Actor banne ke liye konsa course kare

Actor banne ke liye konsa course kare- आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि अगर आप Actor या Actress बनना चाहते हैं तो आप कौन सा Course करें। अगर आप Acting के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये जानना भी बहुत जरूरी है कि Actor banne ke liye konsa course kare। इसलिए हम आपको इस पोस्ट में ये बतायेंगे कि Film या TV Serail में Actor बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए।

इसके साथ ही हम आपको इस पोस्ट में Acting Course Fees के बारे में तो यंहा पर बतायेंगे ही और साथ ही हम आपको Best Acting School in India इसके बारे में भी बतायेंगे। जिससे कि आप इंडिया के बेस्ट एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग कोर्स कर सकें। कुछ लोगों के दिमाग मे ये क्वेश्चन भी आते हैं कि tv serial me entry kaise kare या फिर फिल्म या टीवी सीरियल में acting me career kaise banaye एक तरह से आपको फ़िल्म और टीवी सीरियल में एक्टिंग कैरियर से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी।

Actor banne ke liye konsa course kare

एक्टर बनने के लिए या एक्टिंग की फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आप सर्टिफिकेट कोर्स या फिर डिप्लोमा कोर्स जैसे कोर्स कर एक्टिंग की दुनिया मे एंट्री कर सकते हैं। लेकिन आज के समय मे ये कोर्स भी कई तरह के संचालित किए जाने लगे हैं जैसे कि पार्टटाइम acting कोर्स, फुल टाइम Acting Course इसी बात को लेकर आपके मन मे डाउट पैदा हो रहे होंगे कि इन दोनों में से कौन सा कोर्स करना चाहिए।

देखिए पार्ट टाइम कोर्स ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किये गए है, जोकि काम- काजी हैं या Job करते हैं या फिर पढ़ाई करते हैं, लेकिन कोर्स करने के लिए फुल टाइम नही है। तो ऐसे लोग दिन में एक से दो घंटे का टाइम निकालकर पार्ट टाइम Acting Course कर सकते हैं। पार्ट टाइम एक्टिंग कोर्स की क्लासेज प्रतिदिन, हफ्ते में या हफ्ते में दो बार इस तरह से संचालित की जाती हैं। इन कोर्स की फीस फुल टाइम की तुलना में कम होती है।

अगर आप कोई कोर्स कर रहे हैं या पढ़ाई कर रहे हैं या जॉब करते हैं या किसी अन्य वजह से आपके पास टाइम नही है या फिर आपके पास फीस के लिए ज्यादा पैसे नही है तो ऐसे में आपको पार्ट टाइम Acting Course करना चाहिए। एक्टिंग इंस्टिट्यूट में पार्ट टाइम एक्टिंग की क्लासेज 1 से 2 घंटे की होती हैं। ज्यादातर पार्ट टाइम acting क्लासेज सुबह और शाम के समय संचालित की जाती हैं। जिससे कि अगर आपके पास किसी भी वजह से टाइम नही है तो आप पार्ट टाइम Acting Course कर एक्टिंग की दुनिया मे एंट्री कर सकते हैं।

जिन लोगों के पास टाइम है तो ऐसे लोगों के लिए फुल टाइम Acting Course कर सकते हैं। पहली बात तो ये है कि फुल टाइम एक्टिंग कोर्स में आपकी बहुत ही ज्यादा डिटेल में सीखने को मिलता है। यंहा पर आपको हर चीज के बारे में बिस्तृत रूप से जानकारी दी जाती है। जबकि पार्ट टाइम के एक्टिंग कोर्स में सिर्फ आवश्यक और महत्वपूर्ण टॉपिक ही कवर किये जाते हैं। लेकिन फुल टाइम कोर्स की फीस काफी ज्यादा होते हैं। जितने ज्यादा रेपुटेटेड Acting Institute हैं, उतनी ही ज्यादा फीस होती है।

अगर हम इंडिया के बेस्ट Acting Institute की बात करें तो फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जोकि पुणे में हैं। यह गवर्नमेंट एक्टिंग स्कूल है। यंहा पर एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम और स्क्रीन टेस्ट पास करने के बाद मिलता है। इस कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी। क्योंकि सीटें बहुत कम होती हैं और एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम में अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स काफी ज्यादा।

ये भी पढ़ें, बेस्ट फिल्म मेकिंग कोर्स

Acting Course Fees

अगर आप फुल टाइम और अच्छे कॉलेज से एक्टिंग कोर्स करना चाहते हैं तो आप Performing Arts और थिएटर आर्ट्स, ड्रामेटिक आर्ट्स जैसे कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स के अंतर्गत आपको एक्टिंग, थिएटर और ड्रामा की डिटेल में जानकारी दी जाती है। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा इंडिया का बेस्ट ड्रामेटिक आर्ट्स का स्कूल हैं। लेकिन यंहा पर एडमिशन आपको काफी मेहनत के बाद मिलता है। और फीस बहुत ही कम न के बराबर होती है।

इसके साथ ही आपको प्रतिमाह 6 से 8 हजार के बीच स्कॉलरशिप भी मिलती है। नशरूद्दीन शाह, ओमपुरी, राजपाल यादव जैसे और भी अच्छे कलाकारों ने यंही से कोर्स किया है। गवर्नमेंट कॉलेज में एक्टिंग कोर्स, ड्रमैटिक और थिएटर कोर्स काफी कम होती है। गरीब से गरीब लोग यंहा से कोर्स कर सकते हैं। वंही प्राइवेट कॉलेज की फीस 50 हजार से लेकर 5 लाख या इससे भी ज्यादा हो सकती है।

इसके अलावा लखनऊ में भारतेंदु नाट्य एकेडमी जोकि लखनऊ में हैं, ये भी काफी अच्छा ड्रामेटिक स्कूल है। यंहा पर भी आपको एडमिशन के लिए कुछ ड्रामा किये होना चाहिए। साथ ही उसके सर्टिफिकेट भी होने चाहिए। इसके बाद परफॉर्मेंस के आधार पर एडमिशन मिलता है। यंहा पर भी 6 हजार के आसपास आपको स्कॉलरशिप मिलती है और फीस न के बराबर होती है। अगर आपका इन गवर्नमेंट College में Admission नही हो पाता है तो आप अन्य बेस्ट Dramatic arts और theatre arts कॉलेज में एडमिशन लेकर एक्टिंग की दुनिया मे एंट्री कर सकते है।

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

Best Government Acting School in India

  • महाराज सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा
  • बंगलोर यूनिवर्सिटी
  • केरला स्टेट चलचित्र एकेडमी
  • इलाहाबाद यूनिवर्सटी
  • श्रीराम सेंटर ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स दिल्ली
  • आदर्श फिल्म और टेलीविजन इंस्टीट्यूट
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फ़िल्म एंड फाइन आर्ट्स कलकत्ता
  • यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता
  • विजय फ़िल्म इंस्टीट्यूट कलकत्ता
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ आंध्र प्रदेश

Acting Me Career बनाने के लिए आप इनमे से कोई सा भी कोर्स कर सकते हैं।

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग
  • एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग
  • डिप्लोमा इन एक्टिंग
  • एडवांस डिप्लोमा इन एक्टिंग
  • फ़ास्ट ट्रैक एक्टिंग कोर्स
  • पीजी डिप्लोमा इन एक्टिंग
  • पीजी सर्टिफिकेट कोर्स इन एक्टिंग
  • डिप्लोमा इन थिएटर आर्ट्स
  • बीए इन थिएटर आर्ट्स
  • एमए इन थिएटर आर्ट्स
  • पीजी डिप्लोमा इन थिएटर आर्ट्स
  • डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स
  • बीए इन परफार्मिंग आर्ट्स
  • एमए इन पेरफॉर्मिंग आर्ट्स
  • बीए इन ड्रामेटिक आर्ट्स
  • एमए इन ड्रामेटिक आर्ट्स
  • डिप्लोमा इन ड्रामेटिक आर्ट्स

Acting me career kaise banaye

बहुत से स्टूडेंट्स की ये इन्क्वारी होती है कि एक्टिंग में कैरियर कैसे बनाएं तो हम आपको बता दें कि अगर आप एक्टर या एक्ट्रेस बनना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि आपको Acting में रुचि होनी चाहिए। सिर्फ ग्लैमर को देखकर इस फील्ड में आने की न सोचें। वरण आप सक्सेज नही हो पाएंगे।

इसलिए अगर आपकी चाहत एक्टर बनने की है तो आप अपनी acting skills को इम्प्रूव करें। आप चाहें तो acting course भी जॉइन कर सकते हैं। फिलहाल ऐसा कोई जरूरी नही है कि आप एक्टिंग कोर्स करें। लेकिन एक्टिंग कोर्स करने से आपको एक्टिंग की Professional जानकारी हो जाती है।।जिससे कि आपकी एक्टिंग career की राह थोड़ा आसान हो जाती है।

इसके अलावा एक्टिंग कोर्स करने का फायदा ये होता है कि आपको Audition कैसे देना चाहिए। इसके बारे में भी बताया जाता है। जिससे आपको ऑडिशन देने की समझ हो जाती है और इससे आपका आसानी से सेलेक्शन हो सकता है।

देखें – घर बैठे एक्टिंग सीखने की बेस्ट बुक 

अब शायद आपके दिमाग मे क्वेश्चन आ रहा होगा कि Audition Kya hota hai तो हम आपको बता दें जिस तरह से एक प्राइवेट नौकरी के लिए आपको इंटरव्यू देने की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। ठीक इसी तरह फिल्म या टीवी सीरियल में रोल पाने के लिए आपको ऑडिशन देना होता है। ऑडिशन के दौरान आपको कैमरे के सामने डायलॉग बोलने को दिया जाता है और देखा जाता है कि आप उस डायलॉग को कैसे बोलते हैं और आपका उस डायलॉग पर बॉडी मूवमेंट, बॉडी लैंग्वेज, और डायलॉग पर एक्टिंग कैसी की है।

ये भी पढ़ें- 

इस तरह जब आप ऑडिशन में पास हो जाते हैं तो आपको टीवी सीरियल या फ़िल्म में रोल मिल जाता है। इस तरह से एक्टर बनने का प्रोसेस ये होता है कि सबसे पहले आप एक्टिंग सीखें, इसके बाद फ़िल्म या टीवी सीरियल के लिए ऑडिशन दें। बस एक्टर बनने या एक्टिंग में Career बनाने का यही प्रोसेस होता है।

Acting kaise sikhe

बहुत से लोगों का ये भी क्वेश्चन होता है कि एक्टिंग कैसे सीखें, तो जैसा कि हम आपको ऊपर आर्टिकल में भी बता चुके हैं कि आप Acting इंस्टिट्यूट भी जॉइन कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन भी एक्टिंग सीख सकते हैं। अगर आप फ्री में एक्टिंग सीखना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका ये है कि आप एक यूट्यूब चैनल बना ले। जिस पर आप शार्ट फिल्म या कॉमेडी वीडियो बनाकर अपलोड करें। इससे आपको कैमरे के सामने बोलने का डर खत्म होगा और एक्टिंग की स्किल में भी निखार आएगा। इसके साथ ही आप यूट्यूब से पैसे भी कमा सकेंगे। इस तरह से आप एक्टिंग सीखने के साथ- साथ पैसे भी यूट्यूब से कमा लेंगे।

Best Private acting school in india

एक्टर प्रेपर्स अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट

बैरीजान एक्टिंग इंस्टीट्यूट

व्हसलिंग वुड्स इंटरनेशनल

किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट

रमेश शिप्पी फ़िल्म इंस्टीट्यूट

ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया आर्ट्स

इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव एक्सिलेन्स

एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन नोयडा

कन्क्लूजन- फ्रेंड्स उम्मीद करते हैं कि Actor banne ke liye konsa course kare ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Acting Career और Best Acting Institute के बारे में बताया है। इसके साथ ही मैने इस पोस्ट में एक्टर बनने का पूरा प्रोसेस भी बताया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *