BA LLB Course Details in Hindi

BA LLB Course Details- आज की इस पोस्ट में हम आपको BA LLB यानी कि बैचलर ऑफ आर्ट्स, बैचलर ऑफ लॉ कोर्स की सम्पूर्ण जानकारी देंगे। ये पोस्ट ऐसे स्टूडेंट्स के लिए काफी फायदेमंद है जो 12वीं के बाद Advocate या Lawyer बनने का सपना देखते हैं। चलिए अब हम आपको BA LLB Course के बारे detail में बताते हैं।


BA LLB Course Details in Hindi


BA LLB स्टूडेंट्स के बीच काफी पॉपुलर कोर्स है। अगर आप भी Law के फील्ड में Career बनाना चाहते हैं, तो आप 12वीं के बाद BA LLB Course जॉइन कर सकते हैं। आजकल अनेक College और यूनिवर्सिटीज में ये कोर्स संचालित किया जा रहा है। 

इस Course के लिए स्टूडेंट किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए, चाहे आर्ट्स स्ट्रीम हो या साइंस या कॉमर्स या एग्रीकल्चर हर स्ट्रीम के Students इस कोर्स को कर सकते हैं। 12 वीं में आपके कम से कम 45% मार्क्स होने चाहिए। BA LLB Course की अवधि 5 साल होती है। इसमें सेमेस्टर प्रणाली होती है। पाँच साल में 10 सेमेस्टर होते हैं। इस कोर्स की फीस हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी की अलग- अलग होती है। आपको 20 हजार से 50 हजार प्रति सेमेस्टर तक इसकी फीस चुकानी पड़ सकती है। इसके साथ ही गवर्नमेंट कॉलेजों में Fees काफी कम होती है। 


इस Course में Admission Famous और अच्छे college में Entrance एग्जाम के माध्यम से मिलता है। यानी कि अगर आपको इंडिया के रेपुटेड Law College में दाखिला लेना है, तो आपको एंट्रेंस एग्जाम की प्रक्रिया से गुजरना होगा। वंही बहुत से ऐसे College या यूनिवर्सिटीज भी हैं जो 12वीं के बाद डायरेक्ट ही Admission दे देते हैं। चलिए अब हम आपको कुछ Popular बेस्ट यूनिवर्सिटीज और कॉलेज के Entrance exam के बारे में बताते हैं।


BA LLB Entrance Exam


CLAT
LSAT
AILET
LAWCET
MHT


Career Scope in BA LLB


BA LLB के बाद कैरियर की बेहतरी संभावनाएं है और इसमें काफी अच्छा कैरियर स्कोप भी है। BA LLB की डिग्री हासिल करने के बाद आप गवर्नमेंट और Private दोनो सेक्टरों में जॉब कर सकते हैं। विभिन्न बैंको में LLB Degree धारकों को नियुक्त किया जाता है। 


इसके अलावा ONGC, Gail, लॉ फर्म्स, सेल, विभिन्न NGO, मीडिया हाउस, एजेंसियों, रेगुलेटरी बॉडीज, ट्रिब्यूनलस, आर्मी, कॉरपोरेट सेक्टर आदि में LLB डिग्री होल्डर के लिए तमाम job के विकल्प हैं। इस Course को कंप्लीट करने के बाद आप खुद की वकालत स्टार्ट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आप किसी अच्छे Advocate के पास असिस्टेंट के तौर पर काम करें। जब आपको कानूनी दांव- पेंच की अच्छी समझ हो जाये तो खुद की Practice स्टार्ट करना बेहतर होगा।


International Market में भी LLB के बाद लीगल एक्सपर्ट के रूप में जॉब कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप टैक्सेशन लॉ, कॉरपोरेट law, आईपी लॉ, लिटिगेशन लॉ, सिविल लॉ एवं अन्य सेक्टरों में भी Career की अच्छी संभावनाएं हैं। 


Best BA LLB College in India

दिल्ली यूनिवर्सिटी
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ऑफ बेंगलुरु

गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
नलसर यूनिवर्सिटी, हैदराबाद
डॉ राममनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, लखनऊ
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, कोच्चि
क्राइस्ट यूनिवर्सिटी
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, गुजरात
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर
जामिया मिलिया इस्लामिया, न्यू दिल्ली
ओस्मानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद
बंगलोर यूनिवर्सिटी
कलकत्ता यूनिवर्सिटी
लखनऊ यूनिवर्सिटी

MJP रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली
लखनऊ यूनिवर्सिटी
सिम्बोसिस यूनिवर्सिटी, पुणे
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *