Biochemistry Me Career Kaise banaye- यंहा मिलेगी आसानी से जॉब

Career in Biochemistry in hindi- आज की इस पोस्ट में हम आपको बायोकेमिस्ट्री कोर्स के बारे में बताएंगे कि Biochemistry Me Career kaise banaye. इसके साथ ही इसमें कैरियर स्कोप क्या है, कोर्स के बाद जॉब के क्या अवसर हैं। Biochemistry Course के लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं और इसकी फीस क्या होती है। इस कोर्स में एडमिशन कैसे मिलेगा। इन सभी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में डिटेल में बताएंगे। 

Biochemistry Me Career kaise banaye


बायोकेमिस्ट्री कोर्स में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को साइंस स्ट्रीम के Chemistry में ग्रेजुएशन होना चाहिए। वहीं कुछ संस्थानों से बायोकेमिस्ट्री करने के लिए UG में भी बायोकेमिस्ट्री होना जरूरी होता है। जिन स्टूडेंट्स ने फिजियोलॉजी, इंडस्ट्रियल माइक्रोबायोलॉजी, बॉटनी, केमिस्ट्री बिषयों से ग्रेजुएशन किया है तो कई यूनिवर्सिटीज ऐसे लोगों को प्रवेश के लिए योग्य मानती हैं।


Biochemistry Course दो साल का होता है। इसमें 4 सेमेस्टर होते हैं। इस कोर्स की फीस 10 हजार से लेकर 2 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। अगर आपको गवर्नमेंट कॉलेज मिल जाता है तो आप काफी कम फीस में इस कोर्स को कर सकते हैं। वंही प्राइवेट कॉलेजों में तो लाखों रुपये फीस ली जाती है।


आप बीएससी बायोकेमिस्ट्री कोर्स के बाद भी इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते है, लेकिन अगर आप इस फील्ड एमएससी कर लेते हैं तो आप अपने कैरियर को और भी उचाईयों तक ले जा सकते हैं। Bsc Biochemistry Course की अवधि 3 साल होती है। इसमें 12वीं साइंस के बाद दाखिला लिया जा सकता है।


Biochemistry Course में एडमिशन कैसे मिलेगा?


इस कोर्स में एडमिशन के लिए अलग- अलग यूनिवर्सिटीज में अलग-अलग नियम हैं। कंही पर एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से प्रवेश मिलता है, तो कंही ग्रेजुएशन के नंबर बेसिस पर दाखिला मिल जाता है। कुछ यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स और कुछ यूनिवर्सिटीज में 55% मार्क्स की अनिवार्यता होती है। वंही कुछ यूनिवर्सिटीज और कॉलेज में फर्स्ट क्लास की अनिवार्यता मानी जाती है। इसलिए एडमिशन की जानकारी के लिए आप जिस संस्थान में प्रवेश लेना चाहते हैं, वंही से जानकारी लें।


Career Scope in Biochemistry in India


एक सर्वे के मुताबिक बायोकेमिस्ट्री में कैरियर की संभावनाएं तेजी के साथ बढ़ रही हैं। इसका प्रमुख कारण हमारे देश मे रिसर्च में बढ़ोतरी हो रही है। फॉरेंसिक साइंस, एग्रीकल्चर, एनवायरनमेंट, मेडिकल साइंस, मेडिसिन ये सब बायोकेमिस्ट्री के अंतर्गत ही आते हैं, इसलिए आप कोर्स कर बाद इनमे से किसी भी फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। 

जिन लोगों को रिसर्च में रुचि है तो ऐसे लोगों के लिए इस फील्ड में अपार संभावनाएं हैं। इस कोर्स की खास बात ये है कि इसको कंप्लीट करने के बाद आपको जॉब के लिए ज्यादा भटना नही पड़ता है। बायोकेमेस्ट्री एक्सपर्ट के लिए डेंटल, मेडिकल और एनिमल्स डॉक्टर्स वगैरह में भी काफी अच्छा स्कोप। यंहा पर सेल्स ऐंड मार्केटिंग में भी इस फील्ड की आकर्षक संभावनाएं हैं।

बायोकेमिस्ट्री डिग्री होल्डर की डिमांड हेल्थ एंड फार्मा सेक्टर, बायोटेक्नोलॉजी, फ़ूड टेक्नोलॉजी, फोरेंसिक साइंस, एग्रीकल्चर, मेडिकल साइंस में काफी ज्यादा रहती है। इनके अलावा भी अनेक सेक्टरों में बायोकेमिस्ट की मांग रहती है।


 इस फील्ड में टीचिंग के क्षेत्र में भी काफी जॉब रहती हैं। टीचिंग सेक्टर में जाने के लिए आपको पीएचडी के साथ नेट एग्जाम क्वालीफाई करना जरूरी है। इस फील्ड में औसतन शुरआती सैलरी 20 से 20 हजार कर बीच होती है। अगर आप रिसर्चर या यूनिवर्सिटी या कॉलेज में प्रोफेसर के तौर पर कैरियर की शुरूआत करते हैं, तो सैलरी 50 हजार के आसपास होती है। 


Biochemistry Course के बाद आप इन पदों पर कार्य कर सकते हैं।

  • रिसर्चर
  • फॉरेंसिक साइंटिस्ट
  • फूड टेक्नोलॉजिस्ट
  • बायोटेक्नोलॉजिस्ट
  • ड्रग रिसर्चर
  • क्लीनिकल रिसर्चर
  • रिसर्चर साइंटिस्ट
  • मेडिकल ट्रांस्क्रिप्टर
  • मेडिकल कोडर
  • साइंटिफिक एडिटर
  • लैब टेक्नीशियन, आदि

List Of Biochemistry Course in India


एमएससी बायोकेमिस्ट्री

एमएससी मेडिकल बायोकेमिस्ट्री

एमएससी एडवांस बायोकेमिस्ट्री

Biochemistry kya है

बायोलॉजिकल प्रोसेस के दौरान होने वाले केमिकल कॉम्बिनेशन और रिएक्शन के अध्ययन को बायोकेमिस्ट्री कहा जाता है।

Best College for Biochemistry Course


यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली
यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास
यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद
कालीकट यूनिवर्सिटी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
प्रवरा रूरल यूनिवर्सिटी, महाराष्ट्र साइंस कॉलेज पटना
एम्स नई दिल्ली
जीवाजी यूनिवर्सिटी ग्वालियर चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी हिसार बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी गोवा यूनिवर्सिटी, गोवा
आंध्र यूनिवर्सिटी, आंध्र
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी इंदौर

Also Read- Genetic Engineer kaise bane। Career in Genetic Engineering hindi

Film making me Career kaise banaye। Career in Film Industry

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *