Blood Bank Technician Kaise Bane

Blood bank Technician Course in hindi- अगर आप ब्लड बैंक टेक्निशियन के तौर पर कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्फ्फुल होगी। इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि Blood Bank Technician kaise bane इसके साथ ही हम आपको ये भी बतायेंगे कि आपको ये कोर्स कंहा से करना चाहिए। इस फील्ड में Career Scope क्या है और इस Course की fees क्या होती है। इसके अलावा ब्लड टेक्नीशियन कोर्स के लिए आवश्यकता क्या होती है, इन सभी के बारे में हम आपको डिटेल में जानकारी देंगे।


Blood Bank Technician kaise bane


मेडिकल के फील्ड में ब्लड बैंक टेक्नीशियन का बहुत ही अहम भूमिका रहती है। आमतौर पर blood bank technican फ्लेबोटोमिस्ट के रूप में ट्रेंड किये जाते हैं। जिनका काम मरीज के ब्लड को इकट्ठा करना और उनको लेबलिंग करना होता है। इन दिनों ब्लड बैंक्स में इनकी काफी जरूरत रहती है। जंहा पर blood bank technician ब्लड डोनर से ब्लड लेकर कलेक्ट करते हैं और उसको स्टोर करने का काम करते हैं। इसके साथ ही ये भी जांचते हैं कि एकत्रित किया गया ब्लड सुरक्षित है या नही और उस ब्लड का टाइप यनिंकि ब्लड किस ग्रुप का है। इसके हिसाब से उनकी लेबलिंग का काम करते हैं।


Blood Bank Technician Course करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद आप Diploma in Blood Bank Technology या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं।
इस कोर्स में स्टूडेंट्स को किताबी नॉलेज से ज्यादा प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पर फोकस किया जाता है। जंहा पर इनको ये प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है कि ब्लड के तत्वों की जांच का सही तरीका क्या है और कैसे जांच की जाती है। इसके साथ ही ब्लड सैंपल की जांच करना और आपातकालीन स्थिति में कैसे निपटा जाए, आदि के बारे में जरूरी बातें सिखाई जाती हैं।


सर्टिफिकेट कोर्स की ड्यूरेशन 6 माह से लेकर 1 साल के बीच होती है और डिप्लोमा कोर्स 1 साल से लेकर 2 साल तक के हो सकते हैं। फीस की बात करें तो गवर्नमेंट college में काफी कम फीस में आप ये कोर्स कर सकते हैं और Private College में सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 15 हजार से 30 हजार के बीच होती है और डिप्लोमा कोर्स की फीस 25 हजार से लेकर 60 हजार के बीच होती है।


आज के समय मे बहुत से कॉलेज Blood Bank technology से रिलेटेड डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स संचालित किए जाते हैं। लेकिन आप किसी भी college में एडमिशन लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी अच्छे college से ही ये कोर्स करें। जंहा पर प्रैक्टिकल और लैब की पर्यापत सुविधा हों। क्योंकि बहुत से ऐसे भी कॉलेज हैं, जंहा पर प्रैक्टिकल के लिए सही से लैब भी नही हैं, तो ऐसी जगह पर स्टूडेंट को सीखने को कोई खास नही मिलता है। सिर्फ किताबी नॉलेज ही मिलता है। जिससे कि बाद में आपको जॉब मिलने में थोड़ा दिक्कत होती है। क्योंकि आपको कोई काम तो आता नही है। सिर्फ आपने किताबों में ही पढ़ा है। इसलिए ऐसे कॉलेजों से आप कोर्स न करें।


Career Scope in Blood Bank Technology Sector


ब्लड बैंक टेक्नीशियन का फील्ड पैरामेडिकल सेक्टर से जुड़ा फील्ड है। इसलिए इसमे कैरियर को लेकर आपके अंदर डाउट नही होना चाहिए। इस कोर्स के बाद आप आसानी से सरकारी और गैर सरकारी blood bank में जॉब करने का अवसर पा सकते हैं। आज के समय मे हॉस्पिटल की कमी तो है नही, आप यंहा पर आसानी से जॉब पा सकते हैं। इसके अलावा अन्य ब्लड बैंक में भी आप जॉब की तलाश कर सकते हैं। 

वर्तमान समय मे Medical Lab के इस फील्ड में भरमार हैं। काफी बड़ी- बड़ी कंपनियों ने लगभग सभी शहरों में अपने लैब खोल रखे हैं। जिनके ब्लड बैंक में आपको नौकरी मिलने के काफी अच्छे चांस रहते हैं। मेडिकल का फील्ड होने के कारण इसमे रोजगार के अच्छे अवसर रहते हैं। 
Blood Bank Technician Salary in India


एंट्री लेवल पर Blood Bank Technology के फील्ड में 10 से 15 हजार रुपये के बीच सैलरी मिलती है। जब आप इस फील्ड में अनुभवी हो जाते हैं तो आपके सैलरी भी बढ़ती जाती है। इसके साथ ही आपकी पदौन्नति भी होती रहती है।


Work of Blood Bank Technician in blood bank


एक तरह से ब्लड बैंक टेक्नीशियन के कार्य लैब आधारित होता है और वे प्रयोगशाला तथा blood bank में ही काम करते हैं। ब्लड डोनर से ब्लड को लेकर उसकी बारीकी से जांच- पड़ताल करते हैं। वे ब्लड में देखते हैं कि ब्लड किस ग्रुप का है और कितना सेफ है। इसके साथ ही इमरजेंसी सिचुएशन के लिए ब्लड को स्टोर रखने का काम blood Technician का ही होता है। इन सभी के अतिरिक्त इनका काम ब्लड बैंक से रिलेटेड रिकार्ड भी तैयार करना होता है। 


Blood Bank Technican Course के लिए Best College


राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, आंध्र 

दिल्ली पैरामेडिकल ऐंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट

महर्षि मर्केडेश्वर यूनिवर्सिट

इडियन मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग जालंधर

शिवालिक इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल टेक्नोलॉजी चंडीगढ़

पारुल यूनिवर्सिटी

रूहेलखंड मेडिकल कॉलेज बरेली

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी मुरादाबाद

श्रीराममूर्ति मेडिकल कॉलेज बरेली

एरा मेडिकल कॉलेज लखनऊ


उम्मीद है कि Blood Bank Technician kaise bane ये पोस्ट पसन्द आयी होगी।।क्योंकि यंहा पर मैंने इस Course और Career के बारे में डिटेल में बताया है। जोकि आपके लिए बहुत ही यूजफुल इन्फॉर्मेशन साबित होगी। 

2 thoughts on “Blood Bank Technician Kaise Bane”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *