Contant Writing Me Career kaise banaye

Contant Writing Me Career Kaise banaye- क्या आप कंटेंट राइटिंग के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं? 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद अगर आपका भी सपना Contant writer बनने का है, तो इस पोस्ट में आपको Contant Writing Course और Contant Writing Job की कंप्लीट जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही इस फील्ड में कैरियर स्कोप क्या है। इस कोर्स की फीस क्या होती है? क्या बिना कोर्स किये कंटेंट राइटर बन सकते हैं या नही। इन सभी के बारे में यंहा पर आपको डिटेल में जानकारी मिलेगी। मैं खुद एक कंटेंट राइटर एंड ब्लॉगर हूँ तो मैं आपको इस फील्ड के बारे में बेहतरीन जानकारी दे सकता हूं। चलिये जान लेते हैं इस फील्ड के बारे में।

Contant Writing Me Career Kaise banaye

आज के समय मे कंटेंट राइटिंग बहुत ही ग्रोइंग कैरियर ऑप्शन है। जिस तरह से डिजिटल टेक्नोलॉजी या इंटरनेट टेक्नोलॉजी में ग्रोथ आ रही है, ठीक उसी तरह Contant Writing के फील्ड में भी ग्रोथ हो रही है। इस फील्ड में career बनाने के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं या ग्रेजुएशन होना चाहिए। लेकिन 100% ऐसा जरूरी नही है। अगर आपका कांसेप्ट क्लियर है और आपकी Writing Skill स्ट्रांग है तो एजुकेशनल क्वालिफिकेशन मायने नही रखती है।

लेकिन एक प्रोफेशनल Content Writer बनने के लिए आपकी एजकेशनल क्वालिफिकेशन भी जरूरी होती है। अगर आप ज्यादा टॉप लेवल की कंपनियों के लिये कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं तो आप कम से कम ग्रेजुएट तो हों ही।

डायरेक्ट तो Contant Writing का कोई भी कोर्स नही होता है। आप इससे संबंधित कोर्स करके इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। जैसे कि Mass Communication and
Journalism कर सकते हैं। इसके अलावा क्रिएटिव राइटिंग, टेक्निकल राइटिंग जैसे सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं। वंही आजकल तो अनेक डिजिटल Marketing Training इंस्टीट्यूट भी ब्लॉगिंग और सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए शार्ट टर्म कोर्स भी करवाते हैं, आप इनको जॉइन कर सकते है।

अगर आप content Writing के फील्ड में न्यूज पेपर, न्यूज चैनलों, न्यूज पोर्टल, पब्लिक रिलेशन और कॉरपोरेट कॉम्युनिकेशन, एडवरटाइजिंग, फ़िल्म एंड मीडिया लेखन में यानी कि इन क्षेत्रों में कंटेंट राइटिंग का काम करना चाहते हैं तो आपके लिए Journalism and Mass Communication कोर्स सही रहेगा। इस कोर्स की फीस गवर्नमेंट कॉलेज में 10 से 30 हजार प्रतिबर्ष और प्राइवेट कॉलेज में 50 हजार से एक लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है।

वंही अगर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसी, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी या फिर ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Contant Writing का काम करना चाहते हैं तो आप इससे रिलेटेड शार्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं। नही कोर्स करना है तो आप यूट्यूब पर वीडियो देखकर भी ब्लॉग या वेबसाइट या फिर डिजिटल मीडिया के लिए कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं। यूट्यूब पर आपको इसके बारे में सैकड़ों वीडियो मिल जाएंगी। इसके अलावा आप लिखने की खूब प्रैक्टिस करें। धीरे- धीरे आप सीख जाएंगे। चलिये अब जान लेते हैं कि इस फील्ड में कैरियर स्कोप क्या है।

Career scope in Contant writing in India

आज के समय मे कंटेंट राइटिंग के फील्ड में जॉब के बहुत ही अच्छे अवसर हैं। इस फील्ड में आप काफी सिक्योर Career बना सकते हैं। वर्तमान समय मे टीवी, न्यूज चैनल, न्यूज़पेपर पेपर, पत्र- पत्रिकाओं की कमी नही है आप इनमें Contant Writer के तौर पर काम कर सकते हैं। इसके अलावा News Portal या वेब पोर्टल के लिए भी कंटेंट writing का काम कर सकते है।

इन दिनों में न्यूज पोर्टल्स या न्यूज वेबसाइट की बाढ़ सी आ गई है। न्यूज पोर्टल की बढ़ती संख्या का कारण ये है कि इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई लाइसेंस नही लेना पड़ता है और 5 से 20 हजार में कोई भी न्यूज पोर्टल को शुरू कर सकता है। इसकी वजह से लोग बहुत ही आसानी से न्यूज पोर्टल शुरू कर लेते हैं। इन News पोर्टल्स में न्यूज़ लिखने के लिए Contant Writer की जरूरत होती है। एक- एक शहर में आपको हजारों न्यूज पोर्टल मिल जाएंगे। जिनमे आपको बेसिक भी अगर राइटिंग की स्किल्स है तो आसानी से जॉब मिल जाती है।

आगर Job नही करना चाहते हैं तो आप खुद का 3 से 5 हजार में न्यूज पोर्टल बना सकते हैं। इससे आप अच्छी- खासी एर्निंग कर सकते हैं। न्यूज पोर्टल शुरू करना बहुत ही आसान है। अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें 7906587976 पर काल करके जानकरी ले सकते हैं वो भी निशुल्क।

आज के समय मे लगभग सभी कंपनियो में पब्लिसिटी मटेरियल और मार्केटिंग, सोशल मीडिया पर मार्केटिंग के लिए कंटेंट राइटर की जरूरत होती है। जंहा पर आपको इनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए जैसे कि फेसबुक, लिंकेडीन, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट के लिए कंटेंट लिखना होता है। जिससे कि उस कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में लोग जान सकें। उनके कस्टमर बढ़े। फ्रेंड्स इस सेक्टर में Contant Writer की काफी डिमांड रहती है। अगर आपको Social Media की अच्छी समझ है और इस पर कंटेंट कैसे पब्लिश करें, साथ ही कैसा कंटेंट पब्लिश करें। जिससे कि कंपनी की लोगों की नजरों में अच्छी रेपुटेशन बने, तो आप इस फील्ड में आसानी से उचाईयों तक जा सकते हैं।

इसके अलावा आज के समय मे तमाम तरह की वेबसाइटों के लिए contant writer की जरूरत रहती है। अगर आपको हेल्थ के बारे में जानकारी है तो आप हेल्थ से रिलेटेड वेबसाइट के लिए कंटेंट लिख सकते हैं। अगर आपको एजुकेशन के बारे में अच्छा अनुभव है तो आप इससे जुड़ी वेबसाइट के लिए कंटेंट राइटिंग कर सकते है। इस तरह अगर आपको फैशन में इंटरेस्ट है तो आप इसके लिए भी राइटिंग का काम कर सकते है।

टॉपिक चाहें कोई भी हो उससे रिलेटेड आपको लाखों वेवसाइट और ब्लॉग मिल जाएंगे। जिनके लिए आप कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको किसी भी वेबसाइट पर जाकर कैरियर वाले पेज पर विजिट करना है, वंहा से आपको वैकेंसी के बारे में पता चल जाएगा। इसके Contact Us वाले सेक्शन से आप वैकेंसी के बारे में पूछ सकते हैं।

मास कम्युनिकेशन में करियर कैसे बनाएं
डिजिटल मीडिया में कैरियर कैसे बनाएं
सोशल मीडिया में कैरियर कैसे बनाएं
न्यूज़ पोर्टल कैसे शुरू करें

इसके अलावा लिंक्डइन और फेसबुक की मदद से आप बहुत ही आसानी से Contant Writer की जॉब पा सकते हैं। अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो आप खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर बहुत ही अच्छी एर्निंग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग से तो आप 50 हजार से लेकर लाखों रुपये महीना आसानी से कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी।

अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में नही पता है तो आप ऊपर मेरे दिए गए नंबर पर कॉल करके फ्री में जानकारी ले सकते हैं। इसके बारे में मैं आपको बेहतरीन जानकारी दे सकता हूँ। मैं मास्टर इन मास कॉम्युनिकेशन कर चुका हूं और पिछले तीन सालों से मैं Contant Writing और Blogging के फील्ड में काम कर रहा हूं। जिससे मैं इतनी कमाई कर लेता हूं, शायद आप सोच भी नही सकते। इसलिए फ्रेंड्स Contant writing और Blogging कैरियर के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। अगर आप 10वीं या 12वीं ही सिर्फ किये हैं तो भी आप Blogging के माध्यम से लाखों रुपए कमा सकते हैं। This is all about Contant Writing me career kaise banaye.

Career Option in Contant Writing

टीवी न्यूज चैनल

समाचार पत्र

पत्रिकाएं

न्यूज पोर्टल

ब्लॉग और वेबसाइट

फिल्म इंडस्ट्री

टीवी इंडस्ट्री

कॉरपोरेट सेक्टर

विज्ञापन

डिजिटल मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग

ब्लॉगिंग

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट Contant Writing me career kaise banaye ये पोस्ट पसन्द आयी होगी। क्योंकि यंहा पर मैंने इसके बारे में डिटेल में बताया है, जोकि आपके लिए बहुत ही यूजफुल इन्फॉर्मेशन साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *