Bank Clerk Kaise bane

Bank Clerk kaise bane- अगर आप बैंक क्लर्क बनना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में डिटेल में बतायेंगे कि कैसे आप बैंक क्लर्क बन सकते हैं । इस पोस्ट में हम आपको ये भी बतायेंगे कि बैंक क्लर्क के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?। बैंक क्लर्क की तैयारी कैसे करें? बैंक क्लर्क की सैलरी कितनी होती है। चलिये How Become a Bank Clerk in hindi इसके बारे में जान लेते हैं।

Bank Clerk Kaise bane

आज के समय मे बैंकिंग सेक्टर काफी तेजी से ग्रोथ करने वाले सेक्टर में से एक है। वैसे तो बैंक में पीओ, बैंक मैनेजर, कैशियर आदि महत्वपूर्ण पद होते हैं। लेकिन bank clerk का पद भी काफी मायने रखता है। बहुत से लड़के और लड़कियां बैंक में क्लर्क बनने की ख्वाइश रखते हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में बहुत से लोग इस फील्ड में सफल नही हो पाते हैं।

बैंक में क्लर्क बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके बाद जब भी किसी बैंक में क्लर्क की जॉब निकलती है तो आपको उस बैंक में जॉब के लिए अप्लाई करना होता है। आप bank clerk बनने के लिए IBPS का एग्जाम भी दे सकते हैं।

इस एग्जाम को पास करने के बाद आप बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनारा बैंक, सेंट्रल बैंक, यूको बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब एंड सिंध बैंक, इनमे से किसी भी बैंक में क्लर्क बन सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानिकि SBI खुद का बैंक क्लर्क के लिए परीक्षा का आयोजन करती हैं। इन बैंक एग्जाम में कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होता है। जिसमे नेगेटिव मार्किंग भी होती है। प्री और मेंस दो तरह के एग्जाम बैंक क्लर्क बनने के लिए देने होते हैं।

अगर आप प्री एग्जाम क्वालीफाई कर लेते हैं तो इसके बाद ही आप मेंस एग्जाम दे सकते हैं। IBPS Exam और SBI बैंक क्लर्क का एग्जाम प्रतिबर्ष आयोजित किया जाता है। इसलिए आप मेहनत से तैयारी करे। वैकेंसी कब आएंगी कब नही इसका डर दिमाग से निकाल दें। क्योंकि प्रत्येक बर्ष निकलती ही है।
बैंक क्लर्क के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए Qualification for bank clerk exam

किसी भी बैंक में क्लर्क बनने के लिए न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन है। अगर कैंडिडेट ने किसी भी स्ट्रीम से किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीए, बीएससी, बीकॉम या अन्य बैचलर डिग्री की है तो वह बैंक क्लर्क एग्जाम के लिए आवेदन करने की योग्यता रखता है।

उम्र सीमा की बात करें तो बैंक क्लर्क बनने के लिए कैंडिडेट की उम्र 20 से 28 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को उम्र सीमा में छूट का प्रावधान है।

Bank Clerk Exam Syllabuss (क्लर्क एग्जाम में क्या पूंछा जाता है)

बैंक एग्जाम दो चरणों होता है। जिसमे प्री एग्जाम में सामान्य अंग्रेजी से 30 क्वेश्चन, न्यूमेरिकल एबिलिटी से 35 क्वेश्चन और रीजनिंग एबिलिटी से 35 क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इसमे 1 घंटे का टाइम मिलता है।

इसमे दूसरा एग्जाम मेंस होता है। जिसमे रीजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड से 50 क्वेश्चन, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 50 क्वेश्चन, फाइनेंसियल अवेयरनेस 50 क्वेश्चन और जनरल इंग्लिश से 40 क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

Bank Clerk work (बैंक क्लर्क के कार्य)

बैंक का काफी विस्तृत क्षेत्र होता है। इसलिए यंहा पर अनेक कर्मचारी अलग- अलग कार्य के लिए नियुक्त किये जाते हैं। जैसेकि पीओ, बैंक मैनेजर, कैशियर, क्लर्क। इसमे बैंक कलर्क का भी काफी महत्वपूर्ण काम होता है। इस पर बैंक की काफी अहम जिम्मेदारी होती है। जैसेकि पैसों का भुगतान करना, पैसा जमा करना, चेक एकत्र करना, मनी ट्रांसफर करना और भी अन्य ऑफिसियल कार्य को देखता है।

Bank Clerk Salary

बैंक क्लर्क की सैलरी की बात करें तो इनकी आरंभिक सैलरी 15 हजार से लेकर 30 हजार के बीच मे होती है। गवर्नमेंट के पे स्केल के हिसाब से सैलरी में ग्रोथ होती रहती है।

बैंक क्लर्क की तैयारी कैसे करे

बैंक क्लर्क की तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप रीजनिंग, जनरल इंग्लिश, बैंकिंग एंड फाइनेंस, कंप्यूटर, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड जैसे सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ बनाएं। अगर आपको बैंक क्लर्क बनना है तो आप पढ़ाई के लिए एक टाइम टेबल बनाये। उसके हिसाब से अपनी तैयारी करें। कम से कम प्रतिदिन 2 घंटे हर सब्जेक्ट को पढ़ें। इससे आपकी प्रतिदिन 6 घंटे पढ़ाई होगी।

पढ़ाई करने के साथ- साथ बीच मे ब्रेक भी लेते हैं। मेहनत से पढ़ाई करने के साथ ही स्मार्ट स्ट्रेटजी अपनाएं। इससे आपको जल्दी सफलता मिलेगी। बैंक कलर्क की तैयारी करने के लिए आप किसी अच्छे कोचिंग इंस्टीट्यूट को जॉइन करें। ध्यान रहे अच्छे इंस्टीट्यूट को ही जॉइन करें। जंहा से निकले स्टूडेंट्स का सेलेक्शन ज्यादा से ज्यादा हुआ हो।

वैसे तो आपको बहुत से इंस्टीट्यूट मिल जाएंगे। जंहा पर बैंकिंग की कोचिंग संचालित की जाती है। आपको कम फीस के लालच में नही पड़ना है। बहुत से लोग ये सोचते हैं कि यार इस इंस्टीट्यूट में कोचिंग की फीस कम है। इसको ही जॉइन कर लें।

हमेशा ऐसे कोचिंग इंस्टीट्यूट को जॉइन करें। जंहा पर अच्छे टीचर हों। वंहा का सिलेक्शन अच्छा हो। चाहें फीस कम हो या ज्यादा। बहुत से ऐसे भी कोचिंग इंस्टीट्यूट होते हैं। जंहा पर सिर्फ अट्रैक्शन ही होता है। स्टूडेंट्स अट्रैक्शन से प्रभावित होकर वंहा एडमिशन ले लेते हैं। पर आपको ऐसा नही करना है।

ऐसा भी नही है कि Bank Clerk की तैयारी करने के लिए कोचिंग करना जरूरी है। आप बिना कोचिंग के एग्जाम को क्रैक कर सकते हैं। लेकिन आज के समय मे कंपटीशन काफी ज्यादा हो चुका है। आपको अपनी तैयारी सुपरफ़ास्ट करनी होगी। कोचिंग करने से फायदा ये मिलता है कि यंहा से आपको एक प्रॉपर गाइडेंस मिलता रहता है। कि कैसे आपको किस सब्जेक्ट को पढ़ना है। कैसे उस सब्जेक्ट में अच्छी कमांड करनी है।

पेपर में कैसे क्वेश्चन को पहले एटेम्पट करना चाहिए और कैसे क्वेश्चन को बाद में। इसके साथ ही एग्जाम का पैटर्न क्या होता है। इसके बारे में भी बताया जाता है। स्पीड टेस्ट एग्जाम भी होते रहते हैं। जिससे आपको ये पता चल जाता है कि आपकी कमजोरी कंहा पर है। जिससे आप उस कमजोरी को दूर करके जल्दी सफलता हासिल कर सकते हैं।

कोचिंग के साथ ही आप यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी तैयारी कर सकते हैं। आज के समय मे तो काफी अच्छे- अच्छे यूट्यूब चैनल हैं, जोकीं बैंकिंग और एसएससी की तैयारी कराते हैं। यंहा से भी आपको काफी अच्छा नॉलेज मिलेगा।

उम्मीद करते हैं कि Bank Clerk Kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि यंहा पर मैंने इस बैंक क्लर्क से जुड़ी हर जानकारी दी है। जोकीं आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *