Automation and robotics Engineer kaise bane-इसमें हैं करियर की बेहतरीन संभावनाए

Automation and robotics Engineer kaise bane- क्या आप रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन इंजीनियर बनने का सपना देख रहे हैं? क्या आप ऑटोमेशन एंड रोबोटिक्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं। आगर आप इंजीनियरिंग के इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए उत्साहित हैं तो इस पोस्ट में हम आपको Automation and robotics Engineer kaise bane इसके बारे में डिटेल में बताएंगे।

इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएंगे कि इस सेक्टर में एंट्री करने के लिए आपको कौन सा कोर्स करना होगा। इसके लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं, साथ ही Robotics and automation Engineering scope के बारे में भी इन्फॉर्मेशन मिलेगी। इसके अलावा इस फील्ड में जॉब(Automation and robotics Engineering jobs) और सैलरी (Robotics engineering salary in India) इन सभी के बारे में यंहा पर आपको हर जानकारी मिलेगी। जिससे कि आप इस फील्ड में सक्ससेजफुल कैरियर बना सकेंगे।

Automation and robotics Engineer kaise bane

दुनिया काफी हाईटेक होती जा रही है। जिसकी वजह से Career ऑप्शन भी हाईटेक होते जा रहे हैं। पहले कभी इंजीनियरिंग के फील्ड में सिर्फ पारंपरिक इंजीनियरिंग डिग्री ही उपलब्ध थी, लेकिन बढ़ती टेक्नोलॉजी ने Engineering के फील्ड में नए- नए कोर्स का युग शुरू कर दिया है। Automation and robotics Engineering जिनमे से प्रमुख कोर्स है।

वर्तमान समय मे इंजीनियरिंग का यह सेक्टर Career और सैलरी के मामले में शानदार कोर्स है। अगर आपको भी टेक्नोलॉजी के इस क्षेत्र में Career बनाने की उत्सुकता है, तो इस फील्ड से रीलेटेड डिग्री हासिल कर अपना सपना साकार कर सकते हैं।

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए उम्मीदवार को पीसीएम सब्जेक्ट से 10+2 पास होना चाहिए। इसके बाद आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक या बीई जैसे डिग्री कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आपको Automation and robotics Engineering में मास्टर डिग्री हासिल करनी होगी। जिसके बाद आप इस फील्ड में कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

आप 12 वीं के बाद डायरेक्ट ही बीटेक रोबॉटिक इंजीनियरिंग (Bachelor of Technology in Robotics Engineering) या बीटेक इन ऑटोमेशन इंजीनियरिंग जैसे कोर्स कर इस सेक्टर में कैरियर बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं।

इन कोर्स में एडमिशन के लिए कैंडिडेट को आईआईटी जेईई या इंजीनियरिंग से जुड़े अन्य एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने होते हैं। इसके बाद ही Automation and robotics Engineering Course में प्रवेश मिल पाता है।

रोबोटिक्स इंजीनियरिंग मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का ही पार्ट है। इंजीनियरिंग के इन सेक्टर में रोबोट डिजाइनिंग, पावर सप्लाई, कंस्ट्रक्शन, साफ्टवेयर एंड प्रोसेसिंग का कार्य होता है।

Robotics kya है

रोबोट एक आटोमेटिक मैकेनिकल मशीन होता है। जो कंप्यूटर प्रोग्राम और इलेक्ट्रॉनिक मशीनों के संयोजन से कार्य करता है, जोकि आप कमांड देते हैं या असाइन करते हैं। इस सिस्टम में सॉफ्टवेयर, कंट्रोल सिस्टम, पावर सप्लाई, मेनुपुलेटर्स सभी आवश्यक चीजे होती हैं। रोबोटिक्स के अंर्तगत रोबोट के डिजाइन, निर्माण, संचालन से सम्बंधित कार्य किया जाता है।

Career Scope in Automation and robotics Engineering

रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन इंजीनियरिंग एक उभरता हुआ क्षेत्र है। इसलिए इस फील्ड में रोजगार के बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं। Robotics Engineering Course करने वाले कैंडिडेट रोबोट के रिसर्च एंड डेवलपमेंट, रोबोट मैन्युफैक्चरिंग एंड टेस्टिंग, क्वालिटी कंट्रोल के सेक्टर में कार्य कर सकते हैं। यंहा पर आप रोबॉटिक्स इंजीनियर, रोबॉटिक्स साइंटिस्ट, टेक्नीशियन के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

रोबोटिक्स मे मास्टर डिग्री करने वाले छात्र इसरो और नासा जैसे अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में Job कर सकते हैं। इस फील्ड के उम्मीदवारों को नासा के अलावा अन्य बहुत से प्राइवेट इंडस्ट्रीज, ऑटोमोबाइल्स और इंडस्ट्रीयल टूल्स में जॉब के अवसर मिलते हैं।

आज के समय मे रोबोटिक्स का बहुत से सेक्टर में प्रयोग किया जाने लगा है। इसमे आप इंडिस्ट्रीयल रोबोटिक्स में कैरियर बना सकते हैं या आप चाहें तो सेफ्टी रोबोटिक्स जैसेकि मिलिट्री या बम्ब निष्क्रिय करने वाले रोबोटिक्स के सेक्टर में भी कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

Military Robots (मिलिट्री रोबोट)

सैन्य सेक्टर में भी रोबोटिक प्रोफेशनल के लिए कैरियर के अवसर होते हैं। सैन्य सेक्टर में रिसर्च, परिवहन, आक्रमण, बचाव कार्य के लिए इनका प्रयोग किया जाता है।

Agricultural Robotics

कृषि के सेक्टर में इन रोबोट का इस्तेमाल किया जाता है। यंहा पर रोबोटिक एक्सपर्ट के लिए कैरियर के अच्छे अवसर हो सकते हैं।

Medical Robotics

चिकित्सा क्षेत्र (Medical) में रोबोट का उपयोग सर्जरी एवं अन्य जटिल कार्य के लिए किया जाता है। यह भी कैरियर के लिहाज से अच्छा कैरियर विकल्प है।

Indestrial Robotics

इंडिस्ट्रीयल सेक्टर में रोबोट का जमकर इस्तेमाल होने लगा है। बड़ी- बड़ी फैक्ट्री और कारखानों में बड़े पैमाने पर रोबोट के द्वारा कार्य हो रहे हैं ऐसे में यह सेक्टर भी काफी ग्रोइंग सेक्टर है।

कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये
मैकेनिकल इंजीनियर कैसे बने
इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कैसे बने

वर्तमान समय में रोबोट के माध्यम से काम करना भी मनुष्य की जरूरत बन गई है। रोबोट से भारी- भरकम कार्य किये जा सकते हैं जोकि इंसानो द्वारा बहुत ही मुश्किल और असम्भव होते हैं। टेक्नोलॉजी के इस युग मे हर सेक्टर में Ribotics Engineering का प्रयोग होता है। इसलिए इस सेक्टर में जॉब के भरपूर अवसर नजर आ रहे हैं।

Robotics में जॉब के ऑप्शन

रोबोटिक्स इंजीनियरिंग के फील्ड में निम्न पदों पर कार्य करने का अवसर मिलता है, जैसेकि-

रोबोटिक्स प्रोग्रामर

रोबोटिक्स डिज़ाइन इंजीनियर

रोबोटिक्स सिस्टम इंजीनियर

रोबोट टेस्ट इंजीनियर

ऑटोमेटेड प्रोडक्ट डिज़ाइन इंजीनियर

Robotics सेक्टर में सैलरी

इस सेक्टर में सैलरी काफी आकर्षक होती है। यंहा पर शुरुआती सैलरी 50 हजार से 60 लाख के बीच होती है। कुछ सालों के एक्सपीरियंस होने के बाद लाखो रुपये प्रतिमाह सैलरी मिल सकती है।

Automation and robotics Engineering College in India

आईआईटी दिल्ली

आईआईटी मद्रास

आईआईटी रुड़की

आईआईटी हैदराबाद

आईआईटी कानपुर

आईआईटी मुंबई

आईआईटी गोहाटी

आईआईटी खड़गपुर

जादवपुर यूनिवर्सिटी

एमएम यूनिवर्सिटी बड़ौदा

थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलॉजी पटियाला

उस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद

हैदराबाद यूनिवर्सिटी

एसआरएम यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि Automation and robotics Engineer kaise bane ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी, क्योकि इस पोस्ट में मैंने Automation and robotics Engineer Course के बारे में डिटेल में बताया है, इसके साथ ही यंहा पर मैंने आपको Automation and robotics Engineering College के बारे में भी बताया है। जोकि आपके कैरियर के लिए काफी यूजफुल साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x