B Pharma Kya hai

B Pharma Kya hai- अगर आप बी फार्मा कोर्स के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि B Pharma Kya hai और इसमे कैरियर कैसे बनायें। ये पोस्ट उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी, जो लोग B Pharma Course करना चाहते हैं। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद बी फार्मा की जानकारी के लिए आपको अन्य पोस्ट पढ़ने की जरूरत नही होगी। क्योंकि आर्टिकल में इसके बारे में डिटेल में बताया है ( All about B Pharma course details in hindi). चलिये अब जान लेते हैं कि बी फार्मा क्या होता है।

B Pharma Kya hai

बी फार्मा की फुल फॉर्म बैचलर इन फार्मेसी होता है। यह फार्मेसी सेक्टर का बैचलर डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में Pharmacist के तौर पर जॉब कर सकते हैं। यह 4 साल का कोर्स होता है। जिसमे 8 सेमेस्टर होते हैं। इस Course को Government और प्राइवेट दोनो तरह के कॉलेज से किया जा सकता है।

B Pharma Course Ke liye Qualification

इस कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता ये है कि कैंडिडेट साइंस स्ट्रीम से फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी या फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ सब्जेक्ट से 10+ 2 पास होना चाहिए।

B Pharma ki fees kitni hai

इस कोर्स की फीस 15 हजार से लेकर 1लाख 25 हजार प्रतिबर्ष के बीच होती है। फीस का स्ट्रक्चर किसी भी संस्थान में दी जाने वाली सुविधाओं के अनुसार होता है। अगर आप गवर्नमेंट college से इस कोर्स को करते हैं तो काफी कम फीस में आप इसको कर सकते हैं। वंही अगर प्राइवेट कॉलेज से अगर आप B Pharma Course करते हैं तो यंहा पर आपको काफी ज्यादा फीस देनी पड़ सकती है।

B Pharma Me Admission kaise milta hai

इस कोर्स में एडमिशन डायरेक्ट और एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर होता है। अगर आप गवर्नमेंट College से ये course करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है। इसके लिए आप B Pharma जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम और अन्य यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम में अप्लाई कर सकते हैं। बहुत से प्राइवेट कॉलेज डायरेक्ट ही 12वीं की मेरिट के आधार पर एडमिशन दे देते हैं।

B Pharma Me Career Scope Kya hai

इस सेक्टर में कैरियर काफी ब्राइट है। क्योंकि इसमें job के भरपूर अवसर मिलते हैं। इस फील्ड की खास बात ये है कि ये Medical field से जुड़ा कोर्स है। जिससे कि अगर आप B Pharma या D Pharma जैसे कोर्स करते हैं, तो आपको जॉब के लिए ज्यादा इधर- उधर भटकना नही पड़ता है।

हर कोई आज के समय मे स्वस्थ जीवन जीना चाहता है। इसलिए B Pharma डिग्री होल्डर की अहमियत दिन- प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। दूसरा ये है कि बढ़ती जनसंख्या की वजह से अनेक बीमारियों ने भी मनुष्य को अपनी गिरफ्त में लिया है और साथ ही आये दिन काफी अन्य हादसे भी देखने को मिलते हैं।

जिस वजह से लोगों को ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। इस ट्रीटमेंट में B Pharma Professional यानीकि फार्मासिस्ट काफी अहम जिम्मेदारी निभाता है। इसलिए इस फील्ड में हमेशा ही Career Scope अच्छा रहा है और आगे भी अच्छा ही रहेगा। इस कोर्स को करने के बाद आप निम्न सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

B Pharma Ke Baad Job

Bachelor of Pharmacy यानिकि B Pharma कोर्स को करने के बाद आप हॉस्पिटल, क्लीनिक, ट्रामा सेंटर, नर्सिंग होम, मैटरनिटी होम, चाइल्ड केयर सेंटर आदि में Pharmacist के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इस सेक्टर में गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनो सेक्टर में आप जॉब कर सकते हैं।

गवर्नमेंट सेक्टर की बात करें तो रेलवे, इंडियन आर्मी, नेवी, कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर, मेडिकल कॉलेज आदि में फार्मासिस्ट के तौर पर आप जॉब कर सकते हैं।

इसके साथ ही आज के समय मे दवाओं की खपत और डिमांड काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। जिससे कि ड्रग मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में आप प्रोडक्शन डिपार्टमेंट में आप जॉब कर सकते हैं। इसके साथ ही इन दवाओं की मार्केटिंग के लिए भी D फार्मा और बी फार्मा होल्डर Medical Representative यानी कि MR के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

इसके साथ ही आज के डिजिटल युग मे फार्मेसी स्टूडेंट्स के लिए Medical Contant Writer, मेडिकल कोडर और मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन के सेक्टर में भी बहुत अच्छे चांस होते हैं। ऑज के समय मे यह फील्ड बहुत ही बूम कर रहा है।

गवर्नमेंट सेक्टर में आप ड्रग इंस्पेक्टर के तौर पर भी आप कैरियर बना सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप बी फार्मा के बाद M Pharma और पीएचडी जैसे कोर्स कर लेते हैं तो आप टीचिंग और रिसर्च के फील्ड में भी कैरियर बना सकते हैं।

B Pharma करने के बाद में आप मेडिकल डिवाइस, मेडिकल इंस्ट्रूमेंट्स की मैन्यूफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों में आप मार्केटिंग और प्रोडक्शन डिपार्टमेंट में जॉब कर सकते हैं।

अगर आप इस कोर्स को करने के बाद जॉब नही करना चाहते हैं, तो आप खुद का मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहें तो दवाओं के व्होल सेलर भी बनकर।अच्छी आमदनी कर सकते हैं। इस तरह से फ्रेंड्स इस क्षेत्र में आपको Career को लेकर कोई भी डाउट नही होना चाहिए।

B Pharma Course Kanha se karna Chahiye

वैसे तो आज के समय मे Pharmacy कॉलेज की कमी नही है। लगभग हर शहर में आपको Pharmacy College मिल जाएंगे। लेकिन आप ऐसे ही किसी College में Admission न लें। किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेने से पहले ये जांच- पड़ताल जरूर कर लें, कि आप जिस किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहे है तो वो कॉलेज Pharmacy Council ऑफ इंडिया से एप्रूव्ड है या नही।

अगर वह कॉलेज पीसीआई से एप्रूव्ड है तो ही आप उस कॉलेज में एडमिशन लें, वरना नही। इसके लिए आप https://www.pci.nic.in साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं, कि वो कॉलेज पीसीआई से एप्रूव्ड है या नही।

दूसरी बात ये है कि अगर आप कोशिश करें कि आप किसी अच्छे कॉलेज से ही B Pharma Course करें। जिससे कि आपका प्लेसमेंट कॉलेज से ही हो जाएगा।

B Pharma Course ke liye Entrance Exam ( बी फार्मा कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा)

CG PPHT

WBJEE

GUJCET

BITSAT

MHT-CET

UPSEE

TS EAMCET

AP EAMCET

KCET

OJEE

KEAM

B Pharma Course Ke Liye College

इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी मुम्बई

दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ फार्माच्यूटिकल्स एंड रिसर्च दिल्ली

गवर्नमेंट फार्मेसी कॉलेज अमरावती

मद्रास मेडिकल कॉलेज

सैफई मेडिकल कॉलेज

गवर्नमेंट फार्मेसी कॉलेज औरंगाबाद

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ोदरा

जाधवपुर यूनिवर्सिटी, कलकत्ता

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी इंदौर

मदुरई मेडिकल कॉलेज

गवर्नमेंट फार्मेसी कॉलेज बंगलोर

गवर्नमेंट फार्मेसी कॉलेज, डिब्रूगढ़

Pharmacy Job Ke लिये बेस्ट कंपनी

Lupin
Cipla
Piramal
Sun Pharmaceuticals
Aurobindo Pharma
Dr, Reddy’s Laboratories
Pfizer
AbbVie
GlaxoSmithKline
Johnson & Johnson
GlaxoSmithKline
Amgen
Merck

फ्रेंड्स उम्मीद है कि B Pharma Kya hai ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने B Pharma Course और Pharmacy Career के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *