3D Animation Kya hai Isme Career kaise banaye in hindi

3D Animation Kya hai Isme Career kaise banaye in hindi- क्या आप 3D एनीमेशन में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप ये जानना चाहते हैं कि 3D Animation Me Career kaise banaye तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको 3D Animation Course की कम्प्लीट जानकारी देंगे जैसे कि इस फील्ड में Career Scope क्या है? इसमें कैरियर बनाने के लिए कौन सा Course करना बेहतर है? इस कोर्स के बाद Job कंहा मिलेगी और Course Fees कितनी होगी। इन सभी बातों पर हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे। चलिए अब हम आपको बता दें कि 3D Animation me Career kaise banaye।

3D Animation Kya hai Isme Career kaise banaye in hindi

3D Animation के क्षेत्र में 12वीं के बाद एंट्री की जा सकती है। आप 12th पास करने के बाद 3D Animation से सम्बंधित डिग्री और डिप्लोमा कोर्स कर 3D Animator बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। आप इस फील्ड में बैचलर डिग्री हासिल करने के बाद एनीमेशन के किसी एक फील्ड में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं या आप चाहें अंडरग्रेजुएट course के बाद Master Degree भी इस सेक्टर में हासिल कर सकते हैं।

3D Animation Course में एडमिशन की बात करें तो अधिकांश institute या कॉलेज में डायरेक्ट ही मेरिट के आधार पर प्रवेश मिल जाता है। वंही आईआईटी या एनआईटी जैसे संस्थानो में प्रवेश के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम की देना होगा।

सर्टिफिकेट कोर्स 3 से 6 महीने के इसकी फीस 15 से 25 हजार होती है। और डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 साल के होते हैं इसकी फीस 35 हजार से लेकर 70 हजार के बीच होती है। बैचलर डिग्री की फीस 2 लाख से 5 लाख के बीच होती है।

Career Scope in 3D Animation

चुकीं 3 डी Animation, एनिमेशन इंडस्ट्री का अहम हिस्सा है। इसलिए इस फील्ड में एनीमेशन की तरह ही कैरियर स्कोप है। आज के समय मे Animation film प्रोडक्शन हाउस, गेम डेवलपमेंट इंडस्ट्री, फ़िल्म इंडस्ट्री, टीवी इंडस्ट्री, मीडिया और और डिजिटल मीडिया के क्षेत्रों में काफी डिमांड रहती है।

आज जमाना डिजिटल हो चुका है। जिसकी वजह से Animation का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ा है और इसी वजह से इस फील्ड में जोब के अवसर भी बढ़े हैं। फिल्म और गेम इंडस्ट्री के अलावा भी आप प्रिंटिंग, वेब डिजाइनिंग, रियल इस्टेट, तमाम डिजिटल फ़िल्म मेकिंग प्रोडक्शन हाउस, एड फिल्म्स प्रोडक्शन हाउस में जॉब कर सकते हैं।

आज पूरी दुनिया मे Animation Market बहुत तेजी बढ़ रहा है। पिछले 5 सालों से इंडिया में Animation इंडस्ट्री ने एक नई कीर्ति स्थापित की है। वर्तमान समय मे मूवी प्रोडक्शन हाउस के अलावा ई लर्निंग, आर्किटेक्चर, के क्षेत्रों में भी एनीमेशन ने अहम भूमिका निभाई है। अब तो बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी एनीमेशन का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है, इसलिए यंहा पर भी Career की संभावनाएं बढ़ी है। हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में तो सारा कमाल एनिमेशन का ही होता है।

बहुत से टीवी चैनल ने एनीमेशन की बढ़ती लोकप्रियता के कारण स्पेशल इसी की टीवी सीरीज स्टार्ट कर दी हैं। जैसेकि पोगो, हंगामा, कार्टून नेटवर्क, निक आदि कार्टून फिल्मो के चैनल बच्चों में काफी पॉपुलर हो चुके हैं, तो आप इसकी भी इसकी पॉपुलैरिटी का फायदा उठाकर कर इस फील्ड में अपने आप को ऊचाइयों पर स्थापित कर सकते हैं। फिलहाल इस फील्ड में जॉब्स की कमी नही हैं, लेकिंन आपके अंदर इंडस्ट्री का टैलेंट तो होना ही चाहिए, वरना आपको इस फील्ड में कुछ भी हासिल नही होगा।

कोर्स के बाद आप इस सेक्टर में 15 से 20 हजार की जॉब पा सकते हैं। वंही अगर आपको 4 से 5 साल का अनुभव हो जाता है तो आप आराम से 40 से 50 हजार प्रतिमाह पा सकते हैं। अगर आप बहुत बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, तब तो इनकम की कोई लिमिट ही नही।

3D Animation kya है

3डी एनिमेशन कोर्स माया, 3डी स्टूडियो मैक्स, सॉफ्ट इमेज, आटोडेस्क 3डी मैक्स, ब्लेंडर, ऑटोडेस्क, माया आदि सॉफ्टवेयर पर आधारित कोर्स है। जिनकी मदद से रियल लाइफ इमेज तैयार की जाती है। इसके अंतर्गत तीन डायमेंशन (एक्स, वाई, जेड) होते हैं होते हैं। इसमे मॉडलिंग के द्वारा किसी भी पिक्चर का निर्माण किया जाता है। इसके बाद Animation का प्रयोग कर उसको मूव कराते हैं। अब तो कैरेक्टर एनिमेशन का ही जमाना है, जिसमे किसी भी इमेज का बनाकर उसको गति (Motion) लाया जाता है। इसमे पूरा कमाल सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर और आपकी क्रिएटिविटी का होता है।

3D Animation में Career बनाने के लिए कौन सा कोर्स करें

आज के समय मे अनेक एनिमेशन कोर्स उपलब्ध हैं, जिनके अंतर्गत आप 3D Animation भी सीखते हैं। आप चाहें तो इस फील्ड का स्पेशल डिप्लोमा इन 3 डी एनिमेशन भी कर सकते हैं। इसके अलावा भी अन्य बहुत से कोर्स हैं। जिनमे आप दाखिला ले सकते हैं।

एडवांस प्रोग्राम इन 3डी एनिमेशन
3डी एनिमेशन एंड फ़िल्म मेकिंग
एडवांस 3डी एनीमेशन इन माया
सर्टिफिकेट इन 3डी एनिमेशन
डिप्लोमा इन एनिमेशन इंजीनियरिंग
बीएससी एनीमेशन
बीए एनीमेशन एंड वीएफएक्स
बैचलर इन डिज़ाइन इन वीएफएक्स एंड एनिमेशन
डिप्लोमा इन विजुअल इफेक्ट
बीएससी एनीमेशन एंड सीजी आर्ट्स
बीए इन एनीमेशन एंड सीजी आर्ट्स
बीएससी मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन
बीएससी एनिमेशन एंड विजुअल आर्ट्स
बीएससी एनीमेशन एंड ग्राफ़िक डिज़ाइन
बीए इन डिजिटल फ़िल्म मेकिंग
बीएससी इन डिजिटल फ़िल्म मेकिंग
बीएससी एनीमेशन एंड गेमिंग, आदि

Job Profile in 3D Animation

3D एनिमेटर
मोडलेर
एफएक्स क्रिएटर
करेक्टर डिज़ाइनर
इंटरैक्शन डिजाइनर
गेम डिज़ाइनर
डिज़ाइन विजुअल आर्टिस्ट
रिंगिंग आर्टिस्ट
मोशन ग्राफ़िक आर्टिस्ट
डिजिटल डिज़ाइनर
लाइटिंग आर्टिस्ट
मॉडलिंग आर्टिस्ट
आर्ट डिज़ाइनर
लेआउट आर्टिस्ट
गेम टेस्टर
इलस्ट्रेटर
ग्राफ़िक डिज़ाइनर
एडिटर

3 D Animation College in India

माया एकेडमी ऑफ एडवांस सिनेमैटिक
एरिना एनिमेशन, दिल्ली एंड विभिन्न शहर
जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमेशन
सीजी मंत्रा, नोयडा
गेको एनिमेशन, दिल्ली
एनिट्यून्स इंस्टीट्यूट गाजियाबाद
एडितवर्क्स स्कूल ऑफ एनिमेशन, दिल्ली
एमिटी यूनिवर्सिटी
गलगोटिया यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
आआइआइटी गोहाटी
आईआईटी मुम्बई

उम्मीद है कि Animation kya hai और isme Career kaise banaye in hindi ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने 3D Animation Course और Career से जुड़ी हर जानकारी दी है। फिर भी कोई अगर सवाल हैं, तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।
आप हमारे यूट्यूब चैनल Career Kaise bane पर भी इस वीडियो को देख सकते हैं। अगर आपने हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब नही किया है, तो सब्सक्राइब करें ।

My Youtube Channel

Best Career Option after 12th Class-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *