BA/MA English Language Me Career kaise banaye in 2020

Career in BA/MA English Language- क्या आप बीए इंग्लिश या एमए इंग्लिश में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको BA/MA English Language Me Career kaise banaye इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। जैसेकि BA English Language Me Career Scope क्या है? इस कोर्स के बाद जॉब के क्या अवसर हैं? कोर्स के बाद जॉब कहां मिलेगा। इन सभी के बारे में इस पोस्ट में आपको डिटेल में जानकारी मिलेगी। जिससे आप इस फील्ड के बारे में सही तरह से जान और समझ पाएंगे और अपने कैरियर का सही डिसीजन ले सकेंगे। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि BA/MA English Language Me Career kaise banaye.

BA/MA English Me Career kaise banaye

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से कम से कम 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद BA in English या बीए ऑनर्स कोर्स कर सकते हैं। बीए के बाद इसमें MA भी किया जा सकता है। BA कोर्स की ड्यूरेशन 3 साल होती है। आज के समय मे लगभग हर डिग्री कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ये कोर्स उपलब्ध हैं। इस कोर्स की फीस की बात करें तो 5 हजार से 15 हजार के बीच प्रतिबर्ष इसकी फीस होती है।

ज्यादातर कॉलेज में आपको BA English में डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है। जो ज्यादा रेपुटेड और फेमस कॉलेज हैं, वंहा पर तो आपको एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना पड़ सकता है।

Career Scope in BA/ MA English Language

वर्तमान समय मे इंटरनेशनल मार्किट के लिए सबसे अधिक शक्तिशाली भाषा अंग्रेजी ही है। इसलिए अगर आपको अच्छी इंग्लिश आती है या आपकी अंग्रेजी पर पकड़ है, तो देश-विदेश कहीं भी जाकर लोगों से कम्युनिकेट करने के साथ ही आप अच्छी- खासी नौकरी भी कर सकते हैं। इसी विशेषता के कारण ही इंग्लिश को अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर जाना जाता है। अच्छे इंग्लिशजानकर के लिए देश के अलावा विदेशों में भी आकर्षक career के चांस हैं।

अंग्रेजी से BA या MA करने के बाद आप मीडिया सेक्टर में भी कैरियर बना सकते हैं। यंहा पर आप इंग्लिश TV Channel, इंग्लिश न्यूज़पेपर, इंग्लिश न्यूज़ पोर्टल में न्यूज़ रिपोर्टर, एडिटर, एंकर, कॉपीराइटर, ट्रांसलेटर और कंटेंट राइटर के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।

इसके अलावा आप खुद का इंग्लिश स्पीकिंग और पर्सनालिटी डेवलोपमेन्ट सेंटर खोल कर अच्छी आमदनी कर सकती हैं। इसके साथ ही आज के समय में मल्टीनेशनल कंपनियों में, रिटेल सेक्टर में भी इंग्लिश लैंग्वेज में एक्सपर्ट लोगों की काफी डिमांड रहती है। यही नही आप क्लास 1 से लेकर ग्रेजुएशन तक के स्टूडेंट्स को कोचिंग पढ़ा कर आमदनी कर सकते हैं। आजकल तो ऑनलाइन का जमाना है ऐसे में अगर आप इंग्लिश स्पीकिंग के अच्छे जानकार हैं तो आप ऑनलाइन इंग्लिश की क्लास या कोर्स बनाकर अच्छे दामों में सेल कर सकते हैं।

आज के समय मे स्कूल और कॉलेज तथा यूनिवर्सिटी सारे इंग्लिश मीडियम हो चुके हैं, ऐसे में यंहा पर भी आपके लिए बेहतरीन रोजगार के अवसर हो सकते हैं। हायर एडुकेशन के सेक्टर में जैसे कि यूनिवर्सिटी और कॉलेज मे आप इंग्लिश स्पीकिंग और पर्सनालिटी डेवलपमेंट ट्रेनर के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इन दिनों तो लगभग हर कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में इंग्लिश ट्रेनर हायर किये जाते हैं। इसलिए और भी English के क्षेत्र में जॉब के अवसर बढ़े हैं।

इसके साथ हिबआजकल किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में अंग्रेजी ज्ञान से संबंधित पेपर जरूर होते हैं। अगर आप आईएएस या पीओ, एसएससी जैसी प्रतिष्ठित सेवा की बात करें, तो उसमें भी अंग्रेजी से संबंधित पेपर में पास होना जरूरी होता है। ऐसे मे आप इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी या कोचिंग कराने वाले संस्थानों में जॉब कर सकते हैं। इस सेक्टर में अच्छे ट्यूटर को तो लाखों रुपए सैलरी मिलती है।

इसके साथ ही स्कूल से लेकर कॉलेज व विश्वविद्यालय में टीचर तौर पर काम करने के अवसर भी मिलते है। इस विषय से बीए या बीए ऑनर्स करने के बाद बीएड करके किसी भी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल में टीचर के तौर पर अपनी सेवाएं दे सकते हैं। वंही दूसरी तरफ एमए, एमफिल और पीएचडी करने के बाद किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं।

इंग्लिश में BA करने के बाद आप एनजीओ, कॉरपोरेट सेक्टर, टूरिज्म, दूतावास,पब्लिकेशन , बिजनेस, टीवी , रेडियो ब्रॉडकास्टिंग एडवरटाइजमेंट, बीपीओ, इंटरप्रेटर आदि सेक्टर में आसानी से जॉब पा सकते हैं। यही नही आज के समय मे अंग्रेजी के जानकारों के लिए बीपीओ में काफी अच्छे अवसर हैं। इस फील्ड में आने के लिए सिर्फ अंग्रेजी बोलना ही काफी है। इसमें आने के लिए डिग्री या डिप्लोमा होना कोई जरूरी नही है।

आज के समय मे हर अच्छी नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए जरूरी है कि आपको अच्छी इंग्लिश आती हो। चाहे आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाना चाहते हो या मैनेजमेंट या ह्यूमैनिटीज सभी सेक्टरों में उचाई तक जाने में इंग्लिश की काफी अहम भूमिका होतो है। इसलिए इंग्लिश में एक्सपर्ट लोगों के लिए इस क्षेत्र में कैरियर की बेहतरीन संभावनाएं हैं।

यही नही इस समय लोगों में अंग्रेजी के प्रति काफी क्रेज है बढ़ रहा है। यही वजह है कि अंग्रेजी बोलने और सीखने की ललक घर-घर में देखने को मिल रही है। कुछ लोग इंग्लिश स्पोकन की क्लास चलाकर हजारों- लाखों की कमाई भी कर रहे हैं।

Important College for English Course

दिल्ली यूनिवर्सिटी

सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट एंड कामर्स, पुणे

हिन्दू कॉलेज, दिल्ली

स्टीफेंस कॉलेज दिल्ली

हंसराज कॉलेज, दिल्ली

खालसा कॉलेज, अमृतसर

किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली

द्रोणाचार्य गवर्नमेंट कॉलेज

दौलतराम कॉलेज, दिल्ली

मौलाना आज़ाद कॉलेज, कलकत्ता

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

लखनऊ यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

सीएसजेएमयू कानपुर

मनोहर लाल महाविद्यालय, कानपूर

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, बनारस

लखनऊ क्रिस्चियन कॉलेज

अलीगढ़ यूनिवर्सिटी

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी

महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली

Best Career option After 12th In Hindi

Journalism Me Career Kaise Banaye- Top College

Computer Hardware Networking me Career Kaise Banaye

Electronic Media Me Career Kaise Banaye। Career in Electronic Media

MassCommunication Course & Career Details in Hindi

Marine Engineering Me Career। Marine Engineer Kaise bane

Travel and Tourism Management me career kaise banaye। Course details in hindi

Marchent Navy me career kaise banaye- Course Details

Avation me Career kaise banaye।Avation Career-Details

Medical Lab Technician kaise bane

Bsc Nursing me career kaise banaye – Full Guide

B Pharma me career kaise banaye – Tips

D Pharma me career kaise banye – Full Guide

12 ke baad kya kare arts wale- Best Course After 12Th

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *