BBA Kya hai- इसमे कैरियर कैसे बनाये

BBA Kya Hai in hindi- आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि बीबीए कोर्स क्या है, इसको कैसे करें। बहुत से लोग बीबीए कोर्स करना चाहते हैं, लेकिन उनको ये नही पता है, कि बीबीए कोर्स कंहा से करना चाहिए, जिससे कि कोर्स करने के तुरंत बाद जॉब मिल जाये।

अगर आपको भी बीबीए कोर्स करना है तो हमारी ये पोस्ट आपको जरूर पढ़नी चाहिए, क्योंकि इस पोस्ट में मैंने बीबीए कोर्स से जुड़ी हर जानकारी दी है (BBA Course Details in hindi)। जैसेकि बीबीए करने के क्या फायदे हैं। इस कोर्स के बाद जॉब कंहा मिलेगी। क्या बीबीए करने के बाद में एमबीए करना जरूरी होता है। बीबीए की फीस कितनी होती है और इस कोर्स के लिए अच्छे संस्थान कौन से हैं।

इसमे कैरियर स्कोप क्या है, इन सभी के बारे में यंहा पर डिटेल में जानने को मिलेगा। साथ ही आपको इस लेख के माध्यम से अपने कैरियर का डिसीजन लेंने में मदद मिलेगी। चलिये BBA kya hai इसके बारे में आपको बताते हैं।

BBA kya hai (BBA course Details in Hindi)

बीबीए कॉर्पोरेट सेक्टर का बहुत ही फेमस कोर्स है और इसमे जॉब के काफी अच्छे अवसर भी हैं। यह काफी अच्छा मैनेजमेंट कोर्स माना जाता है। सरकारी और निजी दोनो तरह के संस्थानों द्वारा यह कोर्स कराया जाता है। बीबीए के बाद MBA करने का भी विकल्प आपके पास होता है। यह अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है। जिसको करने के बाद में बहुराष्ट्रीय कंपनियों और कार्यालयों में प्रबंधकीय पदों का काम करना होता है।

BBA Full Form in Hindi

बीबीए की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Bachelor of Business Adminstration) होती है।

BBA का मतलब बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन है। बीबीए कोर्स की अवधि 3 साल है। कई निजी और साथ ही सरकारी संस्थान में यह काेर्स कराया जाता है। यह एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है जिसमें 12वीं साइंस/कॉमर्स/आर्ट्स तीनों स्ट्रीम के छात्र इसे कर सकते हैं।

बीबीए के बाद, कोई भी पीजी (पोस्ट ग्रेजुएट) कोर्स या एमबीए भी किया जा सकता है। कुछ कॉलेज बीबीए काेर्स भी कराते हैं जाे खास फिल्ड से रिलेटेड हाेता है जैसे एयरपोर्ट मैनेजमेंट में बीबीए और इवेंट मैनेजमेंट में बीबीए। ऐसे ही कुछ प्रमुख बीबीए ऑनर्स प्रोग्राम हैं-बैंकिंग और बीमा, इंटरनेशनल बिजनेस, एविएशन मैनेजमेंट, हेल्थ केयर मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट, टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट। बीबीए स्नातकों को आमतौर पर बहुराष्ट्रीय कंपनियों, कार्यालयों और अन्य कार्य स्थानों में प्रबंधकीय पदों के साथ काम सौंपा जाता है।

Career Scope in BBA ( बीबीए के बाद कैरियर के अवसर)

इस फील्ड में जॉब के तो काफी अच्छे अवसर हैं, लेकिन इस फील्ड के लिए कैंडिडेट के अंदर मैनेजमेंट स्किल बहुत ही स्ट्रांग होनी चाहिए। तभी आप इस फील्ड में लंबी पारी खेल पाएंगे। चूंकि आज के समय मे सभी बिजनेस सेक्टर में में प्रबंधन (Management) सही तरह से सुनिश्चित हो, इसके लिए कंपनियां अपने यंहा मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर की नियुक्ति करती हैं।

ऐसा कोई भी सेक्टर नही है, जंहा पर मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर की जरूरत न होती हो। इसलिए इस फील्ड में जॉब के काफी ज्यादा मौके होते हैं। बस आपको इस फील्ड की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इस सेक्टर की समझ और बेहतरीन जानकारी नही होगी तो आपको जॉब मिलना भी मुश्किल हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- सेलेब्रेटी मैनेजर कैसे बनें

BBA Course Qualification (बीबीए कोर्स के लिए योग्यता)

जो भी अभियार्थी बीबीए कोर्स करना चाहते हैं, उनके लिए जरूरी है, कि वे किसी भी स्ट्रीम से 12वीं कम से कम 55 से 60℅ अंकों से पास हों। हालांकि 45 से 50 प्रतिशत अंकों वाले छात्र भी इसको कर सकते हैं। लेकिन अच्छे कॉलेज में दाखिला मिलने में दिक्कत होगी।

BBA Course Duration (BBA कितने साल का होता है?)

बीबीए बैचलर डिग्री कोर्स होता है, इसलिए इसकी ड्यूरेशन 3 साल होती है। जिसमे 6 सेमेस्टर होते हैं।

BBA Course Fees in Hindi (बी बी ए कोर्स की फीस कितनी है?)

इसकी फीस काफी ज्यादा होती है, क्योंकि ये मैनेजमेंट कोर्स है। जिसके बाद कॉरपोरेट सेक्टर में बेहतरीन जॉब के अवसर होते हैं। इसकी फीस की बात करें तो BBA Ki Fees 20 हजार से लेकर 3 लाख सालाना तक होती है। डिपेंड करता है कि आप किस तरह के कॉलेज से कर रहे हैं। अगर आप किसी फेमस प्राइवेट बी स्कूल से इसको कर रहे हैं तो वंहा पर फीस काफी ज्यादा होती है। हालांकि ऐसे भी प्राइवेट कॉलेज हैं, जोकीं आपको बहुत ही कम फीस में ये कोर्स करवा देंगे, लेकिन आपको इससे कोई फायदा नही होने वाला।

अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से BBA Course करते हैं तो वंहा पर आप बहुत ही कम फीस में BBA को कर सकते हैं, लेकिन गवर्नमेंट BBA College में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना होगा। जिसके बाद ही वंहा पर प्रवेश हो सकेगा। हालांकि कुछ अच्छे प्राइवेट कॉलेज भी एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के जरिये देते हैं, लेकिन इनमे फीस काफी ज्यादा होती है। जोकीं हर किसी के वश की बात नही।

Job Postions after BBA (बीबीए के बाद कौन सी जॉब मिलती है।)

बीबीए बहुत सारे सेक्टर (सब्जेक्ट) से होता है और आपको उसी फील्ड में जॉब मिलती है। जैसेकि अगर आपने BBA in Hotel Management किया है तो आपको होटल और टूरिज्म के फील्ड में जॉब मिलेगी। इसी तरह आप जिस भी सब्जेक्ट से इसको करेंगे, उसी फील्ड में आपको जॉब करने का मौका मिलेगा।

अगर आप BBA in LLB से कोर्स करते हैं तो कॉर्पोरेट कंपनी, बिजनेस फर्म, लॉ फार्म्स इनमे आप कॉर्पोरेट लॉयर या बिजनेस लॉयर के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इसमे सैलरी काफी बेहतरीन मिलती है।

वंही अगर आप बीबीए इन एयरलाइन्स या BBA in Airlines कोर्स करते हैं तो इसके बाद में आपको एयरलाइन्स या एविएशन इंडस्ट्री में जॉब मिलेगी।

इसी तरह बीबीए इन मीडिया मैनेजमेंट (BBA in Media) करने के बाद में मीडिया और फ़िल्म प्रोडक्शन के क्षेत्र में आप प्रबंधन स्तर के कार्य कर सकते हैं। चलिये मैं आपको बीबीए के मोस्ट पॉपुलर ब्रांच या कोर्स के बारे में बता देता हूँ।

Most Popular BBA Course (बीबीए के बेस्ट कोर्स, जिनको करने के बाद आसानी से मिल सकती है, जॉब

  • BBA in Information Technology
  • BBA in Tourism
  • BBA in Event Management
  • BBA in Avation
  • BBA in Airlines
  • BBA in Hotal Management
  • BBA in IT
  • BBA in Finance
  • BBA in Law
  • BBA in Foreign Trade
  • BBA in HRM
  • BBA in Supply Chain Management
  • BBA in Investment Banking
  • BBA in Hospital management
  • BBA in Sport management
  • BBA in Media Management
  • BBA in Advertising
  • BBA in Marketing
  • BBA in Celebrity Management

बीबीए कैसे करें (BBA kaise karen)

बहुत से स्टूडेंट्स पूंछते है कि बीबीए कैसे करें तो मैं आपको बता दूं यह कोर्स उन्ही लोगों को करना चाहिए। जिनकी प्रबंधन में रुचि हो। टीम लीडिंग की योग्यता रखते हों और इस फील्ड का गहन नॉलेज हो, तो ऐसे लोगों के लिए यह क्षेत्र है। बीबीए करने के पहले आप 12th किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से करें। जिसमे आपके 55 से 60℅ मार्क्स हो तो ज्यादा अच्छा है। इसके बाद आपको BBA Entrance एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा।

जब आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेंगे तो आपको बीबीए में एडमिशन मिल जाएगा। हालांकि कुछ प्राइवेट कॉलेज डायरेक्ट भी एडमिशन दे देते हैं, लेकिन वंहा से आपकों वर्से नही करना चाहिए। क्योंकि ये इंस्टीट्यूट इतने अच्छे नही होते हैं, कि आपको BBA कंप्लीट करने के बाद जॉब मिल सके।

इसलिए कोर्स करने के लिए अच्छे संस्थान का ही चयन करें। गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन नही मिल पा रहा है तो किसी अच्छे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लें। लेकिन घटिया स्तर के कॉलेज से बचें।

BBA Entrance Exam (बीबीए करने के लिए प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम)

  • IPMAT
  • NPAT
  • DU JAT
  • JIP MAT
  • Symbiosis Entrance Test (SET)
  • AIMA UGAT
  • GGSIPU CET BBA

BBA करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है? (Salary in BBA)

इस फील्ड में सैलरी काफी अच्छी होती है, क्योंकि यह कॉरपोरेट व मैनेजमेंट सेक्टर का अहम कोर्स होता है। यंहा पर शुरुआती सैलरी तो 15 से 20 हजार के बीच मे होती है। अगर बहुत ही अच्छे कॉलेज से बीबीए किया है तो शुरुआती सैलरी भी काफी अच्छी मिल सकती है। 2 से 5 साल का एक्सपीरिएंस होने के बाद में 30 से 40 हजार तक सैलरी मिलने लगती है। सैलरी आपके एक्सपीरियंस और टैलेंट पर निर्भर करती है।

What skills are required for BBA? (बीबीए में कैरियर बनाने के लिए जरूरी स्किल्स)

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट में कई सारी खूबियों का होना जरूरी होता है, तभी इस फील्ड में सफलता मिलती हूं। वरना आपने तो देखा ही होगा कि बहुत से लोग बीबीए और एमबीए किये हुए बेरोजगार घूम रहे हैं। अगर आपको भी बीबीए के बाद में तुरंत जॉब चाहिए तो आप इन स्किल्स को अपने अंदर अंदर डेवलप करें।

  • गुड कॉम्युनिकेशन स्किल
  • कंप्यूटर स्किल
  • लीडरशिप स्किल
  • इंग्लिश स्पीकिंग इंग्लिश
  • मैनेजमेंट स्किल
  • क्रिटिकल थिंकिंग
  • प्रॉब्लम सॉल्विंग
  • नेटवर्किंग स्किल
  • नॉलेज ऑफ कंपनी इकोनामी
  • टाइम मैनेजमेंट

kya BBA ke baad MBA Jaruri hai

बहुत से कैंडिडेट के दिमाग मे क्वेश्चन आता है कि क्या बीबीए के बाद में MBA करना जरूरी होता है, तो मैं आपको बता दूं ऐसा कोई जरूरी नही है। बीबीए बिजनेस एडमिस्ट्रेशन में बैचलर डिग्री है और MBA मास्टर डिग्री होती है। इसलिए बीबीए के बाद में MBA करना जरूरी नही होता है। आपकी मर्जी है करें या न करें।

BBA के बाद में भी अच्छी जॉब मिलती हैं। कुछ लोगों के दिमाग मे यही। वहम होता है कि बीबीए के बाद में एमबीए करेंगे तभी जॉब मिलेगी। ऐसा कुछ भी नही है। बस आपके अंदर इंडस्ट्री से रीलेटेड स्किल होनी चाहिए। जॉब जरूर मिलेगी। अगर आप इस सेक्टर में ऊंचे पदों पर कार्य करना चाहते हैं, तो अपनी जॉब पोजिशन को बढ़ाने के लिए आप बीबीए के बाद एमबीए कर सकते हैं।

Best BBA College in india

आईआईएम कॉलेजेस

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बंगलोर

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी दिल्ली

मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज चेन्नई

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस स्टडीज मुम्बई

कमला नेहरू कॉलेज फ़ॉर वोमेन नई दिल्ली

दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज नई दिल्ली

केसी कॉलेज मुम्बई

शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस दिल्ली

जैन यूनिवर्सिटी

कलिंगा यूनिवर्सिटी, आदि

फ्रेंड्स उम्मीद है कि BBA kya hai और BBA Course details in hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने BBA Course से जुड़ी हर जानकारी दी है, जोकीं आपके BBA Career के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। अगर फिर भी आपके कोई सवाल हैं तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *