Automobile Engineering Course- All Details

Career in Automobile Engineering Course- क्या आप ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कोर्स और इसमें जॉब के क्या अवसर हैं, इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। इस पोस्ट में हम Automobile Engineering Course एंड जॉब के बारे में सारी जानकारी देंगे। ये पोस्ट उन लोगो के लिए बहुत ही हेल्पफुल है, जो लोग Automobile Engineering me Career बनाना चाहते हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Career in Automobile Engineering के बारे में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी। जोकि आपके Automobile Engineer बनने का सपना पूरा करने में मदद करेगी।

Automobile Engineering Course Details.


ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कोर्स इनोवेटिव और क्रिएटिव माइंडेड युवाओ के लिए आकर्षक कैरियर ऑप्शन है। इसमे जॉब के भरपूर अवसर हैं। automobile engineer को कई जिम्मेदारी निर्वहन करना होता है। उनको कम से कम लागत में बेहतरीन क्वालिटी का ऑटोमोबाइल डिज़ाइन करना होता है। इसके लिए Automobile Engineer को मशीनों और सिस्टम को लेकर रिसर्च और डिज़ाइन में काफ़ी समय देना होता है। 

सबसे पहले ड्राइंग और ब्लूप्रिंट की प्रक्रिया से ऑटोमोबाइल को डिज़ाइन करने का काम शुरू होता है। इसके पश्चात ये इंजीनियर उनमे मैथमेटिकल और फिजिकल प्रिंसिपल को अप्लाई करते हैं। इस प्रकार ऑटोमोबाइल इंजीनियर प्लानिंग और रिसर्च की सम्पूर्ण प्रक्रिया से गुजरने के बाद फाइनल प्रोडक्ट का निर्माण करते हैं। अब इसके बाद मैनुफैक्चरिंग के लिए भेज दिया जाता है। व्हीकल बनाने के बाद उनकी टेस्टिंग करना भी जरूरी होता है। ये सारे काम एक ऑटोमोबाइल इंजीनियर को अपनी टीम के साथ मिलकर करना होता है।


Career Scope in Automobile Engineering

आज ऑटोमोबाइल मार्किट काफी ग्रोथ कर चुका है। इसलिए Automobile Industry में कई प्रकार की संभावनाएं मौजूद हैं। आज आप जितने भी जितने भी वाहन रोड पर चलते देख रहे हैं, ये ऑटोमोबाइल इंजीनियरस की ही देन हैं। इस सेक्टर में आप ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरिंग कंपनी में इंजीनियर के तौर पर काम कर सकते हैं। कार कंपनी से लेकर सर्विस स्टेशन, इंश्योरेंस कंपनी, ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन इन सभी जगहों पर ऑटोमोबाइल इंजीनियर के लिए ढेरों अवसर हैं। Read Also- Chemical Engineering Me Career Kaise Banaye


जिस तरह से वाहनो की संख्या बढ़ रही है, उसी तरह इस फील्ड में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। इसके अलावा बढ़ते वाहनों की संख्या के कारण उनकी सर्विसिंग और मेंटिनेंस का काम भी तेजी से बढ़ रहा है। इसमें आप कार या बाइक मैकेनिक, ऑटोमोबाइल टेक्नीशियन, डीजल टेक्नीशियन के रूप में भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी कंपनी में ऑटोमोबाइल डिजाइन्स पेंट स्पेसलिस्ट, सेल्स मैनेजर भी बन सकते हैं। इस तरह से ऑटोमोबाइल सेक्टर में जॉब के अवसरों की कमी नही है, बस आपके अंदर टैलेंट होना चाहिए।


इंडिया में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री बहुत ही तेजी से उभरती हुई इंडस्ट्री बन चुकी है। जिससे यह सेक्टर डायरेक्ट और इनडायरेक्ट तौर पर सबसे ज्यादा लोगो को रोजगार देने वाला क्षेत्र बन चुका है। जिस तरह से देशी और विदेशी कंपनियों की आकर्षक कारे लांच हो रही हैं। उसी के अनुरूप इसमे जॉब के अवसर भी लांच हो रहे हैं। अगर आपको भी मैकेनिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और मैथमेटिकल में रुचि है, तो Automobile Sector आपके लिए बेहतर फील्ड हो सकती है।


Career option in Automobile Engineering

ऑटोमोबाइल इंजीनियर
टेक्नीशियन
सेफ्टी इंजीनियर
NVH इंजीनियर
ऑपरेशन्स रिसर्च
परफॉरमेंस रिसर्च
डिजाइनिंग
व्हीकल डायनामिक कंट्रोलर
एमिशन रिसर्च


Course for Automobile Engineering


ऑटोमोबाइल में आप 3 बर्षीय डिप्लोमा से लेकर बीटेक, एमटेक और पीएचडी तक कर सकते हैं। ऑटोमोबाइल में डिप्लोमा कोर्स 10वीं के बाद भी किया जा सकता है। इसको आप गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक और प्राइवेट पॉलीटेक्निक, इंजिनीरिंग कॉलेज से कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स की फीस 40 से 70 हजार रुपये प्रतिबर्ष तक हो सकती है।


अगर आपको ऑटोमोबाइल में बीई या बीटेक करना है, तो आप 12वीं के बाद कर सकते हैं। इसकी फीस 80 हजार से 1.50 लाख प्रतिबर्ष तक हो सकती है। इस कोर्स के लिए 10+2 में आपके पास पीसीएम सब्जेक्ट होना जरूरी है। बीटेक या बीई में एडमिशन के लिए आईआईटी या राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाएं देनी होती हैं।  Also Read- Computer Hardware Engineering Me Career kaise Banaye


वंही कॉलेज के भरमार के कारण अनेक प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट भी एडमिशन हो जाता है। बीटेक के बाद आप एमटेक या फिर ऑटोमोबाइल में स्पेशलाइजेशन भी कर सकते हैं। स्पेशलाइजेशन करने से काफी फायदा भी मिलता है और मार्किट में आपको एक अलग पहचान मिलती है। इसमें आप इंजन और स्ट्रक्चरल डिजाइन और ऑटोमोबाइल इंजीनियर्स एग्जॉस्ट सिस्टम में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। 


Skills For Automobile Engineers


ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में कैरियर बनाने के लिए आपका क्रिएटिव माइंड, इनोवेटिव सोच, स्ट्रांग कम्युनिकेशन स्किल का होना आवश्यक है। Automobile Engineer बनने के लिए आपको इस सेक्टर की टेक्निकल और फाइनेंशियल ज्ञान होना जरूरी है। इस फील्ड में डेडलाइन के अंदर काम करने की क्षमता होनी चाहिए।


Salary


इस सेक्टर में आपको शुरआती सैलेरी 15 से 25 हजार तक मिल जाती है। जैसे- जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है, तो आपकी सैलेरी भी बढ़ती जाती है। अच्छा- खासा अनुभव होने पर आप 2 से 3 लाख प्रतिमाह तक कमा सकते हैं।

College for Automobile Engineering Course

मद्रास इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, चेन्नई
SCMS स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी, कोचीन
वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट, मुम्बई
SRM यूनिवर्सिटी, चेन्नई
मणिपाल यूनिवर्सिटी, मणिपाल
दिल्ली कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, हरियाणा गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, गुजरातनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, तेलंगाना
एमिटी यूनिवर्सिटी, नोयडा


Best Company for Automobile Engineering job


महिंद्रा एंड महिंद्रा
बजाज ऑटो
सुजकी
स्कोडा
वॉक्सवैगन
एल एंड टी
टेल्को
अशोका लीलैंड

Also Read

2 thoughts on “Automobile Engineering Course- All Details”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *