BBA Event Management course Full Details in Hindi

BBA Event Management course Full Details in Hindi- अगर आप इवेंट मैनेजमेंट के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं या आप BBA Event Management courses के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको इस फील्ड से जुड़ी हर जानकारी हर जानकारी मिलेगी। इस जानकारी के माध्यम से आपको अपने कैरियर का निर्णय लेने में मदद मिलेगी। BBA Event Management course Full Details in Hindi चलिये अब इसके बारे में जान लेते हैं।

BBA Event Management course Full Details in Hindi

बीबीए इवेंट मैनेजमेंट बैचलर डिग्री कोर्स होता है। जिसकी अवधि 3 साल होती है। आजकल अनेक मैनेजमेंट कॉलेज में यह कोर्स संचालित किया जाता है। इस कोर्स के बाद आप इवेंट मैनेजमेंट और पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। पिछले कुछ सालों से इस सेक्टर में काफी उछाल आया है।

जिससे कि एक्सपर्ट Event Manager की मार्किट में डिमांड भी बढ़ने लगी है। इस तरह से अगर आप इस फील्ड में Career बनाने की चाहत रखते हैं तो BBA in Event Management आपके लिए कैरियर के लिए बेहतरीन मौका साबित हो सकता है।

Event Management kya hai?

आपको बता दें कि इवेंट मैनेजमेंट विभिन्न तरह के इवेंट्स के प्रबंधन (Management) की कला है। इन इवेंट्स को मैनेज करने की कला इवेंट मैनेजर्स में बखूबी होती है। ये इवेंट मैनेजर बड़े- बड़े फंक्शन जैसे कि शादी समारोह, इंगेजमेंट्स, सेलेब्रिटीज़ पार्टी, बॉलीवुड फंक्शन, अवार्ड शो, बर्थडे पार्टीज, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के एनुअल इवेंट्स, अलमनाई मीट्स, म्यूजिक शो, डीलर मीटिंग, कॉरपोरेट मीटिंग्स, शादी सालगिरह, कॉलेज फ्रेशर पार्टी, फैशन शो, रियलिटी शो, टैलेंट शो, कल्चरल शो, आदि तरह के इवेंट को सफलतापूर्वक आयोजन करते हैं। एक तरह से जितने में बड़े फेस्टिवल और समारोह होते हैं, इनको इवेंट मैनेजर ही ऑर्गनाइज करते हैं।

Event Management course Fees

बीबीए इवेंट मैनेजमेंट कोर्स की फीस 15 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। हर कॉलेज की फीस अलग-अलग होती है। अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से इस कोर्स को करते हैं तो आप काफी कम फीस में इस कोर्स को कर सकते हैं। वंही प्राइवेट कॉलेज में गवर्नमेंट कॉलेज की तुलना में काफी ज्यादा फीस होती है।

Admission Process in BBA Event Management Course

गवर्नमेंट और प्रतिष्ठित संस्थानो में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने पर ही मिलता है। इसके लिए तमाम तरह के एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किये जाते हैं। जिनमे आप अप्लाई कर सकते हैं। वंही अन्य प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल सकता है।

वैसे आज के समय मे काफी युवा इवेंट मैनेजमेंट की डिग्री हासिल करने के बाद भी बेरोजगार घूम रहे हैं। इसका कारण ये नही कि इस फील्ड में जॉब नही है। जॉब तो इस फील्ड में काफी हैं, लेकिन इनके अंदर वो स्किल्स और टैलेंट है ही नही, जोकि इवेंट मैनेजमेंट के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आवश्यक होती है।

दूसरी बात ये भी है कि कुछ स्टूडेंट्स कम फीस के लालच में आकर सस्ते कॉलेज से Event Management Course कर लेते हैं। जिससे कि वंहा पर उनको वो स्किल्स और नॉलेज नही मिल पाता है, जोकि उनको इस फील्ड में रोजगार दिला सके। सिर्फ डिग्री ही हाथ लगती है। इसलिए आप ऐसे कंही से भी कोर्स न करें। आप किसी अच्छे कॉलेज से ही ये कोर्स करें। जिससे कि आपको आसानी से इस फील्ड में जॉब मिल सकेगी।

BBA Event Management Career Scope in India

इस फील्ड में कैरियर को लेकर कोई भी दोराय नही है। बेशक आप इस फील्ड में शानदार कैरियर बना सकते हैं। बशर्ते आपके अंदर इंडस्ट्री से रीलेटेड नॉलेज और स्किल्स होनी चाहिए। वैसे भी आज के समय मे जिस किसी के यंहा कोई भी इवेंट यानी कि प्रोग्राम होता है तो उसको कंहा टाइम होता है कि वह इस इवेंट को सही तरह से आयोजित कर सके। इसलिए वह इवेंट को आयोजित करने के लिए इवेंट मैनेजमेंट कंपनी से संपर्क करते हैं। जिससे कि इवेंट मैनेजर उनकी डिमांड के मुताबिक उनको अपनी सर्विस प्रदान करता है और इस इवेंट के प्रबंधन की सारी जिम्मेदारी लेता है।

अब तो जितने भी इवेंट्स होते है, खासकर शहरों में, तो वंहा पर इन इवेंट्स को सफल बनाने के लिए लोग इवेंट मैनेजर की ही मदद लेते हैं। इसलिए दिन- प्रतिदिन इवेंट मैनेजमेंट के फील्ड में ग्रोथ होती जा रही है।

अगर आप इस फील्ड में जॉब नही भी करना चाहते हैं तो कुछ दिन किसी भी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में जॉब करके अनुभव हासिल करें। इसके बाद आप खुद की इवेंट मैनेजमेंट कंपनी स्टार्ट कर सकते हैं। जॉब के अलावा स्वरोजगार के भी इस फील्ड में अवसर होते गई।

Skills for Career in Event Management

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आपको इवेंट प्रबंधन की कला में महारत हासिल होनी चाहिए। इसके साथ ही टीम मैनेजमेंट, टीम के साथ मिलकर काम करने की क्षमता और टीम को लीड करने का गुण भी आपके अंदर होना चाहिए। अगर कोई क्लाइंट आपके पास आया है तो उसकी सर्विस की डिमांड के मुताबिक उसको बजट में सर्विस उपलब्ध कराना।

इसके लिए आपको इवेंट बजट और इवेंट प्लानिंग, इवेंट वेन्यू की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। मार्केटिंग प्रमोशन, लेटेस्ट डिजाइनिंग, स्टाइलिंग, की भी समझ होनी आवश्यक है। इसके अलावा इवेंट मैनेजमेंट के फील्ड से रीलेटेड सप्लायर्स जैसे कि केटर्स, हेल्थ एंड सेफ्टी, लाइटिंग, कैमरामैन, ऑडियो विजुअल आदि स्टाफ के कार्यों की आपको समझ होनी चाहिए और उनसे आपके सही संपर्क होने चाहिए।

Event Management courses after 12th

ऐसा भी नही है कि सिर्फ BBA in Event Management कोर्स करके ही आप इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। इसके अलावा आप मास कॉम्युनिकेशन, डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट, एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, पब्लिक रिलेशन एंड इवेंट मैनेजमेंट, बैचलर इन इवेंट मैनेजमेंट, मास्टर इन इवेंट मैनेजमेंट, MBA in Event Management जैसे कोर्स करके भी इस फील्ड में कैरियर बनाया जा सकता है।

Event Management Professional Salary

इस फील्ड में एंट्री लेवल पर सैलरी 10 से 12 हजार मिलती है। लगभग एक साल का अनुभव होने पर 15 से 25 हजार के बीच सैलरी मिलने लगती है। जिस तरह आपको एक्सपीरियंस होता जाता है, आपकी सैलरी में भी ग्रोथ होती जाती है। एक अनुभवी और स्किल्ड Event Management एक्सपर्ट को महीने में लाखों रुपये तक सैलरी मिलती है।

Job Profile in Event Management

इस फील्ड में आप निम्न पदों पर जॉब का अवसर पॉ सकते हैं, जैसेकि-

इवेंट मैनेजर

इवेंट प्लानर

इवेंट आर्गेनाइजर

एक्सहिबिशन आर्गेनाइजर

लॉजिस्टिक मैनेजर

स्टेज डेकोरेटर

वेडिंग प्लानर

Top Event Management Recruiters

Cineyug Entertainment

Wizcraft International Entertainment Pvt Ltd

Tafcon Group

360 degrees

E-Factor

DNA Networks Pvt Ltd.

Percept D Mark

TCI Consultancy Services and ‘e’ Events

Sercon

Cox and King

Fountainhead Transmedia

Sita Conferences

Best Event Management College in India

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

इंटरनेशनल सेंटर फ़ॉर इवेंट मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट

एमिटी यूनिवर्सिटी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

नेशनल एकेडमी ऑफ इवेंट मैनेजमेंट एंड डेवलोपमेन्ट

शारदा यूनिवर्सिटी

इम्पैक्ट इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

न्यू दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन

नोयडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी

Event Management course
subjects

इवेंट मैनेजमेंट के सिद्धांत

बिजनेस कॉम्युनिकेशन

फाइनेंशियल एकाउंटिंग

कंज्यूमर विहेवियर

ब्रांड मनागेमेट

ब्रांड प्रमोशन

इवेंट एकाउंटिंग

नेगोसिएशन स्किल्स

मार्केटिंग मैनेजमेंट

इवेंट प्रोडक्शन एंड केटरिंग

आईटी यूज इन इवेंट मैनेजमेंट

वेडिंग प्लानिंग

इवेंट प्लानिंग, आदि

उम्मीद है कि BBA Event Management course Full Details in Hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Event Management Course और कैरियर से जुड़ी हर जानकारी दी है, जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। अगर फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट कर पूछ सकते हैं या अपना सुझाव दे सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *