Computer Hardware Engineering Me Career kaise Banaye- All Details

Career in Computer Hardware Engineering- क्या आप कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप जानना चाहते हैं Computer Hardware Engineer kaise bane. अगर आप कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो इस पोस्ट में आपको Computer Hardware Engineering Course के बारे में सारी जानकारी मिलेगी। जिससे आप आसानी से इस सेक्टर में कैरियर बना सकें। इस पोस्ट में मैंने बताया है कि Computer Hardware Engineering me Career kaise banaye. इस कोर्स के लिए बेस्ट इंस्टीट्यूट कौन से हैं। Computer Hardware Engineering Course में कैरियर scope क्या है। कोर्स के बाद जॉब कँहा मिलेगी। इस कोर्स की Fees कितनी होती है। इन सभी के बारे में डिटेल में हम बताएंगे। All About Computer Hardware Engineer kaise Bane.

Computer Hardware Engineer kaise bane- 


आज पूरी दुनिया मे कंप्यूटर का बोलबाला है। हर क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग हो रहा है। इसके साथ ही दिन प्रतिदिन कंप्यूटर का इस्तेमाल दिनप्रतिदिन बढ़ रहा है। आज ऐसा कोई सेक्टर नही है जंहा पर कंप्यूटर का इस्तेमाल नही होता है। सार्वजनिक क्षेत्र से लेकर कॉरपोरेट या निजी कार्यों में भी कंप्यूटर का अंधाधुंध प्रयोग हो रहा है। कभी आपने सोचा है, कि ये जो Computer हमारे लिए इतने उपयोगी हैं। अगर इनमे कोई खराबी आ जाये तो इनको सही कैसे किया जाता होगा। 


हम आपको बता दें कि कंप्यूटर जब कंप्यूटर में कोई गडबडी हो जाती है, तो Computer Hardware Engineer इस प्रॉब्लम को सही करता है। हमारे आस पास में ही सैकड़ो हजारो कंप्यूटर सिस्टम लोगो द्वारा इस्तेमाल किये जाते है। जिनमे कोई न कोई प्रॉब्लम आती ही रहती हैं। अगर आपको कंप्यूटर रिपेरिंग का काम आता है, तो आप इन सिस्टम्स को रिपेयर कर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। इसके लिए आपको Computer Hardware Engineering Course करना होगा। जिसके बाद आप कंप्यूटर इंजीनियर बन सकते हैं। 


इस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए आपकी कंप्यूटर में रुचि होनी चाहिए। आपको कंप्यूटर और हार्डवेयर से संबंधित नॉलेज बढ़ानी होगी। तभी आप इस सेक्टर में सफल हो पाएंगे। Computer Hardware Engineering Course के अंतर्गत कंप्यूटर के पार्ट्स जैसे कि बोर्ड, चिप, मोनिटर, सर्किट बोर्ड, हार्डडिस्क यानि कि कंप्यूटर के सभी कल पुर्जों के बारे में जानकारी दी जाती है।
Computer hardware Engineering के अंतर्गत कंप्यूटर की मरम्मत और कंप्यूटर के कल पुर्जो की रिपेरिंग, नेटवर्क तैयार करना, कंप्यूटर को असेंबल करना, ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर को इंसटाल करना आदि इसी में आते हैं।


इस अंतर्गत कम्प्यूटर के हिस्सों की मरम्मत, कम्प्यूटर को असेंबल करना, नेटवर्क तैयार करना आदि कार्य आते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना भी कम्प्यूटर हार्डवेयर के कार्य के अंतर्गत आता है। कम्यूटर हार्डवेयर के कोर्स कर युवा इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। 

Career Scope in Computer Hardware Engineering


कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में इन दिनों सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर हैं। इसका कारण ये है कि वर्तमान में हर जगह तो कंप्यूटर के द्वारा काम होता है और इन कंप्यूटर में गडबड़ी आम बात है। इन गडबडी को Computer Hardware Engineer सही करते हैं। एजुकेशन से लेकर बिजनेस, बैंकिंग, हिसाब- किताब का लेखा जोखा रखना, इंटरनेट संबंधी कार्य यानि कि एक तरह से हर जगह कंप्यूटर का प्रयोग हो रहा है। इसलिए इस सेक्टर में दिनोदिन रोजगार के की संभावनाएं बढ़ रही हैं।

ये भी पढ़े – कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने

Computer Hardware Engineering Course के बाद आपको रोजगार के लिए भटकने की जरूरत नही है। अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं, तो आप खुद का कंप्यूटर रिपेरिंग सेंटर स्टार्ट कर सकते हैं। जिसमय आप अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं।
इस क्षेत्र में महारत हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज पर ध्यान दें। जितना ज्यादा आप प्रैक्टिकल करेंगे आपका हाँथ उतना ही साफ होगा।


Career Option in Computer Hardware Engineering


कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरिंग में कैरियर काफी आकर्षक है। इस सेक्टर में अनेक कैरियर के ऑप्शन मौजूद हैं। आप निम्न पदों पर इस फील्ड में काम कर सकते हैं।
नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर
सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर
हार्डवेयर इंजीनियर
सिस्टम इंजीनियर
टेक्नीशियन
टेक्निकल सपोर्ट
हेल्प डेस्क टेक्नीशियन
आईटी टेक्नीशियन
फील्ड सर्विस एडमिनिस्ट्रेटर


Computer Hardware Engineering Course


कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरिंग में सर्टिफिकेट और डिप्लोमा दोनो तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। जिनको आप पार्ट टाइम और फुल टाइम किसी भी तरह से कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स 6 महीने और डिप्लोमा कोर्स 12 से 15 महीने के होते हैं। इन कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है। इन कोर्स की फीस 15 हजार से 50 हजार तक होती है। कोर्स फीस इंस्टिट्यूट पर डिपेंड करती है।


कोर्स पूरा करने के बाद आपको शुरुआती सैलेरी 10 से 15 हजार तक मिल जाती है। अनुभव बढ़ने के साथ- साथ सैलेरी भी बढ़ती जाती है। 5 से 6 साल का अनुभव होने पर 25 से 30 हजार तक आसानी से कमा सकते हैं। आप चाहें तो खुद का व्यवसाय भी चला सकते हैं।


Computer Hardware Engineering Course


सर्टिफिकेट इन हार्डवेयर इंजीनियरिंग
सर्टिफिकेट इन कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटेनेंस एंड नेटवर्किंग
डिप्लोमा इन कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटिनेंस 
डिप्लोमा इन हार्डवेयर नेटवर्किंग
एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटिनेंस एंड नेटवर्किंग
डिप्लोमा इन कंप्यूटर नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी
डिप्लोमा इन हार्डवेयर स्ट्रक्चर
पीजी डिप्लोमा इन हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग
पीजी डिप्लोमा इन कंप्यूटर हार्डवेयर


Best institute for Computer Hardware Engineering


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हार्डवेयर टेक्नोलॉजी, बंगलोर
एवरा एकेडमी, बंगलोर
जेटकिंग, दिल्ली ( मुम्बई, लखनऊ अन्य शाखा)
रोमन टेक्नोलॉजी, बैंगलोर
एसेट इंस्टिट्यूट, दिल्ली
जसोदा देवी कॉलेज ऑफ हार्डवेअर एंड नेटवर्किंग, 
CSC कंप्यूटर एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड, चेन्नई
कॉगनेक्स टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, चेन्नई
इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी एंड इंजीनियरिंग, लखनऊ


Best Government job Sector in Computer hardware Engineering


EICL
BEL
DRDL
ISRO


Private Sector for Job in Hardware Engineer


WIPRO
INFOSIS
ORACLE
IBM
TCS
HCL
AMAZON
FACEBOOK
GOOGLE
YAHOO
CISCO
MICROSOFT

Also Read

MCA Course me career kaise banaye

Civil Engineer kaise bane। Career in Civil Engineering hindi

Electronics and Communication Engineering me Career kaise banaye-

DetailsContant writing me career। contant writer kaise bane

Aeronautical Engineer kaise bane- All Details

Chemical Engineering Me Career Kaise Banaye- All Details

Mass Communication Course Details in Hindi

TV News Reporter Kaise bane-All Details

Acting me Career Kaise banaye- Tips

Sport Journalist Kaise Bane- All DetailsCasting Director kaise bane- All Details

Film Actor Kaise bane- All Details

Space Scientist kaise bane। Space Science Career- Details

Journalism Me Career Kaise Banaye- Top College

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *