Bollywood Singer kaise Bane- Full Guide

Singer kaise bane – फ्रेंड्स careerkaisebane.in में आपका स्वागत है। आज का हमारा बिषय है कि Singer kaise bane या singing में Career kaise बनाये। अगर आपको भी सिंगिंग पसन्द है। आपको गाना अच्छा लगता है। आप अपने इस शौक को career के तौर पर अपनाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप Singer kaise bane| singing में career kaise banaye|

इस पोस्ट को लिखने का मकसद आप लोगो को सिंगिंग कैरियर के बारे में बिल्कुल सही जानकारी देना है। (Best Tips Singer kaise Bane) आपको बहुत से आर्टिकल मिल जाएंगे कि Singer kaise bane लेकिन उनमें आपको सारी जानकारी नही मिल पाती है। इसलिए मैंने इस पोस्ट को लिखा है कि मैं आपको बिल्कुल सटीक जानकारी दे सकू। मैं भी फ़िल्म इंडस्ट्री के काफी करीब से हूं। इसलिए मुझे इस इंडस्ट्री की सही समझ है। अगर आप जानना चाहते है कि singer kaise bane. तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार होगी। Read For – Singer kaise bane

Singer kaise bane

अगर आपको singer बनना है तो इसके लिए जरूरी आपकी कि आपकी आवाज सुरीली हो। जब आप गाते है, तो लोग आपको सुनना पसन्द करते है। आपकी आवाज में वो जादू है जिससे कि आप लोगो के दिलों पर राज कर सके। तो आपका Singing के फील्ड में स्वागत है। सिंगर कोई एक दिन में नही बन जाता है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी। मेहनत के साथ ही आपके पास धैर्य और समय भी होना चाहिए। रातों- रात कोई भी सिंगर या एक्टर नही बन पाता। अगर आपका इरादा मजबूत है। आपने ठान लिया है कि आपको सिर्फ singer ही बनना है। Singing ही आपके Career का मकसद है। चाहे इसके लिए आपको कठिनाई का सामना क्यो न करना पड़े। अगर इन सबके लिए आप तैयार है तो आप जरूर Singer बनेंगे।

Singing / Singer career scope

सिंगिंग मनोरंजन इंडस्ट्री का बहुत ही अहम हिस्सा है। जब तक लोग मूवी को पसंद नही करते है . तब तक कि उसमें अच्छे गाने न हो। एक मूवी को हिट बनाने में Singer का भी महत्वपूर्ण रोल होता है। singing में career की बात करें. तो आज के समय मे एंटरटेनमेंट में शानदार कैरियर बनाया जा सकता है। अगर आपके अंदर सिंगिंग की अच्छी स्किल है। तो आपके लिए यंहा काम की कमी नही है।

Singing Fast growing career

आज के समय मे इंडिया में फ़िल्म और मनोरंजन इंडस्ट्री काफी प्रगति पर है। दिन- प्रतिदिन अनेक फिल्में, गाने, एल्बम, रियलिटी शो होते है। जिनमें आपको काम मिल सकता है।
जिस तरह सिंगिंग में काम की कमी नही है। इसी तरह इस इंडस्ट्री में आप जैसे काम पाने के लिए बहुत से लोग संघर्ष कर रहे है। आपको इन सभी से अलग अपनी पहचान बनानी होगी। तभी आप singer बन पाएंगे। बरना मुम्बई में आप जैसे बहुत से लोग एक्टर, singer बनने आते है। कुछ दिन बाद निराश होकर लौट जाते है।

Singing/Singer career tips

यदि आपको singer बनना है, तो आपको अपनी आवाज ने निखार लाना होगा। आपको शुर- ताल की समझ होनीं चाहिए। अच्छी आवाज भगवान का दिया गया सबसे अच्छा वरदान है। लेकिन कुछ लोगो की आवाज अच्छी नही होती है फिर भी singing में career बनान चाहते है। तो ऐसा नही कि ये लोग सिंगर नही बन सकते। इसके लिए इन लोगो को मेहनत कुछ ज्यादा करनी होगी। अपनी आवाज को मधुर बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रक्टिस करें। किसी अच्छे सिंगिंग institute को जॉइन कर सकते हैं। प्रैक्टिस मेक ये मैन परफेक्ट। इसी कहावत की तरह आपको सिर्फ मेहनत करनी है।

Training ले

आपको सिंगर बनने में singing institute काफी मददगार हो सकता है। इसलिए सिंगिंग स्किल में निखार लाने के लिए आप किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से ट्रेनिंग भी ले सकते है। वैसे तो आज के समय मे लगभग शहर में सिंगिंग इंस्टीट्यूट है। लेकिन आप किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से ही सिंगिंग की ट्रेनिंग ले। जंहा से आपको सिंगिंग प्रोफेशन की सही जानकारी मिले। नीचे आर्टिक्ल में मैं आपको कुछ अच्छे सिंगिंग इंस्टीट्यूट के बारे में बताऊंगा। जंहा से आप सिंगिंग सीख सकते हैं।ऐसा नही है कि सिंगर बनने के लिए ट्रेनिंग लेना ही जरूरी है। अगर आपके अंदर वे सारी स्किल्स हैं जोकि सिंगर के अंदर होनीं चाहिए। तब आप बिना किसी ट्रेनिंग के भी ट्राई कर सकते है। लेकिन अगर आप प्रॉपर ट्रेनिंग लेते है| तो आपको इस क्षेत्र की सभी बारीकियो के बारे में ज्ञान हो जाता है।

Also Read- ब्लॉगिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमायें आसान तरीका सभी के लिए

ऑनलाइन सीखें-

सिंगिंग में निखार लाने के लिए आप ऑनलाइन singing भी सीख सकते है। ऑनलाइन सिंगिंग सीखने का सबसे अच्छा माध्यम यूट्यूब है। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जंहा पर आप हर चीज सीख सकते है। बहुत से सिंगिंग एक्सपर्ट यंहा पर सिंगर के लिए टिप्स बताते हैं। इसके अलावा आप गानों को बनाकर यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें। जिससे आपको कमेंट मिल जाएंगे। जिनमे आप सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा आज के समय मे बहुत से app भी उपलब्ध है। जिनसे आप सिंगिंग टिप्स सीख सकते हैं। अब तो ऑनलाइन सिंगिंग क्लासेस भी होने लगी है। अगर आप रेगुलर क्लास नही जॉइन कर सकते है। तो ऑनलाइन क्लास से भी आप सीख सकते हैं।

प्रैक्टिस करें-

सिंगर बनने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा प्रक्टिस करें। जिससे आपकी आवाज और singing में निखार आएगा। बड़े- बड़े सिंगर की सिंगिंग को एनालिसिस करें। म्यूजिक सुने। अपनी आवाज आकर्षक बनाने के लिए गले और खान- पान पर विशेष ध्यान दे। ऐसी चीजें न खाए| जिससे आपकी आवाज प्रभावित हो।

सिंगिंग कॉम्पटीशन में भाग लें-

आजकल तो लगभग हर बड़े शहर में सिंगिंग कॉम्पटीशन होते है। आप इनमें भाग ले। यंहा पर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। अगर आप कॉम्पटीशन में असफल भी हो जाते है, तो आपको अपनी गलती पता चल जाएगी। जिनको आप दूर कर अच्छा singer बन सकते हैं।

TV Reality शो में भाग लें-

आजकल सिंगर बनने का सबसे अच्छा माध्यम Singing Reality Show है। अगर आपको जल्दी सिंगर बनना है। या आप जल्दी सिंगर के तौर पर पहचान बनाना चाहते है। तो रियलिटी शो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। मुम्बई में अनेक रियलिटी शो होते रहते है। जैसे Indian Idol और Rising Star इनके अलावा और भी सिंगिंग रियलिटी शो होते हैं। इन शो में भाग लेने के लिए आपको ऑडिशन क्वालीफाई करना होता है । अगर आप ऑडिशन पास कर लेते है। इसके बाद आपको परफॉर्म करने के लिए मुम्बई में बुलाया जाता है।

Reaiity Show address

ये सभी शो मुम्बई में फ़िल्म सिटी गोरेगांव ईस्ट रिलायंस स्टूडियो में होते हैं। फ्रेंड्स अब बात आती है कि हमे इन शो के ऑडिशन के बारे में पता कैसे चलेगा। इन ऑडिशन की जानकारी के लिए आप TV पर सिंगिंग रियलिटी शो वाले चैनल देखा करें। यंहा पर ऑडिशन के बारे में भी बताया जाता है। कि कब ऑडिशन किस शो के लिए होंगे और किस शहर में। आप इस शो के ऑडिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म फील कर दें। इसके बाद निर्धारत तारीख पर आपको ऑडिशन के लिए बुलाया जाता है।

सिंगिंग- Course

Singing कोर्स के लिए आप सिंगिंग में सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा कोर्स कर सकते है। सर्टिफिकेट कोर्स 3 से 6 माह के होते हैं। वंही डिप्लोमा कोर्स 1 साल से 2 बर्ष तक के होते है। इसके अलावा आप डिप्लोमा इन परफार्मिंग आर्ट्स या BA इन परफार्मिंग आर्ट्स कोर्स भी कर सकते है। जिनमे आपको सिंगिंग एंड म्यूजिक के बारे में सिखाया जाता है।

कोर्स – Fees

सिंगिंग कोर्स की फीस अलग- अलग संस्थानों में अलग-अलग होती है। कुछ नामी और फेमस इंस्टीट्यूट में इन कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख तक होती है। वंही मीडियम टाइप के इंस्टिट्यूट में इसकी फीस 20 से 30 हजार रुपये या इससे कम भी होती है। सरकरीं कॉलेज में performing arts course की फीस 5 से 10 हजार रुपये प्रतिबर्ष होती है।

Best College and Institute इन इंडिया
  • शंकर माधवन एकेडमी, मुंबई एंड बैंगलोर
  • लाइव वायर्स मीडिया इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • द ITA इंस्टीट्यूट ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स, मुंबई
  • स्वर्णभूमि एकेडमी ऑफ म्यूजिक, तमिलनाडु
  • कलकत्ता स्कूल ऑफ म्यूजिक
  • दिल्ली स्कूल ऑफ म्यूजिक
  • मद्रास म्यूजिक एकेडमी, चेन्नई
  • द ट्रू स्कूल ऑफ म्यूजिक, मुम्बई
  • एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
  • एमिटी यूनिवर्सिटी, नोयडा
  • क्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, दिल्ली
  • भारतखंडे संगीत यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  • इंडियन आइडल एकेडमी, कलकत्ता

सिंगिंग में काम कैसे मिलेगा

चलिये अब हम आपको बताते है कि सिंगर के तौर पर काम कैसे मिलेगा। वैसे तो सिंगिंग और फ़िल्म इंडस्ट्री में कब किसकी किस्मत खुल जाए पता नही। इस इंडस्ट्री में काम पाने के बहुत से टिप्स है, जिनकी बदौलत से आप singer के तौर पर काम करने का मौका पा सकते हैं।

  • 1- आप अपने गाने रिकॉर्ड करें और इन गानों को आप म्यूजिक स्टूडियो में जाकर म्यूजिक डिरेक्टर या म्यूजिक कंपोजर को सुनाए। शायद आपका गाना पसन्द आ जाये।
  • 2- म्यूजिक स्टूडियो में साउंड इंजीनियर भी आपकी काफी मदद कर सकता है। इसलिए आप उससे भी संपर्क बनाए।
  • 3- सिंगिंग रियलिटी शो में भाग लें, क्योकि जिन लोगो को आप जैसे सिंगर की जरूरत होती है। ये लोग रियलिटी शो देखते है। क्या पता आपकी आवाज इनको पसन्द आ जाये।
  • 4- अपने अच्छे गाने तैयार करके आप एक यूटूब चैनल पर अपलोड करें।
  • सिंगर की तलाश करने वाले यूट्यूब पर भी सिंगर की तलाश करते हैं।
  • 5- आप खुद के गानो की एक एल्बम बनाकर लांच कर सकते हैं।

Film Script Writer kaise bane

सिंगिंग में कैरियर बनाने के लिए आप सिंगिंग इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से अच्छे लिंक बनाये। ये लोग आपकी काफी मदद कर सकते है।

इस इंडस्ट्री में ज्यादातर काम जान- पहचान से ही मिलता है।

सिंगिंग में Career Option-

फ़िल्म सिंगर

एड सिंगर

जिंगल राइटर एंड सिंगर

म्यूजिक डिरेक्टर

म्यूजिक कंपोजर

बॉलीवुड सिंगर

अरेंजर

म्यूजिक सीक्वेन्सर

प्रोग्रामर

प्रोड्यूसर

म्यूजिक सुपरवाइजर

सिंगिंग टीचर

लयरिसिस्ट

ध्यान रखने योग्य बातें-

हमेशा अपने आप को पॉजिटिव रखें।

अपने आप को किसी से कम न समझे।

सिंगर बनने में आपको 2 से 4 साल का समय भी लग सकता है।

इसलिए अगर आपके पास समय, पैसा, धैर्य है। तब ही singing में कदम रखें।

ग्लैमर से प्रभावित होकर सिंगिंग में मत आएं।

अपनी असफलताओं से सीखे, और कमियो को दूर करें।

सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें।

प्रतिदिन प्रैक्टिस करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *