Acting Course kanha se kare

Acting Course kanha se kare- दोस्तों आज की इस वीडियो में हम आपको बताएंगे कि अगर आपको एक्टिंग के फील्ड में आना है, आपको भी एक सफल एक्टर या एक्ट्रेस बनना है तो आपको एक्टिंग कोर्स कंहा से करना चाहिए। अगर आप अच्छी जगह से एक्टिंग की ट्रेनिंग लेते हैं तो आपकी सफलता के चांन्स काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। क्योंकि आपको फ़िल्म या टीवी सीरियल में एक्टिंग ही तो करनी है, जोकीं आप अच्छे से सीख चुके हैं। जब आप एक्टिंग अच्छे से सीख गए हैं तो फ़िल्म या टीवी सीरियल में रोल मिलने में कोई बहुत ज्यादा दिक्कत नही होगी। इस वीडियो में मैं आपको एक्टिंग कोर्स और एक्टिंग कैरियर से जुड़ी हर जानकारी दूंगा, जोकीं आपको किसी भी वीडियो में नही मिलेगी, ये मेरा वादा है और वीडियो के लास्ट में मैं आपको एक्टिंग कैरियर से रीलेटेड कुछ जरूरी बातें भी बताऊंगा, जिनको अगर आप फॉलो करेंगे तो आप इस फील्ड में आसानी से सफलता मिल सकती हैं।

दोस्तों शायद आप सोंच रहे होंगे कि मुझे इस फील्ड के बारे में इतनी ज्यादा कैसे पता है तो मैं आपको बता दूं कि मैंने भी फ़िल्म मेकिंग कोर्स किया है और ये रिश्ता क्या कहलाता, उड़ान इन टीवी सीरियल में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया है। इसलिए मैं आपको इस फील्ड की सही और सटीक जानकारी दे सकता हूँ। चलिये Acting Course kanha se kare इसके बारे में हम आपको डिटेल में बताते हैं।

Acting Course kanha se kare

दोस्तों एक्टिंग के फील्ड में बहुत से लोगों को काम सिर्फ इसी वजह से नही मिल पाता है, क्योंकि उनको अच्छे से एक्टिंग नही आती है, उन्होंने एक्टिंग कोर्स भी किया है, लेकिन अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट से कोर्स नही किया है। जिस वजह से आपको फ़िल्म या टीवी सीरियल में काम करने का मौका नही मिल पाता है।

देखिए होता क्या है, जब आप इस फील्ड में नए होते हैं तो आपको ये नही पता होता है कि आपको कंहा से एक्टिंग कोर्स करना चाहिए और कौन सा एक्टिंग कोर्स करना चाहिए और न ही आपको ये पता होता है कि अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट कौन से हैं। इस वजह से आप अनजाने में कंही से भी एक्टिंग कोर्स कर लेते हैं। जोकि आपकी असफलता का सबसे बड़ा कारण बनती है। क्योंकि वंहा पर टीचर भी ऐसे होते हैं, जिनको अच्छे से एक्टिंग आती नही और आपको जो टीचर एक्टिंग सीखा रहे हैं। खुद वे एक रोल न पा सके और आपको फ़िल्म या टीवी सीरियल में रोल दिलाने का वादा कर रहे हैं।

सबसे पहले हम आपको ये बता दें कि कोई भी एक्टिंग इंस्टीट्यूट अगर आप से ये कहे कि आप मेरे यंहा से कोर्स करें तो मैं आपको गारंटी से रोल दिलवा दूंगा तो समझ लेना कि वह एक्टिंग इंस्टीट्यूट सबसे घटिया है। वह सिर्फ आपको गुमराह कर रहा है। वह सिर्फ आपसे।पैसे ऐठने की कोशिश कर रहा है। भाई ऐसे कोई काम नही दिलवा सकता है। तो आप ऐसे एक्टिंग इंस्टीट्यूट से बिल्कुल ही न कोर्स करें।

दोस्तों एक्टिंग के फील्ड में उन्ही लोगों को सकेसज मिलती हैं, जिनकी एक्टिंग स्किल बहुत ही अच्छी hoti है। अगर आपकी एक्टिंग अच्छी है आप को अपने आप पर पूरा भरोसा है कि हां आप किसी भी रोल को अच्छे से निभा सकते हैं तो आपकी कामयाबी के चांस बढ़ जाते हैं। वंही अगर आपको अपने आप पर ही डाउट है कि यार मैं एक्टिंग अच्छे से नही कर पाता हूं, तो समझ जाएं की अभी आप इस फील्ड में आने के लायक नही है। तो आप अभी एक्टिंग सीखें। इसके बाद फिल्मों में ट्राई करें।

Best acting institute in india in Hindi

चलिये पहले मैं आपको इंडिया के बेस्ट एक्टिंग इंस्टीट्यूट के बारे में बता देता हूँ। इंडिया में बेस्ट एक्टिंग इंस्टीट्यूट फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जोकीं पुणे में है और इसके बाद नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा जोकीं दिल्ली में है। ये इंडिया के बेस्ट एक्टिंग हैं। फ़िल्म के सेक्टर में कैरियर बनाने वालों का यही सपना होता है कि उनको इन एक्टिंग स्कूल में एडमिशन मिल जाये।

ये दोनों ही गवर्नमेंट एक्टिंग कॉलेज हैं। इसके अलावा भारतेंदु नाट्य एकेडमी जोकीं लखनऊ में है, ये भी काफी अच्छा एक्टिंग इंस्टीट्यूट है।

इसके अलावा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फ़िल्म एंड फाइन आर्ट्स, कोलकाता, आदर्श फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ये कर्नाटक में है। फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट आंध्रप्रदेश, केरला चलचित्र एकेडमी, श्रीराम सेंटर ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स ये बंगलोर में है। ओस्मानिया यूनिवर्सिटी, पॉन्डिचेरी यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया तो फ्रेंड्स ये भी इंडिया के काफी एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं।

अभी तक मैंने जितने भी एक्टिंग स्कूल के नाम बताए हैं ये सभी गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट है तो जो लोग प्राइवेट इंस्टीट्यूट की महंगी फीस नही देने में सक्षम हैं, ऐसे लोगों के लिए ये बहुत ही अच्छे संस्थान हैं, क्योंकि इनमे फीस बहुत ही कम होती है।

चलिये अब हम आपको कुछ अच्छे प्राइवेट एक्टिंग इंस्टीट्यूट के बारे में बता देते हैं, जोकीं काफी अच्छे हैं, लेकिन ये काफी महंगे भी हैं। इनकी फीस अफोर्ड कर पाना सभी के वश की बात नही है।

एक्टर प्रेपर्स ये अनुपम खेर का एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं, यंहा से रितिक रोशन, कियारा आडवाणी, वरुण धवन, दीपिका पादुकोण और भी बॉलीवुड के कलाकारों ने यंहा से ट्रेनिंग ली है।

बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट ये भी काफी अच्छा एक्टिंग इंस्टीट्यूट है। इसको बैरीजान द्वारा शुरू किया गया। जोकीं एक फ़िल्म मेकर, एक्टर, डायरेक्टर हैं। बैरीजान इंडिया के मोस्ट पॉपुलर एक्टिंग इंस्टीट्यूट नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एक्टिंग ट्रेनर भी रह चुके हैं।

किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट ये भी बहुत ही अच्छा एक्टिंग इंस्टीट्यूट है। इसको किशोर नामित कपूर जी ने शुरू किया था। आपको बता दें कि किशोर नामित कपूर जी फ़िल्म मेकिंग के सेक्टर में एक्टिंग गुरु के नाम से जाने जाते हैं। अक्षय खांन्न, करीना कपूर, सैफ अली खान और भी बॉलीवुड स्टार किशोर नामित कपूर जी के स्टूडेंट्स रह चुके हैं।

इसके साथ ही व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल ये भी काफी अच्छा फ़िल्म मेकिंग कॉलेज हैं। ये एक्टर, डायरेक्टर सुभाष घई द्वारा शुरू किया गया है। इनका मुक्ता आर्ट्स प्रोडक्शन हाउस भी है। प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के तौर ओर सुभाष घई ने कई फेमस बॉलीवुड कलाकारों को ग्रूम और लांच किया है, जैसेकि माधुरी दीक्षित, संजय दत्त, जैकी श्रॉफ, कटरीना कैफ, ऐश्वर्या राय और भी बहुत से कलाकार हैं।

ये भी पढ़े..
फ़िल्म डायरेक्टर कैसे बने
फ़िल्म मेकिंग में कैरियर कैसे बनायें
फ़िल्म या टीवी सीरियल में सिनेमाटोग्राफर (कैमरामैन) कैसे बनें
फ़िल्म या टीवी सीरियल में वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बनें
फ़िल्म या टीवी सीरियल में वीडियो एडिटर कैसे बनें

फिलहाल ये सभी एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुम्बई में ही हैं, इनमे से कुछ एक्टिंग इंस्टीट्यूट के इंडिया के अन्य शहरों में भी ब्रांच हैं। इनकी फीस मैं आपको एक्जैक्ट तो नही बता सकता वो आप इन एक्टिंग इंस्टीट्यूट में काल करके पता कर सकते हैं। फिलहाल 50 हजार से लेकर कई लाख रुपये इन एक्टिंग इंस्टीट्यूट की फीस होती है।

दोस्तों अगर आपको फ़िल्म या टीवी सीरियल में एक्टर या एक्ट्रेस बनना है, तो आपको कुछ बातों पर जरूर देना चाहिए।

सबसे पहले तो आप किसी भी अच्छे एक्टिंग इंस्टीट्यूट से एक्टिंग कोर्स करें। सिर्फ कोर्स करने से कुछ नही होगा, यंहा पर काम सिर्फ टैलेंट से मिलता है तो एक्टिंग की बारीकियों को सीखें।

जब आपको पूरा अपने आप पर भरोसा जाए कि हां अब मैं अच्छी तरह से एक्टिंग सीख गया हूँ और मैं अच्छे से एक्टिंग कर सकता हूँ, तो अब आप फ़िल्म और टीवी सीरियल के लिए ऑडिशन देना शुरू करें। डर, निराशा, अपनी एक्टिंग पर संदेह इन सभी बातों को अपने जेहन से निकाल दें।

अपनी एक्टिंग और अपने आप पर भरोसा रखें। निःकोच होकर फ़िल्म और टीवी सीरियल के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन दें। जब आप ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन देंगे तो कंही न कंही तो सेलेकशन होगा ही।

बहुत से लोग यंहा पर गलती कर देते हैं, उनको एक्टर या एक्ट्रेस तो बनना है, लेकिन ऑडिशन देने से डर लगता है या कम ऑडिशन देते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो फ़िल्म लाइन को आप छोड़ दो, ये आपके लिए नही है। यंहा पर उन्ही लोगो को काम मिलता है, जिनको एक्टिंग का नॉलेज है और ऑडिशन देने से पीछे नही हटते, मेहनत और धैर्य उनके अंदर है।

दोस्तों खुद को अंधेरे में न रखें, अगर आपको अपने पर और अपनी एक्टिंग पर भरोसा है तो ही आप फ़िल्म लाइन में स्ट्रगल करें, वरना इस लाइन को छोड़ दें।

कभी- भी ऐसी सोंच लेकर मुंबई न आएं की मैं 2 साल या 5 साल तक फिल्मों में ट्राई करूंगा काम मिल गया तो ठीक, वरना दूसरा फील्ड पकड़ लूंगा। ये बात पहले से ही आपकी नाकामयबी को दर्शाती है कि आप आपने पर पूरी तरह से भरोसा नही कर रहे हैं, तभी आपके अंदर ऐसे विचार आ रहे हैं। कोई जरूरी नही की आपको 2 से 5 सालों में आपको काम मिल ही जायेगा। एक्टिंग की लाइन में आपको एक दिन में भी कम मिल सकता है और 10 से 15 साल भी लग सकते हैं।

आप बॉलीवुड के फेमस एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी को तो जानते ही होंगे, उनको फिल्मों में काम मिलने में 20 साल लग गए। लेकिन उन्होंने हार नही मानी डटे रहे। नीचे डिस्क्रिप्शन में मैं आपको लिंक दे दूंगा वंहा से आपको नवाजुद्दीन की फिल्मी कैरियर की वीडियो जरूर देखें वो इसलिए क्योंकि उस वीडियो से आपको ये पता चल जाएगा कि फिल्मों में काम कैसे मिलता है और कितनी आपको करनी पड़ेगी और कितना टाइम लग सकता है।

दोस्तों जब भी आप ऑडिशन देने जाएं तो वंहा पर अपने जैसे स्ट्रगल करने वालों से बातचीत करें, अपना नेटवर्क बढ़ाएं, एक दूसरे के फोन नंबर एक्सचेंज करें। इससे आगे होने वाले ऑडिशन की वो आपको जानकर देंगे और वो आपको। इसके अलावा कुछ अच्छे ऑडिशन ग्रुप भी होते हैं, इनको आप जॉइन करें यंहा से भी आपको पता चलता रहेगा कि किस फ़िल्म या टीवी सीरियल के ऑडिशन हो रहे हैं और कंहा हो रहे हैं।

मैं आपको बता दूं कि ऑडिशन का कोई भी चार्ज नही होता है। जंहा कंही भी ऑडिशन के नाम पर या रजिस्ट्रेशन के नाम पर कोई आप से रुपए मांगता है तो वो फर्जी ऑडिशन है। वंहा पर आप न ही ऑडिशन दें और न ही पैसा।

उम्मीद है कि आपको Acting Course kanha se kare ये पोस्ट पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैने Acting Course के लिए Best Acting Institute के बारे में तो बताया ही है और साथ ही में मैंने Acting Career से रीलेटेड कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *