Cloud Computing Me Career Kaise Banaye-इसमे है ब्राइट कैरियर के अवसर

Career in Cloud Computing- क्या आप क्लाउड कंप्यूटिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप जानना चाहते हैं कि Cloud Computing Me Career kaise banaye तो इस पोस्ट में आपको इस कैरियर ऑप्शन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। जिससे आप Cloud Computing में कैरियर बना सकेंगे।

इस आर्टिकल में हम आपको क्लाउड कंप्यूटिंग में कैरियर स्कोप, Cloud Computing Course, बेस्ट कॉलेज और फीस आदि के बारे में इंफॉर्मेशन मिलेगी। जिससे आपके मन मे उठ रहे क्लाउड computing से जुड़े सारे डाउट दूर हो जाएंगे और आप अपने कैरियर का सही डिसीजन ले सकेंगे। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि Cloud Computing Me Career kaise banaye.

Cloud Computing Me Career kaise banaye

आज के समय मे क्लाउड कंप्यूटिंग काफी उभरता हुआ कैरियर का विकल्प है। जंहा पर आने वाले समय मे लाखो नई नौकरियां सर्जित होंगी। जिस तरह से वर्तमान समय मे आईटी सेक्टर में Cloud Computing में अपनाया जाने लगा है उसको देखकर तो यही लगता है कि आने वाले समय मे क्लाउड कम्प्यूटिंग में कैरियर काफी राइट और ब्राइट होगा।

इस फील्ड में 12वीं के बाद कैरियर के द्वार खुल जाते हैं। 12वीं के बाद स्टूडेंट्स Bsc in Computer Science या आईटी में डिग्री, डिप्लोमा हासिल कर इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। आप इस क्षेत्र में सर्टिफिकेशन कोर्स भी कर सकते हैं, यह कोर्स आईबीएम, एनआईटी, एप्टेक जैसे नामी संस्थान से कर सकते हैं।

Cloud Computing से संबंधित कुछ टॉप क्लास के प्रोग्राम निम्न हैैं-

क्लाउड कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर

गूगल सर्टिफाइड प्रोफेशनल आर्किटेक्ट

सर्टिफाइड क्लाउड प्रोफेशनल्स

सिस्को सर्टिफाइड नेटवर्क एसोसिएट क्लाउड

आइबीएम सर्टिफाइड सॉल्यूशन एडवाइजर

माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड प्लेटफॉर्म एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर

ईएमसी क्लाउड आर्किटेक्ट

आईबीएम सर्टिफाइड सॉल्यूशन आर्किटेक्ट

एचपी एक्सपर्ट वन क्लाउड सर्टिफिकेशन

सर्टिफिकेट ऑफ क्लाउड सिक्योरिटी नॉलेज

वीएम वेयर क्लाउड सर्टिफिकेशन

ईएमसी क्लाउड इन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज सर्टिफिकेशन

क्लाउड कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर,आदि

आजकल तो कुछ निजी विश्वविद्यालयों द्वारा मास्टर डिग्री स्तर के पाठ्यक्रम भी संचालित किये जा रहे हैं। वंही आप इस क्षेत्र में आयोजित होने वाली वर्कशॉप में भी कुछ फीस देकर लाभ उठा सकते हैं। वंही कुछ कंपनिया हायर किये जाने वाले कैंडिडेटस को अपने खर्चे पर भी ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध कराती हैं।

आईटी और कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में Cloud Computing एक नया आयाम के रूप में तेजी से उभर रहा है। जिससे इस नए आयाम में Career के नये रास्ते भी उभरकर सामने आ रहे हैं। यह लोगों के इंटरनेट से संबंधित डेटा मैनेज करने में मददगार होता है। इस सुविधा की वजह से अब कम्प्यूटर और इंटरनेट से जुड़ी हर सर्विस की पूलिंग सीधे क्लाउड्स से जुड़े सर्वर से होती है। विशेषज्ञओं के अनुमान के मुताबिक आने वाले समय मे यह फील्ड लाखो नौकरियों की सौगात देगा। इस सेक्टर में आपको 3 से 4 लाख प्रतिबर्ष की सैलरी मिल जाती है जोकि एक्सपेरिएंस होने पर बढ़ती रहती है। फिलहाल इस सेक्टर में सैलरी आकर्षक मिलती है।

Cloud Computing क्या है?

क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसा Computing पावर है जिसका केंद्र Cloud ही होता है। इसका यह नाम ऐसा बादलों जैसी जटिल सरंचना के कारण पड़ा। इसमे यूजर्स का डेटा और सेटिंग सर्वर पर स्टोर रहते हैं। जिसको cloud के नाम से जाना जाता है। पिछले कुछ बर्षों से क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। अब तो कंपनियां अपनी जरूरत के हिसाब से सॉफ्टवेयर आउट हार्डवेयर हायर करती हैं।

Career Scope in Cloud Computing

आज क्लाउड कंप्यूटिंग का दायरा काफी बिस्तृत हो चुका है। इन दिनों क्लाउड कंप्यूटिंग की सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों की कमी नही है। हमारे देश मे हजारों- लाखों कंपनियां इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। जंहा पर कई तरह के Job प्रोफइल पर आप काम कर सकते हैं। एक Cloud Computing Expert कर लिए रोजगार के भरपूर अवसर हैं, यदि उसको इस क्षेत्र की अच्छी जानकारी है। इस सेक्टर में एक्सपर्ट लोगों के लिए इंडियन कंपनियों के अतिरिक्त मल्टीनेशनल कंपनियों में भी जॉब के अच्छे अवसर उपलब्ध हैं।

Cloud Computing का डिजिटल इंडिया प्रोग्राम में भी काफी अहम भूमिका है। इसके माध्यम से लाखों लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद की जा रही है। वंही लाखो लोग इस सेक्टर में कार्यरत भी हैं। जिस प्रकार कंप्यूटर और इंटरनेट टेक्नोलॉजी ग्रो कर रही है उसी प्रकार क्लाउड computing का क्षेत्र भी विकसित हो रहा है।

Cloud Computing Career skills

क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए या क्लाउड कंप्यूटिंग में परिशिक्षण लेने के लिए आपका आईटी या कंप्यूटर साइंस का बैकग्राउंड होना आवश्यक है। अगर आपको इस क्षेत्र में कार्य का थोड़ा बहुत अनुभव है तब तो सोने पे सुहागा। इससे आपको परिशिक्षण के दौरान सीखने में काफी सहूलियत होगी। इस क्षेत्र में पायथन और जावा जैसी कंप्यूटर लैंग्वेज की काफी अहमियत है।

Best College for Cloud Computing Course

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली एव अन्य शाखाएँ

एनआईआईटी, (देश में कई जगह शाखाएं मौजूद है)

बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस पिलानी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

एसजीटी यूनिवर्सिटी

नीलिट चंडीगढ़ एव देश मे अन्य शाखाएं

हमे उम्मीद है कि Cloud Comouting Me Career kaise banaye ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल में मैने Cloud Computing Course and career से रिलेटेड सारी जानकारी दी है। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें निसंकोच कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *