Art Director kaise bane। Career in Art Direction

Career in Art Direction- क्या आप फिल्म या टीवी सीरियल में आर्ट डाइरेक्टर बनना चाहते हैं। क्या आप ये जानना चाहते हैं कि Bollywood Me Art Director kaise bane, तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर आपको Art Director Career की सारी जानकारी मिलेगी।

अक्सर लोग आर्ट डायरेक्टर बनने का सपना तो देखते है, लेकिन सही जानकारी न हो पाने के कारण उनका Art Director बनने का सपना अधूरा रह जाता है। मैं इस आर्टिकल में आर्ट डायरेक्शन में कैरियर से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन दूंगा जैसे कि आर्ट डायरेक्टर बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए। Art Direction Course कंहा से करना चाहिए। इसके लिए बेस्ट कॉलेज कौन से है। आर्ट डायरेक्शन कोर्स करने के बाद बॉलीवुड या TV Serial में Job कैसे मिलेगी। इन सभी के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

Film Art Director kaise bane

आजकल हरकोई फिल्म इंडस्ट्री में कैरियर बनाने की सोचता है। कोई Actor बनना चाहता है, तो कोई डायरेक्टर। अगर आप भी फ़िल्म इंडस्ट्री में Art Director के तौर पर काम करने के इच्छुक है, तो आप 12वीं के बाद आर्ट डायरेक्शन से जुड़े Course कर इस सेक्टर में प्रवेश कर सकते हैं।

आर्ट डायरेक्शन में कैरियर बनाने के लिए क्रिएटिविटी और इमैजिनेशन बहुत जरूरी है। इसके साथ ही Photography, डिजाइनिंग और प्रिंटिंग जैसी स्किल्स भी होनी चाहिए। इसके लिए आप बैचलर इन विजुअल आर्ट्स या अन्य आर्ट डायरेक्शन से जुड़े Course कर सकते है। इसके लिए आवश्यक योग्यता 12वीं है।

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया या नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना चाहिए। अधिकतर अच्छे कॉलेजों में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही मिलता है। लेकिन कुछ प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट भी एडमिशन मिल जाता है। इसकी फीस 40 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के आस पास होती है।

Career Scope in Art Direction

आज के समय में एक आर्ट डायरेक्टर के लिए Film Industry में काम की कमी नही है। अगर आपके अंदर टैलेंट है, तो आप आसानी से इस क्षेत्र में काम पा सकते हैं। वर्तमान समय मे बॉलीवुड, टीवी सीरियल और साउथ फिल्मो में Art Director की काफी मांग रहती है। इसके साथ ही एड फिल्में और भोजपुरी सिनेमा में भी काम कर सकते हैं।

दिन- प्रतिदिन फिल्मो का निर्माण बढ़ रहा है। इसलिए इस क्षेत्र में एक्सपर्ट लोगों की डिमांड भी बढ़ रही है। फिल्म बिजनेस काफी ग्रोथ कर चुका है। यह सेक्टर हजारो, लाखों लोगों को रोजगार देता है। एक फ़िल्म को बनाने में लगभग 200 से 250 क्रू मेंबर्स की जरूरत होती है।

कुछ लोगों का मानना है कि फिल्म इंडस्ट्री में काम पाना बहुत मुश्किल है। हम आपको बता दें कि Film Industry में काम पाना मुश्किल तो है, पर असम्भव नही। अगर आपके अंदर टैलेंट है, तो आप थोड़ी मेहनत कर आसानी से इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते है। 

फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिंग में काम पाना थोड़ा ज्यादा मुश्किल है। अन्य सेक्टर में आप थोड़ा आसानी से काम पा सकते हैं। जैसेकि आर्ट डायरेक्शन, फिल्म एंड टीवी डायरेक्शन, एडिटिंग, इन क्षेत्रों में आप इंटर्न के तौर पर Career की शुरआत कर सकते हैं।

Art Director के काम

फिल्म या टीवी सीरियल इंडस्ट्री में Art Director का बहुत अहम रोल होता है। आर्ट डायरेक्टर का काम Film या TV Serial के लिए सेट डिज़ाइन करना होता है। सेट डिज़ाइन से मतलब जिस लोकेशन पर फ़िल्म की शूटिंग होनी है उस जगह या एरिया को फिल्म डायरेक्टर की मांग के अनुरूप डिज़ाइन करना होता है।

मान लो जैसे कि फिल्म में राजा का महल दिखाना है, तो Art Director अपनी टीम के साथ मिलकर राजा का महल तैयार करता है। आप फिल्म के अंदर जो भी जगह देखते है, ये सब Art Director ही डिज़ाइन करता है। ये सब आर्ट डायरेक्टर अकेले नही करता है। इनके पास बहुत बड़ी टीम होती है। जिसमे कारपेंटर, पेंटर, डिज़ाइनर, इलेक्ट्रीशियन एंव अन्य बहुत सारे लोग होते हैं। 

Art Direction Course

आर्ट डायरेक्शन में आने के लिए कई सारे कोर्स उपलब्ध हैं। जिनमे एडमिशन लेकर आप इस क्षेत्र में एंट्री कर सकते हैं। जैसे कि–
बैचलर इन विजुअल आर्ट्स
बैचलर इन आर्कटेक्चर
बैचलर इन एंटीरियर डिजाइनिंग
पीजी डिप्लोमा इन आर्ट डायरेक्शन एंड प्रोडक्शन डिज़ाइन

Art Direction Course करने के बाद कंहा मिलेगा काम-

बॉलीवुड फिल्म्स
टीवी सीरियल
साउथ सिनेमा
एड फिल्म्स
भोजपुरी फिल्म

Art Direction Career की शुरआत कैसे करें

कोर्स करने के बाद अक्सर लोगों के मन मे ये बात आती है कि अगर उनको film industry में Art Director के तौर पर काम पाना है तो शुरआत कंहा से करें? कोर्स करने के बाद आपको किसी भी आर्ट डिरेक्टर के असिस्टेंट  यानी कि इंटर्न के तौर पर शुरआत करनी होगी। इसके लिए आप आर्ट डायरेक्टर से लिंक बनाएं।  

ये भी पढ़े –
फिल्म या टीवी सीरियल में एक्टर या एक्ट्रेस कैसे बने
फिल्म डायरेक्शन में करियर कैसे बनाये
फिल्म या टीवी सीरियल में कास्टिंग डायरेक्टर कैसे बने
वाइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने
मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये

Best College for Art direction and Related Course

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, अहमदाबाद
पर्ल एकेडमी, दिल्ली
निफ्ट दिल्ली
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, बनारस
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, दिल्ली
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी
हैदराबाद यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि Art Director kaise bane ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। फिर भी अगर आपके मन मे Art Direction Course and Career से रिलेटेड कोई इन्फॉर्मेशन चाहिए तो आप हमें कमेंट करें। हम आपकी समस्या का समाधान करने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़े- फिल्म या टीवी सीरियल स्क्रिप्ट राइटर कैसे बने
फिल्म या टीवी सीरियल में सिनेमेटोग्राफर (कैमरामैन) कैसे बने
फिल्म मेकिंग में करियर कैसे बनाये
फिल्म या टीवी सीरियल में वीडियो एडिटर कैसे बने

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x