Celebrity Management Me Career Kaise banaye- हीरो, हेरोइन खिलाड़ी के बने मैनेजर

Career in Celebrity Management in Hindi- क्या आप सेलेब्रिटी मैनेजमेंट में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि Celebrity Management Me Career kaise banaye. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इस फील्ड से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी। जिससे आप आसानी से इस क्षेत्र में Career बना सकेंगे। 

Celebrity Management Me Career Kaise banaye

सेलिब्रिटी मैनेजमेंट एक उभरता हुआ कैरियर ऑप्शन हैं। पहले कभी इसका नामो निशान नही हुआ करता था वंही आज इस सेक्टर में ढेरों संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। इस फील्ड में कैरियर की राह आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद तय कर सकते हैं। इन कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के आस पास होती है और इन कोर्स की अवधि 2 से 3 साल होती है।

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए खास कोई कोर्स नही होते हैं बल्कि आप इनसे कुछ जुड़े हुए कोर्स कर Celebrity Management में कैरियर बना सकते हैं। मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, इवेंट मैनेजमेंट, एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, मार्केटिंग जैसे कोर्स कर इस सेक्टर में कैरियर की राह शुरू कर सकते हैं।

Career Scope in Celebrity Management

हम लोग आज जिस दुनिया मे जी रहे हैं वंहा आम और खास दो तरह के लोग रहते हैं। इन खास लोगों में नेता, फिल्मी सितारे, एक्टर और एक्ट्रेस आते हैं। जाहिर सी बात है ऐसे लोगों के चाहने वालों का जमाबड़ा उनके आस-पास होगा। ऐसे में Celebrity Manager की इन फेमस लोगों को जरूरत पड़ती है। इसके बदले में आपको अपने पसंदीदा लोगों के साथ मे रहने के बदले मोटी रकम भी मिलती है। इसके साथ ही आपको भी कुछ पॉपुलेरिटी मिलती है। 

आज के समय मे सेलेब्रिटीज़ की कमी नही है। इसके अलावा उभरते हुए सेलेब्रिटीज़ की संख्या भी बढ़ रही है, जंहा पर आप जैसे Celebrity Manager के लिए जॉब के भरपूर चांस रहते हैं। फिलहाल यह एक नया कैरियर कॉन्सेप्ट है। अभी कम लोग ही इस क्षेत्र में कदम रख रहे हैं। इसलिए यंहा पर जॉब मिलने में आपको आसनी हो सकती है।

Celebrity Management में कैरियर बनाने के लिए स्किल्स

एक सेलेब्रेटी मैनेजर को इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि सेलेब्रेटी काम और कँहा आएंगे और जाएंगे। किससे मिलेंगे और किस तरह मिलेंगे। इनकी सभी मीटिंग्स का लेखा- जोखा Celebrity Manager को रखना पड़ता है। जिससे कि उनकी मीटिंग्स की डेट व टाइम एक दूसरे से भिड़े नही।

सेलेब्रेटी मैनेजर को सेलेब्रेटी के चाहने वालों के साथ ही मीडिया का भी ख्याल रखना होता है। मंच पर भी सभी बातों का ध्यान रखना होता है।

सेलेब्रेटी मैनेजर को सेलेब्रेटी के सोशल मीडिया एकाउंट का भी ध्यान रखना पड़ता है। कौन सी फोटो या वीडियो सोशल मीडिया एकाउंट पर जाएगी कौन सी नही। इसके साथ ही ये तस्वीरे और वीडियो की प्रॉपर एडिटिंग हुई हैं या नही। इन सभी पर नजर रखनी होती है।

यहां किसी इंटर्न को 7 से 10 हजार प्रतिमाह  और किसी फ्रेश कैंडिडेट को 15 से 20 हजार तक मिल सकते हैं। अगर आप एक बार आप इस फील्ड में जम जाएंगे तो फिर कमाई हजारों से लाखों में पहुंचते देर नहीं लगेगी। फिलहाल इस सेक्टर में आमदनी अच्छी- खास होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *