B.Com me Career Kaise banaye।B.Com Course Details

Career in B.Com- क्या आप बीकॉम में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप बीकॉम में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं या आप B.Com Course की deatil में जानकारी पाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। इस पोस्ट में मैंने B.Com me Career kaise Banaye इसके बारे में सारी जानकारी दी है। 
जो स्टूडेंट्स B.Com Course या Career in B.Com के बारे में सबकुछ जानना चाहते हैं, तो उनके लिए ये पोस्ट बहुत मददगार होगी।इसके साथ ही इस आर्टिकल में बीकॉम कोर्स, B.Com Career, बीकॉम में कैरियर Scope क्या है। B.Com के बाद job के क्या ऑप्शन हैं। बेस्ट B.Com institute इंडिया में कौन से हैं। इस कोर्स को किस कॉलेज से करना चाहिए। B.Com कोर्स की Fees क्या होती है। इन सभी के बारे में स्टेप by स्टेप सारी इन्फॉर्मेशन मिलेगी। All Information about Career in B.Com Course .

B.Com Me Career Kaise Banaye

बीकॉम आज के समय में काफी डिमांडिंग Career का ऑप्शन है। अगर आप भी B.Com course में जाना चाहते हैं, तो आपको 12वीं के बाद B.Com यानी कि Bachelor in Commerce course करना होगा। जिसके बाद आप आसानी से कॉमर्स के क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। आज भी कुछ लोग साइंस सब्जेक्ट की तुलना में कॉमर्स को कैरियर के लिहाज से सही नही मानते है। ऐसे लोगो का मानना बिल्कुल गलत है, क्योकि आज के दिनों में हर फील्ड में कॉमर्स एक्सपर्ट की जरूरत होती है। चलिये अब कॉमर्स में कैरियर स्कोप क्या है, इसके बारे में बताते हैं।


Career Scope in B.Com


बीकॉम यानी कि कॉमर्स के क्षेत्र में रोजगार की कमी नही हैं। यंहा पर एक से बढ़कर एक कैरियर के विकल्प हैं। आजकल हर जगह पर अकाउंटेंट की जरूरत होती है। ऐसा कोई फील्ड नही है। जंहा पर अकाउंटेंट की जरुरत नही होती है। इस प्रकार यदि आप B.Com में कैरियर बनाना चाहते है, तो निश्चित ही इस फील्ड में कैरियर के अच्छे ऑप्शन हैं। किसी भी ऑर्गनाइजेशन या कंपनी में आप निम्न पदों पर जॉब कर सकते हैं, जैसे-
एकाउंटेंट
ऑडिटर
कंसलटेंट
कंपनी सेक्रेटरी
बिजनेस एनालिस्ट
फाइनेंस ऑफिसर
सेल्स एनालिस्ट
जूनियर एनालिस्ट
टैक्स अकाउंटेंट
बिजनेस डेवलपमेंट ट्रेनी
इकोनॉमिस्ट
स्टॉक ब्रोकर


यंहा मिलेगी नौकरी- Job In B.Com


एजुकेशनल इंस्टीट्यूट
बिजनेस कंसलटेंसी
पब्लिक एकाउंटिंग फर्म
फॉरेन ट्रेड
पालिसी प्लानिंग
बजट प्लानिंग
बैंकस
मर्चेन्ट बैंकिंग
इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
मार्केटिंग


Qualification for B.Com Course


बीकॉम कोर्स के लिए कोई भी स्टूडेंट योग्य है, जिसने किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास किया है।B.Com Course तीन बर्ष का होता है। जिसमे 6 सेमेस्टर होते हैं। इसमें एडमिशन अच्छे कॉलेज में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। वंही बहुत से प्राइवेट और सरकारी कॉलेज डायरेक्ट 12वीं की मेरिट के आधार पर भी एडमिशन दे देते हैं। गवर्नमेंट कॉलेज में  B.Com Course की फीस 5 से 10 हजार प्रतिबर्ष हो सकती है। वंही प्राइवेट कॉलेज में 15 से 50 हजार प्रतिबर्ष भी हो सकती है। इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को निम्न सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाया जाता है।
एकाउंटिंग
कॉस्ट एकाउंटिंग
इकोनॉमिक्स
फाइनेंस
इंफॉर्मेशन साइंस
मैनेजमेंट
इंटेरनेशनल बिजनेस
ह्यूमन रिसोर्स
लॉ, आदि


सैलेरी इन B.Com Course


एक फ्रेशर के तौर पर बीकॉम के क्षेत्र में शुरुआती समय मे 12 से 17 हजार रुपये प्रतिमाह मिल जाते हैं। अच्छा अनुभव होने के बाद 30 से 50 हजार रुपये तक प्रतिमाह आसांनी से कमा सकते हैं। एकाउंटिंग के फील्ड में फूल टाइम और पार्ट टाइम दोनो तरह के विकल्प मिलते हैं। B.Com के बाद CA, CS, और MBA जैसे कोर्स कर आप अपने कैरियर को और भी ऊँचाई दे सकते हैं। जिसके बाद आमदनी की कोई सीमा नही।


Best Institute for B.Com Course


आज के समय मे बीकॉम कोर्स अनेक कॉलेज और यूनिवर्सिटी द्वारा कराया जा रहा है। आप अपनी इच्छा के मुताबिक किसी भी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेकर Commerce Career की शुरआत कर सकते हैं। आप इन नीचे दिए गए कॉलेज से भी B.Com Course को कर सकते हैं। जोकि इंडिया के काफी अच्छे कॉलेज हैं।
श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली
लेडी श्रीराम कॉलेज फ़ॉर वीमेन, दिल्ली
लोयोला कॉलेज, चेन्नई
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बंगलोर
हिन्दू कॉलेज, दिल्ली
नरसी मोनजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुम्बई
मद्रास क्रिस्टन कॉलेज, चेन्नई
हंसराज कॉलेज, दिल्ली
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
लखनऊ यूनिवर्सिटी
छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर
महाराज शायजीराव ऊनी.बड़ोदरा
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
माखनलाल चतुर्थ यूनिवर्सिटी, भोपाल
एमजेपी रूहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली
जीसस एंड मेरी कॉलेज, दिल्ली

Also Read


5 thoughts on “B.Com me Career Kaise banaye।B.Com Course Details”

  1. Hi Mam, I want to become an Assistant professor after completing my B.com from Delhi University. Now, I am preparing for NTA UGC NET Exam 2021. As the UGC NET June Cut Off 2020 was too high and I think I need to do more hard work.

    Please, suggest some tips through which I will clear my next exam.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x