Bsc MLT Me Career kaise banaye। Lab Technician bane

Career in Bsc MLT- क्या आप बीएससी इन मेडिकल लैब टेक्नीशियन कोर्स में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप Bsc in Medical Lab Technician (MLT) Course के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप मेडिकल के इस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर आपको बीएससी मेडिकल लैब टेक्नीशियन  कोर्स से रिलेटेड हर जानकरी मिलेगी। All about Bsc MLT Me Career kaise banaye.

Bsc MLT Me Career kaise Banaye

मेडिकल लैब टेक्नीशियन का फील्ड उन लोगो के लिए अच्छा है, जिन लोगों की रुचि मेडिकल और रिसर्च में है। इस Field में Career बनाने के लिए स्टूडेंट को 12वीं पीसीएम सब्जेक्ट से पास होना चाहिए। इसके बाद Bsc in MLT यानी Bsc in Medical Lab Technician कोर्स कर इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं।

इस कोर्स की अवधि 3 साल होती है। आज के समय मे अनेक कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में ये कोर्स संचालित किया जाता है। गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। 

वंही प्राइवेट College या यूनिवर्सिटी में डायरेक्ट 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मिल जाता है। कुछ प्राइवेट कॉलेज में भी एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही एडमिशन होता है। इस Course की fees 3 से 5 लाख के आस- पास होती है। गवर्नमेंट कॉलेज में फीस काफी कम होती है।

Career Scope of Bsc MLT

इस सेक्टर में जॉब की भरपूर संभावनाएं मिलती है। चूँकि यह फील्ड डायरेक्ट हेल्थ सेक्टर से जुड़ा है। इसलिए यंहा पर रोजगार के अवसरों की कमी नही है।

 आज के समय मे हॉस्पिटल और पैथोलॉजी सेंटर की भरमार सी हो गई है। इन जगहों पर Mediacl Lab Technician की भारी मांग रहती है। आप यंहा पर जॉब की तलाश कर सकते हैं। इसके अलावा ब्लड बैंक में भी लैब टेक्नीशियन के लिए काफी अच्छे अवसर हैं।

मेडिकल लेबोरेटरी के में जॉब अलावा आप खुद की पैथोलोजी सेंटर खोल सकते हैं। प्रतिदिन बीमारियां बढ़ रही है। इसलिए इनको पहचानने और इनकी जांच के लिए लेबोरेटरी टेक्नीशियन की काफी अहमियत है। इस प्रकार इस field में जॉब के काफी अच्छे चांस रहते हैं।

Medical Lab Technicain के कार्य

मेडिकल लैब टेक्नीशियन किसी भी बीमारी की जांच के लिए सैंपलिंग, टेस्टिंग और रिपोर्टिंग जैसे कार्य करते हैं। ये किसी भी बीमारी का पता लगाने के लिए सैम्पल लेकर जांच करते हैं। उसी के आधार पर फिजिशियन या डॉक्टर आपका ट्रीटमेंट करते हैं। इस प्रकार Medical Lab Technician किसी भी बीमारी की रोकथाम के लिए डॉक्टर की मदद करते हैं।

लैब टेक्नोलॉजिस्ट ब्लड ग्रुप, टीसू, बॉडी फ्लूड्स, ह्यूमन बॉडी सेल काउंटिंग एंड टेस्टिंग, केमिकल एनालिसिस, माइक्रोऑर्गेनिज्म स्क्रीनिंग आदि जांचे करने में योगदान देते हैं।

ये भी पढे..
डीएमएलटी में कैरियर कैसे बनाये
बीएससी नर्सिंग में कैरियर कैसे बनाये
बीएससी ऑप्टोमेट्री में कैरियर कैसे बनायें
एक्स रे टेक्नीशियन कैसे बने
डी फार्मा में कैरियर कैसे बनायें
बी फार्मा में कैरियर कैसे बनायें

Medical Lab Technician निम्न क्षेत्र में काम करते हैं-

  • ब्लड बैंकिंग
  • माइक्रोबायोलॉजी
  • मोलीक्यूलर बायोलॉजी
  • हेमाटोलॉजी
  • क्लिनिकिल केमिस्ट्री
  • इम्यूनोलॉजी 
  • साइटोटेक्नोलॉजी
  • क्लिनिकिल केमिस्ट्री

Bsc MLT course के बाद निम्न पदों पर काम करने का मौका मिलता है-

लैब टेक्निशियन लैब टेक्नोलॉजिस्ट
लेबोरेट्री मैनेजर सुपरवाइजर
हेल्थ एंड सेफ्टी ऑफिसर कंसल्टेंट

Medical Lab Technician Course

मेडिकल लैब टेक्नीशियन बनने के लिए आप जरूरी नही की Bsc MLT करें। आप इसमें डिप्लोमा कोर्स DMLT  या सर्टिफिकेट CMLTभी कर सकते हैं। ये एक साल का कोर्स होता है। इसको दसवीं के बाद किया जा सकता है। डिप्लोमा कोर्स की अवधि 2 साल होती है। बीएससी एमएल्टी करने के बाद Msc MLT भी कर सकते हैं।

College for Medical Lab Technician Course

इंडियन इंस्टिट्यूट आफ पारामेडिकल साइंसेज, लखनऊ 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली
एमिटी यूनिवर्सिटी, नोयडा
जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, दिल्ली
मणिपाल यूनिवर्सिटी, मणिपाल
बाबा फरीद कॉलेज, भटिंडा
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि Career in Bsc MLT ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल में मैन Bsc MLT Course and Career से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन दी है, जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। अगर आपको Career से रिलेटेड कोई जानकारी चाहिए, तो आप हमसे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं। अपने जानने वालों को भी ये पोस्ट शेयर करें, ताकि उन लोगों को भी इसका फायदा मिल सके।

5 thoughts on “Bsc MLT Me Career kaise banaye। Lab Technician bane”

  1. What’s is procedure of entrance in mlt for government colleges & also for private colleges?
    When the entrance form opens?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *