12 veen ke baad kya karana chaahie

12 veen ke baad kya karana chaahie: अगर आप 12वीं के बाद इस बात को लेकर कन्फ्यूजन में हैं कि आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए तो आज के इस लेख में हम आपको यही बताएंगे। जिससे आप ये डिसीजन ले पाएंगे कि आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए और कौन सा नही। इस लेख में आर्ट्स, पीसीएम और पीसीबी सभी तरह के स्टूडेंट्स के लिए मोस्ट पॉपुलर कोर्स के बारे में बताएंगे। जिनमे कैरियर स्कोप भी काफी अच्छा है।

चूंकि 12वीं के बाद स्टूडेंट्स के पास में अनेकों कोर्स करने के ऑप्शन होते हैं, जिससे स्टूडेंट्स के लिए असमंजस की स्थिति बन जाती है, कि वे कौन सा कोर्स करें और उनके कैरियर के लिए कौन सा कोर्स सही रहेगा, किस कोर्स को करने के बाद कंहा जॉब मिलेगी, इन सभी बातों पर हम चर्चा करेंगे। चलिये जानते हैं कि 12वीं के बाद क्या करना चाहिए।

Arts ke Students ko12 veen ke baad kya karana chaahie

1: मास कम्युनिकेशन एंड जॉर्नलिज्म
2: बीबीए
3: लॉ
4: फाइन आर्ट्स
5: एनीमेशन
6: एविएशन
7: फैशन डिजाइनिंग
8: होटल मैनेजमेंट
9: फिल्म मेकिंग
10: परफॉर्मिग आर्ट्स

1:मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए 12वीं के बाद मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म एक बहुत ही बेहतरीन कैरियर ऑप्शन है। क्योंकि आज के समय मे मीडिया का दायरा बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। नए- नए न्यूज़ चैनल, न्यूज़पेपर न्यूज़ पोर्टल्स आये दिन लांच हो रहे हैं, जंहा पर मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म के स्टूडेंट्स के लिए अच्छे जॉब के अवसर रहते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स न्यूज़ रिपोर्टर, न्यूज़ एंकर, कैमरामैन, वीडियो एडिटर, रेडियो जॉकी, फिल्म डायरेक्टर, पब्लिक रिलेशन ऑफीसर आदि के तौर पर कैरियर के बना सकते हैं।

2: BBA

आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद बीबीए भी एक अच्छा कैरियर ऑप्शन होता है। इसमें भी जॉब के अवसरों की कमी नही होती है। बीबीए आप एयरलाइन्स, होटल मैनेजमेंट, बीबीए इन HR, बीबीए इन मार्केटिंग, बीबीए इन मीडिया मैनेजमेंट, बीबीए इन एलएलबी जैसे कोर्स से करके इस फील्ड में सुनहरा कैरियर बना सकते हैं।

3: Law

आर्ट्स से 12वीं करने के बाद BBA इन एलएलबी और BA in एलएलबी जैसे कोर्स कर सकते हैं। एलएलबी में कैरियर के अनेक विकल्प होते हैं।

एलएलबी की डिग्री हासिल करने के बाद कैंडिडेट प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो तरह के सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

आप विभिन्न बैंको, सेल, ओएनजीसी, गेल, लॉ फम्र्स, एनजीओ, विभिन्न रेगुलेटरी बॉडीज, विभिन्न एजेंसियों, लीगल सेल ऑफ कंपनीज, मीडिया हाउस, आर्मी, ट्रिब्यूनल्स, बिजनेस लॉ, आईपी लॉ आदि सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो लायर के तौर पर कोर्ट में खुद की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं।

4: Fine Arts

अगर आप क्रिएटिव माइंड के हैं तो फाइन आर्ट्स आपके लिए बहुत ही अच्छा कैरियर ऑप्शन साबित हो सकता है। 12वीं के बाद आप फाइन आर्ट्स में डिग्री या डिप्लोमा हासिल कर सकते हैं।

जिसके बाद आप डिजिटल फील्म मेकिंग, मीडिया हाउस, बुक पब्लिशिंग हाउस, फिल्म इंडस्ट्री, आर्ट स्टूडियो, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, स्कल्पचर फैशन हाउस, ड्राइंग एंड पेंटिंग, फैशन डिजाइनिंग आदि सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

5: Animation

आज के समय मे एनिमेशन इंडस्ट्री काफी ज्यादा बूम कर रही है, क्योंकि अनेक ऐसे सेक्टर हैं, जिसमे एनिमेशन का खूब इस्तेमाल होता है, जिस वजह से एनिमेशन में डिग्री या डिप्लोमा होल्डर के लिए जॉब के बेहतरीन अवसर उपलब्ध होते हैं।

एनिमेशन कोर्स करने के बाद में आप गेम डिजाइनिंग, फ़िल्म मेकिंग, टीवी चैनल, मीडिया एजेंसी, एनिमेशन स्टूडियो, वेब डिजाइनिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, कार्टून फिल्म मेकिंग आदि सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

6: Avation

अगर आपको आसमान की उचाईयों में उड़ने का शौक है तो आप एविएशन इंडस्ट्री से जुड़े कोर्स करके इस फील्ड में इंट्री कर सकते हैं। एविएशन इंडस्ट्री भी तेजी से ग्रो करने वाली इंडस्ट्री में से एक है।

एविएशन के फील्ड में आप केबिन क्रू, एयर टिकटिंग, एयरपोर्ट मैनेजर, ग्राउंड स्टाफ, एयर होस्टेस आदि के तौर पर बेहतरीन जॉब के अवसर होते हैं।

7: Fashion Designing

फैशन डिजाइनिंग एक ऐसा कोर्स है, जिसकी पिछले 1 दशक से बहुत ही तेजी से लोकप्रियता बढ़ी है, जिस वजह से इस फील्ड से जुड़े डिग्री या डिप्लोमा होल्डरों के लिए जॉब के अवसर भी बढ़े हैं। चूंकि आज के समय मे लोग नई- नई डिज़ाइन के आकर्षक ड्रेस पहनना ज्यादा पसंद करते हैं। जिस वजह से फैशन डिज़ाइनरों की मांग भी तेजी से बढ़ रही है।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स को करने के बाद में आप अपनी रुचि के अनुसार एसेसरीज, लाइफ स्टाइल, कपड़ो के निर्माण और डिजाइनिंग के फील्ड में जा सकते हैं। प्रोफेशनल Fashion Designer के रूप में आप एक्सपोर्ट हाउस, गारमेंट स्टोर चेन, ज्वेलरी हाउस या बुटीक में फैशन डिज़ाइनर, पैटर्न मेकर, टेक्सटाइल मिल, फैशन कॉर्डिनेटर, क्वालिटी कंट्रोलर, फैशन स्टाइलिस्ट, फैशन मर्चेंडाइजर, फैशन कोरियोग्राफर आदि के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।

8: Hotel Management

वर्तमान समय मे इस फील्ड में शानदार कैरियर बनाया जा सकता है। रिसॉर्ट्स, एयरलाइंस, क्रूज, फूड कैफे, रेस्तरां, क्लब, रेस्टोरेंट, बड़े- बड़े होटल्स आदि में होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएट्स की जरूरत होती है। ।इस इंडस्ट्री की सेवाओं का उपभोग दुनिया भर के टूरिस्टों के द्वारा किया जाता है।

स्किल्ड होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएट्स को होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री का बैक बोन माना जाता है।
इस इंडस्ट्री का क्वालिटी पैरामीटर बहुत हाई हैं इसलिए इसमें सैलरी पैकेज भी काफी आकर्षक मिलता है।

9: Film Making

मौजूदा समय मे फिल्म मेकिंग में भी कैरियर के अवसरों की कमी नही है। पहले कभी फिल्मो को सिर्फ मनोरंजन का साधन माना जाता था, लेकिन आज के समय मे इस इंडस्ट्री ने लाखों- करोड़ों लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किये हैं। इस फील्ड में कैरियर के अवसरों की भरमार है, बस आपके अंदर इस इंडस्ट्री से रिलेटेड स्किल्स होनी चाहिए।

फिल्म मेकिंग इंडस्ट्री से जुड़े कोर्स करने के बाद आप फिल्म एक्टर, फिल्म डायरेक्टर, कास्टिंग डायरेक्टर, सिनेमेटोग्राफर, साउंड इंजीनियर, वीडियो एडिटर, स्क्रिप्ट राइटर आदि के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

10: Performing Arts

आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए बीए इन परफॉर्मिग आर्ट्स एक अच्छा कैरियर विकल्प है। इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट डांसर, सिंगर, म्यूजिशियन, फिल्म कोरियोग्राफर, एक्टर, एंकर आदि के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।

PCM students ko12 veen ke baad kya karana chaahie

1: फिजियोथेरेपी
2: बीडीएस
3: डी फार्मा
4: बी फार्मा
5: लैब टेक्नोलॉजी
6: रेडियोलॉजी
7: नर्सिंग
8: बीएएमएस
9: बीएनबाईएस
10: एक्स रे टेक्नीशियन

PCB students ko12 veen ke baad kya karana chaahie

1: आइटी
2: सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
3: एरोस्पेस इंजीनियरिंग
4: साइबर सिक्योरिटी
5: रोबोटिक्स
6: मरीन इंजीनियरिंग
7: डेरी टेक्नोलॉजी
8: बीसीए
9: गेम डिजाइनिंग
10: साउंड इंजीनियरिंग

उम्मीद है 12 veen ke baad kya karana chaahie ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने 12वीं के बाद किये जाने वाले मोस्ट पॉपुलर कोर्स के बारे में बताया है, जिनमे कैरियर स्कोप काफी अच्छा है और जॉब के अवसरों की कमी नही है।

Leave a Comment