Career in Hotel management। Hotel Management me Career kaise Banaye

Career in Hotel Management- क्या आप होटल मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप आप Hotel management course के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत मददगार होगी। इस पोस्ट में हम Hotel management career के बारे में बिस्तार से बताएंगे। जैसे वर्तमान समय मे Hotel Management Career स्कोप क्या है। इसमे कैरियर के क्या ऑप्शन हैं। क्या होटल मैनेजमेंट कोर्स कैरियर के लिहाज  से अच्छा है या नही। Hotel Management course fees क्या होती है। होटल मैनेजमेंट के बेस्ट college कौन से हैं। इन सभी के बारे में हम आपको डिटेल में बताएंगे।


Hotel Management me Career kaise banaye


आज के समय मे होटल इंडस्ट्री काफी बड़ा बिजनेस मार्किट बन चुकी है। इसी के चलते Hotel Management के सेक्टर में रोजगार के काफी अवसर सामने आ रहे हैं। हॉस्पिलिटी सेक्टर का दायरा बहुत बड़ा है। इसके अंतर्गत होटल प्रवंधन के साथ ही किसी भी टूरिस्ट को दुनिया की सैर कराने में बहुत योगदान रहता है। अगर आपके अंदर भी सेवा, सत्कार की भावना उमंग ले रही है, तो आप Hotel Management me Career बना सकते हैं। इसके लिए आपको होटल मैनेजमेंट कोर्स करने की आवश्यकता होगी। होटल मैनेजमेंट में डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट लेवल तक के कोर्स उपलब्ध हैं। 12वीं के बाद Bsc in hotel management या डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट आपके लिए कैरियर हेतु बेहतर ऑप्शन हैं। आजकल अनेक Hotel Management Institute जोकि होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिलिटी में डिग्री, डिप्लोमा कोर्स करवा रहे हैं। आप इन कोर्स को कंपलीट करके आसांनी से होटल मैनेजमेंट में कैरियर बना सकते हैं।


Career Scope In Hotel Management


वर्तमान समय मे हॉस्पिलिटी इंडस्ट्री में शानदार कैरियर बनाया जा सकता है। हर क्षेत्र में रिसॉर्ट्स, एयरलाइंस, क्रूज, क्लब, फूड कैफे, रेस्तरां आदि में होटल मैनेजमेंट  ग्रेजुएट्स की बहुत अधिक आवश्यकता होती है। देश के जीडीपी में महत्वपूर्ण योगदान देने  के कारण इस इस इंडस्ट्री में ग्रोथ की संभावना बहुत अधिक है तथा इस इंडस्ट्री की सेवाओं का उपभोग दुनिया भर के टूरिस्ट द्वारा किया जाता है। स्किल्ड होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएट्स को होटल मैनेजमेंट का बैक बोन माना जाता है। 
आजकल ज्यादातर युवाओं की रुझान Hotel Management course पर है। इस क्षेत्र में स्किल्ड प्रोफेशनल्स की बहुत अधिक डिमांड है। जिससे कि देशी और विदेशी टूरिस्ट को अधिकतम संख्या में आकर्षित किया जा सके।इस इंडस्ट्री के क्वालिटी पारामीटर बहुत हाई हैं इसलिए इस क्षेत्र में सैलरी पैकेज भी काफी आकर्षक होता है।

12th के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए

बीबीए होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनायें


Career Option in Hotel Management


होटल मैनेजमेंट में कैरियर के अनेक विकल्प उपलब्ध हैं। आप अपनी योग्यता और स्किल्स के अनुसार इस फील्ड में निम्न पदों पर कार्य कर सकते हैं।
डायरेक्टर ऑफ होटल ऑपरेशनमैनेजर ऑफ होटलफ्लोर सुपरवाइजर
हाउस कीपिंग मैनेजरगेस्ट सर्विस सुपरवाइजरवेडिंग कोओर्डीनेटररेस्टोरेंट एंड फूड सर्विस मैनेजरफूड एंड विबरेज मैनेजरफ्रंट ऑफिस मैनेजरइवेंट मैनेजरकिचेन मैनेजरसेफ

Hotel Management Course


होटेल मैनेजमेंट में एक बर्षीय डिप्लोमा से लेकर बैचलर और मास्टर डिग्री के साथ ही स्पेशलाइजेशन कोर्स भी उप्लब्ध हैं।डिप्लोमा कोर्स
डिप्लोमा इन फूड एंड विवरेज सर्विसेज
डिप्लोमा इन फ्रंट ऑफिस
डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन
डिप्लोमा इन बेकरी एंड कन्फेक्शनरी
डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग
बैचलर डिग्री कोर्स
बीएससी इन होटल मैनेजमेंट
बीएससी इन होटल & टूरिज्म मैनेजमेंट
बैचलर ऑफ होस्पिटलिटी मैनेजमेंट
बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट 
बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट इन फूड एंड विवरेज
बैचलर इन होटल मैनेजमेंट & केटरिंग टेक्नोलॉजी
मास्टर डिग्री इन होटल मैनेजमेंट
एमएससी इन होटल मैनेजमेंट
मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट
मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन होस्पिटलिटी मैनेजमेंट
मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन होटल मैनेजमेंट
एमएससी इन होटल मैनेजमेंट & कैटरिंग टेक्नोलॉजी


Qualification for Hotel Management Course


होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स के लिए स्टूडेंट को किसी भी स्ट्रीम से 10वीं या 12वीं पास होना जरूरी है । इसकी अवधि 1 से 2 बर्ष होती है। बैचलर डिग्री कोर्स के लिए किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। ये 3 वर्ष का कोर्स होता है। यदि आप मास्टर कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हों। इसकी अवधि 2 बर्ष है।
होटल मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन सरकरीं संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। वंही कुछ अच्छे प्राइवेट संस्थानो में भी एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। बहुत से प्राइवेट संस्थानों में प्रवेश डायरेक्ट भी हो जाता है। हमेशा याद रखें कि एडमिशन उसी कॉलेज में लें, जंहा का कैम्पस प्लेसमेंट अच्छा हो। आजकल बहुत से ऐसे संस्थान हैं, जो एडमिशन के समय आप से बहुत बड़ी- बड़ी बातें करेंगे, लेकिन बाद में कुछ भी नही होता। इसलिए एडमिशन खोजबीन करके अच्छे कॉलेज में ही ले।


Best Hotel management Company


ताज ग्रुप्स ऑफ होटल्स
ओबेरॉय ग्रुप्स ऑफ होटल्स
ले मेरिडियन ग्रुप्स ऑफ होटल्स इन इण्डिया
वेलकम ग्रुप होटल
मैरियट इंटरनेशनल, इंक
हयात कॉर्पोरेशन
आईटीसी लिमिटेड होटल डिवीज
रैडिसन
वटिका ग्रुप
स्टारवुड होटल एंड रिसॉर्ट्स वर्ल्डवाइड इंक

सैलरी

अगर आपका प्लेसमेंट किसी अच्छी होटल मैनेजमेंट कंपनी में होता है, तो यंहा पर आपको शुरुआती सैलेरी 25 से 30 हजार हो सकती है। जोकि 4 से 5 बर्ष का अनुभव होने के बाद लाखो रुपये हो सकती है।


Best Institute For Hotel Management Course

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, मुम्बई
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, दिल्ली
  • डिपार्टमेंट ऑफ होटल मैनेजमेंट,क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बंगलोर
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट,अहमदाबाद
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड अप्लाइड न्यूट्रीशन, चेन्नई
  • आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, बेंगलुरु
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रीशन, पंजाब
  • वलकम ग्रुप ग्रेजुएट स्कूल ऑफ होटल एडमिनिस्ट्रेशन,उडुपी
  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग  टेक्नोलॉजी, केरल

इनके अलावा अन्य बहुत से गवर्नमेंट और प्राइवेट Hotel Management institute है। हमे उम्मीद है कि आपको हमारी ये इनफार्मेशन Hotel management me career kaise banaye पसन्द आयी होगी।

Also Read

एक्टर कैसे बने
डायरेक्टर कैसे बने
फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर कैसे बने

डी फार्मा कैसे करे, कैरियर
एडवरटाइजिंग में कैरियर कैसे बनाये
टीवी एंकर कैसे बने
बैंक PO कैसे बने
नेचुरोपैथी डॉक्टर कैसे बने
सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने
फिल्म डायरेक्टर कैसे बने
मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव (MR) कैसे बने
वीडियो एडिटर कैसे बने
वॉलीवुड सिंगर कैसे बने
वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने


इनके अलावा अन्य बहुत से गवर्नमेंट और प्राइवेट Hotel Management institute है। हमे उम्मीद है कि आपको हमारी ये इनफार्मेशन Hotel management me career kaise banaye पसन्द आयी होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *