Bsc Nursing Kya hai

What is Bsc Nursing in Hindi- आज की इस पोस्ट में हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिषय पर चर्चा करेंगे वो है Bsc Nursing kya hai। अगर आप बीएससी नृसिंग के बारे में जानकारी सर्च कर रहे है तो हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है। यंहा पर हम Bsc Nursing kya hota hai इसके बारे में तो बताएंगे ही और साथ ही इससे जुड़ी सारी इन्फॉर्मेशन प्रदान करेंगे। जिससे कि अगर आपको भी अगर ये कोर्स करना तो आपको Bsc Nursing में कैरियर के सम्बंध में डिसीजन लेने में मदद मिलेगी।

Bsc Nursing kya hai

बीएससी नृसिंग, मेडिकल फील्ड का एक अंडग्रेजुएट कोर्स होता है। इसकी ड्यूरेशन 4 साल होती है। ये कोर्स उन कैंडिडेट के लिए बेहतर कैरियर ऑप्शन है, जो लोग मेडिकल या चिकिसा के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं। कुछ कैंडिडेट ऐसे भी होते हैं, जिनका सपना Doctor बनने का होता है, लेकिन किसी कारणवश MBBS या BAMS जैसे कोर्स नही कर पा रहे हैं, तो ऐसे लोग BSC Nursing Course करके मेडिकल के फील्ड में कैरियर बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं।

चूंकि MBBS और BAMS कोर्स की फीस भी काफी ज्यादा होती है, ऐसे में हर किसी के वश की बात नही कि वो इन मेडिकल कोर्स को कर सके। तो ऐसे कैंडिडेट्स के लिए Bsc Nursing कोर्स एक ऐसा कैरियर ऑप्शन है, जिसके माध्यम से वे चिकिसा के फील्ड में कैरियर बना सकते हैं।

Bsc Nursing Me Career Scope

नृसिंग के फील्ड में कैरियर हमेशा ही अच्छा रहा है और भविष्य में और भी ज्यादा अच्छा रहेगा। इस क्षेत्र में कैरियर को लेकर कोई भी डाउट नही होता है। Bsc Nursing Course करने के बाद आप बेरोजगार नही घूमेंगे। बल्कि इसके बाद आसानी से जॉब भी मिल जाती है।

  • ये भी पढ़े- बीएससी नर्सिंग कैसे करें 
  • आज के दौर में इतने ज्यादा हॉस्पिटल, नृसिंग होम और ट्रामा सेंटर हो चुके है, कि वंहा पर Nursing में ट्रेंड लोगों की डिमांड बनी रहती है। हर शहर के गली मोहल्ले में आपको हॉस्पिटल मिल जॉएँगे तो यंहा पर जॉब के काफी अच्छे चान्स इसी वजह से हैं, कि हॉस्पिटल्स की संख्या दिनों- दिन बढ़ रही है। जिस वजह से वंहा पर Nursing स्टाफ की भी जरूरत बढ़ रही है।

    इस फील्ड में कैरियर की ग्रोथ का अंदाजा आप ऐसे भी लगा सकते हैं, कि जनसंख्या कितनी तेजी से बढ़ रही है। जिस तरह से जनसंख्या में इजाफा हो रहा है, तो उसी तरह से मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। जब रोगियों की संख्या बढ़ रही है तो इस वजह से हॉस्पिटल भी नए- नए खुल रहे है। ज्यादा से ज्यादा हॉस्पिटल खुलने की वजह से ट्रेंड नृसिंग स्टाफ की डिमांड बढ़ती जा रही है। इस तरह से आप इस फील्ड में कैरियर काफी बेहतरीन बना सकते हैं।

    बीएससी नृसिंग कोर्स करने के बाद सरकारी नौकरियों के भी काफी अच्छे चान्स रहते हैं। जंहा पर आप कम्युनिटी हॉस्पिटल, सीएचसी, पीएचसी, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल्स में जॉब नर्स के तौर पर कर सकते हैं। इसके अलावा आर्मी, रेलवे और भी बहुत से सरकारी विभागों के हेल्थ डिपार्टमेंट में नर्स की जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा CHO यानिकि कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के तौर पर भी सरकारी नौकरी के अवसर मिल सकते हैं।

    Bsc Nursing Kaise kare

    बहुत से स्टूडेंडस ये पूंछते हैं, कि वे बीएससी नृसिंग कैसे कर सकते है। बीएससी नर्सिंग के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। इसके लिए कैंडिडेट को 12th पीसीबी ग्रुप यानिकि केमेस्ट्री, फिजिकिस और बायोलॉजी बिषय के साथ मे पास होना चाहिए। 12वीं में कम से कम 45% से 55% के बीच होने चाहिए। इसके बाद आपको विभिन्न यूनिवर्सिटीज और Nursing College में एडमिशन के लिए अप्लाई करना होगा।

    Bsc Nursing Me Admission kaise milega

    बीएससी नर्सिंग में एडमिशन का प्रोसेस भिन्न- भिन्न संस्थानो में भिन्न हो सकता है। कंही पर तो आपको डायरेक्ट एडमिशन मिल जाएगा और कंही पर एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। देखिए गवर्नमेंट संस्थानो में तो एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद मेरिट के आधार पर एडमिशन होगा। वंही कुछ जो ज्यादा प्रशिद्ध प्राइवेट नर्सिंग कॉलेज हैं तो हो सकता है कि वंहा पर भी एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़े, लेकिन कोई जरूरी नही। ज्यादातर प्राइवेट कॉलेज डायरेक्ट ही एडमिशन देते हैं।

    Bsc Nursing Course Fees

    इस कोर्स की फीस अलग- अलग संस्थानो में अलग- अलग होती है। फिलहाल इसकी फीस 30 हजार से लेकर 5 लाख तक होती है। इसकी फीस इस बात पर डिपेंड करती है कि आप किस तरह के कॉलेज से Bsc Nursing कर रहे हैं। अगर आप सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करते हैं तो 5 से 10 हजार सालाना फीस में ही कोर्स हो जाएगा। वंही अगर किसी प्राइवेट कॉलेज से Bsc Nursing कर रहे हैं तो 50 हजार से लेकर 1.5 लाख सालाना तक फीस हो सकती है।

    अब आपको Bsc Nursing kya hai और इसको कैसे करना चाहिए, इससे जुड़ी हर जानकारी मिल गई है। चलिये इस कोर्स से जुड़ी और भी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी आपको देते हैं।

    Bsc Nursing Entrance Exam

    चलिये अब आपको बता देते हैं, कि गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए कौन- कौन से एंट्रेंस एग्जाम आप दे सकते हैं। फिलहाल मैं आपको बता दूं, गवर्नमेंट कॉलेज काफी बेहतरीन होते हैं और साथ ही इनकी फीस भी काफी कम होती है। इसलिए प्रतिबर्ष लाखों स्टूडेंडस Bsc Nursing Entrance Exam में अप्लाई करते हैं। इस वजह से कंपटीशन काफी बढ़ जाता है। अगर आप मेहनत से तैयारी करेंगे, तभी इसका एंट्रेंस एग्जाम पास कर पाएंगे। एंट्रेंस एग्जाम निम्न हैं….

    एम्स बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम

    बीएचयू बीएससी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

    केजीएमयू बीएससी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड एजुकेशन रिसर्च

    हेमवती नंदन बहुगुणा यूनिवर्सिटी बीएससी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

    पीजीआईएमआर बीएससी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

    हिमांचल प्रदेश बीएससी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

    यूपी बीएससी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम

    गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी बीएससी नृसिंग एंट्रेंस एग्जाम, आदि।

    Bsc Nursing Course के बाद जॉब कैसे मिलेगी।

    सबसे पहले तो आप किसी भी अच्छे नर्सिंग कॉलेज से Bsc Nursing पूरा करें। इसके बाद आप किसी अच्छे हॉस्पिटल में इंटर्नशिप करें। अगर इंटर्नशिप के दौरान आप सही से कम को सीखते और करते हैं, तो चान्स रहते हैं कि आपको वंही जॉब ऑफर हो सकती हैं। जंहा से आप इंटर्नशिप कर रहे हैं। अगर वंहा पर जॉब नही मिलती है तो इंटर्नशिप पूरी करने के बाद किसी भी हॉस्पिटल, क्लीनिक, ट्रामा सेंटर, नृसिंग होम में जॉब की तलाश कर सकते हैं।

    Bsc Nursing ke baad Salary

    इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 8 हजार से 12 हजार के बीच मे मिलती है। एक से दो साल का अनुभव होने के बाद 15 से 20 हजार के बीच मे सैलरी हो जाती है। इस तरह आपको जैसा एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है, वैसे ही आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होती रहती है।

    Bsc Nursing करने के फायदे

    बीएससी नर्सिंग करने का सबसे बड़ा फायदा तो यही है, कि यह पैरामेडिकल सेक्टर का कोर्स है। जिसमे कैरियर की ग्रोथ काफी अच्छी होती है। इस कोर्स को करने के बाद में कैंडिडेट को जॉब के लिए ज्यादा इधर- उधर भटकना नही पड़ता है। बस आपके अंदर टैलेंट होना चाहिए। क्योंकि इतने ज्यादा मौजूदा समय मे हॉस्पिटल हो चुके हैं, जिससे कि कंही न कही वैकेंसी रहती ही हैं। यह ऐसा सेक्टर है, जिसका हमेशा स्कोप रहेगा।

    Work of Nurse (नर्स के कार्य)

    नर्स का प्रमुख कार्य मरीज की देखभाल करना और उनकी सेवा के लिए तैयार रहना।

    मरीज के इलाज के लिए डॉक्टर को असिस्ट करने का कार्य भी नर्स का होता है।

    मरीजों को समय पर दवाएं देना, मरहम पट्टी करना, शुगर चेक करना, टेम्परेचर चेक करना, ब्लड प्रेशर चेक करना।

    मरीजो की दवाओं के साथ ही उनके खान- पान से सम्बंधित परहेज के बारे में जानकारी देना।

    मरीजों की साफ- सफाई और कमरे की साफ- सफाई का ध्यान रखना।

    मरीज की कंडीशन पर नजर रखना और देखभाल करना।

    Bsc Nursing के बाद जॉब प्रोफाइल

    हॉस्पिटल नर्स

    स्टाफ नर्स

    डिपार्टमेंट सुपरवाइजर

    नर्सिंग सर्विस एडमिनिस्ट्रेटर

    मिलिट्री नर्स

    कम्युनिटी नर्स

    कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर

    असिस्टेंट नर्सिंग सुपरिंटेंडेंट

    इंडिस्ट्रीयल सुपरवाइजर

    नृसिंग टीचर

    नृसिंग डायरेक्टर

    Bsc Nursing कंहा से करें

    आप किसी भी पैरामेडिकल कॉलेज, नृसिंग कॉलेज और मेडिकल कॉलेज से बीएससी नृसिंग का कोर्स कर सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि वो कॉलेज नृसिंग काउंसिल ऑफ इंडिया से एप्रूव्ड हो। अच्छे कॉलेज से कोर्स करने का फायदा ये होता है, कि वंहा पर लैब और प्रैक्टिकल की सुविधाएं अच्छी होती हैं और टीचर भी वंहा पर अच्छे होते हैं। जिस वजह से वंहा पर आपको अच्छा नॉलेज मिलता है। इसलिए आपको अच्छे कॉलेज की वजह से जॉब भी आसानी से मिल जाती है।

    गरीब कैंडिडेट बीएससी नृसिंग कैसे करें।

    प्राइवेट कॉलेज में बीएससी नृसिंग की फीस काफी ज्यादा होती है, जोकीं गरीब तबके के कैंडिडेट्स की वश की बात नही है। इसलिए गरीब कैंडिडेट को गवर्नमेंट कॉलेज से Bsc Nursing Course करना चाहिए। गवर्नमेंट कॉलेज की खासियत ये भी होती है, कि ये काफी अच्छे कॉलेज होते है।

    लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए काफी ज्यादा आवेदन होते है। जिस वजह से कंपटीशन काफी बढ़ जाता है। ऐसे में आपको तैयारी काफी मेहनत से करनी होगी। आपको ये करना चाहिए कि 10वीं के बाद तुरंत ही आगे की पढ़ाई के साथ- साथ ही बीएससी नृसिंग के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी भी शुरू कर देनी चाहिए। जब तक 12 पास करेंगे तो दो साल का समय आपको तैयारी करने के लिए मिल जाएगा। इन दो सालों में काफी अच्छी तैयारी हो जाएगी और आपको गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है।

    Bsc Nursing ke baad kya kare

    बीएससी नर्सिंग के बाद आप Msc Nursing या फिर नृसिंग के किसी एक फील्ड में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। एमएससी नृसिंग के बाद आप नृसिंग कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर टीचिंग के फील्ड में भी कैरियर बना सकते हैं। एमएससी नृसिंग के बाद में नेट और पीएचडी का भी ऑप्शन होता है। जिसके बाद आप टीचिंग और रिसर्च के फील्ड में जा सकते हैं।

    Specialization after Bsc Nursing

    बीएससी नृसिंग के बाद आप किसी भी एक फील्ड में स्पेशलाइजेशन भी कर सकते हैं। जैसेकि-

    ऑन्कोलॉजी

    मिडवाइफरी

    ओर्थोपेडिक

    कैंसर

    ओप्थेल्मिक

    क्रिटिकल केयर

    न्यूरो-सर्जरी

    नियोनेटल

    न्यूरोलॉजी

    एमरजेंसी एंड डिजास्टर

    साइकाइट्री

    ऑपरेशन रुम

    नेफ्रोलॉजी

    कार्डियो-लॉजी

    लेप्रसी

    पेडियेट्रिक

    Bsc Nursing College in india

    वैसे तो बहुत से बीएससी नृसिंग के कॉलेज हैं। आप अपनी सुविधानुसार और इच्छानुसार किसी भी अच्छे कॉलेज से इस कोर्स को कर सकते हैं। ऐसा जरूरी नही है, कि मैं जो कॉलेज बता रहा हूँ, यंही से आप कोर्स करें।

    एम्स दिल्ली

    एम्स जोधपुर

    एम्स भुवनेश्वर

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

    किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी

    बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

    आर्म्ड फ़ोर्स मेडिकल कॉलेज, पुणे

    एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली

    अन्नामलाई यूनिवर्सिटी

    इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

    बाबा फरीद यूनिवर्सिटी

    बंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट

    भुवनेश्वर यूनिवर्सिटी

    बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी

    गोआ यूनिवर्सिटी

    केएमसीएच कॉलेज ऑफ नर्सिंग कोयंबटूर तमिलनाडु

    हैदराबाद यूनिवर्सिटी

    दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट

    आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी ऐंड रिसर्च, लखनऊ

    धनवंतरि कॉलेज ऑफ नर्सिंग तमिलनाडु

    अपोलो स्कूल ऑफ नर्सिंग चेन्नई

    भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ नर्सिंग पुणे

    वीएमएस कॉलेज ऑफ फार्मेसी पंजाब

    श्री शंकराचार्य कॉलेज ऑफ नर्सिंग भिलाई

    चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, आदि

    उम्मीद है कि Bsc Nursing kya hai और इसमे कैरियर कैसे बनायें, ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। क्योंकि इस आर्टिकल में मैने bsc nursing course से जुड़ी हर जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए काफी हेलफ्फुल साबित होगी। फिर भी अगर आपके मन मे कोई सवाल हैं, तो आप कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *