BBA Hotel Management Me Career Kaise banaye

BBA Hotel Management Course details in hindi- अगर आप होटल मैनेजमेंट के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि BBA Hotel Management Me Career kaise Banaye। यंहा पर हम आपको इस कोर्स और कैरियर से जुड़ी हर चीज बतायेंगे, जोकि आपके लिए बहुत ही यूजफुल जानकारी साबित होगी।

BBA Hotel Management Kya hai

बीबीए होटल मैनेजमेंट की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन होटल मैनेजमेंट होता है। इस कोर्स के अंतर्गत होटल और केटरिंग प्रबंधन के बारे में पढ़ाया जाता है। यह तीन वर्षीय अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है। जिसको 10+2 के बाद किया जा सकता है।

BBA Hotel Management Me Career kaise Banaye

इस सेक्टर में कैरियर बनाने के इच्छुक कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद BBA Hotel Management Course किया जा सकता है। इसके साथ ही कैंडिडेट के 12वीं में कम से कम 45% मार्क्स होने चाहिए। कोर्स को कंप्लीट करने के बाद स्टूडेंट को इंटर्नशिप करनी होती है। जिसके बाद होटल प्रबंधन के क्षेत्र में जॉब कर सकते हैं।

Career Scope in BBA Hotel Management

इस कोर्स को पूरा करने के बाद स्टूडेंट्स को विभिन्न होटल, रेस्टोरेंट, एयरलाइन्स, टूरिज्म, मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब करने का अवसर मिलता है। होटल मैनेजमेंट के सेक्टर में ग्रोथ के कई कारण है। जैसेकि बढ़ती जनसंख्या के कारण अधिक से अधिक संसाधनों की मांग बढ़ी है। जिसका प्रभाव होटल इंडस्ट्री पर भी पड़ा है। इस इंडस्ट्री में हो रही अभूतपूर्व ग्रोथ का दूसरा कारण ये है कि विदेशी टूरिस्ट काफी ज्यादा देश और विदेश में घूमने के लिए आते हैं।

तीसरा कारण ये है कि आज के समय मे लोगों की जिंदगी काफी अस्त-व्यस्त हो चुकी है। लोगो बिजनेस के उद्देश्य से एक शहर से दूसरे शहर और एक देश से दूसरे देश मे जाते हैं। जंहा पर उनको ठहरने और खाने- पीने के लिए रेस्टोरेंट में जाना पड़ता है। एयरलाइन्स की वजह से भी इस सेक्टर में काफी ग्रोथ हुई है। इस तरह से हम कह सकते हैं कि BBA Hotel Management के फील्ड में जॉब के काफी बेहतरीन अवसर उपलब्ध है। इस कोर्स जे बाद आप देश मे ही नही, विदेशों के होटल, रेस्टोरेंट, रेस्तरां और एयरलाइन्स में जॉब कर सकते हैं।

इंडिया की तुलना में विदेशों में सैलरी काफी ज्यादा मिलती है। जिसके कारण अनेक होटल मैनेजमेंट एक्सपर्ट विदेशों में जॉब करने का रुख करते हैं। होटल इंडस्ट्री वर्तमान समय मे मानव जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी है। यह एक ऐसी इंडस्ट्री है, जिसमे आपको सैलरी काफी आकर्षक मिलती है और यंहा पर जॉब के ऑप्शन भी काफी ज्यादा मिलते हैं। इस तरह से अगर आप इस सेक्टर में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो यह फील्ड आपके कैरियर के लिए एक अच्छा कैरियर के विकल्प साबित हो सकता है।

Admission Process in BBA Hotel Management

इस कोर्स में एडमिशन के प्रोसेस की बात करें तो अगर आप प्रतिष्ठत संस्थान से कोर्स करना चाहते हैं तो इनमे आपको एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने पर मिलता है। वंही कुछ मीडियम और साधारण टाइप के संस्थान में आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है। आपको कोशिश यही करनी चाहिए कि आप अच्छे कॉलेज से ही BBA Hotel Management Course को करें। इसका फायदा ये होगा कि यंहा से आपको आसानी से और अच्छी जॉब मिलती है।

वंही अगर आप किसी ऐसे वैसे कॉलेज से कोर्स करते हैं तो आपको जॉब मिलने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। क्योंकि हर कंपनी कैंपस प्लेसमेंट के लिए अच्छे कॉलेज में जाती हैं।

12th के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए

बीबीए में करियर कैसे बनायें

Entrance Exam for BBA Hotel Management Course

नेशनल कौंसिल फ़ॉर होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी (NCHMCT) एक जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम है। अगर आप बेस्ट कुअलिटी के कॉलेज से इस course को करना चाहते हैं तो आपको इस एग्जाम में जरूर अप्लाई करना चाहिए। इसके अलावा अन्य भी स्टेट और यूनिवर्सिटी लेवल के एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किये जाते हैं। आप इनमे भी शामिल हो सकते हैं और कॉलेज से कोर्स कर सकते हैं।

BBA Hotel Management Entrance Exam syllabus

इसके एंट्रेंस एग्जाम में बहुविकलपीय क्वेश्चन पूछे जाते हैं। जिसमे इंग्लिश लैंग्वेज, सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एंड डेटा एनालिसिस से क्वेश्चन आते हैं।

Skills For Hotel Management Career

इस सेक्टर में कैरियर बनने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट में सेवा, सत्कार और आदर का भाव होना चाहिए। इसके साथ ही कॉम्युनिकेशन स्किल के साथ ही इंग्लिश स्पीकिंग और कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होना जरूरी है। साथ ही होटल प्रबंधन की कार्य प्रणाली की भी जानकारी होना आवश्यक है।

BBA Hotal Management Course fees

इस कोर्स की फीस 30 हजार से लेकर एक लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। अगर आप कम फीस में ये कोर्स करना चाहते हैं तो आपको गवर्नमेंट कॉलेज से ये कोर्स करना चाहिए, क्योंकि गवर्नमेंट कॉलेज में प्राइवेट कॉलेजों की तुलना में फीस काफी कम होती है। लेकिन अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको मेहनत से प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

Qualification for BBA Hotal Management Course

इस कोर्स के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय से 10+2 कम से कम 50% पास होना चाहिए। इसके बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना होगा।

Salary after BBA Hotel Management

होटल मैनेजमेंट के सेक्टर में स्टार्टिंग सैलरी 12 से 20 हजार के बीच होती है। एक से 2 साल का अनुभव होने पर 20 से 30 हजार के बीच सैलरी मिलने लगती है। 4 से 5 साल के वर्क एक्सपीरिएंस के बाद 50 हजार से 1 लाख के बीच आप सैलरी पा सकते हैं।

BBA Hotel Management Course के बाद कंहा मिलेगी जॉब

होटल्स

रेस्टोरेंट

एयरलाइन्स

इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों में

टूरिज्म सेक्टर में

मल्टीनेशनल कंपनी में

Job Profile after BBA Hotel Management Course

होटल मैनेजर

फ़ूड एंड बेवरेज मैनेजर

फ्रंट आफिस मैनेजर

कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव

Best College for BBA Hotel Management in India

आईआईएचएम बंगलोर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट अहमदाबाद

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कलकत्ता

आईएचएम भुवनेश्वर

गुरुनानक इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कलकत्ता

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन मुंबई

मणिपाल यूनिवर्सिटी

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन चेन्नई

एमिटी यूनिवर्सिटी

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी दिल्ली

आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी बेंगलुरु

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन दिल्ली

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन पंजाब

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी केरल

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन लखनऊ

वेलकम ग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन उडुपी

क्रिस्ट यूनिवर्सिटी बंगलोर

उम्मीद है कि BBA Hotel Management Me Career kaise Banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Hotel Management Course और कैरियर से जुड़ी हर जानकारी दी है। जिससे कि आपको इस फील्ड के बारे में सटीक जानकारी हो गई होगी और आप अपने कैरियर के सही डिसीजन ले सकेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *