Article Writing se Online Paise Kaise Kamaye

Article Writing se Online Paise Kaise Kamaye- अगर आप घर बैठे ऑनलाइन ही आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में आपको आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में कंप्लीट जानकरी मिलेगी। जिससे कि आप आसानी से आर्टिकल राइटिंग सीख सकते हैं और इससे काफी अच्छी इनकम भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही यंहा पर हम आपको ये भी बतायेंगे कि आपको आर्टिकल राइटिंग का काम कैसे मिलेगा। जिससे कि आपकी इनकम हो सके। चलिये जान इसके बारे में डिटेल में जान लेते हैं। सबसे पहले हम आपको बता दें कि आर्टिकल राइटिंग होता क्या है?

Article Writing kya hai

देखिए फ्रेंड्स आप जो भी इन्फॉर्मेशन गूगल में सर्च करके पढ़ते हैं तो वो आप आर्टिकल ही पढ़ रहे होते हैं। जो इन आर्टिकल को लिखता है वो आर्टिकल राइटर कहलाता है और आर्टिकल लिखने का काम आर्टिकल राइटिंग कहलाता है। चलिये अब जान लेते हैं कि आर्टिकल लिखकर आप पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Article Writing se Online Paise Kaise Kamaye

आर्टिकल राइटिंग सीखकर पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं। जिनमे से पहला तरीका ये है कि आप दूसरे लोगों की वेबसाइट या ब्लॉग जे लिए आर्टिकल लिखे। लेकिन अब आप ये सोच रहे होंगे कि आपको आर्टिकल राइटिंग का काम मिलेगा कैसे तो आगे हम आपको ये भी बतायेंगे।

अगर आप दूसरे लोगों के ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आर्टिकल राइटिंग का काम करना चाहते हैं तो ये इससे फायदा ये है, कि आपको इससे तुरंत ही इनकम होने लगती है। जैसे ही आप आर्टिकल लिखकर पार्टी को देंगे, तुरंत ही वो आपको पेमेंट कर देते हैं।

इसके अलावा आप खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर ऐडसेंस या किसी अन्य एड नेटवर्क का अप्रूवल लेकर उसके एड अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं एडसेंस काफी फेमस और विश्वासनीय एड नेटवर्क हैं, लेकिन इसका अप्रूवल पाने के लिए आपको कुछ मेहनत मेहनत करनी होगी।

अगर आप अपने ब्लॉग से आर्टिकल राइटिंग का काम करके इनकम करना चाहते हैं, तो यंहा पर आपको 3 से 6 महीने तक का समय लग सकता है। लेकिन ये आपका खुद का बिजनेस होगा और आपको एक रेगुलर इनकम देगा। अगर आप ईमानदारी और मेहनत से काम करते हैं। लेकिन यंहा पर आपको तुरंत से ही इनकम नही होती है। जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर 500 से 1000 के आसपास ट्रैफिक आने लगता है, तो आपकी ठीक- ठाक इनकम होने लगती है।

अगर आप इतना इंतज़ार नही करना चाहते हैं और तुरंत से ही आर्टिकल राइटिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए दूसरे ब्लॉगर के लिए आर्टिकल राइटिंग का काम करना सही रहेगा। चलिये अब जान लेते हैं कि आपको आर्टिकल राइटिंग का काम कैसे मिलेगा।

How Get Article Writing Work in hindi

अगर आपको आर्टिकल राइटिंग का काम आता है, तो काम पाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आप ये निश्चित करें कि आपको किस भाषा मे आर्टिकल लिखना है, हिंदी या अंग्रेजी। फिर इसके बाद अपने इंटरेस्ट और नॉलेज के हिसाब से टॉपिक चुनें।

इसके बाद आपको ये करना है कि आपको गूगल में लोगों के आर्टिकल ओपन करना है, कांटेक्ट वाले पेज पर जाकर, लिखे कि आप एक आर्टिकल राइटर या कंटेंट राइटर हैं और आपके लिए क्वालिटी वाला पोस्ट लिख सकते हैं। अगर आपको आर्टिकल राइटिंग की सर्विस चाहिए तो हमसे संपर्क करें। इस तरह से अगर आप अगर 40 से 50 ब्लॉगर के पास संपर्क करेंगे तो उनमें से 2 से 3 लोग आसानी से तैयार हो जाएंगे। इसके बाद वे आपको कोई एक टॉपिक देंगे, जिस पर आपको आर्टिकल लिखना होगा। इसलिए उस टॉपिक के बारे में सही तरह से रिसर्च कर लें और एक बेस्ट क्वालिटी का आर्टिकल लिखकर दें। अगर आपका आर्टिकल पार्टी को पसन्द आ गया तो आपको काम मिलना स्टार्ट हो जाएगा।

इसके अलावा आर्टिकल राइटिंग का काम पाने के लिए फ्रीलेंसर डॉट कॉम और फाइवर डॉट कॉम काफी अच्छी साइट हैं। इन पर आप अपना एकाउंट बनाएं और वंहा पर अपनी प्रोफाइल में लिखें कि आप एक प्रोफेशनल कंटेंट राइटर है। यंहा पर आपको कंटेंट राइटिंग या आर्टिकल राइटिंग से रीलेटेड सारी स्किल्स को शो करना होगा। जिससे की आपकी प्रोफाइल से लोग अट्रैक्ट हों, लेकिन कुछ भी झूँठ न लिखे।

आपको जो काम आता हो वही लिखे। जिससे कि जो पार्टी आपको आर्डर दे तो आपकी बात झूठी न साबित हो। इस तरह से आप बहुत ही आसानी से आर्टिकल राइटिंग का काम पॉ सकते हैं। चलिये अब जान लेते हैं कि आप एक बेहतरीन और क्वालिटी वाला आर्टिकल कैसे लिख सकते हैं।

How Write a best Quality Article in Hindi

अगर आप आर्टिकल राइटिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो राइटिंग की स्किल तो आपके अंदर होनी चाहिए। अगर आर्टिकल लिखना नही आता है तो सीखो। सीखना कोई बड़ी बात नही है। अगर आप 1 से 2 महीने मेहनत से सीखेंगे तो इतने दिन में आप काफी अच्छी आर्टिकल राइटिंग सीख जाएंगे।

एक अच्छा आर्टिकल लिखने के लिए जरूरी है कि आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखने जा रहे हैं। उसके बारे में पूरी जानकारी जुटाएं और अच्छे से रिसर्च करें। इसके लिए आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं, उसी टॉपिक पर कई आर्टिकल पढ़ें और उसी टॉपिक पर यूट्यूब पर वीडियो देखें। जिससे कि आपको उस टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी हो जाएगी। अब आप आसानी से उस टॉपिक के बारे में लिख पाएंगे।

लिखने से पहले दूसरे लोगों के ब्लॉग आर्टिकल को एनालिसिस करें, उनके लिखने के पैटर्न को समझे। इस तरह आप कुछ ही दिनों में परफेक्ट आर्टिकल राइटर या कंटेंट राइटर बन सकते हैं। हां शुरुआत में तो आपको थोड़ी दिक्कत होगी। लेकिन धीरे-धीरे आप सीख जाएंगे। अगर सीखना चाहेंगे तो। पैसे आपको कामना है तो सीखना भी आपको पड़ेगा। एक बार जब आप इस काम को सीख गए तो जिन्दगी पर आप इससे बहुत आसानी से कमाई करेंगे। चलिये अब जान लेते हैं कि आप आर्टिकल राइटिंग से कितना कमा सकते हैं?

आर्टिकल राइटिंग से कितना कमा सकते हैं?

फिलहाल इस फील्ड में इनकम की कोई सीमा नही है। शुरुआत में आपको सात सौ से 1 हजार वर्ड के आर्टिकल के 300 से 500 रुपए मिलेंगे। वंही 1000 से 2000 वर्ड के आर्टिकल के पाँच सौ से लेकर 1 हजार रुपये तक मिलते हैं। अगर आपकी आर्टिकल राइटिंग की स्किल ज्यादा अच्छी है तो इससे भी ज्यादा अच्छे रुपये मिल सकते हैं। कुल मिलाकर आप महीने में 15 से 30 हजार रुपये बड़े आसानी से कमा सकते हैं।

Article Writer banne ke liye Qualification

इस फील्ड में ज्यादा पढा लिखा होना कोई जरूरी नही है। अगर आप अच्छे आर्टिकल राइटर हैं तो अगर आप 10वीं या 12वीं भी पास है, तो भी आपको आसानी से काम मिलेगा। सिर्फ लोगों को अपने काम से मतलब होता है, आपकी डिग्री से नही। हां कुछ कंपनी में ग्रेजुएशन और मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म के डिग्री धारक को वरीयता दी जाती है।

Article Writing ke liye Course

फिलहाल आर्टिकल राइटिंग का कोई भी डायरेक्ट कोर्स नही होता है। इसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग या ब्लॉगिंग जैसे कोर्स कर सकते हैं या फिर जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन कोर्स कर सकते हैं। फिलहाल आपको कोर्स करने की कोई जरूरत नही है। आप यूट्यूब से भी वीडियो देखकर भी सीख सकते हैं। चलिये अब जान लेते हैं कि आर्टिकल राइटिंग के फायदे क्या होते हैं।

मास कॉम्युनिकेशन कोर्स क्या है, इसमें कैरियर कैसे बनायें

Article Writing Career ke Fayde

देखिए यंहा पर आप पूरी तरह से फ्री होते हैं। आप अपनी मर्जी के मुताबिक किसी भी टाइम काम कर सकते हैं। बस इतना ध्यान रखो कि क्लाइंट को समय पर उस काम करके दें। इसके अलावा यंहा पर आप एक साथ मे बहुत से लोगों के लिए काम कर सकते हैं, जिससे कि आपकी और भी ज्यादा इनकम होगी। वंही नौकरी में आपको किसी एक के पास ही करना होगा। इसकी तीसरी खासियत ये है की इस काम को आप कंही भी रहकर कर सकते हैं। चाहें घर मे हो, या घर से बाहर। इस तरह से आप आर्टिकल राइटर बनकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *