Bsc Optometry me Career kaise banaye

Career in Bsc Optometry- क्या आप ऑप्टोमेट्री में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप Bsc Optometry Course के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप ऑप्टोमेट्री या बीएससी ऑप्टोमेट्री में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। यंहा पर हम Bsc optometry eligibility, कैरियर स्कोप, जॉब्स, bsc optometry fees आदि के बारे में बताएंगे। जोकि आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल साबित होगी।

Bsc Optometry me Career kaise banaye

बीएससी ऑप्टोमेट्री हेल्थकेयर सेक्टर का काफी महत्वपूर्ण कोर्स के अंतर्गत आता है। अगर आप Bsc Optometry में Career बनाना चाहते हैं, तो इस कोर्स के लिये आवश्यक योग्यता (Bsc optometry eligibility) साइंस स्ट्रीम से 12वीं हैं। यानी कि अगर कोई स्टूडेंट पीसीएम या पीसीबी सब्जेक्ट से 10+2 है, तो वह इस कोर्स के लिए योग्य है। 

इसके अलावा आप ऑप्टोमेट्री में डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। इसकी अवधि 2 साल होती है। वंही Bsc Optometry Course की अवधि 3 साल होती है। (B.Opt) बैचलर इन ऑप्टोमेट्री की अवधि 4 साल होती है। इसमें गवर्नमेंट कॉलेज या कुछ अच्छे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर मिलता है। वंही कुछ प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटी में डायरेक्ट 12 वीं में प्राप्त अंको के आधार पर मिल जाता है।

इस कोर्स की फीस (bsc optometry fees)की बात करें, तो अगर आप गवर्नमेंट College से इस कोर्स को करते हैं, तो आप कम खर्च में इस कोर्स को कर सकते हैं। वंही प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स की फीस 2 लाख से 4 लाख के आस- पास हो सकती है। 

इस कोर्स को कंपलीट करने के बाद Student को एक साल की इंटर्नशिप करनी होती हैं। जंहा पर स्टूडेंट्स को अस्पताल में आंख के डॉक्टर के अधीन काम करना होता है। जिसके बाद आप किसी आंख के हॉस्पिटल में Job कर सकते हैं या फिर अच्छा अनुभव होने के बाद स्वरोजगार भी कर सकते हैं।

Career Scope in Bsc Optometry

बीएससी ऑप्टोमेट्री हेल्थकेयर सेक्टर के अंतर्गत आता है। इसलिए इस सेक्टर में कैरियर की काफी अच्छी संभावनाएं हैं। हर व्यक्ति अपने जीवनकाल में आंख की समस्या से गुजरता है। ऐसे में ऑप्टोमेट्रिस्ट ही आपकी आँखों की देखभाल करते हैं। इस प्रकार यह कैरियर की संभावनाओं से भरा कैरियर है।

इस कोर्स को कंपलीट करने के बाद आप किसी भी आंख के हॉस्पिटल या क्लिनिक में जॉब कर सकते हैं। ऑप्थोमोलिस्ट के तौर पर किसी चश्मे के शोरूम में जॉब करने का भी आपके पास विकल्प होता है। ऑप्टोमेट्रिस्ट लैंस इंडस्ट्री या लेंस बनाने वाली कंपनियों में भी जॉब कर सकते हैं। सरकारी नियमानुसार प्राइवेट चश्मे के शोरूम और दुकानों को चलाने के लिए ऑप्टीशियन की जरूरत होती है। आप यंहा पर भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा आंखों से संबंधित प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी में भी भरपूर जॉब के अवसर हैं।

अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं, तो आप खुद का क्लिनिक खोलकर प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं। ऑप्टिकल लेंस मैनुफैक्चरिंग यूनिट भी आप खोल सकते हैं। इस प्रकार इस सेक्टर में कैरियर के बेहतरीन अवसर हैं।

ये भी पढ़े –

12वीं के बाद बने ब्लड बैंक टेकनीशियन, सस्ते कोर्स में हाई डिमांडिंग करियर

वेटेरनरी डॉक्टर (पशु चिकित्सक) कैसे बनें
12वीं के बाद क्या करें
वेडिंग प्लानर कैसे बने
एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ में करियर कैसे बनाये
एक्टर कैसे बने

Popular Jobs Profile in Bsc Optometry

प्राइवेट प्रक्टिसनर (Eye Doctor)
ओपट्रोमेट्रिस्ट
ऑप्टिशियन
ट्रेनी ओपट्रोमेट्रिस्ट
कस्टमर केयर एसोसिएट
सेल्स एग्जेक्युटिव
विजन कंसल्टेंट
प्रोफेसर
ऑप्टोमेट्री रिसर्चर

Bsc optometry syllabus

इस कोर्स में आंखों की देखभाल और बीमारियों से रिलेटेड बिषयों को पढ़ाया जाता है। आंखों की जांच कैसे की जाती है, आंखों की देखभाल कैसे करना है, कस्टमर को चस्मा कैसे पहनना है, आई विजन थेरेपी, आई एक्सरसाइज, लो-विजन डिवाइसेज, कॉन्टैक्ट लैंस, आंखों की जांचों में प्रयुक्त होने वाले उपकरण का प्रयोग और रखरखाव आदि इससे जुड़े सब्जेक्ट के बारे में बताया जाता है।

Optometrist का क्या काम होता है?

ओपट्रोमेट्रिस्ट आंखों की जांच करने का काम करते हैं, इसके लिए वे कई तरह के ऑप्टिकल उपकरण भी इस्तेमाल करते हैं। ये लोग आंखों की जांच में उपयोग किये जाने वाले उपकरणों के आपरेशन और रखरखाव में स्पेसलिस्ट होते हैं। दूर दृस्टि दोष, निकट दृस्टि दोष, मायोपिया, कलर ब्लाइंडनेस आदि का उपचार करते हैं।

एक प्रकार से Optometrist आंखों की सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज करते है। ये सिर्फ आंखों की सर्जरी से जुड़े काम नही कर सकते हैं। इसके अलावा आंखों की जांच करने के साथ ही खुद ही चश्मे भी तैयार करते हैं।

Optometrist monthly salary

सैलरी आपकी स्किल और नॉलेज पर डिपेंड करती है। अगर आपने अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी से Bsc Optometry कोर्स किया है, तो आराम से 15 से 20 हजार की जॉब मिल जाएगी। अनुभव होने के बाद 50 हजार से 1 लाख तक प्रतिमाह कमा सकते हैं। अगर खुद का आई क्लिनिक स्टार्ट करते हैं, तो और भी अच्छी इनकम कर सकते हैं।

Bsc optometry college

ऑल इंडिया इंस्टीच्यूट ऑफ मैडीकल साइंसेज, नई दिल्ली
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, सूरत
दिल्ली पैरामैडीकल एंड मैनेजमैंट इंस्टीच्यूट, नई दिल्ली
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, नागपूर
गांधी आई हॉस्पिटल, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश 
पंजाब मेडिकल कॉलेज, अमृतसर
बी.आर.डी. मैडीकल कॉलेज, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ एंड टेक्नोलॉजी, पिलानी
इंदिरा गांधी मैडीकल कॉलेज, शिमला, हिमाचल प्रदेश
पटियाला मेडिकल कॉलेज

उम्मीद है कि Bsc Optometry में कैरियर कैसे बनाये, ये आर्टिकल आपको पसंद आया होंगे इस पोस्ट में मैंने Bsc Optometry Course से रिलेटेड हर जानकरी दी है। अगर फिर भी आपके मन मे कोई डाउट रह है, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

ये भी पढ़े –
ऑनलाइन मीडिया में करियर कैसे बनाये
प्रोफेशनल फोटोग्राफी में करियर कैसे बनाये
एनिमेशन में करियर कैसे बनाये
बीसीए में करियर कैसे बनाये

1 thought on “Bsc Optometry me Career kaise banaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *