Cinematographer kaise bane।Career in Cinematography

Career in Cinematography- क्या आप फिल्म या टीवी सीरियल में सिनेमेटोग्राफर बनना चाहते हैं या सिनेमेटोग्राफी में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं। अगर आप Career in Cinematography के बारे में इनफार्मेशन चाहते हैं। तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार होगी। इस पोस्ट मैंने Cinematographer kaise bane इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। यंहा पर आपको Cinematography course की हर जानकारी मिलेगी, जोकि आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है.(All Detail About Cinematographer kaise bane)

Film Cinematographer Kaise Bane

सिनेमेटोग्राफी फिल्म इंडस्ट्री का बहुत पॉपुलर कोर्स हैं। इसके अंतर्गत कैमरा हैंडलिंग, कैमरा आपरेशन, कैमरा मूवमेंट, कैमरा एंड लाइटिंग टेक्निक की सारी जानकारी दी जाती है। Cinematographer बनने के लिए आपको Camera and Lighting या फिर  सिनेमेटोग्राफी कोर्स करने की जरूरत होगी।  असल मे Cinematography Course ही कैमरा एंड लाइटिंग कोर्स कहा जाता है। दोनो एक ही बातें हैं। सिनेमेटोग्राफी कोर्स करने के बाद आपको किसी Cinematographer के असिस्टेंट के रूप में काम करना होगा। सबसे पहले सिनेमेटोग्राफी कोर्स करने के बाद आप Cinematography में इंटर्नशिप करें। इससे आपको कैमरा एंड लाइटिंग के बारे में जानकारी हो जाएगी। इसके साथ ही सिनेमेटोग्राफी का बास्तविक नॉलेज भी हो जायेगा। जिससे आपको जॉब मिलने में आसांनी होगी।

फिल्म इंडस्ट्री में काम पाने के लिए जरूरी है कि आप जिस फिल्ड में जाना चाहते हैं, उन फील्ड के लोगो से आपकी जान पहचान हो। यंहा पर जान- पहचान से काम आसांनी से मिल जाता है। इसलिए अगर आपकी Cinematography के फील्ड में किसी से जान- पहचान नही है, तो बनाये। अक्सर Cinematographer को कैमरा अटेंडेंट, असिस्टेंट की जरूरत होती है। अगर आपकी इनसे पहचान है, तो ये आपको काम दे सकते हैं। जब आप इस सेक्टर में इंटर्नशिप करेंगे तो आपकी इस फील्ड में जान- पहचान बढ़ने लगेगी।

Career In Cinematography

वर्तमान समय मे फिल्म इंडस्ट्री काफी ग्रोथ कर चुकी है। आज फ़िल्म उद्दोग बहुत बड़ा बिजनेस का हब बन चुका है। बड़े- बड़े बिजनेसमैन फिल्म इंडस्ट्री में मनी इन्वेस्ट कर रहे है। फिल्मे मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन है। इसलिए बहुत बड़े- बडे बजट की फिल्मो का निर्माण हो रहा है। खास बात यह है कि फिल्मो का निर्माण भी तेजी से होने लगा है। प्रतिबर्ष हजारों फिल्मे बनती हैं। इन फिल्मों में Cinematographer या कैमरामैन के तौर पर आप काम कर सकते हैं। इसके अलावा टीवी सीरियल और रियलिटी शो, अन्य टीवी शो में भी काफी डिमांड रहती है। अगर आपके पास टैलेंट है, और आपकी इंडस्ट्री में जान- पहचान है, तो आप आसानी से इस सेक्टर में शानदार कैरियर बना सकते हैं।

बॉलीवुड के अलावा आप भोजपुरी, साउथ सिनेमा में भी काम कर सकते हैं। आज के समय मे भोजपुरी फिल्म भी काफी पसंद की जा रही हैं। आप इनमें भी काम कर सकते हैं। इसके अतरीरिक्त कमेरिशल फिल्मो में भी कैरियर के भरपूर मौके हैं। हालांकि लोगो को ज्यादा आकर्षण बॉलीवुड फिल्मों में काम के प्रति होता है। क्योंकि बॉलीवुड फिल्मों में,  टीवी सीरियल, शो, साऊथ सिनेमा से पैसा और पहचान ज्यादा है। 

Cinematography kya hai

सिनेमेटोग्राफी कैमरा एंड लाइटिंग का कोर्स होता है। इसके अंतर्गत कैमरा और लाइटिंग की टेक्निक्स के बारे में बताया जाता है। इसके साथ ही कैमेरा एंगल, कैमरा शॉट, कैमरा मूवमेंट यानी कि फिल्मो के निर्माण में कैमरा और लाइटिंग का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाती है। 

Work of Cinematographer

सिनेमेटोग्राफर का मुख्य काम फ़िल्म की शूटिंग के समय फ़िल्म को कैमरे के द्वारा शूट करना होता है। उसको शूटिंग के समय ये ध्यान रखना होता है, कि कौन सा शॉट कैसे लेना है। किस तरह के शॉट के लिए किस तरह की लाइट चाहिए। शॉट किस तरह का होगा और ये शॉट किस एंगल से शूट करना है।

Also Read- ब्लॉगिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमायें आसान तरीका सभी के लिए

Cinematographer फ़िल्म निर्माण में काफी अहम व्यक्ति होता है। बिना सिनेमेटोग्राफर के फ़िल्म की शूटिंग संभव ही नही है। फ़िल्म निर्माण की सारी जिम्मेदारी डायरेक्टर और सिनेमेटोग्राफर के कंधों पर होती है। सिनेमेटोग्राफर Film Director के निर्देश के अनुसार शीन शूट करता है। जिस तरह का सीन डायरेक्टर को चाहिए। Cinematographer और डायरेक्टर फ़िल्म की शूटिंग से पहले पूरी रूपरेखा तैयार करते हैं, कि कौन सा सीन कैसे शूट करना है। उसके लिए लाइट कैसी होगी। किस एंगल से शॉट लेना है। सारी प्रक्रिया सिनेमेटोग्राफर और डायरेक्टर तैयार करते हैं।      सिनेमेटोग्राफर को Director Of Photography भी कहते हैं।

Skills For Cinematographer

Cinematography में कैरियर बनाने के लिए क्रिएटिविटी, कैमरा एंड लाइटिंग की अच्छी समझ होनीं चाहिए। कैमरा ऑपरेटिंग और कि अच्छी जानकारी आवश्यक है। इसके साथ कैमरा एंगल, कैमरा शॉट, बेसिक वीडियो एडिटिंग, साउंड की जानकारी भी जरूरी है। cinematography में  मोशन पिक्चर कैमरे का इस्तेमाल होता है। 

Qualification for Cinematography Course and fees

सिनेमेटोग्राफी कोर्स के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास हों। सर्टिफिकेट कोर्स 3 से 6 माह के होते है, इनकीं फीस 40 स्व 70 हजार होती है। डिप्लोमा कोर्स की अवधि 1 वर्ष होती है, इसकी फीस 60 हजार से 1 लाख तक होती है। बैचलर कोर्स 3 बर्ष के होते हैं, इनकीं फीस 80 से 1.20 लाख प्रतिबर्ष तक होती है।

Course For Career in Cinematography

सिनेमेटोग्राफी में कैरियर बनाने के लिए कैमरा एंड लाइटिंग टेक्निक्स, फ़िल्म एंड टीवी प्रोडूक्शन, Cinematography जैसे कोर्स कर इस फील्ड में प्रवेश कर सकते हैं। जैसे

  • डिप्लोमा इन सिनेमेटोग्राफी
  • डिप्लोमा इन कैमरा एंड लाइटिंग
  • बीएससी इन सिनेमा & फिल्म मेकिंग
  • डिप्लोमा इन फिल्म एंड टीवी प्रोडक्शन
  • डिप्लोमा इन प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन
  • सर्टिफिकेट इन कैमरा एंड लाइटिंग
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन सिनेमेटोग्राफी
  • बीए इन फ़िल्म मेकिंग & सिनेमेटोग्राफी
  • एमएससी इन सिनेमा & सिनेमेटोग्राफी

Best Institute For Cinematography Course

आजकल फ़िल्म मेकिंग के बहुत सारे इंस्टिट्यूट है, जोकि सिनेमेटोग्राफी के कोर्स कराते हैं। आप किसी भी इंस्टीट्यूट में एडमिशन न लें। उसी इंस्टीट्यूट में Cinematography course करें। जो अच्छे हों और उनका प्लेसमेंट सही हो। साथ ही प्रक्टिकल के लिए लैब और इक्विपमेंट हों। इस कोर्स में थ्योरी का ज्ञान कम और प्रैक्टिकल नॉलेज ज्यादा हो। प्रैक्टिकल ज्ञान ही इस फील्ड में काम आता है। यंहा पर मैं आपको कुछ अच्छे film institute बता रहा हूँ।

  • फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  • सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कोलकाता
  • चेन्नई फ़िल्म स्कूल, तमिलनाडु
  • LV प्रसाद फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, चेनई
  • व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनॅशनल, मुम्बई
  • डिजिटल फ़िल्म एकेडमी, मुंबई
  • एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
  • क्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, दिल्ली

इनके अलावा भी बहुत से अच्छे सिनेमेटोग्राफी इंस्टीट्यूट हैं, आप किसी भी अच्छे फ़िल्म इंस्टीट्यूट से Cinematography Course कर सकते हैं। ज्यादा सस्ते इंस्टीट्यूट में भागने की कोशिश मत करना। अक्सर सस्ते इंस्टीट्यूट में प्रैक्टिकल की अच्छी सुविधाओं का अभाव और अच्छे टीचर भी नही होते हैं। 

फ्रेंड्स हमे उम्मीद है कि Cinematographer kaise bane आपको ये जानकारी पसन्द आयी होगी। इस पोस्ट में मैने Cinematography me Career kaise banaye इसके बारे में बिस्तार से बताया है। ( Full Guide Career In Cinematography).

1 thought on “Cinematographer kaise bane।Career in Cinematography”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x