Bsc Agriculture me Career kaise banaye

Career in Bsc Agriculture- क्या आप बीएससी एग्रीकल्चर में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप Bsc Agriculture me Career kaise banaye इसके बारे में सारी इन्फॉर्मेशन चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको Bsc Agriculture Course से रिलेटेड  सारी चीजें बताएंगे। जैसे कि इस क्षेत्र में कैरियर स्कोप क्या है। इसमें जॉब की क्या संभावनाएं हैं। ये कोर्स कंहा से करना चाहिए और इसकी फीस क्या होती है। 

Bsc Agriculture me career kaise banaye

भारत की अर्थव्यवस्था काफी हद तक कृषि यानीकि Agriculture पर निर्भर करती है। इसका प्रमुख कारण ये है कि भारत कृषि प्रधान देश है। इंडिया की आधे से ज्यादा आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती हैं और उनका मुख्य व्यवसाय खेती है। ऐसे में इस क्षेत्र में कैरियर के अवसरों की कमी नही है।

अगर आप भी इस सेक्टर में कैरियर बनाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो आप पीसीएम या पीसीबी सब्जेक्ट से 12वीं पास हों या फिर 12वीं कृषि से की हो। इसके बाद आप Bsc Agriculture Course कर इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। बीएससी एग्रीकल्चर के बाद आप एमएससी इन एग्रीकल्चर या इसमे स्पेशलाइजेशन भी कर सकते हैं। जिससे आप एग्रीकल्चर के क्षेत्र में रिसर्च और टीचिंग के क्षेत्र में भी कैरियर बना सकते हैं।

बीएससी एग्रीकल्चर 4 बर्षीय अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है। इसमें 8 सेमेस्टर होते हैं। इस कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। हालाँकि आज के समय मे प्राइवेट कृषि कॉलेज की भरमार सी हो गई है। ऐसे में बहुत से कॉलेज में 12वीं के बाद डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है। लेकिन गवर्नमेंट College या यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम ही देना होता है।

Bsc Agriculture की फीस की बात करें, तो गवर्नमेंट में इस कोर्स की फीस 10 से 15 हजार प्रतिबर्ष होती है। वंही प्राइवेट कॉलेज में यह फीस 20 से 50 हजार प्रतिबर्ष तक हो सकती है। प्राइवेट कॉलेज में Agriculture में दाखिला लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि जिस कॉलेज या यूनिवर्सिटी में कैंपस प्लेसमेंट सही हो, वंही से इस कोर्स को करें। 

Career Scope in Bsc Agriculture

भारत जैसे कृषि प्रधान देश मे एग्रीकल्चर स्पेशलिस्ट की काफी मांग हैं। इस सेक्टर में कैरियर के बेहतरीन अवसर हैं। प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो क्षेत्रों में जॉब के अवसर मिलते हैं। जिस प्रकार हमारे देश मे जनसंख्या बढ़ रही है, ऐसे में ऐसी कृषि तकनीक और गुणवत्ता युक्त बीज और खाद की जरूरत होगी। जिससे की ज्यादा से ज्यादा आनाज का उत्पादन हो और बढ़ती जनसंख्या को आहार की पूर्ति की जा सके। इसलिए इस सेक्टर में कृषि विशेषज्ञों के लिए काफी अच्छी संभावनाएं है।

एग्रीकल्चर के सेक्टर में आप बागबानी, डेयरी, पोल्ट्री फार्मिंग, खाद्य विज्ञान, पैदा विज्ञान, मृदा विज्ञान आदि क्षेत्रों कैरियर बनाया जा सकता है। कोर्स पूरा करने के बाद आप कृषि उद्योग, कृषि व्यवसाय जैसे स्वरोजगार भी कर सकते हैं। Bsc Agriculture के बाद एमएससी एग्रीकल्चर या किसी भी कृषि के सेक्टर में विशेषज्ञता भी हासिल कर सकते हैं। इसके बाद आप टीचिंग और रिसर्च जैसे क्षेत्रों में भी कैरियर बना सकते हैं। इसमे आप निम्न क्षेत्रों में जॉब कर सकते हैं।

Bsc Agriculture Jobs in Private sectore

फर्टीलाइजर कंपनीज
एग्रो इंडस्ट्रीज
एग्रीकल्चर मार्केटिंग
माइक्रो फाइनेंस इंस्टिट्यूशन
एग्री बायोटेक ऑर्गनाइजेशन
एग्रीकल्चर फायनेंस सेक्टर
प्राइवेट बैंकिंग
प्राइवेट कॉलेज एंड यूनिवर्सिटीज

Bsc Agriculture Jobs in Government sector

इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट
स्टेट फॉर्म्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया
नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड
नेशनल सीड्स कारपोरेशन
नार्थ ईस्टर्न रीजन एग्रीकल्चरल मार्केटिंग कारपोरेशन
फ़ूड कारपोरेशन ऑफ इंडिया
एग्रीकल्चरल फाइनेंस कारपोरेशन
नाबार्ड और अन्य बैंक्स
इंडियन कॉउन्सिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च
कॉउन्सिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च

Bsc Agriculture में Job Profile

एग्रीकल्चर ऑफीसर
एग्रीकल्चर साइंटिस्ट
फील्ड ऑफीसर
कृषि विज्ञान केंद्र स्पेशलिस्ट
सीड्स टेक्नोलॉजी फर्म्स
बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर
बैंक में एग्रीकल्चर लोन ऑफिसर
प्लांट मैनेजर
प्रोडक्शन मैनेजर
रिसर्च ऑफिसर
मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव
टीचर
सीड टेक्नोलॉजिस्ट

Bsc Agriculture में निम्न सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाया जाता है।

इस कोर्स के अंतर्गत मृदा विज्ञान और प्रजनन, सिंचाई पद्धति और तकनीक, पौधे और फसल रोग, उर्वरक, टिकाऊ खेती, जैव रसायन, विभिन्न प्रकार की फसलें, फसल रोटेशन  जैसे ये कुछ महत्वपूर्ण विषय हैं पढ़ाये जाते हैं। इसके साथ ही इसमें होरिकलचर, एनिमल हसबेंडरी, फ़ूड प्रोसेसिंग, पोल्ट्री फार्मिंग को भी शामिल किया जाता है।

Bsc Agriculture Specialization Subject.

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद आप इनमें से किसी भी सब्जेक्ट में स्पेशलाइजेशन कर अपनी स्किल और क्वालिफिकेशन को बढ़ा सकते हैं। जैसेकि..
सॉइल साइंस
एग्रोनमी
प्लांट पैथोलॉजी
एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स
प्लांट बायोकेमिस्ट्री
एक्सटेंशन एजुकेशन
बायोटेक्नोलॉजी
एंटोमोलॉजी
एनिमल साइंस

Best Bsc Agriculture College in India

पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, लुधियाना
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
तमिलनाडु एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी
महात्मा फुले कृषि विद्यापीठ, पुणे
गोविंद बल्लभपंत एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, पंतनगर
डॉ. राजेन्द्र प्रसाद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, विहार
बिरसा एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, झारखंड
महात्मा ज्योतिराव फुले यूनिवर्सिटी, राजस्थान
जूनागढ़ एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, गुजरात
जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय, मध्य प्रदेश
मेबाड यूनिवर्सिटी, राजस्थान
बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर एंड इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी, इटावा
सरदार बल्लभभाई यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी, मेरठ
शिवजी यूनिवर्सिटी, महराष्ट्र
आचार्य नागार्जुन एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, आंध्र प्रदेश

उम्मीद है कि Bsc Agriculture Course से रिलेटेड आपके सारे डाउट इस पोस्ट को पढ़कर दूर हो गए होंगे। इस पोस्ट में मैंने Bsc Agriculture me Career kaise बनाये इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी है। अगर फिर भी आपके दिमाग मे कोई डाउट है, तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। कैरियर से रिलेटेड आपको कोई भी जानकरी चाहिए तो आप careerkaisebane.in को विजिट करें।

19 thoughts on “Bsc Agriculture me Career kaise banaye”

  1. Harayana mein kis college se ya University se bsc agriculture kren taki placement ho jaye ya fir yu khen ki haryana mein sbse bdhiya college ya University konsi h bsc agriculture k liye

  2. हमारी सरकार ही दोगला है , क्योंकि कृषि प्रधान देश रहते हुए भी कृषि क्षेत्र में नीउक्ती बहुत कम करती है

  3. एग्रीकल्चर बीएससी के बाद हमें प्राइवेट सेक्टर में जॉब कैसे मिलेगी

  4. Bsc के प्राइवेट कॉलेज को कम fees करके आप इस की फीस बताने की कष्ट करें
    अगर राजस्थान हमारे सुविधा होगी

  5. I am in B.Sc Agriculture 4th semester but the campus is not good here so ,can I take admission in 5th semester in some other university.

  6. सर मैं राजस्थान का बंदा हूं और मध्य प्रदेश से बीएससी एग्रीकल्चर कर रहा हूं प्राइवेट कॉलेज से तो डिग्री में कोई दिक्कत तो नहीं होगी राजस्थान में

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *