Blogging kya hota hai

Blogging Meaning in hindi- क्या आप ब्लॉगिंग का मीनिंग जानना चाहते हैं? क्या आप Blogging kya hota hai इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको बहुत ही क्लियर और स्पस्ट शब्दों में Blogging Meaning के बारे में बताएंगे। अभी आप सोच रहे होंगे कि ये ब्लॉगिंग क्या है। क्यों आज के समय मे Blogging शब्द इतना ज्यादा पॉपुलर है। इसके क्या फायदे होते हैं। 
कोई भी अगर Blogger बनना चाहता है तो वह कैसे Successfull Blogger बन सकता है। इसके साथ ही हम आपको ये भी बतायेंगे कि आप कैसे इससे Online Earning कर सकते हैं। में आपको ब्लॉगिंग के बारे में इसलिए सही और सटीक जानकारी दे सकता हूँ क्योंकि में खुद एक ब्लॉगर हूं और मैं इसपर बहुत ही कम काम करके 50 हजार से भी ज्यादा महीने में कमा लेता हूँ। चलिये What is the Meaning of Blogging इसके बारे में जान लेते हैं।
Blogging kya hota hai in hindi
कोई भी वेब पेज या वेबसाइट नियमित रूप से उस पर लिखित सामग्री डालकर अपडेट की जाती है या उस पर नियमित रूप से पोस्ट या आर्टिकल लिखा जाता है तो उसको ब्लॉग कहते है। ब्लॉग लिखने की यह क्रिया ब्लागिंग कहलाती है और जो लोग ब्लॉग लिखते हैं या ब्लॉग के लिए पोस्ट या आर्टिकल (लेख) लिखते हैं तो उसको ब्लॉगर कहते हैं।
ब्लॉग- नियमित तौर पर अपडेट किया जाने वाला वेबसाइट या कोई भी वेब पेज। जैसेकि आप ये मेरी वेबसाइट www.careerkaisebane.in पढ़ रहे हैं तो इसी को ब्लॉग या वेबसाइट कहते हैं। इस पर मैं अपने टाइम नियमित टाइम के अनुसार पोस्ट लिखता रहता हूँ।
ब्लॉगिंग- कोई भी व्यक्ति जब ब्लॉग पर लिखता है तो उसकी यह क्रिया ब्लॉगिंग कहलाती है। जैसे कि मैं अपने इस ब्लॉग या वेबसाइट के लिए पोस्ट लिखता हूँ तो यह क्रिया ब्लॉगिंग कहलाती है।
ब्लॉगर- कोई भी व्यक्ति जो कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिये आर्टिकल या पोस्ट या जानकारी लिखता है तो उस व्यक्ति को ब्लॉगर कहा जाता है। जैसेकि मैं अपनी इस वेबसाइट के लिए लिखता हूँ तो मैं एक ब्लॉगर हूं।
सरल शब्दों में कहूँ तो किसी भी तरह की सूचना, जानकारी, विचारों को डिजिटल माध्यम पर जैसेकि वेबपेज या वेबसाइट पर पोस्ट किया जाता है उसको Blogging कहते हैं। जिस तरह से आप कुछ सूचनाओं को अपनी डायरी में लिखते हैं, उसी तरह से आप वेब पेज या वेबसाइट पर सूचना या जानकारी पोस्ट करते है। पहले कभी ब्लॉगिंग शौक के लिए लोग करते थे, लेकिन आज यह रोजगार का एक बेहतरीन जरिया बन चुका है।
Blogging ke fayde
देखिए पहले कभी लोग ब्लॉगिंग फेमस होने के लिए शौकिया तौर पर किया करते थे, लेकिन आज के समय मे Blogging को लोग शौक और पब्लिसिटी के लिए नही करते हैं। उनका ब्लॉगिंग करने का उद्देश्य इससे पैसे कमाना होता है। आपको यकीन नही होगा कि आज के समय में लोग ब्लॉगिग से कितना कमाते होंगे। इससे लोग लाखों रुपये महीने में कमा लेते हैं। मैं अपनी ही बात कर रहा हूँ। मुझे ब्लॉगिंग स्टार्ट किये मात्र 1 साल 6 माह हुए है। इतने दिन में ही मैं प्रतिमाह 50 हजार से भी ज्यादा महीने में कमा लेता हूँ। जबकि मैं इसको पार्ट टाइम ही करता हूँ।
आज के Blogging पैसा कमाने का बेहतरीन साधन है। अगर आप जॉब करते हैं तो आप प्रतिदिन या हफ्ते में किसी भी दिन थोड़ा टाइम निकलकर ब्लॉग पर काम करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप स्टूडेंट है तो भी आप पढ़ाई के साथ- साथ ब्लॉगिंग करके भी अच्छी खासी एर्निंग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग कोई भी कर सकता है। आप इस ब्लॉगिंग से इतना पैसा कमा सकते हैं, जितना कि एक बड़ी नौकरी में सैलरी नही मिलती होगी। अगर आप मेहनत से काम करेंगे तो।
ब्लॉगिंग का फायदा ये भी होता है कि आप खुद पर निर्भर हो जाते हैं। आप अपनी मर्जी के मुताबिक किसी भी टाइम काम कर सकते हैं और कंही रहकर भी। चाहे आप घर पर हों या घर से बाहर। आप मोबाइल से ही ब्लॉगिंग कर सकते हैं। आप खुद के बॉस हैं। आपको किसी की भी सुनने की जरूरत नही। 
Blogging Kaise kare
जब ब्लॉगिंग शुरू करने की बात आती है तब हर किसी के दिमाग मे यही सवाल आता है कि इसको शुरू कैसे करते हैं। बहुत से लोगों को ये काम बहुत ही कठिन लगता है। हां ऐसा भी नही है कि Blogging बहुत ही आसान है। अगर इससे पैसे कमाना इतना आसान होता तो हर कोई घर बैठे लाखो रुपये कमाता। वंही हम आपको ये भी बता दें कि इतना ये कठिन भी नही कि आप कर न सके। जब हम किसी काम को शुरू करते हैं तो शूरुआती समय मे तो कठिनाई आती है। लेकिन धीरे- धीरे हम उन कठिनाइयों का समाधान ढूढ लेते हैं। जिससे कि वही कठिन काम बहुत आसान हो जाता है। अगर आप बेरोजगार हैं तो आप आज ही ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी लें और आप इसको शुरू करके एक अच्छा कमाई का जरिया बना सकते हैं। कुछ पाने के लिये कुछ तो मेहनत करनी ही होगी। अगर ब्लॉगिंग नही आती है तो आप सीखे अगर सीखेंगे नही तो आखिर कब तक ये जिल्लत की जिंदगी जियोगे। अगर जिंदगी में ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो ब्लॉगिग से अच्छा कोई दूसरा प्लेटफार्म नही है। ब्लॉगिंग के बाद कमाई का दूसरा अच्छा साधन यूट्यूब है। लेकिन ब्लॉगिग से आप जल्द ही पैसे कमाने लगते हैं। यूट्यूब में थोड़ा ज्यादा टाइम लग जाता है।
ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आप सबसे पहले कोई टॉपिक चूज करें। आप डिसाइड करें कि आप किस टॉपिक पर अच्छा लिख सकते हैं। अगर लिखना बिल्कुल नही आता तो लिखने की प्रैक्टिस करें। एक दो महीने में सीख जाएंगे।
ब्लॉगिंग किस टॉपिक पर शुरू कर सकते हैं। Best Topic for blogging
आप एजुकेशनल ब्लॉग बना सकते हैं।
आप हेल्थ से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं।
आप न्यूज से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं।
आप ऑनलाइन एर्निंग कैसे करें, इससे रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं।
आप फैशन से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं।
आप बायोग्राफी से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं।
आप करेंट अफेयर्स से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं।
आप गैजेट रिव्यु से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं।
अगर आपको घूमने का शौक है तो आप टूरिज्म ब्लाग बना सकते हैं।
इस तरह से आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।
Blogging se paise kaise kamaye जाते हैं?
ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत से साधन होते हैं, लेकिन जिनमे से एडसेंस और एफिलेट मार्केटिंग और स्पॉन्सरशिप मुख्य हैं। इनमे से समसे ज्यादा प्रचलित पहला तो एडसेंस है और दूसरा एफिलेट मार्केटिंग है। जब आप ब्लॉग बना लेते हैं तो इसके बाद जब आपके ब्लॉग पर 20 से 30 पोस्ट हो जाती हैं तो आप अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़कर कमाई कर सकते हैं। साथ ही अगर आप इसको अमेजन एफिलेट या फ्लिपकार्ट एफिलेट या अन्यं एफिलेट प्लेटफार्म से अगर जोड़ते हैं तो आप डबल कमाई करने लगते हैं। इस तरह से आप ब्लॉगिंग से आप पैसे कमा सकते हैं।
Blog kaise banaye
ब्लॉग या वेबसाइट एक ही बात होती है। इसको बनाने के लिए आप दो प्लेटफॉर्म का प्रयोग कर सकते हैं। एक तो ब्लॉगर है और दूसरा वर्डप्रेस है। सबसे पहले आपको एक डोमेन नेम खरीदना होगा। इसके बाद आप चाहें तो ब्लॉगर पर या वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं।
ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनो में से कौन सा अच्छा है।

वैसे तो आप ब्लॉगर पर भी ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप प्रोफेशनल तरीके से blogging करना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस की तरफ जाना चाहिए। ब्लॉगर फ्री होता है, जबकि वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको Hosting खरीदनी होगी। 
मैं आपको अपना खुद का ब्लॉगिंग का अनुभव बताता हूँ। मैंने 2018 से ब्लॉगिंग शुरू की। इसके लिए मैंने blogger पर ब्लॉग बनाया। जिस पर हमें कोई खास फायदा नही मिला। क्योंकि ये फ्री होता है तो इस पर कोई भी आपको खास फीचर नही मिलता है। इसलिए इसके बाद मैंने 2020 में वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाया। जोकि मेरा ब्लॉग सफल हुआ। इस ब्लॉग से मैं 50 हजार आसानी से कमा लेता हूँ। मेरे और भी ब्लॉग हैं जोकि सफल ब्लाग हैं।
इसलिए मेरी सलाह आपको यही है कि आप फ्री के चक्कर मे न पढ़े। फ्री में किसको कौन क्या देता है। इसलिए आप Blog या वेबसाइट WordPress पर बनाएं। वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए होस्टिंग खरीदनी होती है। जोकि बहुत महँगी भी नही होती है। आप एक साल की होस्टिंग 1500 से 3000 हजार में आसानी से खरीद सकते हैं।
वैसे तो होस्टिंग के लिए बहुत अच्छी अच्छी कंपनी हैं जंहा से आप होस्टिंग खरीद सकते हैं, लेकिन वे काफी महंगी हैं। जोकि नए ब्लॉगर के लिए इतना पैसा लगाना मुश्किल हो सकता है। आप Hostinger से होस्टिंग खरीद सकते हैं। जोकि बहुत ही अच्छी और नए ब्लॉगर के लिए सही है। मैं भी होस्टिंगर की ही होस्टिंग यूज करता हूँ। इसलिए मैं आपको इसी होस्टिंग को लेने की सलाह देता हूँ। 
अगर आप नीचे दिए गए लिंक से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको 15% और भी डिस्काउंट मिल जाएगा। इसके साथ ही आपको फ्री में डोमेन नेम भी मिल जाएगा। अगर आप Goddady या अन्य जगह से डोमेन नेम लेंगे तो वंहा पर आपको मात्र डोमेन नेम ही 800 से 1000 में मिलेगा। इसलिए अगर आप होस्टिंगर से होस्टिंग लेते हैं तो आपको फ्री में ही डोमेन नेम भी मिल जाएगा। आपको बता दें कि hostinger की होस्टिंग बहुत ही विश्वासनीय मानी जाती है। अगर आप ऐसे ही किसी सस्ती होस्टिंग को खरीद लेंगे तो आपके दिक्कत हो सकती है। बहुत सी ऐसी होस्टिंग कंपनी हैं जोकि बहुत ही सस्ती होस्टिंग देती हैं, आप ज्यादा सस्ते के चक्कर मे न पड़ें। 
होस्टिंग के प्लान आप नीचे देख सकते हैं। अगर आप Single web hosting वाला प्लान लेते है तो आप सिर्फ एक वेबसाइट ही इस पर बना सकते है। इसको अगर आप 48 महीने के लिए लेते हैं तो आपको 59 महीने पड़ेगी। अगर आप एक साल के लिए लेते हैं तो कुछ महंगी हो सकती है। आपको बता दें कि इसके साथ मे आपको डोमेन नेम नही मिलता है। 
अगर आप प्रीमियम वेब होस्टिंग वाला प्लान खरीदते हैं तो आपको इसके साथ मे फ्री डोमेन नेम भी मिल जाता है और आप इस पर 100 वेबसाइट बना सकते हैं। इसलिए आआपको यही वाला प्लान खरीदना चाहिए। जिससे कि आप मन चाहे जितनी भी वेबसाइट होस्ट कर सकेंगे। ये आपके लिये अच्छा इसलिए है क्योंकि आप ब्लॉगिंग के फील्ड में आये हैं तो आप एक ब्लॉग तो बनायेगे नही। 
जब आप डोमेन और होस्टिंग खरीद लेते हैं तब इसके बाद आपको वर्डप्रेस इंसटाल करना होता है। इसके बाद आपकी साइट बनकर तैयार हो जाती है। इस तरह आप अपनी ब्लॉगिंग की जर्नी शुरू कर सकते हैं। ब्लॉगिंग की प्रोफेशनल जर्नी आप 2000 से 3 हजार में शुरू कर सकते हैं।
ब्लॉगिंग उनके लिये रोजगार का साधन हो सकता है, जो लोग बेरोजगार है। पढ़े लिखे होने के बाबजूद नौकरी के लिए भटक रहे हैं। अगर आप स्टूडेंट्स है या नौकरी करते हैं या बेरोजगार है, या घरेलू महिला है तो भी आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।  
फ्रेंड्स मैं आपको अपनी ही ब्लॉगिंग जर्नी के बारे में बताता हूँ जोकि आपके लिये थोड़ा मोटिवेशनल हो सकता है। मैंने मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन किया है। इसके बाद मैंने साधना न्यूज में जॉब की। इसके बाद मैने फिल्म डायरेक्शन में काम किया। ये रिश्ता क्या कहलाता, उड़ान और भी कई टीवी सीरियल में। लेकिन किसी भी जॉब मेरा मन नही लगता था। मैने जॉब छोड़कर ब्लॉगिंग स्टार्ट की। इसके 6 महीने बाद मेरी थोड़ी बहुत इनकम होंने लगी। लगभग एक साल पूरा होने के बाद 20 हजार से ऊपर कमाई होने लगी। उसी ब्लॉग से वर्तमान में 50 हजार से भी ज्यादा कमाई हो रही है। लेकिन इस दौरान मुझे काफी मेहनत करनी पड़ी। इसके साथ ही कभी- कभी ये भी लगा कि ब्लॉगिंग छोड़ देना चाहिए। मेहनत से डटे रहने के बाबजूद मुझे काफी अच्छी कमाई हो रही है। 
छोटी सी सरकारी नौकरी पाने के लिए लोग 4 से 5 साल तक तैयारी करते हैं, इसके बाबजूद नौकरी मिलने की गारंटी नही। अगर इतनी ही मेहनत आप ब्लॉगिंग में करते हैं तो आप इससे कई लाख रुपये महीने में कमा सकते हैं, जोकिं किसी नौकरी में संभव नही।
कन्क्लूजन- अगर आपको ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट है और आपको लगता है कि आप ये काम कर सकते हैं तभी आपको इस फील्ड में आना चाहिए। सिर्फ ज्यादा पैसा देखकर इस फील्ड में ना आये। इसके पीछे जितनी मेहनत होती है। उस पर भी ध्यान होना चाहिए। अंत मे मैं यही कहना चाहूंगा कि आपको वर्डप्रेस पर ही ब्लॉग बनाना चाहिए।
उम्मीद करते हैं कि blogging kya hota hai ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट में मैंने आपको blogging से रिलेटेड सारी जानकारी दी है, जोकि आपके लिए बहुत ही यूजफुल होगी। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *