BA Economics Me Career kaise Banaye

Career in BA Economics- क्या आप इकोनॉमिक्स में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप Economics Course के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप इकोनॉमिक्स में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर हम इकोनॉमिक्स या BA Economics me Career kaise banaye इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। जिससे आप आसानी से इस सेक्टर में कैरियर बना सकेंगे। (BA Economics Course and Career Details in hindi).

BA Economics Me Career kaise banaye

बीए इकोनॉमिक्स यानि कि अर्थशास्त्र में कैरियर बनाने के लिए स्टूडेंट्स को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। हालांकि 12वीं में भी इकोनॉमिक्स एक बिषय के रुप में पढ़ाया जाता है। लेकिन इसमें कैरियर बनाने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन लेवल की डिग्री होना आवश्यक है। 

इस क्षेत्र में एंट्री करने के लिए स्टूडेंट्स BA in Econamics, बीए आनर्स इकोनॉमिक्स, बीए बिजनेश इकोनॉमिक्स, बीए इन डेवलोपमेन्ट इकोनॉमिक्स जैसे कोर्स कर सकते हैं। कुछ लोग ये समझते हैं कि इस सेक्टर में कैरियर की बहुत कम संभावनाएं हैं, लेकिन ऐसा नही है। 

अगर आप Economics में ग्रेजुएशन करने के बाद इसके किसी भी सेक्टर में स्पेशलाइजेशन करते हैं, तो ये आपके कैरियर के लिए बहुत अच्छा रहेगा। इससे आप अच्छे उच्च पदों पर काम करने का अवसर मिलेगा।

Econamics में ग्रेजुएशन के बाद आप MBA भी कर सकते हैं। आप निम्न सेक्टर में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। जैसे कि बिजनेस इकोनॉमिक्स, एनालिटिकल एंड एप्लाइड इकोनॉमिक्स, इंडस्ट्रियल इकोनॉमिक्स, एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स, बैंकिंग इकोनॉमिक्स, रूरल इकोनॉमिक्स आदि में स्पेशलाइजेशन कर अपनी योग्यता और स्किल बढ़ा सकते हैं। 

Career Scope in Economics

इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में कैरियर के अवसरों की कमी नही है। यंहा पर आप तमाम निजी सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं। इसके अलावा सरकारी क्षेत्रों में भी भरपूर Jobs के अवसर हैं। सरकारी क्षेत्रों में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पालिसी, नीति आयोग, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया, नेशनल सैंपल सर्वे आदि में जॉब के अवसर पा सकते हैं।

वंही निजी सेक्टर में आप बहुत सारी औद्योगिक इकाइयों में Job कर सकते हैं। बैंकिंग सेक्टर, एक्चुरियल साइंस, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन, इंटरनेशनल ट्रेड, कॉमर्स, टैक्सेशन, बित्त, बीमा, शेयर बाजार आदि में बेहतरीन Job के अवसर मिलते हैं। इसके अलावा आज के समय मे तमाम न्यूजपेपर में इकोनॉमिक्स और अर्थव्यवस्था, बिज़नेस से संबंधित लेख छपते हैं, आप इस सेक्टर में बिजनेस पत्रकारिता में कैरियर बना सकते हैं। फाइनांशियल वेबसाइट और  स्टाक ब्रोकिंग फार्म आदि में अच्छे Career के विकल्प हैं।

निजी क्षेत्र की तमाम औद्योगिक इकाइयों, बैंकिंग सेक्टर, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन, कॉमर्स, टैक्सेशन, इंटरनेशनल ट्रेड, एक्चुरियल साइंस आदि में इस क्षेत्र के पेशेवरों की मांग बनी रहती है। हर साल सरकारी क्षेत्र में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, नीति आयोग, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पालिसी, नेशनल सैम्पल सर्वे तथा विभिन्न राज्य सरकारों के संबंधित विभागों आदि में बड़ी संख्या में अर्थशा्त्रिरयों की नियुक्तियां की जाती है। अर्थशास्त्र का शिक्षक भी बना जा सकता है।

इसमे देश के अलावा विदेशों में भी भरपूर जॉब के अवसर हैं। econamist स्पेशलिस्ट को इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड, एशियन डेवलपमेंट बैंक, वर्ल्ड बैंक के साथ ही मल्टीनेशनल कंपनियों में भी जॉब के मौके मिलते हैं। जंहा पर ये अर्थशास्त्री (Econamist), एनालिस्ट, कंसल्टेंट आदि के तौर पर काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –
न्यूज़ चैनल में जर्नलिस्ट या पत्रकार कैसे बने
एडवरटाइजिंग में करियर कैसे बनाये
टीवी सीरियल एक्टर कैसे बने
फैशन डिज़ाइनर कैसे बने

Career option in Econamics

इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में कैरियर के अनेक विकल्प हैं। यंहा पर आप निम्न पदों पर कार्य कर सकते हैं। 
बिजनेस इकोनॉमिस्ट
प्रोफेशनल इकोनॉमिस्ट
इन्वेस्टमेंट एनालिस्ट
फाइनेंसियल एनालिस्ट
लेवर इकोनॉमिस्ट
डेटा एनालिस्ट
इंडस्ट्रियल इकोनॉमिस्ट
फाइनेंसियल प्लानर
एग्रीकल्चर इकोनॉमिस्ट
फाइनांशियल इकोनॉमिस्ट
इकॉनामिक रिसर्चर
इक्विटी एनेलिस्ट
कॉस्ट अकाउंटेंट

Skills for Career in Econamics

इकोनॉमिक्स में कैरियर बनाने के लिए मैथ्स, कैलकुलेशन और स्टैटिस्टिक्स की अच्छी समझ हो। डेटा का एनालिसिस करने की क्षमता का होना बेहद जरूरी है। आर्थिक विषमताओं/स्थितियों की समझ, निरीक्षण कौशल आदि का होना आवश्यक हैं।

Best College for Career in Economics

दिल्ली यूनिवर्सिटी
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बंगलोर
जवाहरलाल यूनिवर्सिटी, दिल्ली
हंसराज कॉलेज, दिल्ली
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस
हिंदू कॉलेज, दिल्ली
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, दिल्ली
यूनिवर्सिटी ऑफ बॉम्बे, मुम्बई
सीएसजेएम यूनिवर्सिटी, कानपुर
महाराज सयाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स
प्रेसिडेंसी कॉलेज, कलकत्ता
श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली
सिम्बायोसिस कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स, पुणे

ये भी पढ़े –
पब्लिक रिलेशन में करियर कैसे बनाये
फुटवियर डिज़ाइनर कैसे बने

कंटेंट राइटिंग में करियर कैसे बनाये
मर्चेंट नेवी में करियर कैसे बनाये

उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल BA Economics me Career kaise banaye पसंद आया होगा । अगर आपके मन BA इकोनॉमिक्स करियर से रिलेटेड कोई डाउट है, तो हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं । इसके अलावा आपको किसी भी कोर्स के बारे में जानकरी चाहिए तो आप निसंकोच कमेंट करें ।
.

2 thoughts on “BA Economics Me Career kaise Banaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *