Anesthesia Technology Me Career kaise banaye

Anesthesia Technology Me Career kaise banaye- अगर आप 12वीं पास कर चुके हैं और पैरामेडिकल के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते है। तो एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी आपके लिए बेहतरीन कैरियर का ऑप्शन हो सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको ये बतायेंगे कि आप कैसे इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको कौन सा कोर्स करना होगा और कोर्स कंहा से करे, कोर्स की फीस क्या होगी, कोर्स के बाद जॉब कंहा मिलेगी। इसके साथ ही इस फील्ड में कैरियर स्कोप क्या है। इन सभी के बारे में यंहा पर आपको डिटेल में जानकारी मिलेगी।Anesthesia Technology Me Career kaise banaye चलिये अब इसके बारे में हम आपको डिटेल में जानकारी देते हैं।

Anesthesia Technology kya hai

जब किसी भी मरीज की सर्जरी या ऑपरेशन किया जाता है तो इससे ओहले उसको बेहोश किया जाता है। जिससे कि उसको सर्जरी करते वक्त दर्द का एहसास न हो। फिलहाल अब तो इस क्षेत्र में और भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी आ चुकी है। जिसमे की शरीर के उसी जरूरी हिस्से को ही सुन्न कर दिया जाता है। जिसकी सर्जरी होनी होती है। इस प्रकार शरीर के किसी हिस्से को सुन्न करना या बेहोश करने की टेक्नीक को Anesthesia Technology कहा जाता है और जो प्रोफेशनल इस कार्य को करते हैं, उनको Anesthesia Assistant एनेस्थीसिया टेक्नीशियन कहते हैं।

जब किसी भी मरीज की सर्जरी होनी होती है, तब उसकी सेहत के अनुसार उसको एनिस्थीसिया की डोज दी जाती है। जिसको एनिस्थीसिया एक्सपर्ट द्वारा निर्धारित किया जाता है।

Career Scope in Anesthesia Technology

चुकी एनिस्थीसिया टेक्नोलॉजी मेडिकल सेक्टर का बहुत ही अहम फील्ड है। इसलिए इसमे कैरियर के चांस काफी अच्छे हैं। अगर आप एनिस्थीसिया से जुड़े कोर्स करते हैं तो आपको यंहा पर आसानी से जॉब मिल सकती है। इस फील्ड में जॉब इसलिए आसानी से मिल जाती है, क्योंकि आज के समय मे रोग काफी ज्यादा बढ़ रहे हैं। जिससे रोगियों की संख्या बढ़ रही है। इसी वजह से हॉस्पिटल भी बढ़ रहे हैं। जिसके परिणाम स्वरूप Anesthesia Technology प्रोफेशनल की मांग भी बढ़ रही है।

जितने भी बड़े हॉस्पिटल्स होते हैं, वे अपने यंहा पर Anesthesia एक्सपर्ट को हायर करते हैं। इसके अलावा नृसिंग होम, मैटरनिटी सेंटर्स में भी आप जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा इस सेक्टर में आप मेडिकल कॉलेज, एजकेशन और रिसर्च के सेक्टर में भी जॉब तलाश सकते हैं। फिलहाल Anesthesia Technician के लिए जॉब की कमी नही है। इस फील्ड में फुल टाइम के अलावा फ्रीलांसर के तौर पर भी आप काम कर सकते हैं। जो छोटे हॉस्पिटल होते हैं तो उनके यंहा पर सर्जरी के केश कम होते हैं। इसलिए ये लोग तभी Anesthesia Technician को बुलाते हैं, जॉब कोई सर्जरी होनी होती है। Anesthesia Technician kaise bane। चलिये अब इसके बारे जान लेते हैं ।

Anesthesia Technology Me Career Kaise banaye

इस फील्ड में कैरियर बनाने की चाहत रखने वाले कैंडिडेट को साइंस स्ट्रीम से 12th कम से कम 50% अंकों पास होना चाहिए। चाहे उसने 12वीं मैथ या बायोलॉजी सब्जेक्ट से की हो, इस कोर्स के लिए योग्य हैं। यह दो साल का डिप्लोमा कोर्स होता है। जोकि आज के समय मे अनेक पैरामेडिकल कॉलेज और मेडिकल कॉलेज में संचालित किया जाता है।

How Get Admission in Anesthesia Technology in hindi

इस कोर्स में एडमिशन ज्यादातर 12वीं में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर होता है। फिलहाल गवर्नमेंट कॉलेज में आपको एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से ही मिलेगा।

Anesthesia Technology Course fees in hindi

इस कोर्स की फीस विभिन्न संस्थानों में अलग-अलग होती है। एवरेज फीस माने तो 30 हजार से लेकर 70 हजार के बीच इस कोर्स की फीस होती है।

Anesthesia Technology Syllabus

इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को फिजियोलॉजी, ह्यूमन एनाटॉमी, एनिस्थीसिया मैनेजमेंट, फार्माकोलॉजी, पेन मैनेजमेंट, एनिस्थीसिया स्टैण्डर्ड, एनिस्थीसिया रिकॉर्ड मैनेजमेंट, एनिस्थीसिया मानीटरिंग जैसे सब्जेक्ट की पढ़ाई होती है।

आपको बता दें कि कोर्स के दौरान एनिस्थीसिया के महत्व और इसके उपयोग के बारे में छात्रों को अवगत कराया जाता है। इसके साथ ही एनेस्थीसिया की कितनी डोज किस मरीज को देनी है, इसके बारे में ट्रेनिंग दी जाती है।

Importance of Anesthesia in hindi

चिकित्सा के क्षेत्र में एनेस्थीसिया का महत्व पहले भी था, आज भी है और आने वाले समय मे भी रहेगा। यह एक ऐसा सेक्टर है। जिसके महत्व कभी कम नही हो सकता है। इसका कारण ये है, कि रोगियो की सर्जरी को रोका नही जा सकता। उनकी सर्जरी तो की ही जाएगी। जिससे कि सर्जरी के दौरान उनको किसी भी तरह का दर्द का एहसास न हो। इसके लिए एनेस्थीसिया की डोज एनेस्थीसिया टेक्नीशियन ही देता है।

Best College for Anesthesia Technology Course

कोहिनूर कॉलेज ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज मुंबई

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी अलीगढ़

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी जयपुर

इंटीग्रल यूनिवर्सिटी लखनऊ

जेएसएस मेडिकल कॉलेज वेलोर

एसआरएम यूनिवर्सिटी

क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज वेलोर, आदि

उम्मीद है कि Anesthesia Technology Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट मैंने इस फील्ड से रीलेटेड हर जानकारी दी है, जोकि अन्य पोस्ट में शायद आपको न मिले।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *