CBI Officer Kaise Bane

CBI Officer Kaise bane- क्या आप सीबीआई ऑफीसर बनना चाहते हैं? अगर आपका सपना सीबीआई अधिकारी बनने का है तो आज के इस अर्टिकल में हम CBI Officer kaise bante hain इसके बारे में डिटेल में बताएंगे। इस पोस्ट में आपको हर वो जानकारी मिलेगी, जोकीं सीबीआई ऑफीसर बनने के लिए जरूरी होती है। इस पोस्ट में हम CBI से संबंधित निम्न बिंदुओं पर चर्चा करेंगे।

  • CBI Officer kaise bane
  • CBI Me Sub Inspector kaise bane
  • CBI Me Senior Officer kaise bane
  • CBI ke liye Exam in Hindi
  • CBI ke liye Educational Qualification
  • CBI Ki Taiyari kaise kare

अक्सर लोग समझते हैं कि सीबीआई अफसर बनना बहुत बड़ी बात है, लेकिन ये बात बिलकुल सच नही है। उन लोगों के लिए ये बड़ी बात है, जो लोग मेहनत करना नही चाहते हैं। बाकी जिन लोगों की फिटनेस सही है और मेहनत से पढ़ाई करने में सक्षम हैं तो ऐसे लोगों के लिए CBI Officer बनना कोई बड़ी बात नही है।

दिक्कत तो तब होती है, जब हमें अपनी मंजिल तक कैसे पहुंचे, इसकी जानकारी नही होती है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आपको CBI Officer kaise bane इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी हो जाएगी, जिससे कि आप आसानी से सीबीआई ऑफिसर बनने का सपना पूरा कर सकेंगे। चलिये How Become CBI Officer in hindi इसके बारे में अब जान लेते हैं।

CBI kya hai

सीबीआई की फुल फॉर्म सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) होती है, इसको हिंदी में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो भी कहते हैं। यह भारत की केंद्रीय जांच एजेंसी है।यह  भारत की एक सबसे बड़ी केंद्रीय जांच एजेंसी है। देश के बड़े से बड़े आपराधिक मामलों जैसेकि हत्या, आर्थिक, भस्टाचार अन्य बड़े आपराधिक मामलों की जांच CBI करती है।

CBI Me Officer kaise bane

भारत मे काफी युवाओं का सपना सीबीआई अधिकारी बनने का होता है। सीबीआई का नाम, सीबीआई अधिकारी की पोजीशन, सीबीआई का रौब और रुतबा सभी को आकर्षित करता है। जिसकी वजह से अधिकांश लोगों की इच्छा CBI Officer बनने की होती है।

सीबीआई में ऑफीसर बनने के लिए दो तरह की परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। जिसमे से पहली परीक्षा SSC CGL का एग्जाम होता है। इसके माध्यम से आप CBI में Sub Inspector बन सकते हैं।

अगर आप सीबीआई में सिनियर ऑफीसर बनना चाहते हैं इसके लिए आपको UPSC का एग्जाम पास करना होगा। यूपीएससी एग्जाम के जरिये आपको IPS ऑफीसर बनना होगा। जिसके माध्यम से आप CBI में सीनियर अधिकारी बन सकते हैं।

CBI Officer Exam

Sub Inspector: SSC CGL Exam

Senior (Group A) Officer: UPSC Exam

योग्यता (CBI Officer ke Liye Qualification)

सीबीआई में ऑफीसर बनने के लिए कैंडिडेट को किसी भी संकाय से ग्रेजुएशन होना चाहिए। चाहें ग्रेजुएशन स्तर का कोई भी कोर्स किया हो। बीए, बीएससी, बीकॉम, बीटेक, एलएलबी, मेडिकल, एजुकेशन किसी भी में बैचलर डिग्री की हो। CBI officer बनने के लिए योग्य हैं।

आप सीबीआई में दो तरह के ऑफिसर बन सकते हैं। पहला तो सब इंस्पेक्टर और दूसरा Group A Officer। चलिये पहले मैं आपको सब इंस्पेक्टर कैसे बनें इसके बारे में बताते हैं। इसके बाद में CBI में Group A ऑफीसर कैसे बनें इसके बारे में बताएंगे।

CBI Me Sub Inspector kaise bane

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको SSC CGL एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। इसके लिए प्रत्येक वर्ष कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा (सीजीएल) आयोजित की जाती है। जिसमे आपको अप्लाई करना होगा। यह एग्जाम प्रतिबर्ष आयोजित किया जाता है।जिसमे पहला प्री एग्जाम होता है और दूसरा मेंस एग्जाम होता है। इसके बाद इंटरव्यू होता है। इसके बाद इन एग्जाम की मेरिट के आधार पर सेलेक्शन किया जाता है। इसमे ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन पूंछे जाते हैं और ये कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होता है।

SSC CGL Exam Qualification For CBI Sub Inspector

सबसे पहले तो कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन होना चाहिए।

केंद्रीय जांच ब्यूरो यानिकि CBI में सब-इंस्पेक्टर (उपनिरीक्षक) के एग्जाम में आवेदन करने की आयु सीमा 20-30 वर्ष है होती है। इसमे आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में छूट का भी प्रावधान होता है। सामन्य वर्ग के कैंडिडेट 30 बर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं। ओबीसी के कैंडिडेट 33 साल तक और SC/ ST के कैंडिडेट के लिए परीक्षा में शामिल होने के उम्र 35 साल तक होती है।

Age Limit For SSC CGL

जनरल श्रेणी के लिए उम्र : 20-30 वर्ष
ओबीसी श्रेणी के लिए उम्र : 20-33 वर्ष
एससी / एसटी श्रेणी के लिए उम्र: 20-35 वर्ष

CBI Sub Inspector Salary

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर की सैलरी का पैमाना 9300-34,800 रुपए प्रति माह होता है और सीबीआई इंस्पेक्टर के लिए 4200 रूपये के ग्रेड वेतन मिलता है।

SSC CGL Exam की आवेदन की फीस

इसमे अप्लाई करने की फीस बहुत ही कम होती है। जिसमे कि सामान्य श्रेणी के पुरुष और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए इसका परीक्षा शुल्क 100 भारतीय रुपए होता हैं। महिलाओं और एससी / एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए कोई शुल्क नहीं होता है।

ये भी पढ़े:

एमसीए में कैरियर कैसे बनाये

बीसीए में करियर कैसे बनाये

डॉक्टर कैसे बनें

एयरहोस्टेस कैसे बनें

फार्मेसी में कैरियर कैसे बनायें

12वीं के बाद आर्ट्स के स्टूडेंट्स क्या करें

SSC CGL Exam Pattern for CBI Sub Inspector

कर्मचारी चयन आयोग SSC की संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा (सीजीएल) में चार चारणों में होती हैं। इन सभी 4 चरणों में सफल होने के बाद, में आप सीबीआई में सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं।

टीयर- I एग्जाम -कंप्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव परीक्षा

टीयर -II Exam- कम्प्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव परीक्षा

टीयर –III Exam- वर्णनात्मक लिखित टेस्ट

टीयर –IV एग्जाम- कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (सीपीटी) / दस्तावेज़ सत्यापन

सीबीआई में सब इंस्पेक्टर का सेलेक्शन
एसएससी सीजीएल के माध्यम होता है। इसमे मेडिकल परीक्षा और Interview भी होता है।

टीयर- I: लिखित परीक्षा में ओब्जेक्टिव मल्टी च्वॉइस टाइप के क्वेश्चन आते हैं।

टीयर- I, एग्जाम में कुल 200 अंक का होता है। इसमे 1 घंटे का समय मिलता है। इस पेपर कुल प्रश्नों की संख्या 100 होती है। जिसमे जनरल इंटेलिजेंस + रीजनिंग से 50 अंक के क्वेश्चन, सामान्य जागरूकता 50 अंक के क्वेश्चन, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 50 अंक के क्वेश्चन और अंग्रेजी समझ से 50 अंक के क्वेश्चन आते हैं।

टीयर -2: लिखित परीक्षा में भी ओब्जेक्टिव मल्टी च्वॉइस टाइप के क्वेश्चन आते हैं।

टीयर -2 एग्जाम में 2 पेपर कुल 400 अंक के होते हैं, इनमे से प्रत्येक की अवधि 2 घंटे की होती है। 200 अंक वाले पहले पेपर में क्वांटिटेटिव एबिलिटिज के 100 प्रश्न आते हैं। और इसके दूसरे पेपर में अंग्रेजी भाषा और समझ के प्रश्न आते हैं।

टीयर-3: इसमे निबंधात्मक लिखित परीक्षा होती है।

टीयर-4: इसमें कंप्यूटर स्किल की जांच, इंटरव्यू और डॉक्युमेंट्स की जाँच की जाती है।

जिन स्टूडेंडस का सेलेक्शन होता है, उनको गिर ट्रेनिंग पर बुलाया जाता है, जिसके बाद में उनको जॉइनिंग मिलती है।

सीबीआई सब इंस्पेक्टर के लिए आवश्यक फिजिकल मानक

पुरुष उम्मीदवारों की ऊँचाई 165 सेमी होनी चाहिए। वंही हिल्समेन और आदिवासियों को ऊँचाई में 5 सेमी की छूट भी मिलती है।
छाती फुलाव के 76 सेमी होनी चाहिए।

नेत्र दृष्टि (चश्मे के बिना या साथ)

दूर की दृष्टि- एक में 6/6 और एक दूसरे में 6/ 9
एक आँख में दृष्टि 0.6 व दूसरी आंखों में 0.8 के पास में

महिला उम्मीदवारों के लिये ऊँचाई 150 सेमी होनी चाहिए।

नेत्र दृष्टि (चश्मे के बिना या साथ में)

दूर की दृष्टि: दूसरे में 6/6 व एक दूसरे में 6/ 9

एक आँख में दृष्टि 0.6 व दूसरी आंख में 0.8 के पास

अब आपको CBI Me Sub Inspector kaise bane इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई है। चलिये अब जान लेते हैं कि CBI में सीनियर ऑफिसर या ग्रुप A ऑफीसर कैसे बनें।

CBI Me senior officer kaise bane

सीबीआई में सीनियर ऑफीसर बनने के लिए ग्रेजुएशन के बाद आपको UPSC का एग्जाम पास करना होगा। जिसके जरिये आपको IPS की रैंक हासिल करनी होगी। जिसके बाद कुछ सालों तक इस पोस्ट पर कार्य करने के बाद आप CBI में सीनियर ऑफीसर बन सकते हैं। UPSC एग्जाम से यंहा पर मतलब है कि आपको IAS Exam की तैयारी करनी होगी। जिसके माध्यम से आप IPS बन सकते हैं और IPS के बाद में Group A के CBI ऑफीसर बन सकते हैं।

ये भी पढ़े:

एयरपोर्ट मैनेजर कैसे बनें

कॉरपोरेट लॉयर कैसे बनें

रोबोटिक इंजीनियर कैसे बनें

वीडियो गेम डेवलपर कैसे बनें

फर्मासिस्ट कैसे बनें

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने

CBI Officer के कार्य

सीबीआई ऑफिसर आर्थिक अपराधों, विशेष अपराधों, भ्रष्टाचार के मामलों और भी अन्य मामलों की जांच करते हैं।

सीबीआई जांच की मांग कब की जाती है?

सीबीआई जांच की मांग तब की जाती है, जब न्यायालय पुलिस की जांच से संतुष्ट न हो और न्यायालय आदेश दे। दूसरी बात केंद्र सरकार भी इसका आदेश दे, तीसरा राज्य सरकार भी आदेश दे। चौथा ये कि सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट आदेश दे

उम्मीद है कि CBI Officer kaise bane ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा, क्योंकि इस पोस्ट में मैंने How Become CBI Officer in hindi इसके बारे में डिटेल में बताया है, जोकीं आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगी। आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं। Careerkaisebane.in को विजिट करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

x