Contant writing me career। contant writer kaise bane

Career in Contant Writing- क्या आप कंटेंट राइटिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप Contant Writing में Career बनाना चाहते हैं, तो इसके बारे में आपको सारी डिटेल में जानकारी इस पोस्ट में मिल जाएगी। इस पोस्ट में मैंने Content Writer kaise bane इसके बारे में हर जानकारी दी है। जोकि आपके Content Writing career के लिए बहुत हेल्फुल साबित होगी। यंहा पर हम आपको बताएंगे कि Contant Writing के कैरियर की शुरआत कैसे करें। वर्तमान में इसमे Career के क्या ऑप्शन हैं। क्या contant writing course भी होता है। कंटेंट राइटिंग में कैरियर के लिए जरूरी बातें क्या होती हैं। इन सभी के बारे में हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

Contant Writing me Career Kaise Banaye


अगर आपका क्रिएटिव माइंड है। आपकों लिखना अच्छा लगता है, तो आपका contant writing में अच्छा कैरियर बना सकते हैं और अपनी writing skills से बहुत पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको Contant writing का शौक है, तो इसमें कैरियर बनाने के लिए जरूरी नही की आप कोई कोर्स करें। अगर आपको contant writing के बारे में बिल्कुल जानकारी नही है, तो आप writing के बेसिक स्किल सीखने के लिए Creative writing में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा आप जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन में डिग्री डिप्लोमा कोर्स कर इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। कंटेंट राइटिंग में कैरियर के लिए आपकी भाषा पर अच्छी पकड़, आकर्षक लेखन शैली, व्याकरण संबंधित कोई त्रुटि न हो। 


कंटेंट राइटिंग में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 15 से 50 हजार तक होती हैं। गवर्नमेंट कॉलेज में 4 से 5 हजार में ही ये कोर्स कर सकते हैं। मास कॉम्युनिकेशन कोर्स की फीस 50 से 80 हजार प्रतिबर्ष होती है। गवर्नमेंट कॉलेज की फीस 10 से 15 हजार प्रतिबर्ष होती है। आप अपनी सुबिधा के अनुसार इनमें से किसी भी कोर्स के माध्यम से Contant writing में कैरियर बना सकते हैं।


Career Scope in Contant Writing


वर्तमान समय मे कंटेंट राइटिंग का बहुत ही ज्यादा कैरियर स्कोप है। मौजूदा दौर में Contant Writing में शानदार कैरियर बनाया जा सकता है। अगर आपको कंटेंट राइटिंग की सही समझ है। आपको अच्छा लिखना आता है। तब तो इस इंडस्ट्री में आपके लिए काम की कमी नही है। आप कंटेंट राइटिंग के तौर पर वेबसाइट मैगजीन्स, टीवी चंनेल्स, रेडियो, न्यूज़पेपर के लिए कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं।
कंटेंट राइटिंग कंपनी और विज्ञापन एजेंसी में कंटेंट राइटर की काफी डिमांड रहती है। इसके साथ ही फ़िल्म इंडस्ट्री में भी आप Contant writing में हांथ आजमा सकते हैं। एक तरह से आजके समय मे contant writer के बिना कोई काम संभव ही नही। अगर मार्किट में कोई प्रोडक्ट लांच होता है, तो कंटेंट राइटर उस प्रोडक्ट के लिए रिव्यु,आदि लिखते है। कंटेंट राइटर ही विज्ञापन, वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखते हैं। कंटेंट writing में फुल टाइम और पार्ट टाइम, फ्रीलांसर के तौर पर भी भरपूर मौके मिलते हैं। 


अगर आप किसी संस्थान में जॉब नही भी करना चाहते हैं, तो आप खुद का ब्लॉग, वेबसाइट स्टार्ट कर सकते हैं। इससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर अच्छे- अच्छे पोस्ट लिखने होंगे। जिसके बाद आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल एडसेंस से एप्रूव्ड कराकर एडसेंस के वेबसाइटपर  एड्स लगाकर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। आप दूसरों के ब्लॉग- वेबसाइट के लिए भी आर्टिकल लिख सकते है। जिससे आप अच्छी- खासी आमदनी कर सकते हैं। इसके अलावा आप यूट्यूब वीडियो के लिए भी Contant लिख सकते हैं। एक तरह से कंटेंट राइटिंग में कैरियर के एक नही अनेको अवसर उपलब्ध हैं।


Contant Writing Tips


अगर आपको कंटेंट राइटर बनना है, तो आपको पढ़ने का भी शौक होना चाहिए। इसके लिए आप जिस भी सेक्टर के लिए contant writing करना चाहते हैं, उससे रीलेटेड ज्यादा से ज्यादा बुक्स पढ़े। जिससे आपको उस सेक्टर की ज्यादा से ज्यादा जानकारी होगी और आप अच्छा लिख पाएंगे।
दूसरों के कंटेंट को कॉपी न करें, खुद का कंटेंट लिखें। शुरआत में थोड़ा प्रोब्लम आती है धीरे- धीरे सब सीख जाएंगे। मिस्टेक से घबराए नही। मनुष्य का स्वभाव ही ऐसा है कि वह गलतियों से ही सीखता है। 
जिस भी भाषा मे आप कंटेंट राइटिंग करें, उस भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ होनीं चाहिए। ग्रामर की अशुद्धियों से बचे।
आपका माइंड क्रिएटिव होना चाहिए। अपनी लेखन शैली के द्वारा अपने ऑडियंस या कस्टमर को संतुष्ट कर करने की क्षमता। पॉइंट टू पॉइंट लिखने की आदत डालें, ऐसा नही आप जो भी लिखेंगे, सही है। आप अपने लेख के माध्यम से जो भी जानकारी अपने ऑडियंस को देना चाहते है, उसके बारे में पॉइंट टू पॉइंट जानकारी दें ,ज्यादा इधर- उधर भटकाए नही।
कंटेंट राइटिंग में कैरियर के लिए आपको टेक्नोलॉजी फ्रेंडली होना चाहिए। आपको कंप्यूटर और इंटरनेट संचालन की अच्छी समझ हो। सोशल मीडिया पर भी अपडेट रहें।
अगर आप डिजिटल मीडिया के लिए लिख रहे हैं, तो आपको SEO, डिजिटल मार्केटिंग की बेसिक समझ हो।


Course for Contant writing


सर्टिफिकेट इन कंटेंट राइटिंग
डिप्लोमा इन कंटेंट राइटिंग
सर्टिफिकेट इन क्रिएटिव राइटिंग
डिप्लोमा इन क्रिएटिव राइटिंग
डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कॉम्युनिकेशन
बैचलर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म


सैलरी


इस फील्ड में आमदनी की कमी नही है। Contant writing एक ऐसा फील्ड है, यंहा पर आप 20 हजार से कई लाख रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं। अगर आप किसी भी संस्थान में जॉब करते है, तो आप शुरुआती सैलेरी 15 से 20 हजार आसांनी से पा सकते हैं। अगर आप फ्रीलांसिंग के तौर पर काम करते हैं, तो आप अपने per आर्टिकल के हिसाब से रुपये चार्ज कर सकते है। जोकि 2 हजार से कई 10 हजार रुपये प्रति आर्टिकल भी हो सकता है। इसके अलावा अगर खुद की वेबसाइट या ब्लॉग चलाते हैं, तो भी आप महीने में 20 हजार से लाखों रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं। अक्सर लोगों को ब्लॉग से पैसे कमाना बहुत आसान लगता है, जितना आपको लगता है, इतना आसान है नही। इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी।


Best institute for contant writing course


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्लीइंद्रागाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटीएशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडामाखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपालक्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, नई दिल्लीसिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ कंम्यूनकेशन, पुणे
दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़NRAI स्कूल ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, नई दिल्ली
गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, पंजाब
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारसश्री अरविन्दो इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली
लखनऊ यूनिवर्सिटी, लखनऊ
जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली
अलीगढ़ यूनिवर्सिटी, अलीगढ़
आंध्र यूनिवर्सिटी, आंध्र
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसीदिल्ली फ़िल्म इंस्टीट्यूट, दिल्ली
छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर
रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटेरनेशनल, मुम्बई
डिजिटल फ़िल्म एंड मीडिया एकेडमी, मुम्बई

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *