Audiology Me Career kaise banaye

Career in Audiology in hindi- अगर आप ऑडियोलॉजी कोर्स एंड कैरियर के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम आपको Audiology me Career kaise banaye इसके बारे में सबकुछ डिटेल में बतायेंगे। जिससे कि आपको अपने कैरियर का डिसीजन लेने में हेल्प मिलेगी। बहुत से लोग गूगल में सर्च करते हैं कि Audiologist kaise bane लेकिन उनको वंहा से कोई सटीक इन्फॉर्मेशन नही मिलती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यंहा पर Audiology Course और इसमे Career के बारे में सबकुछ बताया गया है।

Audiology Me Career kaise banaye

Audiologist बनाने के लिए या ऑडियोलॉजी course करने के लिए कैंडिडेट्स को 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी या मैथ सब्जेक्ट से पास होना चाहिए। अगर आप Biology से ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आप PG Diploma in Audiology कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स में एडमिशन के प्रोसेस की बात करें तो कुछ संस्थानो में आपको डायरेक्ट भी admission मिल जाता है और अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज या रेपुटेटेड कॉलेज से Audiology Course करना चाहते हैं तो वंहा पर एडमिशन Entrance Exam के माध्यम से मिलता है।

बैचलर डिग्री कोर्स की ड्यूरेशन 3 से 4 साल होती है और डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 साल के होते हैं। वंही सर्टिफिकेट कोर्स 6 माह के होते हैं।

Audiology Course Fees

अगर आप कम फीस में ऑडियोलॉजी कोर्स करना चाहते हैं तो Government College आपके लिए अच्छा जरिया है। क्योंकि गवर्नमेंट कॉलेज में प्राइवेट कॉलेजों की तुलना में बहुत ही कम फीस चुकानी पड़ती है। सरकारी कालेज में 50 हजार से 1 लाख में आप इस कोर्स को कंप्लीट कर सकते हैं। वंही प्राइवेट संस्थानों में 4 से 6 लाख भी इस कोर्स की फीस होती है। डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा कोर्स की फीस कम कम होती है।

Audiology Kya hai

ऑडियोलॉजी की मदद से सुनने की समस्याओं से संबंधित विकारों को सही किया जाता है। जिन लोगों को कम सुनाई देता है यह तकनीक उनके लिए बेहतरीन काम करती है। इसलिए ऑडियोलॉजी Medical Science और तकनीक का मिला जुला रूप माना जाता है। ऑडियोलॉजी की स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स को Audiologist कहा जाता है। एक ऑडियोलॉजिस्ट को नवजात शिशु से लेकर बूढ़ों तक कि देखभाल के लिए इनको तैयार किया जाता है।

वर्तमान समय मे बहुत से लोग काम की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में Audiology तकनीक उनके लिए अच्छा उपचार माना जाता है। ऑडियोलॉजिस्ट हियरिंग और स्पीच संबंधी विकारों से ग्रस्त रोगियों का उपचार करते हैं।

Career Scope in Audiology in Hindi

आज के समय मे ऑडियोलॉजिस्ट के लिए जॉब के भरपूर अवसर होते हैं। अनेक ईएनटी हेल्थ केयर सेंटर और हॉस्पिटल्स में ऑडियोलॉजिस्ट हायर किये जाते हैं। इसके अलावा बहुत से एनजीओ और शिक्षण संस्थानों में भी Audiology एक्सपर्ट हायर किये जाते हैं। ये भी आपके लिए कैरियर का अच्छा विकल्प हो सकता है।

प्राइवेट सेक्टर के अलावा गवर्नमेंट सेक्टर में भी समय- समय पर वैकेंसी निकलती हैं तो आप इनमे अप्लाई कर गवर्नमेंट audiologist के तौर पर career बना सकते हैं। इसके साथ ही डिसएबिलिटी रिहैबिलिटेशन सेंटर्स, हियरिंग ऐड इंडस्ट्री, स्पेशल स्कूल, स्पीच एंड हियरिंग सेंटर्स तो इन जगहों पर भी audiologist के लिए जॉब के अच्छे अवसर होते हैं।

हॉस्पिटल्स और हेल्थ सेंटर्स में जॉब के अलावा Audiology प्रोफेशनल के लिए कान से संबंधित उपकरण बनाने वाली कंपनियों में भी जॉब के अच्छे अवसर होते हैं। अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो खुद का जांच केंद्र खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। चलिये अब जान लेते हैं कि इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए।

Salary in Audiology Sector

इस फील्ड में शूरुआती सैलरी 15 से 25 हजार रुपये के बीच होती है। अगर आपने काफी रेपुटेटेड कॉलेज से Audiology Course किया है और आपको नॉलेज भी अच्छा है तो आपको शूरुआती सैलरी 20 से 30 हजार के बीच या इससे ज्यादा भी आफर हो सकती है। 4 से 5 साल का अनुभव होने के बाद काफी अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है।

Audiology me Career kaise banaye और इसमे कैरियर बनाने के लिए कौन सा कोर्स करें-

बीएससी इन स्पीच एंड हियरिंग

बैचलर ऑफ स्पेशल एजुकेशन इन हियरिंग इम्पैर्मेंट

बीएससी इन ऑडियोलॉजी

बैचलर इन ऑडियोलॉजी एंड स्पीच लैंग्वेज पैथोलॉजी

डिप्लोमा इन हियरिंग ऐड एंड एरमौल्ड टेक्नोलॉजी

सर्टिफिकेट कोर्स इन कॉम्युनिकेशन डिसऑर्डर्स

Audiology Course के लिए बेस्ट College

आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग मैसूर

अली यावर जंग नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग डिसेबिलिटीज नोएडा और मुंबई

बीबाईएल नायर मेडिकल कॉलेज मुम्बई

डॉ एमवी शेट्टी इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग मंगलोर

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग केरला

डॉ एसआरसी इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग बंगलोर

भारतीय विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज पुणे

श्री रामचंद्र मेडिकल कॉलेज चेन्नई

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग केरल

डॉ एसआर चंद्रशेखर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पीच एंड हियरिंग बंगलुरू

उम्मीद करते हैं कि Audiology Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैने Audiology Course एंड Career के बारे में डिटेल में बताया है। जोकि आपके कैरियर के लिये बहुत ही यूजफुल साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *