History me Career kaise banaye

Career in History- क्या आप हिस्ट्री में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप जानना चाहते हैं कि BA in history या MA in History के बाद कैरियर के क्या अवसर हैं। अगर आप History me Career kaise banaye इसके बारे में इन्फॉर्मेशन चाहते हैं, तो बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर आपको हिस्ट्री में Career Scope, jobs, बेस्ट कॉलेज, कोर्स फीस आदि के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

History Me Career kaise banaye

आगर आपको भी अतीत के बारे में जानने की रुचि है, तो history में आपके लिए बेहतर कैरियर के विकल्प हैं। इस क्षेत्र में career बनाने के लिए स्टूडेंट्स को BA in History या MA in History जैसे कोर्स करने होंगें। बीए इन हिस्ट्री के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है।

आजकल तो अनेक कॉलेज में History Course कराये जा रहे हैं। इस कोर्स की फीस 10 से 15 हजार रुपये प्रतिबर्ष होती है। जोकि अन्य कोर्स के मुकाबले बहुत कम है, लेकिन career के अवसरों की कमी नही है। बीए इन हिस्ट्री के बाद MA in History भी किया जा सकता है। 

बीए हिस्ट्री की अवधि 3 बर्ष और एमए की 2 बर्ष होती है। आप एमए हिस्ट्री के बाद एमफिल या PHD कर टीचिंग और रिसर्च के फील्ड में शानदार कैरियर बना सकते हैं। चलिये अब हम आपको History में Career स्कोप के बारे में बताते हैं, कि इस सेक्टर में कैरियर की क्या संभावनाएं हैं। आर्कियोलॉजी, म्युजियोलॉजी और आर्काइवल स्टडीज में स्पेश्लाइजेशन कोर्स भी उपलब्ध हैं। आप इनको जॉइन कर इसमे विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं।

Career Scope in History

हिस्ट्री के फील्ड में कैरियर के अवसरों की कमी नही है। हालांकि लोगो मे इस Course के प्रति जागरूकता कम होने के कारण उनको लगता है कि इस सेक्टर में बहुत ही कम Jobs के अवसर हैं, लेकिन ऐसा नही है। यंहा पर भी अन्य फील्ड की तरह रोजगार के भरपूर अवसर हैं।

हिस्ट्री से BA या MA करने के बाद प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो क्षेत्रों में जॉब के अवसर मिलते हैं। हिस्ट्री एक्सपर्ट के लिए सूचना प्रशारण मंत्रालय, आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, और सेना में भी कैरियर के मौके मिलते हैं। 
इसके अलावा हिस्ट्री में म्यूजियम, पत्रकारिता, क्यूरेटर, लाइब्रेरी, टीचिंग, नेशनल पार्क सर्विसेज, इंटरनेशनल आर्ग्नाइजेशन, रिसर्च, आर्काइव्स,  सोसाइटीज आदि में नौकरी कर सकते हैं। आज के समय मे हिस्ट्री के हॉट क्षेत्र निम्न हैं।

मियूजिऑलजी- कुछ लोगो का ये बहुत पसंदीदा कैरियर लगता है। इसमें एक मियूजिऑलजिस्ट का मुख्य काम म्यूजियम के डिजाइन, रख-रखाव और मैनेजमेंट से जुड़ा होता है। इसके साथ ही पब्लिक रिलेशन और रिसर्च से संबंधित कार्य भी देखना होता है।

आर्कियोलॉजी- एक आर्कियलॉजिस्ट का काम रिसर्च से जुड़ा होता है। इसमें पुरानी चीजों को ढूढने और खुदाई का काम होता है। इस क्षेत्र में आर्कियलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया में भी  समय- समय पर वैकेंसी निकलती रहती हैं। इसके साथ ही आप प्राचीन लिपि और प्राचीन सिक्कों में स्पेशलाइजेशन भी कर सकते हैं।

इतिहासकार- इनका काम इतिहास का अध्धयन करना, रिसर्च करना और लिखना होता है। 

टीचिंग- इस सेक्टर में टीचिंग में भी अच्छे जॉब के अवसर हैं। अगर आप MA History के बाद नेट या पीएचडी कर लेते हैं, तो आप डिग्री कॉलेज या यूनिवर्सिटीज में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –
जर्नलिस्ट या पत्रकार कैसे बने
परफार्मिंग आर्ट्स में करियर कैसे बनाये
एक्टिंग में करियर कैसे बनाये
एविएशन में करियर कैसे बनाये

Course for Career in History

12वीं के बाद-
बीए इन हिस्ट्री (एन्शिएंट हिस्ट्री)
बीए इन हिस्ट्री (मिडुअल हिस्ट्री)
बीए इन हिस्ट्री (मॉडर्न हिस्ट्री)
बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री

बीए के बाद-
एमए इन हिस्ट्री (एन्शिएंट हिस्ट्री)
एमए इन हिस्ट्री (मिडुअल हिस्ट्री)
एमए इन हिस्ट्री (मॉडर्न हिस्ट्री)
एमएससी इनेकोनॉमिक्स हिस्ट्री
एमएससी इन ग्लोबल हिस्ट्री

College for History Course

दिल्ली यूनिवर्सिटी
हंसराज कॉलेज, दिल्ली
महाराजा सायजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
लखनऊ यूनिवर्सिटी
सीएसजेएम यूनिवर्सिटी, कानपुर
एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली
यूनिवर्सिटी ऑफ मुम्बई
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बंगलोर
हिन्दू कॉलेज दिल्ली
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़

उम्मीद है कि career in history ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। अगर फिर भी आप मन मे History Course and Career से रिलेटेड कोई डाउट है, तो आप हमें कॉमेंट कर पूछ सकते हैं। अगर आपको कैरियर और कोर्स के बारे में किसी तरह की जानकारी चाहिए, तो आप हमारी वेबसाइट careerkaisebane.in को विजिट करें।

2 thoughts on “History me Career kaise banaye”

  1. Bsc krne k bad mene private MA in history kiya h… 57.5℅ h
    Net dene k bad direct job mil jati h kya A.prof ki
    Ya uske liye kya krna hoga
    Iske alava m kya kr skta hun

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *