Aircraft Maintenance Engineer kaise bane

Career in Aircraft Maintenance Engineering- क्या आप एयरक्राफ्ट मेंटीनेंस इंजीनियरिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप Aircraft Maintenance Engineer कैसे बने इसके बारे में जानकारी चाहते हैं? अगर आप Aircraft Maintenance kaise bane इसके सारी इन्फॉर्मेशन जानना चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार होगी। यंहा पर मैंने Aircraft Maintenance Engineering Course के बारे में डिटेल में बताया है। जिससे आप  एयरक्राफ्ट मेंटीनेंस इंजीनियर बनने का सपना पूरा कर सके। All About Aircraft Maintenance kaise bane.

Aircraft Maintenance Engineer kaise bane

एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग एविएशन इंडस्ट्री से जुड़ा क्षेत्र है। Aircraft Maintenance Engineer बनने के लिए कैंडिडेट्स को 12वीं पीसीएम सब्जेक्ट से पास होना चाहिए। इसके बाद आप एयरक्राफ्ट मेंटीनेंस इंजीनियरिंग में 3 बर्षीय डिप्लोमा कर सकते हैं। 

Aircraft Maintenance Engineering Career Scope

एयरक्राफ्ट मेंटीनेंस इंजीनियरिंग अधिकांश स्टूडेंट्स का पसंदीदा कोर्स है। वर्तमान में इस सेक्टर में कैरियर के बेहतरीन रोजगार के अवसर हैं। इसका मुख्य कारण ये है कि दिन- प्रतिदिन एविएशन सेक्टर में ग्रोथ हो रही है।नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक घोषणा के मुताबिक भारतीय एविएशन इंडस्ट्री विश्व मे नौवीं सबसे बड़ी एविएशन इंडस्ट्री है और 2030 तक ये विश्व मे नम्बर वन पोजीशन पर आने की उम्मीद है। ऐसे में इस सेक्टर में जॉब के अवसरों का इजाफा होना भी लाजिमी है। इसलिए अगर आप भी Aircraft Maintenance Engineering  में कैरियर बनाने का सपना संजोए हैं, तो ये आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

ये भी पढ़े….
एरोनॉटिकल इंजीनियर कैसे बने
स्पेस साइंटिस्ट कैसे बने
मरीन इंजीनियर कैसे बने
एरोस्पेस इंजीनियर कैसे बने
पेट्रोलियम इंजीनियर कैसे बने
फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर / एक्ट्रेस कैसे बने

Aircraft Maintenance Engineering क्या है?

एयरक्राफ्ट मेंटीनेंस इंजीनियरिंग में एयरक्राफ्ट, मिलिट्री एयरक्राफ्ट, स्पेस एयरक्राफ्ट, मिशाइल और सैटेलाइट आदि के डेवलपमेंट, टेस्टिंग, डिजाइनिंग, कंस्ट्रक्शन, मेंटीनेंस एंड ऑपरेशन आदि के बारे में जानकारी दी जाती है। इस प्रकार Aircraft Maintenance Engineer की एयरक्राफ्ट के मैनुफैक्चरिंग और रिपेरिंग संबंधी कार्य करने होते हैं। इसके साथ ही एयरक्राफ्ट के सफलतापूर्वक टेक ऑफ की जिम्मेदारी भी इन्ही की होती है। ये लोग एयरक्राफ्ट की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हैं। जिससे कि उड़ान के समय एयरक्राफ्ट में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो।


इस कोर्स की फीस 3 से 4 लाख के आसपास होती हैं। वंही अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से अगर इस कोर्स को करते हैं, तो कम खर्च में आप इस कोर्स को कम्प्लीट कर सकते हैं। वंही अगर Aircraft Maintenance Engineer की सैलरी की बात करें, तो इस सेक्टर में शुरआती सैलेरी 20 से 30 हजार तक मिल जाती है। 3 से 5 साल के एक्सपीरियंस के बाद 50 हजार से 1 लाख तक सैलरी मिल सकती है। 

ये भी पढ़े….
एरोनॉटिकल इंजीनियर कैसे बने
स्पेस साइंटिस्ट कैसे बने
मरीन इंजीनियर कैसे बने
एरोस्पेस इंजीनियर कैसे बने
पेट्रोलियम इंजीनियर कैसे बने
फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर / एक्ट्रेस कैसे बने

Aircraft Maintenance Engineering College

Indian Institute of Aeronautical Science (Jamshedpur) Indian Institute of Aeronautics (New Delhi)
Bharat Institute of Aeronautics (Patna) Hindustan Institute of Aeronautics (Bhopal)
Indian Institute of Aeronautical Science (Kolkata)
Indian Institute of Aeronautical Science (Kolkata)
Budha Institute of Engineering and Aeronautics (New Delhi)
Center for Civil Aviation (New Delhi)
 Flytech Aviation Academy (Secunderabad).
Alpine Institute of Aeronautics (Dehradun)

Question Covered in This Article

  • Aircraft Maintenance Engineer kaise bane,
  • Aircraft Maintenance Engineering me Career kaise banaye,
  • Career in Aircraft Maintenance Engineering,
  • Aircraft Maintenance Engineering college,
  • Aircraft Maintenance Engineering career scope,

Also Read-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *