Anthropology Me Career Kaise banaye

Career in Anthropology- क्या आप एंथ्रोपोलॉजी (मानव विज्ञान) में कैरियर बनाने की ख्वाइश रखते हैं। अगर आप इस सेक्टर में कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम आपको Anthropology Me Career Kaise banaye इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे, जैसेकि इसका कैरियर स्कोप क्या है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद जॉब कँहा मिलेगी। Anthropology Course किस कॉलेज से करें और कोर्स की फीस क्या होगी, इन सभी के बारे में हम आपको सारी इन्फॉर्मेशन देंगे। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि Anthropology Me Career kaise banaye.

Anthropology Me Career kaise banaye

अगर आप मानव विकास के बारे में जानने के लिए उत्साहित हैं और आप मानव विकास की प्रक्रिया को जानना चाहते हैं तो एंथ्रोपोलॉजी आपके लिए बेहतरीन कैरियर ऑप्शन साबित हो सकता है। Anthropology में बैचलर डिग्री, पीजी डिप्लोमा, मास्टर डिग्री और पीएचडी तक के कोर्स विभिन्न संस्थानों में कराये जाते हैं। 


इसमे अंडरग्रेजुएट यानी कि बैचलर डिग्री जैसे कि BA in Anthropology या बीएससी इन एंथ्रोपोलॉजी में एडमिशन के लिए कैंडिडेट को 12वीं पास होना जरूरी है। बीएससी एंथ्रोपोलॉजी के बाद एमएससी एंथ्रोपोलॉजी या पीजी डिप्लोमा कर सकते हैं, इसके बाद में पीएचडी भी आप इस फील्ड में कंप्लीट कर सकते हैं।


इस कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया की बात करें तो कुछ कॉलेज में 12वीं में प्राप्त अंको के आधार पर दाखिल हो जाता है, वंही कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया से गुजरना होता है। इस कोर्स की फीस 10 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है।

Career Scope in Anthropology

इस सेक्टर में नौकरी की काफी संभावनाएं हैं। इसमे एमएससी करने के बाद स्टूडेंट्स को कई क्षेत्रों में जॉब मिल जाती है। Anthropology के डिग्री धारक कम्युनिटी मेडिसिन, चाइल्ड ग्रोथ एंड डेवलपमेंट, पब्लिक हेल्थ के फील्ड में आसानी से जॉब मिल जाती है। 


इसके अलावा  एंथ्रोपोलॉजी एक्सपर्ट ट्राइबल वेलफेयर डिपार्टमेंट, जेनेटिक लैब्स, मेडिकल कॉलेज एंड इंस्टीट्यूट, आर्कोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, फ़ूड एंड न्यूट्रीशियन इंस्टीट्यूट,  एंथ्रोपोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, मेडिसिन डिपार्टमेंट, आईसीएमसीआर लैब, मेडिकल राइटर, मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन, मेडिकल कॉडर आदि क्षेत्रों में जॉब की भरपूर संभावनाएं हैं।


इस कोर्स के बाद  कॉलेज एंड यूनिवर्सिटी, प्राइवेट बिज़नेस Agency, आईटी, पुरातत्व विभाग, ह्यूमन हेल्थ आर्गेनाइजेशन, टीचिंग एंड रिसर्च में भी जॉब की काफी संभावनाएं होती हैं। इस फील्ड में भी आप सरकारी के अलावा प्राइवेट सेक्टर में भी जॉब कर सकते हैं। यंहा पर आप 40 हजार से 1लाख तक की सैलरी हासिल कर सकते हैं। 


Anthropology क्या है?

एंथ्रोपोलॉजी में मानव विकास के इतिहास को जानने की कोशिश की जाती है। इस कोर्स जे दौरान आपको मानव विकास का अध्ययन कराया जाता है। जिसमे मानविकी, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान की जानकारियां का अध्ययन करके मानव विकास को जानने की कोशिश की जाती है या जानकारी हासिल की जाती है। इस ब्रांच में मानव की तुलना कुछ जानवरों से भी की जाती है जैसेकि मानव और वानर के शरीर की तुलना की जाती है।

Anthropology की ब्रांच


Cultural Anthropology
Biological Anthropology
Archiological Anthropology
Linguistic Anthropology

Anthropology Course कँहा से करें?


पंजाब यूनिवर्सिटी
कलकत्ता यूनिवर्सिटी
कर्नाटक यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी
इंदिरागांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, दिल्ली
हैदराबाद यूनिवर्सिटी
पॉन्डिचेरी यूनिवर्सिटी
विश्वभारती यूनिवर्सिटी
आंध्र यूनिवर्सिटी
सिक्किम यूनिवर्सिटी
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
डिब्रूगढ़ यूनिवर्सिटी
मैसूर यूनिवर्सिटी
लखनऊ यूनिवर्सिटी
गुरुघशीदास यूनिवर्सिटी
सेंट्रल यूनिवर्सिटी उड़ीसा
हेमबती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी
संभलपुर यूनिवर्सिटी
मणिपुर यूनिवर्सिटी
मेबाड यूनिवर्सिटी, आदि

हमे उम्मीद है कि Anthropology Me Career Kaise banaye ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आपके मन मे कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से सूचित कर सकते हैं।

5 thoughts on “Anthropology Me Career Kaise banaye”

  1. सर जी नमस्ते
    मेरी B.sc में Zoology Botany और (एंथ्रोपोलॉजी) विषय है और मै ANTHROPOLOGY से आगे इसी में अपना कैरियर बनाना चाहता हूँ सर मुझे मार्ग दर्शन दीजिए ।।

  2. Sir maine M.A anthoropolgy se kiya hai esi me job krna chahte hu bt mujhe kuch smjh me nhi aa rha h plz sir ap bto

    1. aap anthropology and sociology sector me job search kare to jyda accha rahega, like ngo and private agency.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *