Computer Teacher kaise bane

Computer Teacher kaise bane- दोस्तों अगर आप कंप्यूटर टीचर के तौर पर कैरियर बनाना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में डिटेल में बतायेंगे। जिससे कि आप आसानी से सरकारी और प्राइवेट दोनो तरह के Computer Teacher बन सकते हैं।

आज का जमाना कंप्यूटर टेक्नोलॉजी पर आधारित है। ऐसे में कंप्यूटर एजुकेशन भी काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है। एक तरफ जंहा सरकार भी कंप्यूटर आधारित कार्य प्रणाली को बढ़ावा दे रही है और दूसरी तरफ प्राइवेट सेक्टर में तो कंप्यूटर टेक्नोलॉजी काफी धूम मचा रही है।

ऐसे में अगर आप कंप्यूटर शिक्षक के तौर पर अगर अपना कैरियर तलाशना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेहतरीन Career का मौका साबित हो सकता है।

Computer Teacher kaise bane

कंप्यूटर टीचर बनने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने कम से कम कंप्यूटर साइंस में बैचलर डिग्री हासिल की हो। गवर्नमेंट सेक्टर और जूनियर स्कूलों में, कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में जॉब के लिए कंप्यूटर साइंस में बैचलर डिग्री की जरूरत होती है।

वंही अगर आप किसी भी प्राइवेट सेक्टर के अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी में Computer Teacher बनना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट तो होना ही चाहिए। छोटे मोटे कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और स्कूल में जॉब के लिए अगर आपने कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा ही किया है तो भी आप जॉब पा सकते हैं। चलिये अब जान लेते हैं कि कंप्यूटर टीचर बनने के लिए कौन- कौन से कोर्स कर सकते हैं।

Computer Teacher Banne ke liye Qualification

कंप्यूटर टीचर बनने के लिए कैंडिडेट को 12वी पीसीएम सब्जेक्ट से पास होना चाहिए। क्योंकि पीसीएम सब्जेक्ट के स्टूडेंट्स ही Computer Science में डिग्री कोर्स कर सकते हैं। कंप्यूटर साइंस कोर्स करने के बाद कैंडिडेट प्राइवेट या सरकारी कॉलेज में कंप्यूटर टीचर के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

Computer Teacher Banne ke liye Course

बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए)

मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए)

बीएससी कंप्यूटर साइंस

एमएससी कंप्यूटर साइंस

बीटेक इन कंप्यूटर साइंस

बीई इन कंप्यूटर साइंस

एमटेक इन कंप्यूटर साइंस

Computer Teaching Me Career Scope

इस सेक्टर में कैरियर स्कोप काफी अच्छा है। इसका कारण ये है कि आज के समय मे ऐसा कोई भी सेक्टर नही है। जंहा पर कंप्यूटर का इस्तेमाल न होता हो। बैंकिंग, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, हॉस्पिटल, रेलवे, एयरलाइन, टूरिज्म सेक्टर, मीडिया मतलब हर सेक्टर में कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है।

जब हर जगह पर कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है तो जाहिर सी बात है कि इन कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए कंप्यूटर आपरेटर की जरूरत होगी। इन आपरेटर को परिषिक्षित करने का कार्य कंप्यूटर टीचर ही करता है। इसलिए इस फील्ड में निश्चित ही अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है।

आज का जमाने मे शिक्षा भी पूरी तरह से वोकेशनल और प्रोफेशनल हो चुकी है। आप कोई सा भी प्रोफेशनल कोर्स करें तो उसमें कंप्यूटर आपको एक अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जाता है। इसलिए आज के समय मे लगभग सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेज, इंस्टीट्यूट अपने यंहा पर कंप्यूटर टीचर की नियुक्ति करती हैं।

इस फील्ड में आप प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो में जॉब के अवसर पॉ सकते हैं। देश के अलावा विदेशों में भी जॉब के अच्छे मौके होते हैं। कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप कंप्यूटर टीचर के अलावा भी बहुत सारे सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। जैसेकि-

मीडिया

एयरलाइन

बैंकिंग

हॉस्पिटल

ट्रैवेल एंड टूरिज्म

प्रिंटिंग एंड पब्लिशिंग

एग्रीकल्चर

कंप्यूटर इंजीनियर

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

मरीन इंजीनियरिंग

डेटा एंट्री

डेटा साइंस

आर्मी

पुलिस, आदि

Computer Course fees

कंप्यूटर साइंस में कई तरह के कोर्स होते हैं। जैसेकि बीसीए, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीटेक कंप्यूटर साइंस तो इनकी फीस भी अलग- अलग ही होती है। आमतौर पर इन कोर्स की फीस 20 हजार से लेकर 1.5 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज से इन कोर्स को करते हैं तो यंहा पर आप बहुत ही कम फीस में कोर्स को कर सकते हैं।

Best College for Computer Science Course

आईआईटी दिल्ली

आईआईटी मुम्बई

आईआईटी चेन्नई

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़
टेक्नोलॉजी, तिरूचिराप्पल्ली

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तमिलनाडु

एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी मुरादाबाद

दिल्ली यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद

यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे

यूनिवर्सिटी ऑफ लखनऊ

Question Related to Computer Science Teacher

Computer Science Teacher Govt Jobs

यदि आप गवर्नमेंट कॉलेज या यूनिवर्सिटीज में Computer Science के टीचर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आप ये डिसाइड करें कि आप अगर Computer Science के स्टूडेंट्स को ही पढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री या पीएचडी की जरूरत होगी।

इसके अलावा अगर आप गवर्नमेंट के जूनियर हाई स्कूल, सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कंप्यूटर टीचर बनना चाहते हैं तो आप अगर बीटेक, बीसीए या बीएससी कंप्यूटर साइंस से हैं तो भी काम चल जाएगा। इसके लिए समय- समय पर वैकेंसी निकलती रहती हैं। आप इनमे अप्लाई कर सकते हैं।

क्या कंप्यूटर एप्लिकेशन में डिप्लोमा कोर्स करके कंप्यूटर टीचर बन सकते है?

हाँ बन सकते हैं, लेकिन डिप्लोमा कोर्स के माध्यम से आप छोटे- मोटे इंस्टीट्यूट में ही कंप्यूटर के टीचर बन सकते हैं। अगर आप कंप्यूटर के अच्छे टीचर बनना चाहते हैं तो इसके लिए बैचलर और मास्टर डिग्री कोर्स करें।

मैं कंप्यूटर टीचर बनना चाहता हूं, लेकिन कम फीस में इस कोर्स को कैसे करें?

अगर आप कंप्यूटर साइंस के फील्ड में टीचर बनना चाहते और आप ज्यादा फीस चुकाने में सक्षम नही हैं तो आप गवर्नमेंट कॉलेज और यूनिवर्सिटी से कोर्स करें। इसके किये आप विभिन्न यूनिवर्सिटीज के एंट्रेंस एग्जाम में अप्लाई करें। जिससे कंही न कंही गवर्नमेंट कॉलेज में आपको एडमिशन मिल जाएगा।

Computer Science Course के किये बेस्ट कॉलेज कौन से हैं?

अगर आप बहुत ही बेस्ट क्वालिटी के संस्थान से कंप्यूटर science की डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो आप आईआईटी कॉलेज और दूसरे नंबर पर एनआईटी कॉलेज हैं। यंहा से करें।

Computer Science Course में एडमिशन के लिए कौन सा एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है।

इसके लिए आप JEE Mains, JEE Advanced, BITSAT, CUCET, SRMJEE, LPUNEST जैसे एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *