Bsc Electronic Media Course Me Career kaise banaye-कम्प्लीट जानकारी

Bsc Electronic Media Course Me Career kaise banaye in hindi- क्या आप बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कैरियर बनाना चाहते हैं? अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको Bsc Electronic Media Course Me Career kaise banaye इसकी सम्पूर्ण जानकारी हो जाएगी। जिससे आप अपने कैरियर सही डिसीजन ले सकेंगे। यंहा पर आपको Bsc Electronic Media Me Career स्कोप क्या है? कोर्स के बाद जॉब कहां मिलेगी। इस Course के लिए best College कौन से हैं? कोर्स की फीस क्या होगी? कैसे मिलेगा एडमिशन? इसमे कैरियर के क्या ऑप्शन हैं इन सभी के बारे में आपको डिटेल में जानकारी मिलेगी।

Bsc Electronic Media Course Me Career kaise banaye in hindi

इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद Bsc in Electronic Media कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है। यह course 3 साल का होता है, जिसमे 6 सेमेस्टर होते हैं। आप इस कोर्स को माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी भोपाल से भी कर सकते हैं, जोकि काफी बेस्ट यूनिवर्सिटी है। इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाता है।

एडमिशन प्रक्रिया की बात करें तो कुछ प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटी में डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है वंही कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में डायरेक्ट मेरिट के आधार पर भी एडमिशन मिल जाता है, वंही कुछ गवर्नमेंट कॉलेज में एंट्रेन्स एग्जाम के बाद मिलता है। इस कोर्स की फीस अलग अलग कॉलेज में भिन्न- भिन्न हो सकती है। प्राइवेट कॉलेज में Bsc Electronic Media Course की फीस 40 से 70 हजार प्रति सेमेस्टर होती है। वंही सरकारी कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही एडमिशन मिल जाता है।

Career Scope of Bsc Electronic Media

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में आज के समय मे career की काफी अच्छी संभावनाएं हैं। चूँकि यह सेक्टर मनोरंजन और पत्रकारिता से जुड़ा सेक्टर है है इसलिए इस फील्ड में तमाम कैरियर के चांस हैं। आज के समय में Media और Entetrtainment इंडस्ट्री में काफी तेजी से ग्रोथ हो रही है। इसलिए यंहा पर एक्सपर्ट प्रोफेशनल की डिमांड भी बढ़ रही है।

आज के समय मे काफी ज्यादा TV News Channel हो गए हैं जिससे रोजगार के अवसर बढ़े हैं। लेकिन जॉब उन्ही को इस सेक्टर में मिलती है, जिनमे इंडस्ट्री से रिलेटेड स्किल्स और टैलेंट है। वरना डिग्री लिए तो लाखों media स्टूडेंट्स घूम रहे हैं। वे इसी लिए बेरोजगार है कि उनके अंदर Media पेशे में आने लायक टैलेंट नही है। इसलिए इस फील्ड में आने से पहले अपनी स्किल्स का आकलन जरूर करें, कि आप इस क्षेत्र में आने के लायक हैं या नही, क्या आप इस सेक्टर में आने के लिये अपनी स्किल्स में निखार और डेवलपमेंट कर सकते हैं।

देखिये कोर्स के दौरान तो सबकुछ पढ़ाया जाता है, लेकिन आप कितना उससे सीखते हैं, कितना अपनर आप पर अप्लाई करते हैं। अगर आप Course के दौरान अपने अंदर media स्किल्स

Bsc Electronic Media Course के बा आप टीवी न्यूज चैनल में आप न्यूज़ रिपोर्टर के और वीडियो एडिटर के तौर पर Job कर सकते हैं। इस फील्ड में आप News Anchor के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं। इसके अलावा आप Film और TV Serail में वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं। आप इस फील्ड में TV News Channel और Film इंडस्ट्री में कैमरामैन के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं।

इस क्षेत्र में आप टीवी न्यूज चैनल में आप कंटेंट राइटर, न्यूज़ प्रोड्यूसर, प्रोग्राम प्रोड्यूसर, के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं। आप फ़िल्म इंडस्ट्री में भी इस Course के बाद असिस्टेंट डायरेक्टर, सिनेमेटोग्राफर (कैमेरामन), कास्टिंग डायरेक्टर और स्क्रीनप्ले प्ले राइटर या स्क्रिप्ट राइटर, वीडियो एडिटर, साउंड इंजीनियर( Audio Engineer) के तौर पर भी कैरियर बना सकते हैं।

Bsc Electronic Media Course करने के बाद आप डिजिटल मीडिया और प्रिंट मीडिया सेक्टर में भी रिपोर्टर, कंटेंट राइटर और न्यूज़ प्रोड्यूसर के तौर पर जॉब कर सकते हैं। आज के समय मे काफी ज्यादा कंपनियां अपनी कंपनी और अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए Social Media का का सहारा ले रही हैं, ऐसे में आप इन कंपनियों में Contant Writer और Social Media मैनेजर के तौर पर भी career बना सकते हैं।

पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में भी आप BSc Electronic Media Course के बाद कैरियर बना सकते हैं। यह सेक्टर भी काफी ग्लैमर और ग्रोइंग इंडस्ट्री हैं। आज कर दौर में हर कंपनी और संस्थान में Public Relation Officer की जरूरी होती है। जंहा पर आपके लिए कैरियर के बेहतरीन मौके हो सकते हैं। पब्लिक रिलेशन अफसर का काम मीडिया और जनता की नज़रों में अपनी कंपनी और संस्थान की बेहतरी इमेज और रेपुटेशन बनाना होता है और उसको बरकरार रखना होता है। इसके साथ ही पब्लिक रिलेशन ऑफिसर को मीडिया से भी अच्छे संबंध बनाए रखना होता है, जिससे की समय आने पर संस्थान के हित में मीडिया का प्रयोग किया जा सके।

एडवरटाइजिंग यानी कि विज्ञापन के फील्ड में भी Bsc Electronic Media डिग्री होल्डर कर लिए अच्छे मौके हैं। आज के समय मे सभी कंपनियों में अपने आपको और अपने प्रोडक्ट को जनता की नजरों में बेहतर बनाने के लिये होड़ सी लगी है। इसलिए बहुत सी कंपनियां अपने ब्रांड, प्रोडक्ट और सर्विसेज का ज्यादा से ज्यादा टीवी, newspaper, डिजिटल मीडिया, सोशल मीडिया, आउटडोर मीडिया पर विज्ञापन करते हैं। जिस तरह से विज्ञापन के क्षेत्र में ग्रोथ हो रही है, इसी प्रकार इस फील्ड में एक्सपर्ट प्रोफेशनल की भी मांग बढ़ रही है।

आप इन Ad agency के क्रिएटिव डिपार्टमेंट में , स्क्रिप्ट राइटिंग के डिपार्टमेंट में या प्रोडक्शन डिपार्टमेंट में डिरेक्टर, प्रोड्यूसर, विडियो एडिटर के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।

इस कोर्स के बाद रेडियो प्रोडक्सन के क्षेत्र में आप रेडियो जॉकी और कंटेंट राइटर के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

Bsc Electronic Media में जॉब क्षेत्र-

टीवी न्यूज़ चैनल

रेडियो

फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस

टीवी सीरियल प्रोडक्शन हाउस

रेडियो

एड एजेंसी

एड प्रोडक्शन हाउस

पब्लिक रिलेशन

डिजिटल मीडिया

पब्लिशिंग हाउस

सोशल मीडिया

आईटी सेक्टर मे (टेक्निकल राइटर)

डिजिटल मार्केटिंग मे (कंटेंट राइटर)

टीचिंग

बीपीओ

केपीओ

मार्केटिंग

मीडिया रिसर्च

मीडिया प्लानर

Bsc Electronic Media में क्या पढ़ाया जाता है।

इस कोर्स के अंतर्गत स्टूडेंट्स को संचार के सभी पहलुओं से अवगत कराया जाता है, सिर्फ प्रिंट मीडिया को छोड़कर। कोर्स के दौरान, डिजिटल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, कंप्यूटर, डेस्कटॉप पब्लिकेशन, पत्रकारिता के सिद्धांत, नियम, न्यूज़ राइटिंग, एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, कैमरा एंड लाइटिंग, फिल्म एंड टीवी प्रोडक्शन, रेडियो प्रोग्राम प्रोडक्शन, आर्टिकल राइटिंग, स्क्रीनप्ले राइटिंग, वौइस् ओवर, साउंड रिकॉर्डिंग, वीडियो प्रोडक्शन, न्यूज़ प्रोग्राम प्रोडक्शन, न्यूज़ रीडिंग, न्यूज़ एंकरिंग, पब्लिक रिलेशन, एडवरटाइजिंग, इवेंट मैनेजमेंट, मार्केटिंग, मीडिया मैनेजमेंट जैसे सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं। Bsc Electronic Media Course के बाद आप चाहें यो एमएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कोर्स भी कर सकते हैं।

Bsc Electronic Media Course ke बाद जॉब कैसे मिलेगी।

सबसे पहले आप किसी भी अच्छे Media College से Bsc Electronic Media कोर्स करें। देखिए आज के समय मे बहुत से मीडिया कॉलेज, इंस्टीट्यूट हैं, जंहा पर ये कोर्स संचालित किए जाते हैं। आप किसी भी कोलेज में बिना सोचे समझे एडमिशन न लें। अनेक ऐसे कॉलेज हैं, जिन्होंने अपनी बहुत अच्छे तरीके से ब्रांडिंग कर रखी है, लोगों की नज़रों में वे इंस्टीट्यूट बहुत अच्छे हैं, लेकिन जब आप वंहा एडमिशन ले लेते हैं। एक साल बाद या 6 माह बाद पता चलता है कि आपको वह एडमिशन नही लेना चाहिए था। ऐसे कॉलेज एडमिशन के समय आपको अट्रैक्ट करने के लिए प्लेसमेंट 100% का वादा करते हैं, लेकिन जब आप कोर्स कर चुके होते हैं। वंहा पर आपको कैंपस प्लेसमेंट जैसी कोई सुविधा नही मिलती है।

इसलिए किसी भी कॉलेज या University में एडमिशन लेने से पहले वंहा पर आवश्यक सुविधाओं की जानकारी जरूर लें। जैसेकि उस कॉलेज का कैंपस प्लेसमेंट कैसा हैं। वंहा से निकले स्टूडेंट्स कंहा-कंहा जॉब कर रहे हैं। वंहा पर टीचर क्वालिफाइड हैं या नही, लैब की प्रॉपर सुविधाएं हैं, या नही। जब आप इन सभी बातों से संतुष्ट हों, तभी एडमिशन लें।

कोर्स के दौरान आप समर इंटर्नशिप अच्छे टीवी चैनल में करें। जब कोर्स पूरा कर लें तो इसके बाद अगर कॉलेज से कैंपस प्लेसमेंट होता है तो अच्छा है, नहीं तो अब इसके बाद आप किसी भी अच्छे Media House (टीवी चैनल) में इंटर्नशिप 3 से 6 महीने तक करें। अगर आपको Digital Media में जाना है तो आप इस क्षेत्र में इंटर्नशिप करें। वंही अगर आपको Film Production के क्षेत्र में जाना है तो आप इस सेक्टर में इंटर्नशिप करें।

इंटर्नशिप आप मेहनत और ईमानदारी से करें। सीखने पर ज्यादा से ज्यादा फोकस करें। आप अपने अंदर वो सभी स्किल्स को डेवेलोप करने की कोशिश करें जोकि इस इंडस्ट्री के लिए जरूरी होती हैं। इंटर्नशिप का फायदा ये होता है कि वंहा पर आप अपनी नजरों के सामने उस काम को होता हुआ देखते हैं। इसके साथ ही आपको भी उस काम मे हाँथ बटाना होता है। यंहा पर आप काम करते हुए सीखते हैं। जिससे आपको इंडस्ट्री की अच्छी नॉलेज हो जाती है। अगर आप इंटर्नशिप के दौरान अच्छा परफॉर्म करते हैं तो आपको उसी जगह पर जॉब भी मिल सकती है।

इंटर्नशिप पूरी करने के बाद आप न्यूज़ चैनल्स, मीडिया प्रोडक्शन हाउस, फिल्म प्रोडक्शन हाउस में जॉब के लिए अप्लाई करें। जॉब के लिए अप्लाई करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप पहले अच्छा रिज्यूम तैयार करें। इसमे आप अपनी सारी स्किल्स के बारे में बताएं। आपने जंहा भी इंटर्नशिप की है उसके बारे में भी बताये। इसके बाद आप उस मीडिया हाउस की वेबसाइट पर जाएं। यंहा पर आपको hr डिपार्टमेंट की मेल आईडी मिल जाएगी। इसी आईडी पर आप अपना रिज्यूम सेंड करें। अगर वंहा पर hr की ईमेल आईडी नही है, तो आपको वंहा पर फोन न. मिल जाएगा आप उस फोन न. पर कॉल करके भी HR डिपार्टमेंट की ईमेल आईडी पूछ सकते हैं। आपको ईमेल आईडी देने से इनकार नही किया जाएगा। जब आप रिज्यूम भेज देते हैं अगर उस मीडिया संस्थान में वैकेंसी होगी तो आपको इंटरव्यू के लिए काल किया जाता है। इस तरह आप हजारो जगह Job कर लिए अप्लाई करें। कंही न कहीं आपको 100% जॉब मिल जाएगी। अगर आपके अंदर आवश्यक स्किल्स और टैलेंट है तो, वरना आपके लिए जॉब पाना बहुत मुश्किल होगा।

Bsc Electronic Media College in India

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल

अगुरचंद जैन कॉलेज, चेन्नई

दोआब कॉलेज, जालंधर

अन्ना यूनिवर्सिटी

हिंदुस्तान आर्ट्स एंड सांइस कॉलेज, चेन्नई

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर

एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

St. थॉमस कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस, चेन्नई

योगेश्वरी महाविद्यालय, वीड

मद्रास यूनिवर्सिटी

एडितवर्क्स स्कूल ऑफ मास कॉम्युनिकेशन

पुणे यूनिवर्सिटी

हमे उम्मीद है कि Bsc Electronic Media Course Me Career kaise banaye in hindi ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी, क्योंकि इस पोस्ट में मैंने इस कोर्स के बारे में सारी इन्फॉर्मेशन डिटेल में दी है। अगर फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें निःसंकोच कमेंट कर सकते हैं।

Question Covered in This Article Related Bsc Electronic Media.

Bsc Electronic media course details
Bsc Electronic media me career kaise banaye
Career Scope in Bsc Electronic Media
Job Profile in Bsc electronic media
Job area in bsc Electronic media
Career option in bsc electronic media
Best college for bsc electronic media course
Admission process for bsc electronic media course
Bsc electronic media course fees

Best Career Option after 12th

12 ke baad kya kare arts wale- Best Course After 12Th

Computer Hardware Engineering Me Career kaise Banaye- All Details

Marine Engineering Me Career। Marine Engineer Kaise bane

Travel and Tourism Management me career kaise banaye। Course details in hindi

Marchent Navy me career kaise banaye- Course Details

Forensic Science me Career kaise Banaye- Details

Footwear Designer kaise Bane- Details

Career in Public Relation। Public Relation Course- Details

Avation me Career kaise banaye।Avation Career-Details

Airport Ground Staff Me Career Kaise Banaye- Full Details

Air Hostes Kaise Bane। Jobs in Air Hostes- In Hindi

Astrology me Career Kaise banaye। ज्योतिष विज्ञान- डिटेल्स

Radiology Course। Radiology me career kaise banaye

Career in Hotel management। Hotel Management me Career kaise Banaye

Acting me Career kaise banaye- 10 Best Acting Institute

Cinematographer kaise bane।Career in Cinematography

Photography me career। Professional Photographer kaise bane- All Detail

Online Media me Career kaise banaye – Full Details

Performing Arts me Career Kaise Banaye- Full Guide

Space Scientist kaise bane। Space Science Career- Details

Aeronautical Engineer kaise bane- All Details

1 thought on “Bsc Electronic Media Course Me Career kaise banaye-कम्प्लीट जानकारी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *