Acting me Career kaise banaye- 10 Best Acting Institute

Career in Acting- एक्टिंग में कैरियर कैसे बनायें। क्या आप भी फिल्मो में एक्टर बनना चाहते हैं। अगर आप एक्टिंग में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि Acting me Career kaise banaye। इस पोस्ट से आपको एक्टिंग में कैरियर बनाने में बहुत मदद मिलेगी। अक्सर लोगो का एक्टिंग में कैरियर बनाने का सपना अधूरा रह जाता है। हम स्टेप by स्टेप बताएंगे कि Actor Kaise bane। फिल्मो में हीरो या हेरोइन बनने का सपना कैसे पूरा हो। यंहा पर हम आपको 10 Best Acting Institute के बारे में बताएंगे । जिनसे अगर आप Acting Course करते हैं, तो जरूर आप एक्टर बनेंगे। इसके अलावा Acting Career Tips भी बताएंगे जोकि आपको एक्टर बनने में हेल्प करेंगी.(Full information About Career in Acting)

Acting me Career kaise banaye


एक्टिंग में कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपकी एक्टिंग में रुचि हो। एक्टिंग करना आपको अच्छा लगता हो। अपने स्कूल और कॉलेज के समय मे अक्सर स्टूडेंट्स नाटक और ड्रामा में अभिनय करते हैं। उनमें से कुछ स्टूडेंट्स तो एक्टिंग में कैरियर बनाने की सोचते हैं। कुछ तो सिर्फ मस्ती के लिए इनमें भाग लेते हैं। हम आपको बता दे acting career में वही लोग सफल होते है, जो एक्टिंग के प्रति गंभीर होते हैं। जिनकी एक्टिंग में रुचि होती है। एक्टिंग ही उनके लिए सबकुछ है। अगर आपके अंदर भी ये सारी खूबियां हैं, तो एक्टिंग इंडस्ट्री में आपका स्वागत है। आप एक दिन जरूर सफल एक्टर बनाएंगे, लेकिन इसके लिए आपको सही दिशा में मेहनत करनी होगी। एक्टिंग में कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपको एक्टिंग आती हो। इसके लिए आप Acting Class जॉइन कर सकते हैं। बहुत से लोग यंही पर गलती कर देते है कि जंहा पर फीस कम देखते हैं, वंही acting course में एडमिशन ले लेते हैं। आपको ऐसा नही करना है। आप किसी अच्छे Acting institute से ही Acting course करें।

फर्जी ऑडिशन और फर्जी फिल्म रोल के ऑफर को कैसे पहचाने  या  फर्जी कास्टिंग डायरेक्टर को कैसे पहचाने 

आजकल अनेक एक्टर, डायरेक्टर, प्रोडक्शन हाउस हैं, जो खुद के acting school चला रहे हैं। आप इनमें एडमिशन के तो ज्यादा अच्छा रहेगा। जैसे अनुपम खेर का एक्टिंग इंस्टीट्यूट, एकता कपूर का एक्टिंग इंस्टीट्यूट, शुभाष घई का एक्टिंग स्कूल। आगे पोस्ट में मैं आपको और भी बेस्ट acting school के बारे में बताउंगा। इन इंस्टीट्यूट की फीस कुछ ज्यादा होती है। अगर आप ज्यादा फीस नही दे सकते तो आप गवर्नमेंट Film Making Institute से भी एक्टिंग कोर्स कर सकते हैं। फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जोकि हमारे देश का सबसे अच्छा फिल्म संस्थान है। आपको इसमे एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं, तो आपको एडमिशन मिल जाएगा। इसके अलावा नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा है, जोकि दिल्ली में है। ये इंस्टीट्यूट भी थिएटर और एक्टिंग के लिए न.1 इंस्टीट्यूट है। इसमे एडमिशन के लिए आपीने कम से कम 6 ड्रामा किये हों, तब ही आप अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य भी गवर्नमेंट एक्टिंग कॉलेज है।


Career Scope in Acting


एक्टिंग में कैरियर स्कोप की बात ही अलग है। इसमे हमेशा कैरियर स्कोप रहा है और रहेगा। आजकल हरकोई तो Actor बनना चाहता है। हरकोई फिल्मस्टार बनने के लिए उतावला है। लेकिन सफल वही लोग होते है, जो सही समय पर सही दिशा में मेहनत करते हैं। वैसे एक्टिंग में बॉलीवुड फिल्मों के अलावा आप टीवी सीरियल में भी Acting कर सकते हैं। इसके अलावा एड फिल्मे में भी आप काम करने का मौका पा सकते हैं। आप शार्ट मूवी और यूट्यूब मूवी में भी एक्टिंग कर सकते हैं।

एक्टर बनना hai तो ये विडियो जरुर देखों


शुरआत में आपको जब तक आपको कोई फ़िल्म इंडस्ट्री में पहचानता नही है, तब तक आपको शायद छोटे- मोटे रोल और विज्ञापन फिल्मो में काम मिलेगा। जैसे ही आपकी फिल्म इंडस्ट्री में पहचान बनने लगेगी। आपको लीड रोल भी मिलने लगेंगे। बहुत से ऐसे सुपर स्टार हैं, जिन्होंने अपने कैरियर की शुरआत टीवी सीरियल से की है। आजकल तो टीवी सीरियल में भी काम मिलना आसान नही है, लेकिन इतना भी मुश्किल नही कि पाना असंभव हो।


How Get Work in Film or TV Serial as a Actor


अब बात आती है कि आपको फिल्म और टीवी सीरियल में काम कैसे मिलेगा। सबसे पहले आप एक्टिंग सीखें। इसके बाद आप फ़िल्म और टीवी सीरियल या एड फिल्मो के लिए ऑडिशन देना स्टार्ट करें। अब आप सोच रहे होंगे कि ये ऑडिशन क्या होता है, तो मैं आपको बता दूं जिस तरह से नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू देना होता है। ठीक इसी तरह एक्टिंग में काम पाने के लिए ऑडिशन देना होता है। आगे मैं आपको ऑडिशन के बारे में बिस्तार से बताऊंगा।

Also Read- ब्लॉगिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमायें आसान तरीका सभी के लिए


अक्सर लोगो को भ्रम होता है कि वे अगर गोरे, बॉडी बिल्डर नही हैं, तो उनको फ़िल्म इंडस्ट्री में काम नही मिलेगा। एक्टर बनने के लिए गोरा और बॉडी बिल्डर होना जरूरी नही है। हर करेक्टर की अलग- अलग डिमांड होती है। फ़िल्म इंडस्ट्री में तो हर तरह के Actor की डिमांड रहती है। इस इंडस्ट्री के लिए जरूरी है कि आपको Acting आती हो और आप करेक्टर के अनुसार फिट हों।


अक्सर लोग ये गलती करते हैं कि वे एक्टर तो बनना चाहते हैं, लेकिन audition बहुत कम या बिल्कुल ही नही देते है। सिर्फ़ बैठे- बैठे एक्टर बनने का सपना देखते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो एक्टिंग फील्ड छोड़ दे। कोई दूसरा काम करने लगे। ज्यादातर लोगो की यही कहानी होती है। वे अभी तक एक्टर इसीलिए नही बन पाए क्योकि एक्टर बनने के लिए ऑडीशन देना जरूरी होता है, वो तो दिया नही। हजारों लोग मुम्बई से इसीलिए बापस चले जाते है या तो वे सिर्फ ग्लैमर को देखकर इस फील्ड में आ गए या उनके अंदर एक्टिंग स्किल्स है ही नही। एक्टिंग में असफलता के दो ही कारण है। एक तो एक्टिंग स्किल न होना, दूसरा ऑडिशन न देना या कम देना।


अगर आप चाहते हैं, कि आपको Acting Career में सफलता मील, तो आप एक्टिंग स्किल्स को निखारे। इसके लिए लगातार प्रैक्टिस करते रहें और ऑडिशन खूब दें। जितना ज्यादा ऑडिशन देंगे, उतनी जल्दी आप एक्टिंग में सफल होंगे। जब – जब आप ऑडिशन में असफल होंगे, तब- तब आपको अपनी कमियों के बारे में पता चलता रहेगा। इस प्रकार आपकी कमियां दूर होती रहेंगी। एक दिन ऐसा होगा कि आपके अंदर कोई कमी नही होगी और आप सेलेक्ट होंगे। 


कुछ लोग सोचते हैं कि जिनका एक्टिंग में बैकग्राउंड है, उन्ही लोगो को इसमे काम मिलता है। तो आप बिलकुल सही नहीं हैं। हां थोड़ी आसानी उनको रहती है, वो इसलिए क्योकि उनको Actor बनने का सही रास्ता पता होता है। उसी रास्ते पर चलकर वे अपनी मंजिल तक पहुचते हैं। वंही साधारण व्यक्ति जिसे एक्टिंग इंडस्ट्री की समझ नही है, उल्टे- सीधे स्कूल से Acting सीख लेगा। फिर मुम्बई में ऑडिशन देने के लिए आएगा। यंहा पर वो दलालों के चक्कर मे फसकर रुपये बर्बाद करता है। फिर लगता है कि एक्टिंग में कैरियर बना पाना मुश्किल है। वो असफल इसलिए हुआ कि उसको सही रास्ता नही पता। सफल वही लोग होते हैं, जिनको अपना सही रास्ता पता होता है, उसी के अनुरूप अपनी तैयारी करते हैं। चलिये अब हम आपको बताते हैं कि ऑडिशन कैसे होता है।


Audition Kya hota hai


जब भी आप Acting में कैरियर बनाने के लिए जाते हैं, तो यंहा पर आपको काम पाने के लिए ऑडिशन देना होता है। ऑडिशन में होता ये है कि आपको एक स्क्रिप्ट दी जाती है, जिसको तैयार करके आपको कैमरे के सामने बोलना होता है, और आपको अपनी एक्टिंग का प्रदर्शन करना होता है। अगर आपकी एक्टिंग करेक्टर की डिमांड के मुताबिक सही है। तो आपका सिलेक्शन हो जाएगा। ऑडिशन देने जाने से पहले अच्छी तरह घर पर तैयारी करके जाएं। ऑडिशन देते समय दरें और घबराएं नही। पूरे कॉन्फिडेंस के साथ ऑडिशन दें। ज्यादातर ऑडिशन आरामनागर और अंधेरी मुम्बई, फ़िल्म सिटी गोरेगांव में होते। 


इस बात को जरूर ध्यान में कि फ़िल्म इंडस्ट्री में ऑडिशन के लिए कोई फीस नही होती है। अगर कोई आपसे ऑडिशन के नाम पैसे मांगे तो समझो वो फ्रॉड है। वंहा ऑडिशन न दें। अगर आपसे कोई पैसे देकर काम दिलाने की मांग करे, तो भी फ्रॉड है। acting में काम पैसे से नही मिलता है। दलालों के चक्कर मे पड़कर पैसे बर्बाद न करें। सबसे अच्छा यही है कि एक्टिंग इम्प्रूव करें और ऑडिशन दें।


Qualification For Acting course


एक्टिंग कोर्स करने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास हों। अगर आप फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया या नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन चाहते हैं, तो आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हों। Acting में सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर पीजी डिप्लोमा तक उपलब्ध हैं। 


Acting Course Fees


अच्छे संस्थानो में एक्टिंग के 3 से 6 माह कोर्स की फीस 50 हजार से लेकर लाखो रुपये तक हो सकती है। डिप्लोमा कोर्स की फीस 1 लाख से 2 लाख भी हो सकती है या इससे ज्यादा भी हो सकती है। फीस हर Acting Institute की अलग- अलग होती है।


Best Acting Institute in India


फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली
अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
बैरी जान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
किशोर नामित एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
ICE एक्टिंग इंस्टीट्यूट, दिल्ली
भारतेंदु नाट्य एकेडमी, लखनऊ
MS यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा


फ्रेंड्स हमे उम्मीद है कि Acting Me Career Kaise banaye ये इन्फॉर्मेशन आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट में मैंने best acting institute और Acting course फीस तथा Acting Career के बारे में सारी जानकारी दी है। All Details Information About Actor Kaise bane। अगर आप फिल्म इंडस्ट्री में कैरियर से रीलेटेड कोई इनफार्मेशन चाहिए, तो आप हमें कॉमेंट करें। मैं आपकी मदद करने की कोशिश करूंगा।


4 thoughts on “Acting me Career kaise banaye- 10 Best Acting Institute”

  1. Bhaya me toh abhi 13 saal ki hu par mujhe acting me career banana hai abhi . Sonakshu_143, y meri Instagram id hai mer video dkhakr batana acting Kaisi hai .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *