Airport Ground Staff Me Career Kaise Banaye- Full Details

Career in Airport Ground Staff– क्या आप एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ में कैरियर बनाना चाहते हैं। Airport Ground Staff me Career kaise banaye इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। इस पोस्ट में हम Jobs For Airport ground Staff और इसमे कैरियर स्कोप के बारे में बताएंगे। अगर आप जानना चाहते हैं कि एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ में कैरियर कैसे बनायें। Airport Ground staff Course कंहा से करें। इसके लिए बेस्ट इंस्टीट्यूट कौन से हैं। एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स की Fees कितनी होती है। वर्तमान में एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ में कैरियर के क्या अवसर हैं। क्या Career के लिहाज से ये Airport ground staff कोर्स आपके लिए सही है या नही। इसमे कैरियर के लिए आवश्यक Skills क्या होनीं चाहिए। इन सभी के बारे में हम आपको इस पोस्ट में बिस्तार से बताएंगे.(All Details About Career and Jobs For Airport Ground Staff)


Airport Ground Staff me Career kaise banaye


वर्तमान समय मे एयरलाइंस सेक्टर में कैरियर के अनेक ऑप्शन हैं। कोई Pilot बनना चाहता है, तो कोई Air Hostes। लेकिन इनके अलावा भी Airlines में कई कैरियर के विकल्प हैं। जिनमे से एक Airport Ground staff है। एयरलाइंस में इसकी काफी महत्ता है। इसके साथ ही कैरियर के लिहाज से सेक्टर काफी अच्छा और आकर्षक है। आजकल अनेक स्टूडेंट्स Airlines और Avations सेक्टर में Career बनाने का सपना देख रहे हैं।

ग्राउंड स्टाफ का कैरियर काफी जिम्मेदारी से भरा होता है। एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ को कई तरह के काम देखने होते हैं। जो स्टूडेंट्स Airport Ground Staff me Career बनाना चाहते हैं, तो आप 12वीं के बाद आप इस सेक्टर में प्रवेश कर सकते हैं। 

जिस तरह से एयरलाइंस के फील्ड में अनेक कंपनियां बिजनेस के लिए पैर पसारे हैं। इसकी वजह से हवाई सेवाएं काफी ज्यादा बढ गई हैं। इसकी वजह से इस क्षेत्र में रोजगार अवसर भी पैदा हो रहे हैं। आज युवाओ को इस सेक्टर में अनेक जॉब के मौके मिल रहे हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के अलावा निजी क्षेत्र की अनेक कंपनियो ने Airlines बिजनेस को बढ़ाया है। जैसे जेट एयरवेज, सहारा, इंडिगो, स्पाइसजेट आदि। आप इन कंपनी में नौकरी पा सकते हैं।

12th के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए

बीबीए होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनायें

Airport Ground Staff ke Work


चलिये अब हम आपको ये बताते हैं कि Airport Ground staff के काम क्या होते हैं। एयरपोर्ट की साफ- सफाई के साथ उसके रखरखाव की जिम्मेदारी का काम ग्राउंड स्टाफ का ही होता है। एयरपोर्ट पर हवाईजहाज जब उतर जाता है, तो उसके बाद पैसेंजरों की सुविधा और सुरक्षा का ध्यान रखना होता है। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर सामान ढुलाई और माल स्टॉक का कार्य Airport Staff को ही कराना होता है। ग्राउंड स्टाफ की एयरपोर्ट पर अलग-अलग कार्य की जिम्मेदारी संभालते हैं।

Airport Ground Staff Course


एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ में कैरियर बनाने के लिए आप एयरपोर्ट मैनेजमेंट से रीलेटेड सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, बैचलर और मास्टर लेवल के कोर्स कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स इन एयरपोर्ट मैनेजमेंट एंड ग्राउंड स्टाफ
सर्टिफिकेट इन ग्राउंड स्टाफ सर्विस
सर्टिफिकेट इन प्रोफेसीनल एयरपोर्ट मैनेजमेंट एंड कस्टमर केयर1
डिप्लोमा इन केबिन क्रू एंड ग्राउंड स्टाफ
डिप्लोमा इन एयरपोर्ट मैनेजमेंट
बीबीए इन एविएशन मैनेजमेंट
बीएससी इन एविएशन
बीबीए इन एयरलाइन एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट
एमबीए इन एयरलाइन एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट


Qualification Airport For Ground Staff Course


एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ कोर्स करने के लिए आप कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास हों। कुछ संस्थानो में प्रवेश ग्रेजुएशन के बाद ही मिलता है। वंही कुछ इंस्टीट्यूट 12वीं पास युवाओं को भी इस कोर्स में एडमिशन देते हैं। इस कोर्स में एडमिशन डायरेक्ट मेरिट के आधार पर मिल जाता है। कुछ एविएशन इंस्टीट्यूट में प्रवेश इंटरव्यू के आधार पर देते हैं। इस कोर्स के अंतर्गत ग्राउंड स्टाफ की बारीकियों के बारे में बताया जाता है, साथ ही पर्सनालिटी डेवलोपमेन्ट, कौसल निर्माण पर जोर दिया जाता है। Airport Ground satff में कैरियर बनाने के लिए आपकी इंग्लिश भाषा पर अच्छा कमांड होना चाहिए और आकर्षक कंम्यूनकेशन स्किल का होना आवश्यक है।

Airport Ground Staff Course Fees


ग्राउंड स्टाफ के सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 40 से 50 हजार तक होती है। वंही डिप्लोमा कोर्स की फीस 60 हजार से 1 लाख तक हो सकती है। बैचलर और मास्टर डिग्री की फीस 50 से 1 लाख प्रतिबर्ष तक होती है।


Institute For Airport Ground Staff Course
  • कॉमपास एविएशन
  • लाइववेल एकेडमी। 
  • फ्लाइंग कैट्स। 
  • एवलोन एविएशन एकेडमी, मुंबई। 
  • एवलोन एविएशन एकेडमी, नई दिल्ली। 
  • एवलोन एविएशन एकेडमी, देहरादून।
  • एमसीएम एविएशन एकेडमी, दिल्ली
  • यनिवर्सल एयरहोस्टेस एकेडमी, दिल्ली
  • फ्रांकलिंन इंस्टीट्यूट ऑफ एयरहोस्टेस, दिल्ली


हमे उम्मीद है कि Airport Ground staff me Career kaise banaye and jobs for Airport Ground staff Career की ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट में मैंने Airport Ground Staff course और Best Airport Ground staff institute के बारे में भी बताया है। जोकि आपके कैरियर के लिए काफी हेल्फुल होंगी।

Also Read

5 thoughts on “Airport Ground Staff Me Career Kaise Banaye- Full Details”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *