Art Direction and Production Design Me Career kaise banaye

Career in Art Direction & Production Design- क्या आप आर्ट डायरेक्शन एंड प्रोडक्शन डिज़ाइन में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप ये जानकारी चाहते हैं कि Art Direction and Production Design Me Career kaise banaye तो इस पोस्ट में हम आपको इस Course के बारे में बिस्तार से बताएंगे, जिससे आप आसनी से इस फील्ड में Career बनाने का सपना पूरा कर सकें।


Art Direction And Production Design Me Career kaise banaye


Art Direction और Production Design फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ा कोर्स हैं। इस फील्ड में Career की सबसे बुनियादी आवश्यकता क्रिएटिविटी है। यानिकि अगर आप इस क्षेत्र में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो क्रिएटिविटी आपके अंदर कूट- कूट कर भरी होनी चाहिए। आप अपनी skills और काम से जितना ज्यादा क्लाइंट को संतुष्ट करेंगे, उतनी ही जल्दी आप इस Sector में आगे बढेगें।


इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप Film और TV industry में Art Director के तौर पर अपना कैरियर बना सकते हैं। Art Direction और Production Design में आप डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा जैसे कोर्स कर सकते हैं। Diploma Course के लिए उम्मीदवार किसी भी संकाय से 12वीं पास होना चाहिए। वंही PG Diploma in Art Direction & Production Design कोर्स के लिए कैंडिडेट किसी भी Stream से ग्रेजुएट हो।


इस Course के लिए सबसे अच्छा India में Institute Film and Telivision इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया है। जंहा से  Art Direction  and Production Design me आप 3 बर्षीय पीजी डिप्लोमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको entrance exam देना होगा। चुकी फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) इंडिया का बेस्ट Film Making इंस्टीट्यूट है और प्रतिबर्ष अनेक स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन करते हैं। इसलिए यंहा पर Admission के लिए काफी कॉम्पटीशन रहता है। इसके लिए जरूरी है कि आप इसके Entrance Exam की सही तरह से Planing कर तैयारी करें।


अगर आपका किसी कारणवश FTII में दाखिला नही हो पाता है तो आपको ज्यादा निराश होने की जरूरत नही है। आप Art Direction और Production के क्षेत्र में आने के लिये BFA (Bachelor in Visual Arts) या MFA मास्टर इन विजुअल आर्ट्स या फिर डिप्लोमा इन Set Designing या Interior Designing से जुड़े कोर्स करके भी आप आर्ट डायरेक्शन और प्रोडक्शन के Field में Career बना सकते हैं।


Career Scope of Art Direction and Production Designing


Film और TV इंडस्ट्री में Art Direction एंड Production डिपार्टमेंट की काफी अहमियत होती है। यह Film Making का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए इसमें कैरियर की संभावनाएं भी आकर्षक हैं। 


आप इस कोर्स को पूरा करने के बाद Film Industry और TV Serial इंडस्ट्री में सेट डिज़ाइनर के तौर पर काम कर सकते हैं। इंडिया में film इंडस्ट्री काफी ग्रोथ कर चुकी है। हर साल बड़े- बड़े बजट की फिल्में बनती है। इंडिया में बॉलीवुड फिल्में मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन है। इसलिए फिल्मों का निर्माण भी काफी ज्यादा होता है। इसी वजह से इस फील्ड में Set Designer या Art डायरेक्टर की काफी मांग रहती है।


Bollywood के अलावा आप TV Serial या फिर South Cinema में भी Art Direction के फील्ड में काम कर सकते हैं। आज के समय मे तो सैकड़ों TV Serial टेलीकास्ट हो रहे हैं आप यंहा पर भी Art Director के तौर पर काम करने का अवसर पा सकते हैं। कुल मिलाकर Indian Film Industry इतनी विकसित हो चुकी है कि यंहा पर टैलंटेड लोगों के लिए काम की कभी कमी नही हो सकती।


आप सिर्फ Course को पूरा करने के बाद ही इस फील्ड में एक्सपर्ट नही हो सकते। कोर्स पूरा करने के बाद आपको किसी भी Art Director के Assistant के तौर पर काम करना होगा। अच्छा खासा अनुभव होने के बाद आप इंडिपेंडेंट Art Director के तौर पर अपनी सेवाएं दे सकते हैं। यंहा पर आप असिस्टेंट के तौर पर 20 से 30 हजार या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं। इसके बाद मुख्य Art Director के तौर पर जब आप काम करेंगे, तो आप फिल्मों (प्रोजेक्ट) के हिसाब से करोड़ों रुपये चार्ज कर सकते हैं।
चलिए अब हम आपको detail में बता देतें है कि आप Art Direction एंड Production के क्षेत्र में आने के लिए कौन- कौन से कोर्स कर सकते हैं।


डिप्लोमा इन आर्ट डायरेक्शन एंड प्रोडक्शन
पीजी डिप्लोमा इन आर्ट डायरेक्शन एंड प्रोडक्शन
बैचलर इन विजुअल आर्ट्स
मास्टर इन विजुअल आर्ट्स
बीए इन फ़िल्म मेकिंग
एमए इन फ़िल्म मेकिंग
बीएससी इन फिल्म मेकिंग
एमएससी इन फ़िल्म मेकिंग
बीएससी इन एंटीरियर डिजाइनिंग


Best College For Art Direction and Visual Arts Course


फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल मुम्बई
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, अहमदाबाद
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी
जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, दिल्ली
हैदराबाद यूनिवर्सिटी
माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
निफ्ट एंड पर्ल एकेडमी, दिल्ली

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *