जीएनएम कोर्स की फीस । जीएनएम कोर्स की डिटेल में जानकारी

GNM Course Details in Hindi: जीएनएम क्या है, इसको कैसे करें, जीएनएम कोर्स की फीस कितनी होती है? इसमे एडमिशन कैसे मिलेगा, बेस्ट कॉलेज कौन से हैं? GNM Nursing में कैरियर स्कोप क्या है, कोर्स के बाद जॉब कैसे मिलेगी, आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

आज के इस आर्टिकल में हम जीएनएम कोर्स की फीस और जीएनएम कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। अगर आप भी 12वीं के बाद जीएनएम कोर्स करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको इस कोर्स से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी।

जीएनएम कोर्स क्या है?

जीएनएम का फुल फॉर्म जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी होता है। ये कोर्स 3 साल का 6 महीने का डिप्लोमा कोर्स है। जिसमे आपको 3 साल की पढ़ाई करने के बाद 6 महीने के लिए अनिवार्य इंटर्नशिप है। जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी या जीएनएम कोर्स रोगी की देखभाल और नैदानिक ​​उपचार से संबंधित कौशल और ज्ञान प्रदान करने से संबंधित कोर्स होता है।

जीएनएम कोर्स की फीस कितनी होती है?

इस कोर्स की फीस 20 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। फिलहाल कोर्स की फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह के कॉलेज से GNM कर रहे हैं।

अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से इसको करते हैं तो आप बहुत ही कम फीस में इस कोर्स को कर सकते हैं। वंही अगर आप किसी प्रतिष्ठित प्राइवेट नर्सिंग कॉलेज या मेडिकल कॉलेज से GNM करते हैं तो वंहा पर फीस काफी ज्यादा होगी।

अगर आप अच्छे और सस्ते कॉलेज से GNM Course करना चाहते हैं तो आपको गवर्नमेंट कॉलेज से ये कोर्स करना चाहिए। प्राइवेट कॉलेज की फीस ज्यादा होने की वजह से हर किसी के वश की बात नही है कि वो जीएनएम कर सके।

जीएनएम कोर्स कैसे करें?

जीएनएम कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद ये कोर्स किया जा सकता है।

जीएनएम कोर्स में एडमिशन कैसे लें?

जीएनएम कोर्स में आपको दो तरह से एडमिशन मिल सकता है। पहला आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल सकता है और दूसरा प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आप एडमिशन ले सकते हैं।

प्राइवेट कॉलेजों में अक्सर डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है, बस वंहा पर फीस ज्यादा होती है। वंही गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है। अगर आप प्रवेश परीक्षा को पास कर लेते हैं फिर आपकी मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता हैं। चलिये जानते हैं कि आप किन- किन प्रवेश परीक्षाओं के जरिये GNM में एडमिशन ले सकते हैं।

जीएनएम कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षाएं

जीएनएम में एडमिशन के लिए स्टेट व यूनिवर्सिटी लेवल के अनेक एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किये जाते हैं, जिनमे आप भाग लेकर गवर्नमेंट नर्सिंग कॉलेज से GNM करने का अवसर पा सकते हैं।

Andhra Pradesh GNM Exam
Assam State GNM Exam
Bihar GNM Exam
Gujarat State GNM Exam
West Bengal GNM Exam
Himachal GNM Exam
Uttar Pradesh GNM Exam
Jharkhand GNM Exam
Tamil Nadu GNM Exam
Karnataka GNM Exam
Rajasthan GNM Exam
Mizoram GNM Exam, आदि

जीएनएम कोर्स में कैरियर स्कोप क्या है?

जीएनएम कोर्स में कैरियर स्कोप काफी अच्छा है, क्योंकि ये मेडिकल सेक्टर से जुड़ा कोर्स है। जिस वजह से इसमे जॉब के अवसरों की कमी नही होती है।

आज के समय मे इतने ज्यादा हॉस्पिटल, नर्सिंग होम और ट्रामा सेंटर्स हैं, जंहा पर आप जॉब आसानी से हासिल कर सकते हैं।

इस कोर्स की सबसे बड़ी खासियत तो यही है कि इसमें रोजगार के भरपूर अवसर हैं। कोर्स करने के बाद में आपको जॉब के लिए भटकना नही पड़ता है।

अब तो परिस्थिति ऐसी है कि हर गली मोहल्ले में आपको हॉस्पिटल मिल जाएगा। बढ़ती हॉस्पिटलस की जनसंख्या की वजह से नर्सिंग डिग्री, डिप्लोमा होल्डर की भी डिमांड बढ़ रही है।

नर्सिंग कोर्स करने के बाद आप सरकारी व प्राइवेट इन दोनों क्षेत्रों में जॉब कर सकते हैं। इसके लिए समय-समय पर गवर्नमेंट द्वारा वैकेंसी रिलीज की जाती हैं, जिनमे आप अप्लाई करके सरकारी हॉस्पिटल, कम्युनिटी हॉस्पिटल, CHC व PHC में जॉब कर सकते हैं।

जीएनएम कोर्स के बाद किन पदों पर मिलेगी जॉब?

स्टाफ नर्स
हेल्थ केअर वर्कर
कम्युनिटी हेल्थ नर्स
होंम नर्स
स्कूल नर्स
इंडिस्ट्रीयल नर्स
कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (CHO)

जीएनएम कोर्स करने के बाद कंहा मिलेगी जॉब?

ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र
गैर सरकारी संगठनों
सरकारी अस्पताल
वृद्धाश्रम
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
सरकारी स्वास्थ्य योजनाएं
सरकारी औषधालय
नर्सिंग होम
निजी अस्पताल/क्लीनिक
निजी अस्पताल

जीएनएम कोर्स के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

इस कोर्स के बाद कैरियर के शुरुआती दिनों में आपको 8 से 15 हजार प्रतिमाह सैलरी मिलने लगती है। कुछ सालों के अनुभव होने के बाद 15 से 25 हजार के बीच सैलरी आप पा सकते हैं। जैसे- जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ता जाता है, वैसे ही आपकी सैलरी में भी इजाफा होता रहता है।

ये भी पढ़ें:
नर्सिंग में कैरियर कैसे बनाएं?
बीएससी नर्सिंग में कैरियर कैसे बनायें?

जीएनएम कोर्स के बाद जॉब कैसे मिलेगी?

जीएनएम कोर्स करने के बाद आपको 6 महीने की इंटर्नशिप पूरी करनी पड़ती है। अगर आप इंटर्नशिप के दौरान सही से कार्य करते हैं तो आपको उसी हॉस्पिटल में जॉब ऑफर हो सकती है। जब आपकी इंटर्नशिप पूरी हो जाये तो आप अपना रिज्यूम हॉस्पिटलस में जमा करें। इससे अगर किसी भी हॉस्पिटल में वैकेंसी होगी तो वे आपको इंटरव्यू के लिए बुलायेंगे। अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आप उस जॉब को हासिल कर सकते हैं।

जीएनएम कोर्स कंहा से करना चाहिए?

अगर आपको GNM करना है तो सही से जांच- पड़ताल करके किसी अच्छे नर्सिंग कॉलेज से ही इस कोर्स को करें। जिस कॉलेज का प्लेसमेंट रेकॉर्ड अच्छा हो आपको वँहा से ये कोर्स करना चाहिए।

किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले ये जांच- पड़ताल जरूर कर लें कि वो कॉलेज नर्सिंग कॉउंसिल ऑफ इंडिया से एप्रूव्ड है या नही। अगर एप्रूव्ड है तभी आप उसमे एडमिशन लें।

जीएनएम कोर्स करने के क्या फायदे हैं?

जीएनएम कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि इसमे जॉब के अवसर ढेरों होते हैं। जिस वजह से कोर्स करने के बाद आपको बेरोजगार नही घूमना पड़ता है।

जीएनएन कॉलेज

Christian Medical College Vellore
KIIT Bhubaneswar

Christian Medical College Ludhiana

Government Medical College and Hospital Chandigarh

Institute of Postgraduate Medical Education and Research (IPGMER) Kolkata

Government Medical College Kozhikode

Baba Farid University of Health Sciences Faridkot

TD Medical College Alappuzha
Maharajah’s Institute of Medical Sciences Vizianagaram

Bankura Sammilani Medical College Bankura

RR Nursing Institutions

Indira Gandhi Institute of Medical Sciences

St. John’s Medical College Bangalore

IRT Perundurai Medical College Perundurai

MJP Ruhelkhand university

SRM Kanchipuram Chennai
Lucknow university

IRT Perundurai Medical College Perundurai

Banars Hindu University

Chandigrah University

Aandhra University

उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल पसन्द आया होगा, क्योंकि इसमें मैंने GNM कोर्स और जीएनएम कोर्स की फीस, कैरियर स्कोप, बेस्ट कॉलेज और जॉब्स इसके बारे में बिस्तार से बताया है। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment