Casting Director kaise bane- All Details

Casting Director kaise bane- क्या आप फिल्म या टीवी सीरियल में कास्टिंग डायरेक्टर बनना चाहते हैं। अगर आप फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग डायरेक्टर के तौर कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो इस पोस्ट में मैंने डिटेल में बताया है कि Casting Director kaise bane। इस पोस्ट में मैंने फिल्म कास्टिंग से संबंधित सारी जानकारी दी है। जैसेकि Film Casting me Career kaise banaye। फिल्म कास्टिंग डायरेक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए। इंडिया में बेस्ट Film Institute कौन से हैं। इसके साथ ही कास्टिंग में कैरियर स्कोप क्या है। Film Casting Course की Fees क्या होती है। कास्टिंग डायरेक्टर के तौर पर काम कैसे मिलेगा। इन सभी के बारे में हम आपको Film Casting Career की सारी जानकारी देंगे। 

Film Casting Director kaise bane


कास्टिंग डायरेक्टर फिल्म इंडस्ट्री का बहुत ही अहम व्यक्ति होता है। कोई भी फ़िल्म या टीवी सीरियल बिना Casting Director के नही बन सकता है। हम आपको बता दे कि अभी तक कास्टिंग direction में कोई कोर्स नही होता है। लेकिन कुछ कोर्स हैं, जिनको जॉइन करने के बाद आपको डायरेक्शन की समझ हो जाएगी और आप आसानी से कास्टिंग डायरेक्टर बन सकेंगे। फ़िल्म कास्टिंग में कैरियर बनाने के लिए आप Film Direction या फिर Acting कोर्स कर सकते हैं। क्योंकि कास्टिंग डायरेक्टर को फिल्म डायरेक्शन और एक्टिंग की जानकारी होना आवश्यक होती है।


इसलिए आप फिल्म डायरेक्शन और एक्टिंग की बारीकियां सीखने के लिए इन कोर्स को कर सकते हैं। कोर्स कंपलीट करने के बाद आप किसी Casting Director के असिस्टेंट के तौर पर कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। आगे पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे कास्टिंग असिस्टेंट के तौर पर आपको काम मिल सकता है। क्या बिना कोई कोर्स करे भी कास्टिंग बना जा सकता है, इसके बारे में भी हम आपको आगे बताएंगे।


Career Scope as a Film Casting Director


आज के समय मे फिल्म इंडस्ट्री में अनेक कैरियर की संभावनाएं है। जिनमे से कास्टिंग डिपार्टमेंट प्रमुख है। जिस तरह से फिल्म इंडस्ट्री में ग्रोथ हो रही है। इसी प्रकर इस इंडस्ट्री में एक्सपर्ट प्रोफेशनल लोगो की मांग भी बढ रही है। अब तो हर साल इंडिया में बिभिन्न भाषाओं हजारों फिल्मे और टीवी सीरियल बनते हैं। जंहा पर आपको आसानी से रोजगार मिल सकता है। Casting Director के तौर पर आप बॉलीवुड फिल्म, साउथ फ़िल्म, भोजपुरी फ़िल्म, एड फ़िल्म, टीवी सीरियल आदि में काम कर सकते हैं। अगर आपके अंदर टैलेंट है तो आपको इस इंडस्ट्री में काम पाना आसान नही है। लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में इतनी आसानी से काम नही मिलता है। आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी होगी। इसके लिए हम आपको टिप्स बताएंगे जिससे आप आसानी से Casting director के तौर पर काम पा सकेंगे। फ़िल्म मेकिंग सेक्टर में काम पाने में थोड़ा टाइम लग सकता है।  Also Read- Actor kaise bane


इसलिए इस फील्ड में तभी आएं। जब आपके पास थोड़ा टाइम हो। अक्सर लोग कहते हैं, कि film imdustry में उन लोगो को ही काम मिलता है। जिनका इस फील्ड में कोई लिंक होता है। ये बात पूरी तरह सच नही है। फिल्म इंडस्ट्री में काम न मिलने के मुख्य दो कारण होते हैं। पहला कि हर कोई बहुत जल्द यंहा पर काम पाने के सोचता है तो ऐसा नही है। यंहा पर आपको टाइम लगता है। दूसरा कारण है कि सही जानकारी न होना। बहुत से लोग ऐसे भी मुम्बई आते है, जिनको ये नही पता होता है कि यंहा पर काम कैसे मिलता है। जब आपको रास्ता ही नही पता तो मंजिल तक कैसे पहुचेंगे। इसलिये कोई भी काम करने से पहले उसकी पूरी जानकारी ले। इसके बाद कार्यविधि बनाएं।


Film Casting Director के काम क्या होते हैं


फिल्म कास्टिंग डायरेक्टर का काम एक्टर्स के ऑडिशन लेना होता है। जब कोई फिल्म या टीवी सीरियल बनता है, तो उसके लिए कलाकरों का चयन करना होता है। इसके लिए कास्टिंग डायरेक्टर ऑडिशन लेते हैं। ऑडिशन लेने के बाद कलाकरों की सीडी क्रिएटिव टीम को भेज दी जाती है। कास्टिंग डायरेक्टर फ़िल्म की स्क्रिप्ट के मुताबिक ऑडिशन लेकर कलाकरों का चयन करता है। कास्टिंग डायरेक्टर ऑडिशन लेकर कलाकरों को चयन कर डायरेक्टर के पास भेजता है। इसमे कास्टिंग डायरेक्टर एक रोल के लिए एक से अधिक कलाकरों को भी भेज सकता है क्योंकि अगर डायरेक्टर को एक एक्टर पसन्द नही आया तो दूसरा ऑप्शन है। इसके बाद भी अगर डायरेक्टर संतुष्ट नही होता है, तो कास्टिंग डायरेक्टर या फिर से ऑडिशन लेता है या फिर लिए जा चुके ऑडिशन से फिर से कलाकारों का चयन कर डायरेक्टर को भेजता है। Also Read- Film Director Kaise bane


मुख्य बात तो ये है कि अच्छे कास्टिंग डायरेक्टर अपने काम मे इतने माहिर होते हैं कि डायरेक्टर उनकी पसन्द को रिजेक्ट ही नही कर पाते हैं। आज जितने भी एक्टर स्टार बनकर बॉलीवुड में राज कर रहे हैं, ये सभी कास्टिंग डायरेक्टर की खोज के परिणाम हैं। शुरुआती दौर में असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर को 20 से 25 हजार रुपये मिल जाते है। अच्छा अनुभव होने पर लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।


Best institute


फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कोलकाता
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
डिजिटल फ़िल्म एकेडमी, मुम्बई
किशोर नामित कपूर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
बैरी जान एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुम्बई
एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
LV प्रशाद फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट
क्राफ्ट फिल्म स्कूल, दिल्ली

Also Read

1 thought on “Casting Director kaise bane- All Details”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *