BBA LLB Me Career Kaise Banaye

BBA LLB Me Career Kaise banaye in hindi- आज की इस पोस्ट में हम आपको बीबीए एलएलबी क्या है और इसमे कैरियर कैसे बनाये इसके बारे में बतायेंगे। अगर आप भी Law के इस फील्ड में कैरियर बनाने की ख्वाहिश रखते हैं तो यंहा पर आपको BBA LLB Course से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। जिससे कि आपको इस फील्ड के बारे में अच्छी तरह से जान और समझ पाएंगे। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अपने कैरियर का डिसीजन लेने में हेल्फ़ मिलेगी। चलिये BBA Course details in hindi इसके बारे में अब जान लेते है।

BBA LLB Kya hai

बीबीए एलएलबी की फुल फॉर्म Bachelor of Business Administration & Bachelor of Legislative Law होती है। यह 5 बर्ष का इंटीग्रेटेड ला कोर्स है। जिसमे स्टूडेंट्स को बिजनेश एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े लॉ सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाया जाता है। यह कोर्स LLB या BA LLB से डिफरेंट है। यह कोर्स ऐसे स्टूडेंट्स के लिए है, जोकि बिजनेस लॉ या कॉरपोरेट Law के फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। इसमे कैंडिडेट को प्रॉपर्टी लॉ, बिजनेस लॉ, सिविल लॉ, एडमिनस्ट्रेटिव लॉ, फाइनेंशियल एकाउंटिंग, कंप्यूटर एप्लीकेशन, प्रिंसिपल ऑफ मैनेजमेंट, कॉन्स्टिट्यूशनल लॉ, फैमिली लॉ, इफेक्टिव कम्युनिकेशन जैसे सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं।

BBA LLB Me Career Kaise banaye in hindi

इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही 12वीं में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए। इसके बाद आप BBA LLB Course करके इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। जब आप कोर्स कंप्लीट कर लेते हैं तो इसके बाद आपको किसी भी Corporate Law फर्म में या कॉरपोरेट लॉयर के पास इंटर्नशिप करनी होती है। इसके बाद आप आपको इस फील्ड में असिस्टेंट कॉर्पोरेट लॉयर या असिस्टेंट बिजनेस लॉयर के तौर पर जॉब मिलती है।

Career Scope in BBA LLB

लॉ के इस फील्ड में कैरियर की बेहतरीन ऑपरट्यूनिटी मौजूद हैं। बशर्ते आपके अंदर इस इंडस्ट्री से संबंधित स्किल और जानकारी होनी चाहिए। बिजनेस और कॉरपोरेट के सेक्टर में Corporate लॉयर या बिजनेस लॉयर की काफी अहम भूमिका होती है। इनको बिजनेस से जुड़े कानूनी मुद्दों के बारे में बेहतरीन जानकारी होती है। जिससे कि इनकी कंपनी बिना किसी अड़चन के कानूनी और वैध तरीके से अपना बिजनेस कर सकें।

आज के समय मे पूरी दुनियां ग्लोबल हो चुकी है। विदेशी कंपनियां भारत मे और भारतीय कंपनियां विदेशों में अपने बिजनेस को बढ़ावा दे रही हैं। अपने बिजनेस को बढ़ाने में कंपनियों में होड़ सी लगी रहती है। ऐसे में बिजनेश लॉयर इन कंपनियों के लिए लीगल एडवाइजर की तरह काम करते हैं और उनके बिजनेश में हेल्फ़ करते हैं। किसी भी भी कंपनी या बिजनेश मे कानूनी तौर से आने वाली समस्याओं का बिजनेश लॉयर समाधान करते हैं।

ये भी पढ़े- बीबीए में ऐसे बनाएं कैरियर

इस प्रकार जिस तरह से दिनों- दिन बिजनेस मैन और कंपनियां बढ़ रही है। उसी तरह से इस सेक्टर में विजनेश ला एक्सपर्ट या एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ एक्सपर्ट की डिमांड बढ़ रही है। एक तरह से देखा जाए तो किसी भी कंपनी के विजनेश को शुरुआत करने से लेकर उसको सफलतापूर्वक संचालित करने का सारा कानूनी प्रोसेस एडमिनिस्ट्रेटिव लॉयर या विजनेश लॉयर ही देखते हैं। इसलिए हर बड़ी कंपनी अपने यंहा पर Law Expert को हायर करती हैं। ताकि ये लॉयर उनकी कंपनी और विजनेश के कानूनी वाद- विवाद को सॉल्व कर सकें। इसलिए BBA LLB scope को लेकर आपके मन में कोई भी डाउट नही होना चाहिए।

लॉ में कैरियर कैसे बनायें

Admission Process in BBA LLB

बीबीए एलएलबी कोर्स में एडमिशन अच्छे और प्रतिष्ठित कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से मिलता है। वही कुछ कॉलेजों में आपको एडमिशन 12वीं के बाद मेरिट के आधार पर ही मिल जाता है। अगर आपका सपना किसी Best College से एलएलबी करने का है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए। जिससे कि आपको लॉ के चुनिंदा कॉलेजों में एडमिशन मिल सकता है। जिससे कि आपको जॉब मिलने में भी आसानी रहेगी।

BBA LLB entrance exam

इस कोर्स में एडमिशन के लिए आप CLAT, LSAT और AILET या अन्य एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं। अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को क्वालीफाई कर लेते हैं तो इसके बाद फाइनल मेरिट के आधार पर आपको एडमिशन मिल जाता है।

BBA LLB course fees

हर कॉलेज का फीस स्ट्रक्चर अलग-अलग होता है। गवर्नमेंट कॉलेज में फीस काफी कम होती है और प्राइवेट कॉलेजों में फीस काफी ज्यादा होती है। इसलिए इस कोर्स की औसतन फीस 30 हजार से लेकर 1.5 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। अगर आपकी वित्तीय स्थिति अच्छी नही है, तो आपको गवर्नमेंट कॉलेज से कोर्स को करने के बारे में सोचना चाहिए।

BBA LLB job opportunities

इस फील्ड में जॉब के भरपूर अवसर हैं। अगर आपके अंदर इस फील्ड के बारे में नॉलेज और स्किल है तो। वरना खाली डिग्री हासिल करने से आपको जॉब नही मिलने वाली। इस सेक्टर में आप निम्न पदों पर जॉब कर सकते हैं।

कॉरपोरेट लॉयर/ बिजनेस लॉयर

फाइनेंस मैनेजर

लीगल एडवाइजर

लॉ ऑफिसर

बिजनेस एनालिस्ट

कंपनी सेक्रेटरी

अट्टरनी जनरल

लॉयर, आदि

Average package after BBA LLB

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको एंट्री लेवल पर औसतन सैलरी प्रतिमाह 15 से 20 हजार रुपये मिलती है। अनुभव होने के बाद 50 हजार से लेकर लाखों रुपए तक सैलरी मिलती है। इस फील्ड में सैलरी काफी हाई होती है।

उम्मीद है कि BBA LLB Me Career Kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने BBA LLB Course के बारे में डिटेल में बताया है। इससे आपको इस सेक्टर में बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। इससे आपको अपने कैरियर के डिसीजन लेने में भी काफी हेल्फ़ मिलेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *