B Pharmacy Meaning in Hindi

B pharmacy meaning in Hindi- आज के इस लेख का हमारा विषय है कि बी फार्मेसी का हिंदी में मीनिंग क्या होता है? काफी लोग ऐसे हैं, जोकीं 12वीं के बाद में B Pharmacy कोर्स करना चाहते हैं। जिस वजह से ऐसे लोग इसका मीनिंग भी जानना चाहते हैं। अगर आप भी बी फार्मेसी के मीनिंग की तलाश में हैं तो मैं आपको यंहा पर इसका मीनिंग तो बताउँगा ही और साथ ही मैं आपको इस कोर्स से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारी दूंगा।

बी फार्मेसी आज के समय मे कैरियर के लिहाज से बहुत ही बेस्ट कोर्स हैं। क्योंकि इसमे रोजगार की संभावनाओं की कमी नही है। इसलिए अगर आप भी B Pharmacy Meaning in Hindi और बी फार्मेसी क्या है? इसके बारे में डिटेल्ड में जानकारी चाहते हैं तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगा।

इस आर्टिकल में मैंने बी फार्मेसी कोर्स से संबंधित निम्न बिंदुओं को कवर किया है। जैसेकि B Pharmacy Meaning in Hindi, बी फार्मेसी में कैरियर कैसे बनाये? इस कोर्स को कैसे करें, इसके लिए क्या आवश्यक योग्यता होनी चाहिए। बी फार्मेसी में कैरियर की क्या संभावनाएं है? इस कोर्स को करने के बाद में जॉब कंहा- कंहा कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के क्या फायदे हैं।

इसकी फीस कितनी होती है। कंहा से B फार्मेसी कोर्स को करना चाहिए। इन सभी के बारे में डिटेल में जानकारी (B Pharmacy Course Details in hindi) इस लेख में मिलेगी। चलिये सबसे पहले B फार्मेसी का मीनिंग जान लेते हैं। इसके बाद अन्य जानकारी देंगे।

B Pharmacy Meaning in Hindi

बी फार्मेसी की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ फार्मेसी होती है। जिसका हिंदी में मीनिंग फार्मेसी में स्नातक होता है। इस तरह से B Pharmacy का हिंदी में मीनिंग फार्मेसी में स्नातक होगा।

B Pharmacy kya hai?

बी फार्मेसी हेल्थ सेक्टर से संबंधित एक बैचलर डिग्री कोर्स होता है। जिसकी अवधि 4 साल होती है। इसको 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास स्टूडेंट्स कर सकते हैं। इसमे 8 सेमेस्टर होते हैं। इस कोर्स को करने के बाद में कैंडिडेट गवर्नमेंट और प्राइवेट दोंनो तरह के सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। B Pharma Course के माध्यम से आप हॉस्पिटल, नृसिंग होम, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, ट्रामा सेंटर्स में फार्मासिस्ट के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

B Pharmacy Me Career kaise banaye

फार्मेसी सेक्टर का बी फार्मेसी एक बहुत ही मोस्ट पॉपुलर कोर्स है। इसमे कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को B Pharma Course करने की आवश्यकता होगी। जिसके बाद में इस सेक्टर में कैरियर बनाया जा सकता है। आज के समय मे तमामं मेडिकल कॉलेज और पैरामेडिकल कॉलेज में संचालित किए जाते हैं। जहां से आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

B Pharmacy kaise kare

बी फार्मेसी या बी फार्मा कोर्स करने के लिए कैंडिडेट को पीसीबी या फिर पीसीएम सब्जेक्ट से 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही 12th में कम से कम 50 से 60% मार्क्स होने चाहिए। इसके बाद आप बी फार्मा कोर्स कर सकते हैं।

B Pharmacy Course कितने साल का होता है?

बी फार्मेसी एक अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है। जिसकी ड्यूरेशन 4 साल होती है। कोर्स के बाद में कैंडिडेट को इंटर्नशिप भी करनी होती है। जिसके बाद ही आप फार्मासिस्ट के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

B Pharma ki fees kitni hai

इस कोर्स की फीस 80 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच मे होती है। गवर्नमेंट कॉलेजों में इससे भी कम फ़ीस होती है। अगर आप किसी नामी प्राइवेट कॉलेज से इसको करते हैं तो वंहा पर और भी ज्यादा फीस हो सकती है।

B Pharmacy Me Admission kaise len

इसमे आप दो तरह से एडमिशन ले सकते हैं। पहला तो आप डायरेक्ट ही एडमिशन ले सकते हैं? दूसरा प्रवेश परीक्षा के माध्यम से। अगर आप सरकारी कॉलेज से इसको करना चाहते हैं तो प्रवेश परीक्षा पास करने पर ही एडमिशन मिलता है। प्राइवेट कॉलेजों में जयदातर डायरेक्ट ही प्रवेश मिल जाता है।

अब आपको B Pharmacy Meaning in hindi और बी फार्मेसी क्या है? इसको कैसे करें? इसके बारे में जानकारी हो गई होगी। चलिये मैं आपको B Pharmacy Course से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण बताये देता हूँ।

B Pharmacy Me Career Scope kya hai?

इस फील्ड में जॉब की काफी अच्छी संभावनाएं होती हैं। क्योंकि ये चिकित्सा के फील्ड का अहम कोर्स होता है। जिसके बाद में आपको किसी भी हॉस्पिटल, नृसिंग होम, डिस्पेंसरी, मेडिकल स्टोर, ड्रग स्टोर, फार्मा कंपनियो, ट्रामा सेंटर्स आदि में जॉब मिल जाती है।

चूंकि मेडिकल फील्ड बहुत ही ग्रोइंग फील्ड है और B फार्मेसी मेडिकल सेक्टर का अहम कोर्स होता है। जिस वजह से इस इसमे कैरियर की बेहतरीन संभावनाएं मौजूद होती हैं।

B Pharmacy के बाद जॉब के सेक्टर

प्राइवेट हॉस्पिटल

गवर्नमेंट हॉस्पिटल

ट्रामा सेंटर्स

नृसिंग होम

क्लीनिक

ड्रग स्टोर

मेडिकल स्टोर

फार्मेसी कंपनी

ड्रग मैन्युफैक्चरिंग

गवर्नमेंट सेक्टर

B Pharmacy कोर्स के फायदे

इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमे कैरियर की काफी ज्यादा संभावनाएं होती हैं। जिस कारण कोर्स करने के बाद में आपको जॉब आसानी से मिल जाती है। क्योंकि आज के समय मे इतने ज्यादा हॉस्पिटलस और ड्रग मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हो चुकी हैं।

जिस वजह से इस फील्ड में डिग्री होल्डर्स के लिए जॉब के बेहतरीन मौके होते हैं। प्राइवेट सेक्टर से लेकर गवर्नमेंट सेक्टर तक मे आप इस कोर्स को करने के बाद जॉब कर सकते हैं। बहुत से लोग ड्रग इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि आप B Pharma करने के बाद में ड्रग इंस्पेक्टर भी बन सकते हैं।

B Pharmacy Course कंहा से नही करना चाहिए?

आज के समय में बी फार्मेसी के कॉलेजों की कमी नही हैं। लेकिन आप फर्जी तरह के कॉलेजों से बचकर ही रहें। आप उन्ही कॉलेजों से ये कोर्स करें, जोकीं फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया से एप्रूव्ड कॉलेज हों।

उम्मीद है कि B Pharmacy Meaning in Hindi ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने B Pharmacy से जुड़ी हर जानकारी दी है, जोकीं आपके ज्ञान को बढ़ाने और आपके कैरियर को बनाने में हेल्प करेगी। अगर आपके कोई सवाल हैं तो कमेंट के माध्यम से आप पूँछ सकते हैं। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

x