Computer Hardware Networking me Career Kaise Banaye

Hardware Networking- क्या आप कंप्यूटर हार्डवेयर नेटवर्किंग में कैरियर बनाना चाहते हैं, क्या आप जानना चाहते हैं कि Hardware Networking Engineer Kaise bane. अगर आप हार्डवेयर नेटवर्किंग इंजीनियरिंग में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए काफी मददगार होगी। इस पोस्ट में मैने Hardware and Networking के बारे में डिटेल में बताया है। जिससे आप आसानी से हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग में कैरियर बना सकें। इस पोस्ट में मैंने Hardware Networking course fees, बेस्ट कॉलेज, कैरियर स्कोप, एंड जॉब आदि के बारे में सारी जानकारी दी है। जोकि आपको जानना बहुत जरूरी है।


Hardware and Networking me Career Kaise Banaye


कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग इंजीनियरिंग में कैरियर बनाने के लिए स्टूडेंट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है। इसके बाद ही Hardware and Networking कोर्स किया जा सकते हैं। हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग के क्षेत्र में जाने के लिए डिप्लोमा इन हार्डवेयर नेटवर्किंग या अन्य कंप्यूटर हार्डवेयर नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स कर सकते हैं। इस क्षेत्र में सर्टिफिकेट से लेकर डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध हैं। सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 6 महीने और डिप्लोमा कोर्स 12 से 15 महीने तक के होते हैं। इन कोर्स की अनुमानित फीस 15 हजार से लेकर 60 हजार तक हो सकती है। अगर आपकी रुचि कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में है, तो आपके कैरियर के लिए ये कोर्स अच्छा ऑप्शन हो सकता है।


Career Scope in Hardware Networking


वर्तमान समय मे कंप्यूटर हार्डवेयर नेटवर्किंग के फील्ड में कैरियर की संभावनाएं काफी अच्छी हैं और आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में और भी ज्यादा डिमांड होगी। क्योंकि इन दिनों लोग कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल काफी ज्यादा करने लगे हैं। आज ऐसा कोई फील्ड नही है, जंहा पर कंप्यूटर का इस्तेमाल न होता है। जिसके कारण हार्डवेयर नेटवर्किंग में एक्सपर्ट प्रोफेशनल के लिए अनेक रोजगार के विकल्प खुल गए हैं। इस तरह अगर आप भी Hardware networking की दुनिया मे कदम रखना चाहते हैं, तो ये आपके कैरियर को नई दिशा दे सकता है। इस फील्ड में अनेक कैरियर के ऑप्शन हैं ,जैसे – 


नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, हार्डवेयर इंजीनियर, टेक्निकल सपोर्ट, आईटी टेक्नीशियन, हेल्प डेस्क टेक्नीशियन, फील्ड सर्विस टेक्नीशियन, आईटी एडमिनिस्ट्रेटर, इंट्रानेट स्पेशलिस्ट आदि के तौर पर शानदार कैरियर बना सकते हैं। 


Skills For Hardware Networking Career

हार्डवेयर नेटवर्किंग में कैरियर बनाने के लिए आपकी कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में रुचि होना आवश्यक है। कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ ही सॉफ्टवेयर की जानकारी भी जरूरी है। इसके अलावा क्रिटिकल थिंकिंग, कंप्यूटर सिस्टम मेंटेनेंस, ऑपरेशनल सिस्टम, क्विक प्रॉब्लम सॉल्विंग, टेक्नोलॉजी फ़्रेंडली भी होना अति आवश्यक है। Also Read- Software Engineer Kaise Bane in hindi


Hardware Networking Course


सर्टिफिकेट इन हार्डवर्किंग एंड नेटवर्किंग
सर्टिफिकेट इन कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटेनेंस एंड नेटवर्किंग
डिप्लोमा इन कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटिनेंस डिप्लोमा इन हार्डवेयर नेटवर्किंग
एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर हार्डवेयर मेंटिनेंस एंड नेटवर्किंग
डिप्लोमा इन कंप्यूटर नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी
डिप्लोमा इन हार्डवेयर स्ट्रक्चर
पीजी डिप्लोमा इन हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग
पीजी डिप्लोमा इन कंप्यूटर हार्डवेयर

ये भी पढ़े- एमसीए में कैरियर कैसे बनाये

Hardware Networking में जॉब के क्षेत्र
हार्डवेयर मैन्युफैक्चरिंग कॉमनीज़


टेलीकॉम कंपनी
स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी
हार्डवेयर रिपेरिंग शॉप
बैंक्स
कॉल सेंटर
सिस्टम डिज़ाइन कंपनी
सॉफ्टवेयर डिज़ाइन कंपनी
हॉस्पिटल्स
मोबाइल शॉप
शॉपिंग मॉल्स, आदि


Hardware Networking में किन पदों पर काम करने का मौका मिलेगा।


नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर
हार्डवेयर एग्जीक्यूटिव
हार्डवेयर इंजीनियरसिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर
टेक्निकल सपोर्ट
नेटवर्क इंजीनियर
फील्ड सर्विस टेक्नीशियन
हेल्प डेस्क टेक्नीशियन
राऊटर ऑपरेटर
सिस्टम इंजीनियर
केबलिंग डिज़ाइनर
नेटवर्क डिज़ाइनर
बैकअप ऑपरेटर
कंप्यूटर एंड कंप्यूटर पार्ट्स मैकेनिक
टेक्निकल सपोर्ट एग्जीक्यूटिव


सैलेरी


इस फील्ड में शुरुआती सैलेरी 10 से 12 हजार होती है। अनुभव होने पर सैलेरी भी बढ़ती जाती है। लगभग 5 से 7 साल का एक्सपीरियंस होने पर 40 से 50 हजार प्रतिमाह तक आसानी से कमा सकते हैं।

Best Institute


जेटकिंग
अपटेक सॉफ्टवेयर एंड हार्डवेयर नेटवर्किंग एकेडमी
नेटवर्ल्डज़
नेटवर्क कोर प्रोग्रामिंग इंस्टीट्यूट
नेटवर्कर्स गुरु
गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज

Also Read


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *