Career Counselor kaise bane

Career Counselor kaise bane- दोस्तों आज का हमारा विषय बहुत ही इंटरेस्टिंग और कैरियर के लिहाज से काफी अच्छा है। इस टॉपिक का नाम है Career Counselor kaise bane। यंहा पर हम आपको Career Counselling से रीलेटेड सारी जानकारी देंगे। जिससे आपको इस सेक्टर आसानी से Career बना सकेंगे।


Career Counselor kaise bane


वर्तमान समय मे Career Counselor की Education सेक्टर में काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसलिए इस फील्ड में Career की संभावनाओं में भी इजाफा हुआ है। ऐसे में अगर आप Career Counselling में कैरियर बनाना चाहते हैं तो ये आपके लिए Golden चांस हो सकता है। युवाओं में भी पिछले कुछ सालों से इस Field के प्रति रुझान बढ़ा है।


Career Counselor के तौर पर कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद आप BA Psychology Course किया जा सकता है। अगर आप ग्रेजुएशन कंप्लीट कर चुके हैं तो आप MA Psychology कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स में एडमिशन Entrance Exam के बाद ही मिलता है। हालांकि बहुत से कॉलेज में डायरेक्ट ही admission मिल जाता है।


इस Course की fees की बात करें तो गवर्नमेंट college से अगर आप इन कोर्स को करते हैं तो आपको 10 से 20 हजार रुपये देने पड़ सकते हैं। वंही private Colleges में 1 लाख भी ज्यादा fees ली जाती है।


Career Scope of Career Counselor


आज के समय मे Career Counselor के लिए Job के बेहतरीन मौके उपलब्ध हैं। वर्तमान समय मे अधिकांश स्टूडेंट्स ये नही समझ पाते हैं कि उनको अपना Career किस field में बनाना चाहिए या कौन सा Course वे करें जिससे कि अपने इंटरेस्ट के मुताबिक अपने Career का चुनाव कर सकें। ऐसे में Career Counselor उनको उनकी इंट्रेस्ट और स्किल्स के अनुसार आकलन कर उनके Career का मार्गदर्शन करते हैं। इस प्रकार आप इस field में शानदार Career बना सकते हैं।


इसके अलावा Board ल या University  एग्जाम के समय भी अनेक Student स्ट्रेस में आ जाते है, तब Career Counselor ही इनकी शंकाओं का समाधान करते हैं। इस तरह कैरियर Counselor के तौर पर आप School, Colleges, University, NGO, कोचिंग सेंटर एवं सामाजिक कल्याण संस्थान में Job कर सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न समाचार पत्र, पत्रिकाओं में भी स्टूडेंट की Career से रीलेटेड एक पेज या कलाम होता है। जिसमे Career Counselor से students विभिन्न Course और Career की जानकारी प्राप्त करते हैं तो आप इन जगहों पर भी Job का अवसर पा सकते हैं।


Career Counselling में और भी अन्य कैरियर के ऑप्शन हैं जैसे कि आप सरकारी एजेंसियों में भी जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप Corporate House, प्राइवेट इंडस्ट्रीज, एवं रिसर्च आर्गेनाइजेशन में भी जॉब के अवसर पा सकते हैं। इस क्षेत्र में आप आसानी से 15 से 20 हजार शुरुआती सैलरी पा सकते हैं। अनुभव होने पर 30 से 40 हजार प्रतिमाह तक सैलरी मिलती है।


Course For Career Counselor


Career Counseling में Career बनाने के लिए साइकोलॉजी में बीए, एमए या PG Diploma जैसे Course कर सकते हैं।
बीए इन साइकोलॉजी
बीए ऑनर्स इन साइकोलॉजी
बीएससी इन साइकोलॉजी
एमए इन साइकोलॉजी
एमएससी इन साइकोलॉजी
पीजी डिप्लोमा इन साइकोलॉजी
पीजी डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड काउन्सलिंग


Career Counselor के कार्य


Career Counselor Students की कैरियर से जुड़ी प्रॉबलम्स को सॉल्व करते हैं। जैसे कि एकेडमिक कोर्स, एग्जाम आदि।


Best College for Career Counselling Course


दिल्ली यूनिवर्सिटी
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
भरतार यूनिवर्सिटी, कोयम्बटूर
राजीव गांधी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ युथ डेवलपमेंट, तमिलनाडु

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *