Breaking News Kya Hai

What is Breaking News in Hindi- इस पोस्ट में आज हम आपको ये बताएंगे कि Breaking news kya hai या ब्रेकिंग न्यूज़ क्या होती है? आप सभी लोग टीवी पर समाचार तो देखते ही होंगे तो जाहिर सी बात है कि आपने Breaking News देखी और सुनी होगी। आप जब भी कोई भी न्यूज़ चैनल पर समाचार देखते हैं, तो पर ब्रेकिंग न्यूज़ टिगर पर स्क्रोल होती रहती है और इसके साथ ही ब्रेकिंग न्यूज़ का एक स्पेशल बुलेटिन भी होता है। जिसमे सिर्फ आपको टॉप ब्रेकिंग न्यूज़ के दिखाई जाती है।

न्यूज़ के फील्ड में ब्रेकिंग न्यूज़ बहुत ही महत्वपूर्ण और पॉपुलर न्यूज़ प्रस्तुत करने का तरीका है। इसलिए यह शब्द हर टीवी चैंनल पर सुनने को मिल जायेगा। ऐसे में जरूरी भी है कि Breaking News kya hota hai इसके बारे में भी आपको मालूम होना चाहिए। चलिये ब्रेकिंग न्यूज़ के बारे में हम डिटेल में बताते हैं।

Breaking News in Hindi

ब्रेकिंग न्यूज़ वो न्यूज़ होती है, जोकीं किसी तुरंत की घटना को दर्शाती है और साथ ही वह दर्शकों को तुरंत ही बताई जाने वाली होती है। अर्थात ऐसा समाचार जोकीं लोगो तक तुरंत ही पहुचाया जाना जरूरी होता होता, जिसका महत्व तुरंत ज्यादा होता है। जोकीं तथ्यों पर आधारित होती हैं।

ब्रेकिंग न्यूज़ को आप इस तरह से भी समझ सकते हैं, कि वह न्यूज़ होती है। जिसको दर्शक तुरंत ही जानना चाहते हैं, जो दर्शकों को घटना के तुरंत ही बताई जानी आवश्यक होती है। वह न्यूज़ Breaking News होती है। उदाहरण के लिए आप 26/11 मुम्बई अटैक को ही ले लीजिए। ये एक ब्रेकिंग न्यूज़ थी। जोकीं लोगों को तुरंत ही बताना जरूरी होता है।

Breaking News Meaning in Hindi

ब्रेकिंग न्यूज़ का हिंदी में मीनिंग ताजा खबर होती है। जिसका मतलब तुरंत की घटित घटना से होता है। किसी घटना के बारे में नई प्राप्त जानकारी जो वर्तमान में हो रही है या विकसित हो रही है। ब्रेकिंग न्यूज़ कहलती है।

ब्रेकिंग न्यूज़ साधारण और गंभीर दोनो तरह की न्यूज़ होती है। जिससे लोग काफी ज्यादा प्रभावित होते हैं। जिसका प्रभाव जनता पर पड़ता है। ब्रेकिंग न्यूज़ कहलती है। मान लीजिए अभी पेट्रोल के दाम 5 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं, तो पेट्रोल की बढ़ी कीमत के बारे में लोगों को तुरंत ही बताना मीडिया का काम होता है।

इस तरह से कोई भी ताजी घटना जिससे जनता प्रभावित हो रही है, उसको ब्रेकिंग न्यूज़ कहा जायेगा आपने टीवी चैनल पर भी देखा होगा, कि जो न्यूज़ चैनल के पास में उस समय तुरंत की न्यूज़ आयी होती है, तो उन समाचारों को न्यूज़ चैनल प्रशारित करने से पहले बताते हैं, कि पेश हैं, आज की टॉप 10 ब्रेकिंग न्यूज़ या टॉप 100 ब्रेकिंग न्यूज़।

आपको Breaking News kya hai इसके बारे में अब मालूम हो गया होगा। ब्रेकिंग न्यूज़ को हार्ड न्यूज़ भी कहा जाता है। अब तो मीडिया चैनल्स पर ब्रेकिंग न्यूज़ को ट्रैन्डिंग न्यूज़ भी कहा जाने लगा है। चलिये अब हम आपको Breaking News और Soft News में अंतर बताते हैं, जिससे कि आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और भी स्पस्ट तरीके से समझ मे आ जायेगा।

Difference Between Breaking news and Soft News

हार्ड न्यूज उन समाचारों को दर्शाता है जिनका समग्र रूप से समाज पर बड़ा असर पड़ता है और जिनको तत्काल ही रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है। Breaking News में राजनीति, बैंकिंग, अपराध, फाइनेंशियल, अर्थशास्त्र, क्राइम, अंतर्राष्ट्रीय मामलों, प्राकृतिक आपदाओं, साइबर क्रिमेबदंगों आदि से सम्बंधित समाचार शामिल हैं।

सॉफ्ट न्यूज की बात करें तो उन कहानियों को पर्दाशित करता है जो विश्व की घटनाओं की जानकारी, जनजीवन, फैशन, फिल्मी, मानव रुचि की कहानियों या मनोरंजन से संबंधित समाचारों के बारे में अन्य पृष्ठभूमि की जानकारी देती। इसके अंतर्गत ऐसी न्यूज़ होती है, जिनको तुरंत ही दर्शकों को बताना जरूरी नही होता है। आज नही तो कल या एक दो दिन बाद भी अगर दर्शकों तक पहुचाई जाती है, तो भी कोई दिक्कत नही।

जैसेकि मनोरंजन खबरें, फैशन, फ़िल्म आदि से संबंधित हो सकती हैं। शॉफ्ट न्यूज़ में एक तरह से मानवीय रुचि से संबंधित कहानियां होती हैं। जिनका दर्शकों को बताना या न बताने से कोई प्रभाव नही पड़ता है, सिर्फ मनोरंजन के लिए ही ऐसी न्यूज़ देखी जाती हैं।

हार्ड न्यूज़ या ब्रेकिंग न्यूज़ और शॉफ्ट न्यूज़ की लेखन शैली भी भिन्न होती है। हार्ड न्यूज़ तथ्यों पर आधारित होती। इसमे कोई भी पत्रकार अपनी राय या विचार नही दे सकता है। जैसे तथ्य न्यूज़ में मिलते हैं, वैसे ही समाचार में प्रस्तुत करने होते है। इस तरह की न्यूज़ में इनवर्टेड पिरामिड स्टाइल का उपयोग किया जाता है।

सॉफ्ट न्यूज़ में तथ्य भी हो सकते है और उसमें लेखक अपने विचार भी प्रस्तुत कर सकता है। ये न्यूज़ व्यक्तिपरक भी हो सकते हैं। ये इनवर्टेड पिरामिड स्टाइल का पालन नही करते हैं।

हार्ड न्यूज़ को कवर करने के लिए रिपोर्टर घटना स्थल पर जाता है, लेकिन सॉफ्ट न्यूज़ के लिए जरूरी नही। इसमे कोई भी लेखक किसी भी समाचार पर अपनी राय भी प्रस्तुत कर सकता है। जैसेकि लेखक चॉकलेट के फायदे से सम्बंधित एक स्टोरी बनाता है। इसको लिखने के बाद में कभी भी पब्लिश किया जा सकता है। वंही ब्रेकिंग न्यूज़ को तुरंत ही पब्लिश करने की जरूरत होती है।

उम्मीद है कि Breaking News in Hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी, क्योंकि इस पोस्ट में मैंने ब्रेकिंग न्यूज़ से संबंधित हर तरह।की जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगी। फिर भी अगर इस लेख को लेकर आपके कोई विचार हैं तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Tags: What is breaking news in hindi, Breaking news kya hai, Breaking news kya hoti hai, Breaking news in hindi, taaji news, Current news in hindi, daily news in hindi, hard news in hindi, what is hard news in hindi, breaking news kya hoti hai, breaking news style in hindi,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *